गर्म रंग कौन कौन से हैं? - garm rang kaun kaun se hain?

अक्सर जब सौंदर्य प्रसाधन, साथ ही साथ कपड़े और सामान का वर्णन करते हैं, तो एक "कोल्ड टोन" या "वार्म टोन" की परिभाषा में आ सकता है, कभी-कभी "तटस्थ"। इसका क्या मतलब है? कैसे समझें कि आपको अपने लिए कौन से रंग चुनने की ज़रूरत है?

रंग सिद्धांत

पहले आपको रंग सिद्धांत के आधार से परिचित होने की आवश्यकता है। विनीत और संक्षिप्त रूप से याद करते हैं कि हम में से प्रत्येक ने लंबे समय से जाना है: 3 मूल रंग प्रतिष्ठित हैं, जिनके मिश्रण से आप अन्य रंग प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ वे हैं: लाल, पीला और नीला।

बेशक, विशिष्ट प्राथमिक रंगों की सामग्री के अलावा, प्राप्त वास्तविक रंग भी उनकी चमक से दृढ़ता से प्रभावित होता है। इसलिए, हमारे द्वारा भेद किए जाने वाले रंगों की संख्या इतनी बड़ी है - उनमें से प्रत्येक चार कारकों का योग है, इसके अलावा, हम चमकदार और मैट सतहों पर अलग-अलग रंगों का अनुभव करते हैं। विवरण को थोड़ा सरल करने के लिए, लोग ठंड और जैसी अवधारणाओं के साथ आए गर्म रंगों.

ठंडे और गर्म रंग

आपको यह जानना होगा कि किसी दिए गए रंग को ठंडा या गर्म होने की कोई स्पष्ट परिभाषा नहीं है। यह देखने वाले का एक व्यक्तिपरक आकलन है। इसलिए, एक ही रंग का अनुमान कुछ लोगों द्वारा ठंड के रूप में लगाया जा सकता है, और दूसरों द्वारा गर्म के रूप में। सौभाग्य से, ज्यादातर मामलों में, लोग रंगों को उसी तरह देखते हैं, जो हमें उनकी गर्मजोशी पर सहमत होने की अनुमति देता है।

गर्म रंग वे हैं जिसमें कुछ लाल होते हैं। यह विकास के कारण है, जैसा कि कई सदियों से अलाव का लाल रंग गर्मी से जुड़ा रहा है। गर्म रंग एक व्यक्ति को निकट, आशावादी महसूस करते हैं। एक शुद्ध लाल रंग एक मजबूत रोगज़नक़ के साथ जुड़ाव के कारण आक्रामकता का कारण बन सकता है, जो रक्त का प्रकार है।

बदले में ठंडे रंगों में, नीला प्रबल होता है। यह, ज़ाहिर है, पानी या बर्फ की ठंड के साथ एक संबंध है।

शुद्ध पीला भी आमतौर पर गर्म माना जाता है, लेकिन हमें नीले रंग की एक बूंद जोड़कर इसे एक शांत रंग के रूप में माना जाता है।

मेकअप में गर्म और ठंडे स्वर

गर्म रंग कौन कौन से हैं? - garm rang kaun kaun se hain?
हर दिन हम देखते हैं कि हम में से प्रत्येक का एक अलग है रंग सरगम। त्वचा, आंखों, बालों का रंग अद्वितीय है और प्रत्येक व्यक्ति इन रंगों का एक असाधारण, एक विशिष्ट मिश्रण बनाता है।

हमारी त्वचा, बाल और आँखें गर्म या ठंडे रंगों में भी ले जा सकते हैं। कपड़े, मेकअप आदि के लिए सही रंगों का चयन करने के लिए अपनी खुद की रंग छाया जानना अच्छा होगा।

सामंजस्यपूर्ण रूप से चयनित रंगों में, हमारी त्वचा ताजा और उज्ज्वल दिखेगी, और खराब रूप से चुने हुए लोग त्वचा को पीला, रूखा और बूढ़ा बना देंगे।

