गूगल क्या सर्च नहीं करना चाहिए? - googal kya sarch nahin karana chaahie?

नई दिल्ली: अक्सर लोग किसी चीज की जानकारी खोजने के लिए गूगल सर्च का इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि उन्हें लगता है कि यहां सभी जानकारियां आसानी से हासिल की जा सकती हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी भी चीजें हैं जिनको गूगल पर सर्च करने से आप मुश्किल में फंस सकते हैं. इसलिए गूगल पर सर्च करने से पहले जान लें कि क्या सर्च करना है और क्या नहीं. आइये जानते हैं कौन सी हैं वो 5 चीजें हैं जिनको सर्च करना आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है.

1. बम बनाने का तरीका 
अक्सर लोग गूगल पर ऐसी चीजें सर्च करते हैं, जिनसे उनका कोई मतलब नहीं होता. संदिग्ध चीजों जैसे बम बनाने का तरीका आदि को सर्च न करें. क्योंकि, इन गतिविधियों पर सायबर सेल की नजर होती है. ऐसा करने से आप मुश्किल में पड़ सकते हैं. सुरक्षा एजेंसियां आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकती हैं. जिसमें आपको जेल भी जाना पड़ सकता है. 

2. ई-मेल सर्च करना
आप भी अपनी ई-मेल को गूगल पर ना सर्च करें. यह आपकी निजी जानकारी के लिए बेहद खतरा पैदा कर सकता है. क्योंकि  ऐसा न करने पर हैकिंग के जरिए आपका अकाउंट हैक और पासवर्ड लीक हो सकते हैं. जो आपको किसी स्कैम में भी फंस सकता है.

3. दवाईयों को सर्च करना
गूगल पर बीमारी के इलाज के लिए दवाइयां सर्च कर रहे हैं, तो ऐसा न बिल्कुल भी ना करें. क्योंकि सर्च का डाटा थर्ड पार्टी को ट्रांसफर कर दिया जाता है. जिसके बाद आपको लगातार उस बीमारी और उसके ट्रीटमेंट से संबंधित विज्ञापन दिखाए जाते हैं. इसके अलावा गलत दवाइयों का सेवन करने से आपकी तबीयत और खराब हो सकती है.

4. पहचान देखना
कई लोग अपनी पहचान जानने के लिए गूगल सर्च का इस्तेमाल करते हैं. ऐसा करने से आपकी निजी जानकारी लीक हो सकती है. क्योंकि गूगल के पास आपकी सर्च हिस्ट्री का पूरा डेटाबेस होता है. बार-बार सर्च करने से इसके लीक होने का खतरा है.

5. कस्टमर केयर नंबर
कई बार हम किसी प्रोडक्ट सें संबंधित समस्या होने पर गूगल सर्च के जरिए कस्टमर केयर को कॉल करने के लिए नंबर सर्च करते हैं. यह भी सुरक्षा के लिहाज से खतरनाक है. क्योंकि हैकर्स फेक फर्जी हेल्पलाइन नंबर Google Search में फ्लोट करते हैं.  ऐसे में जब आप उस नंबर पर कॉल करेंगे तो आपका नंबर हैकर्स के पास पहुंच जाता है. जिसके बाद हैकर्स आपको आपके नंबर पर कॉल करके साइबर क्राइम को अंजाम दे सकते हैं. 

WATCH LIVE TV

यूटिलिटी डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: प्रकाश चंद जोशी Updated Tue, 07 Jun 2022 01:18 PM IST

Google Alert: आज के समय में अगर आपको कुछ भी जानना है, तो लोग एक-दूसरे से पूछने की जगह गूगल पर सर्च करते हैं। इंटरनेट की मदद से आप बेहद कम समय में चीजों को यहां से जान सकते हैं। स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, दफ्तर, रिसर्च करने जैसे कई अन्य कामों के लिए भी लोग गूगल का ही सहारा लेते हैं। यहां से छोटी से बड़ी बातों का झट से जवाब मिल जाता है। मतलब चीजें बहुत ही आसान हो गई है और हर कोई इस पर निर्भर हो गया है। लेकिन क्या हम गूगल पर सबकुछ सर्च कर सकते हैं? तो आपका जवाब हां में ही होगा, आप कहेंगे कि गूगल पर तो सबकुछ आसानी से मिल जाता है। लेकिन यहां आपके लिए ये जानना जरूरी है कि कुछ चीजें ऐसी हैं, जिनके बारे में आपको गूगल पर सर्च नहीं करना होता है। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको जेल तक की हवा खानी पड़ सकती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आपको गूगल पर किन चीजों को सर्च करने से बचना चाहिए। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं...

इन चीजों को न करें सर्च:-

चाइल्ड पॉर्न के बारे में

  • अगर आप गूगल पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़ी चीजें सर्च करते हैं, तो आपके आईपी एड्रेस की पहचान करके आपको जेल में तक डाला जा सकता है। हमारे देश में चाइल्ड पोर्न बनाना या देखना, दोनों ही गैरकानूनी हैं। इसलिए इससे जुड़ी चीजों को भूलकर भी गूगल पर सर्च न करें।

किसी गलत संस्थान से न जुड़ें

  • आपको गूगल पर कभी भी ऐसी चीजों को सर्च करके उनसे जुड़ने की कोशिश नहीं करनी है, जो बैन संस्थान हैं। जैसे- 'हाऊ टू जॉइन आईएसआईएस' और 'हाऊ टू अटैक अ एयरक्राफ्ट' जैसी चीजों को कभी भी गूगल पर सर्च न करें। इससे आपका मुसीबत में पड़ना तय है।