नियम यह है कि हम उन रंगों में अच्छे दिखते हैं जो हमारे रंग प्रकार के अनुरूप हैं। उदाहरण के लिए, यदि हमारी त्वचा, बाल, आंखें लेते हैं ठंडी छाया, तो हम ठंडे रंगों में बहुत अच्छे दिखेंगे। वे सुंदरता पर जोर देते हैं और इसके साथ सद्भाव बनाते हैं।

यदि एक ठंडे रंग के प्रकार वाली महिला को कपड़े पहनाए जाते हैं, उदाहरण के लिए, अंदर नारंगी कपड़े, वह पीला दिखेगा, हम आंखों के नीचे उसकी छाया पर जोर देंगे, उसका मुंह थोड़ा बैंगनी दिखाई देगा।

और अगर एक व्यक्ति के साथ गर्म रंग  ठंडे रंगों पर डालें, उदाहरण के लिए, नीला, उसकी त्वचा अधिक पीलापन देगी, अस्वस्थ और बासी प्रतीत होगी।

उदाहरण

फोटो को देखो। हम इस पर एक ठंडे रंग के प्रकार के साथ एक ब्लाउज देखते हैं, अच्छी तरह से चुना हुआ, बहुत अभिव्यंजक श्रृंगार। यहां सब कुछ एकदम सही है: बालों का रंग, त्वचा और आंखों में एक ठंडा, लगभग नीला रंग है। मेकअप इस रंग योजना को दोहराता है:

गर्म रंग कौन कौन से हैं? - garm rang kaun kaun se hain?
और अब हम उसके मेकअप के एक तत्व को बदल देंगे: हम होंठ का रंग गर्म कर देंगे। वे नारंगी-भूरे रंग के हो गए। हम तुरंत देखते हैं कि हमें इस फोटो में कुछ पसंद नहीं है, जैसे कि ये होंठ दूसरे गाने के थे।

गर्म रंग कौन कौन से हैं? - garm rang kaun kaun se hain?
खैर, मॉडल पर दया करें और बाकी मेकअप को ठीक करें। जोड़ना पीला रंगजो आंखों के मेकअप को गर्म बना देगा, साथ ही गालों पर खुबानी का रंग:

गर्म रंग कौन कौन से हैं? - garm rang kaun kaun se hain?
बेहतर है ठीक है, जैसे कि थोड़ा, लेकिन अभी तक नहीं। ऐसा इसलिए है क्योंकि मॉडल एक ठंडे प्रकार की सुंदरता का प्रतिनिधित्व करता है, और उसका श्रृंगार गर्म रंगों में है।

फ़ोटोशॉप के साथ, यह आसानी से ठीक किया जा सकता है, इसलिए हम उसके बालों और त्वचा के रंग में गर्म रंगों को जोड़ते हैं और परिणामस्वरूप हमें अंतिम प्रभाव मिलता है।

गर्म रंग कौन कौन से हैं? - garm rang kaun kaun se hain?
यह श्रृंगार सौंदर्य मॉडल के प्रकार के अनुरूप है, सभी में गर्म रंग.

अपने रंग प्रकार का निर्धारण कैसे करें?

यह आसान नहीं है, लेकिन यदि आप करते हैं, तो आपके पास बहुत ही सरल खरीदारी गाइड और हर बार एक अच्छा विकल्प का मौका होगा।


गर्म रंग कौन कौन से हैं? - garm rang kaun kaun se hain?
ऐसा करने के लिए, आपको एक मिनट का समय बिताने की जरूरत है, एक बड़ा दर्पण, बहु-रंगीन कपड़े (शॉल, कपड़े, शॉल, कागज की बड़ी चादरें, आदि) लें। एक दोस्त से मदद बहुत ही उचित है! सही रोशनी का चयन करना भी महत्वपूर्ण है। दिन के उजाले का सबसे अच्छा, लेकिन सीधे धूप नहीं।। कृत्रिम प्रकाश उपयुक्त नहीं है क्योंकि वह बहुत पीला है। पृष्ठभूमि भी महत्वपूर्ण है - यह जितना संभव हो उतना तटस्थ होना चाहिए, बेहतर ग्रे। गहन पृष्ठभूमि रंग सही रंग धारणा के साथ हस्तक्षेप करेगा।