बम बनाने के बारे में

  • गूगल पर बम बनाने के तरीके के बारे में कभी भूलकर मजाक में भी सर्च न करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर आ सकते हैं। अगर आप गूगल पर ये सर्च करते हैं तो आप पर कार्रवाई हो सकती हैं, और आप मुसीबत में आ सकते हैं। इसलिए ऐसा न करें।

गर्भपात के बारे में

  • आपको गूगल पर जाकर कभी भी गर्भपात करने के तरीके के बारे में नहीं खोजना चाहिए। कई लोग यहां पर 'हाऊ टू अबॉर्ट' लिखकर सर्च करते हैं, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है क्योंकि गूगल पर आपको कई तरीके मिल जाएंगे। दरअसल, ये तरीके आपको मुसीबत में डाल सकते हैं। इसलिए सबसे सही ये रहेगा कि आप तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।

स्टोरी हाइलाइट्स

  • चाइल्ड पोर्नोग्राफी पर देश में है कड़ा कानून
  • बैंक कस्टमर केयर नंबर को भी ना करें सर्च

Google Search का यूजर्स लगभग सभी इंटरनेट यूजर्स करते हैं. Google Search के जरिए आप कई जानकारियां भी हासिल करते हैं. यहां पर देश-दुनिया से लेकर अच्छा खाना पकाने तक की टिप्स तक को आप आसानी से खोज सकते हैं. लेकिन, गूगल सर्च महंगा भी पड़ सकता है. 

कुछ चीजों को भूल कर भी गूगल पर सर्च नहीं करना चाहिए. इससे ना केवल आप कानूनी परेशानी में फंस सकते हैं बल्कि जेल जाने तक की नौबत आ सकती है. यहां पर आपको ऐसे ही सर्च टर्म्स के बारे में बचा रहे हैं जिन्हें आप भूल कर भी गूगल पर सर्च ना करें. 

घर पर बम बनाने का तरीका 

सम्बंधित ख़बरें

बम बनाने का तरीका कभी भी गूगल पर सर्च ना करें. इससे आप सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर आ सकते हैं. बम बनाने का तरीका अगर आप गूगल पर सर्च करते हैं तो आप पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है. इस वजह से इस टर्म को गूगल पर सर्च ना करें. 

ये भी पढ़ें:- Google यूजर्स को झटका! इस साल बंद हो जाएगी ये सर्विस, आप भी तो नहीं करते हैं यूज?

चाइल्ड पॉर्न

भारत में चाइल्ड पोर्नोग्राफी के लिए काफी सख्त कानून है. इस वजह से इस टर्म को भूल कर भी गूगल पर सर्च ना करें. इससे आपको जेल जाने की भी नौबत आ सकती है. गूगल पर ऐसा सर्च करना क्राइम की कैटेगरी में आता है. 

बैंक कस्टमर केयर नंबर

Google Search के जरिए बैंक कस्टमर केयर नंबर को कभी भी ना खोजें. इससे लेने के देने पड़ सकते हैं. कई बार फ्रॉडस्टर्स फेक बैंक नंबर को लिस्ट करके उसे गूगल पर सर्च रिजल्ट में रैंक करवाकर दिखा देते हैं. इस नंबर पर जब यूजर्स कॉल करते हैं तो उनकी डिटेल्स हासिल करके फ्रॉड करने की कोशिश की जाती है. 

ऐप्स और सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए गूगल पर सर्च

कभी भी गूगल पर सर्च करके किसी थर्ड पार्टी ऐप के जरिए ऐप या सॉफ्टवेयर अपने डिवाइस पर डाउनलोड नहीं करें. इसके जरिए मैलेवयेर को आपके डिवाइस में इंस्टॉल किया जा सकता है. इस वजह से ऐप्स को हमेशा ऑफिशियल स्टोर से ही डाउनलोड करें. 

ये भी पढ़ें:-

  • महिलाओं के लिए है खास Bluetooth Calling वाली ये सस्ती स्मार्टवॉच, जानें कीमत और फीचर्स
  • Amazon सेल शुरू, स्मार्टफोन पर मिल रहा 40 परसेंट तक डिस्काउंट, ये हैं बेस्ट ऑफर्स

गूगल पर क्या सर्च करने से जेल होती है?

अगर आप चाइल्ड पॉर्नोग्राफी गूगल पर सर्च करते हैं तो आपको जेल जाना पड़ सकता है। भारत में सरकार ने इसको लेकर सख्त कानून बनाया है जो आपको पोस्को एक्ट के तहत जेल की हवा खिला सकता है। अगर आप गूगल पर ऐसा कुछ सर्च करते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको 5 से 7 साल तक की जेल हो सकती है। ये भी एक सेंसिटिव इश्यू है।

गूगल पर कौन कौन सी चीजें सर्च नहीं करना चाहिए?

बम बनाने का तरीका कभी भी गूगल पर सर्च ना करें. इससे आप सुरक्षा एजेंसियों के रडार पर आ सकते हैं. बम बनाने का तरीका अगर आप गूगल पर सर्च करते हैं तो आप पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है. इस वजह से इस टर्म को गूगल पर सर्च ना करें.

गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च क्या होता है?

गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च What is आइटम What is के बारे में बात की जाए, तो अग्निपथ, नाटो, एएफटी, पीएफआई, सेरोगेसी और ऑर्टिकल के बारे में सबसे ज्यादा किया गया है।

Google पर क्या चीजे नहीं दिखाई जाती है?

संदिग्ध चीजों जैसे बम बनाने का तरीका आदि को सर्च न करें. क्योंकि, इन गतिविधियों पर सायबर सेल की नजर होती है. ऐसा करने से आप मुश्किल में पड़ सकते हैं.