तकनीक चेहरे पर लगाने पर आधारित है। अलग अलग रंग और यह जाँचना कि हम किन लोगों के साथ बेहतर हैं और कौन से हम बदतर हैं। एक नियम के रूप में, दो शेड हमारे लिए पर्याप्त हैं, उदाहरण के लिए, नारंगी और नीले, लेकिन यह परीक्षण करना अच्छा होगा कि क्या हम हल्के या गहरे रंगों में बेहतर होंगे।

परीक्षण मेकअप के बिना और कमाना के बिना किया जाना चाहिए। यदि बाल रंगे हुए हैं, तो इसे एक तटस्थ रंग द्वारा अस्पष्ट किया जाना चाहिए, उदाहरण के लिए, एक ग्रे दुपट्टा। जब आप उन रंगों का चयन करते हैं जिनमें आप बेहतर दिखते हैं, तो उन्हें देखें: क्या गर्म या ठंडे स्वर प्रचलित हैं?

ऐसे लोग भी हैं जिनका मिश्रित रंग प्रकार है और सभी रंगों में अच्छा लगेगा।

यदि उपरोक्त तकनीक का उपयोग करने का कोई समय और इच्छा नहीं है, तो एक आसान तरीका है: अपनी कोठरी पर करीब से नज़र डालें। आपका पसंदीदा रंग किस रंग का है? वह कौन सा रंग है जिसे आपने खरीदा है, लेकिन अनिच्छा से इसे पहनें? यह आपकी त्वचा की टोन के बारे में एक अच्छा सुराग देगा।

अब जब आप पहले से ही जानते हैं कि आपके पास कौन सा है रंग प्रकार, आप सही सौंदर्य प्रसाधन, हेयर डाई, कपड़े और यहां तक \u200b\u200bकि कमरे का रंग चुन सकते हैं यदि आप इसमें अच्छा दिखना चाहते हैं।

वह याद रखें गर्म रंग  यह बहुत ठंडा (या इसके विपरीत) के विपरीत है, इसलिए आप इसका उपयोग कर सकते हैं यदि आप खुद पर ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक नारंगी बेल्ट उठा सकते हैं ग्रे ड्रेसयदि, निश्चित रूप से, आप अपनी कमर से संतुष्ट हैं।


गर्म रंग कौन कौन से हैं? - garm rang kaun kaun se hain?
हालांकि, विषम रंगों के उपयोग में, आपको ध्यान से सोचने और सुनिश्चित करने की आवश्यकता है, दर्पण में कई बार देखें। विषम रंगों की तुलना में अधिक गहन रंग या चमक के साथ अपने लाभों पर जोर देना सुरक्षित है।.

गहने के बारे में भी याद रखें! यह एक बहुत ही सामान्य गलती है। पीले सोने, एम्बर में बहुत गर्म रंग हैं। पीले सामान में ठंडे उपक्रम वाली एक महिला बहुत पीला दिखती है। बल्कि, सिल्वर या व्हाइट गोल्ड चुनें।

आपको पता होना चाहिए कि टैनिंग होने पर हमारी त्वचा का रंग बदल जाता है। टैन वाले अधिकांश लोग गर्म रंगों में अच्छे लगते हैं। और यहां, ठंडे रंग के प्रकारों का एक फायदा है, क्योंकि आमतौर पर ठंडे और गर्म दोनों रंगों में अच्छे लगते हैं। इसलिए, भले ही आपके पास एक ठंडा प्रकार है, आप छुट्टी पर एक पीले रंग की पोशाक पहन सकते हैं।

अपने रंग प्रकार को निर्धारित करने के तरीके पर एक उपयोगी वीडियो ट्यूटोरियल भी देखें:

 

♦ विषय:।

ठंडा या गर्म पीला रंग  इस स्वर की रचना का निर्धारण करें: यदि पीले रंग में कम से कम नीला (हरा) का मिश्रण है, तो इसे ठंडा माना जाता है, अगर लाल (नारंगी, भूरा) रंग का मिश्रण होता है, तो रंग गर्म माना जाता है। कभी-कभी इस टोन की जटिल छाया में नीले और लाल रंग की गूँज होती है, फिर इसका वजन किया जाता है: जो उप-टोन अधिक होता है।
पीला रंग - स्पेक्ट्रम के अन्य टन के सापेक्ष एक गर्म छाया माना जाता है। इस स्पेक्ट्रम की तरंगदैर्ध्य परिमाण में तीसरे स्थान पर है (देखें)। स्पेक्ट्रम में अगला रंग हरा है, जो ठंडे और गर्म के उन्नयन में एक सीमा रेखा है। नारंगी रंग, जो इसके ऊपर खड़ा है, को वर्णक्रमीय पैलेट की सबसे गर्म छाया माना जाता है। पीले रंग की संपत्ति, सबसे हल्के स्वर के रूप में, यह अशुद्धियों के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है: दोनों लाल () और नीले () बहुत गहरे हैं, इसलिए यहां तक \u200b\u200bकि मुख्य रंग में उनका बहुत छोटा परिचय आंख को दिखाई देने वाले परिवर्तन देता है। और अगर हम मिडटोन के प्रति संवेदनशील हैं, तो यह गर्मजोशी से भी वर्गीकृत कर सकता है।


गर्म रंग कौन कौन से हैं? - garm rang kaun kaun se hain?

यदि हम तटस्थ स्वर के लिए वर्णक्रमीय पीले रंग को लेते हैं (पीले रंग की छाया के भीतर विचार के लिए), तो इसके हल्के रंग ठंडे टन के करीब होंगे, चूंकि सफेद - शांत रंग। काले या ग्रे का एक मिश्रण, साथ ही नीला हरा और ठंडी तरफ रंग ले जाएगा।


गर्म रंग कौन कौन से हैं? - garm rang kaun kaun se hain?

पीले रंग के ठंडे और गर्म दोनों प्रकार के बहुत सारे हैं।

पीले रंग के कूल शेड्स

हल्के नारंगी-पीले टन के अपवाद के साथ लगभग सभी पस्टेल रंग, ठंडे टन के हैं।
  ठंडे पीले रंगों में एक संयमित रंग होता है: वे गर्म की तुलना में कम तीव्र होते हैं, जिसके कारण उन्हें कपड़े और इंटीरियर में दोनों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।
  पारंपरिक रूप से, आप ठंडे पीले टन को निम्नलिखित रंगों में विभाजित कर सकते हैं:
  - क्रीम-पीले रंग - सफेद-नींबू, सफेद-चूने-पीले, सफेद-रेत-पीले से पेस्टल रंग।
  - पीले-हरे टन। ऐसे रंग जिनमें एक तरह से या दूसरे में हरे रंग के नोट होते हैं: नीले या काले रंग के कारण।
  - बेज-पीला, जहां नीले रंग की उप-टोन लाल रंग से निकलती है।
  - सुनहरे रंग: उनमें नीले रंग के बजाय काला होता है (शायद नीले रंग के साथ) और थोड़ी मात्रा में - लाल।

कूल येलो कलर की फोटो


गर्म रंग कौन कौन से हैं? - garm rang kaun kaun se hain?

(1) (1) पीला पीला, (2) ग्रे पीला, (3) शैंपेन, (4) वेनिला (5) गेहूं, (6) सोना, (7) शहद, (8) रेत, (9) भूसा , (10) गोल्डन ब्राउन, (11) फॉन, (12) नाशपाती, (13) पीला-हरा (14) करी (15) गहरा पीला (16) पीला-भूरा।

गर्म पीला रंग और उसके रंग

पीले रंग के गर्म शेड - ठंड की तुलना में उज्जवल। संतृप्त, ऊर्जा और सौर ऊर्जा से भरपूर, वे आनंद का कारण बनते हैं, गर्मी या वसंत की भावना। ठंड के जितने भी शेड हैं, वे इस दुनिया को सजाने और हमें एक सकारात्मक मूड देने के लिए तैयार किए गए हैं।
  इन स्वरों में शामिल हैं:
  - नमकीन रंग - लाल रंग की एक बहुत छोटी सामग्री के साथ पीले रंग के। ये चमकीले पीले और मध्यम उज्ज्वल होते हैं, लेकिन संतृप्त और चिल्ला टन होते हैं।
- पीला-नारंगी - जहां लाल उपक्रम की उपस्थिति नारंगी की धारणा बन जाती है। ये मीठे और मसालेदार पीले रंग के होते हैं। वे सनी की तुलना में अधिक संयमित हैं: वे बहुत हल्के, संतृप्त या यहां तक \u200b\u200bकि अंधेरे हो सकते हैं।
  - पीला-भूरा - यह नीले रंग की एक बूंद के साथ पीले-नारंगी टन है, जो रंग को गहरा, संयमित बनाता है, लेकिन गर्म छोड़ देता है।

गर्म पीले रंग का फोटो


गर्म रंग कौन कौन से हैं? - garm rang kaun kaun se hain?

(१) सन्नी, (२) खुबानी, (३) केला, (४) यांडेक्स, (५) मक्का, (६) संकेत, (must) सरसों, (golden) सुनहरा, (९) सुनहरा ओक, (१०) केसर, (11) एम्बर, (12) नींबू, (13) चमकीले पीले (14) पीले-नारंगी, (15) कैनरी।

गर्म पीला रंग संयुक्त

गर्म के साथ मीठा, रसदार, सनी संयोजन पीले रंग में  इसके विपरीत निर्मित अधिकांश भाग के लिए: गर्म और ठंडा, उज्ज्वल और संयमित रंग। पीले-हरे रंग के टन, भूरे, लाल, नारंगी, बैंगनी सच्चे पीले रंग के दंगों का समर्थन करते हैं। नीले, नीले, सफेद, ग्रे, काले से भिन्न डिग्री थर्मल विपरीत में आते हैं, प्राथमिक रंग के चमकदार गुणों को बढ़ाते हैं।


गर्म रंग कौन कौन से हैं? - garm rang kaun kaun se hain?


गर्म रंग कौन कौन से हैं? - garm rang kaun kaun se hain?


गर्म रंग कौन कौन से हैं? - garm rang kaun kaun se hain?


गर्म रंग कौन कौन से हैं? - garm rang kaun kaun se hain?


गर्म रंग कौन कौन से हैं? - garm rang kaun kaun se hain?

संयुक्त पीला रंग

सुबह की पीली सर्दियों की ठंडी हवाएं गर्माहट के साथ बहस करना पसंद नहीं करती हैं, हालांकि कभी-कभी आप ऐसे संयोजन देख सकते हैं। और फिर भी, ठंडे रंगों जैसे कि ग्रे, नीला और यहां तक \u200b\u200bकि हरे रंग के बगल में, वे गर्म दिखते हैं। लाइट कंट्रास्ट इस स्पेक्ट्रम की मुख्य चिंता है। इस तरह के एक सरगम \u200b\u200bकष्टप्रद नहीं है, यह मामूली रूप से संतृप्त है, गोलाई और सद्भाव की भावना को प्रेरित करता है।

इससे पहले, इस साइट के निर्माण से बहुत पहले, मेकअप कलाकारों के लिए एक्सप्रेस पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, मैंने उन लोगों की मदद की जो रंग प्रकार निर्धारित करना चाहते थे और मेकअप का चयन करना चाहते थे। इस तथ्य का सामना करना पड़ा कि लड़कियों का एक अच्छा आधा रंगों, रंग की बारीकियों की गर्मी में अंतर नहीं करता है। रंग नहीं लगता। यह, निश्चित रूप से, मुझे आश्चर्यचकित कर दिया, इसलिए मैंने अपने अवकाश पर रंग पट्टिका की थोड़ी सूक्ष्मता को स्पष्ट करने के लिए एक साधारण प्लेट बनाने का फैसला किया।

यहां एक सामान्य प्लेट है; मैंने इसमें रंगों को काफी सशर्त रूप से निर्धारित किया है। मैंने तुलना के लिए शीर्ष पर सफेद से काले रंग का एक शासक रखा।

संक्षेप में - पीले, सुनहरे रंग की बारीकियों वाले सभी शेड गर्म हैं।

नीले (सियान) और चांदी की बारीकियों वाले सभी शेड ठंडे हैं।

एक छाया की गर्मी निर्धारित करने के लिए, आपको इसकी तुलना सफेद के साथ करने की आवश्यकता है। यह आमतौर पर दिखाई देता है। मेरी तस्वीरें एक सफेद पृष्ठभूमि पर हैं, इसलिए सब कुछ पूरी तरह से दिखाई दे रहा है।

मैं विशेष रूप से इस तथ्य पर ध्यान देना चाहता हूं कि रंगीन सर्कल के किसी भी रंग (मेरे मामले में, एक वर्ग) का प्रतिनिधित्व या तो ठंड में या गर्म छाया में किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, इस तथ्य के बावजूद कि पीला गर्मी का पहला संकेतक है, यह ठंडा भी हो सकता है।

उदाहरण के लिए, पीला-नींबू।

रिवर्स स्थिति समान है - नीला या नीला, इसमें पीले रंग की एक बूंद के साथ, गर्म होने तक दिखाई दे सकता है।

नीचे दिए गए आरेख में, हम एक उदाहरण पर विचार कर सकते हैं कि कैसे हरे और लाल रंगों को एक रिबन से ठंडे से गर्म तक बढ़ाया जा सकता है।


गर्म रंग कौन कौन से हैं? - garm rang kaun kaun se hain?

अब मुख्य बात के बारे में। कैसे निर्धारित करें कि आप किस रंग के प्रकार के हैं?

मैंने लंबे समय तक सोचा कि क्या मुझे रंग प्रकारों के बारे में एक और लेख की आवश्यकता है, उनमें से एक लाख लिखे गए थे, लेकिन मुझे एहसास हुआ कि इंटरनेट पर जो कुछ भी है, एक सदी पहले, टाइपिंग के बारे में कुछ प्राचीन ताल्मड से अनुवाद किया गया था, इसलिए मैंने अपनी दृष्टि लिखी।

दर्पण में खिड़की से बैठें (सूर्यास्त के समय या तेज धूप में नहीं, बादल का मौसम आदर्श है, दिन), दर्पण के साथ, चार रंगों की एक सफेद कागज और कपड़े (कागज) की एक शीट, जो निम्न पैटर्न के केंद्र में इंगित की जाती है - पीला गुलाबी, फुचिया, आड़ू और नारंगी। निश्चित रूप से, इन रंगों को घर पर पाया जाना चाहिए।

सबसे पहले, हम श्वेत पत्र (या कपड़े) को चेहरे से जोड़ते हैं और ध्यान से इसकी तुलना करते हैं। कागज़ की पृष्ठभूमि पर त्वचा कैसी दिखती है? क्या यह स्पष्ट है और शीट के विपरीत है, या क्या यह इसके विपरीत सियानोटिक है, और क्या कागज इसे और भी अधिक रेखांकित करता है? बालों को ध्यान से देखें, खासकर अगर यह रंगे हुए न हों। क्या उन पर एक सुनहरी चमक है, या वर्णक के आधार पर राख है? अपनी आंखों को देखो। गर्म या ठंडा स्वर  उनमें प्रबल है?

फूलों में से एक का सामना करना चाहिए। इसका मतलब यह है कि त्वचा नए सिरे से दिखाई देगी, नासोलैबियल सिलवटों, झुर्रियां कम ध्यान देने योग्य होंगी, लुक उज्जवल और ताजा हो जाएगा। सभी चार विकल्पों की तुलना करें। आप निश्चित रूप से देखेंगे कि कौन से चार शेड आपको सजाते हैं। इसके आधार पर, आप अपने प्रकार की उपस्थिति के बारे में पहला निष्कर्ष निकाल सकते हैं।


गर्म रंग कौन कौन से हैं? - garm rang kaun kaun se hain?

यदि यह तय करना अभी भी मुश्किल है, तो आरेख में बड़े ब्लॉकों का उपयोग करें। किनारों पर, मैंने अपनी राय में, प्रकारों के सबसे "प्रतिष्ठित" शेड बनाए। उन्हें जांचें, कौन सा समूह आपको सबसे अच्छा लगता है? (नापसंद या आँख को भाता है, और जो आपकी उपस्थिति को और अधिक फायदेमंद बनाता है)

संदर्भ के लिए:  वसंत साफ नहीं है सफेद रंग, शरद ऋतु सफेद और काले, सर्दियों आमतौर पर गर्म पीले और नारंगी नहीं जाते हैं, गर्मियों में गहरे गर्म रंगों - भूरे, ईंट, हरे, नारंगी नहीं जाते हैं।

हमारी उपस्थिति बहुत विविध है, कई प्रकार के रंग हैं, उन्हें चार प्रकारों के ढांचे में चलाना असंभव है, उनमें से बहुत अधिक हैं, कई संक्रमणकालीन विकल्प हैं। फिर भी, मुख्य बात जिसे आप निर्धारित कर सकते हैं, फिर विषय में गहराई से तल्लीन कर सकते हैं।

यह ध्यान देने योग्य है कि किसी भी मामले में, रंग प्रकार को आधुनिक सौंदर्य उद्योग की मदद से बदला जा सकता है, विशेष रूप से गहराई से (सर्दियों से गर्मियों तक और इसके विपरीत या शरद ऋतु से वसंत तक और इसके विपरीत)। संक्रमणकालीन प्रकार की लड़कियां भी अपनी गर्माहट को बदलने के लिए टाइप से कूद सकती हैं। इसके अलावा, सभी प्रकारों को इसके विपरीत से विभाजित किया गया है, प्रत्येक कंट्रास्ट की अपनी रंग बारीकियां हैं। मैं आपको भविष्य में इसके बारे में बताऊंगा।

मुझे उम्मीद है कि यह मददगार था।

सबसे गर्म रंग कौन सा होता है?

गर्म रंग निम्न हैं-. पीला; लाल; नारंगी; बैंगनी. जिन रंगों में लाल रंग का प्रभाव माना जाता है उन्हें गर्म रंग कहा जाता हैं।

ठंडा रंग कौन सा होता है?

ठंडा रंग किसे कहते हैं? हमारी बेसिक रंग 4 होती हैं । इस तरह से मुख्य रूप से ठंडे रंग हैं नीला, हरा और बैंगनी । ठंडा रंग इसलिए इनको देखने से आंखों को ठंडक पहुंचती है ।

ठंडा और गर्म रंग कौन सा है?

(a) गर्म रंग (Warm Colours) : जिन रंगों की तरंग गति बहुत अधिक होती है, जो सूर्य तथा आग के रंगों के समीप होते हैं, जिनको देखने पर नेत्रों को कठिनाई होने लगे, वे ही उष्ण रंगों की श्रेणी में आते हैं, जैसे लाल, पीला, बैंगनी, नारंगी आदि।

उष्ण गर्म रंग कितने होते है?

गरम रंग/उष्ण रंग (Warm Color) -: ओस्टवाल्ड के चक्र में उपस्थित पीला, नारंगी, लाल तथा बैंगनी गरम रंग के अंतर्गत आते हैं।