फेफड़ों में कफ जम जाए तो क्या करना चाहिए?

बलगम का आयुर्वेदिक उपचार : गले और छाती में जमा बलगम साफ कर सकती हैं ये 8 चीजें, इम्यून पावर भी बढ़ेगी

By उस्मान | Published: February 18, 2021 09:18 AM2021-02-18T09:18:23+5:302021-02-18T09:18:23+5:30

मौसम बदलने से छाती और गले में बलगम जमने की समस्या भी तेजी से बढ़ रही है

फेफड़ों में कफ जम जाए तो क्या करना चाहिए?

बलगम के घरेलू उपाय

Next

Highlightsमौसम बदलने से सर्दी-खांसी की समस्या आमछाती में जमा बलगम हो सकती है गंभीर समस्याओं का संकेतघर में मौजूद हैं इस समस्या का इलाज

मौसम में बदलाव हो रहा है। ठंड जा रही है और धीरे-धीरे तापमान बढ़ रहा है। जाती हुई ठंड कई बीमारियों को छोड़कर जाती है जिसमें खांसी, सर्दी, जुकाम, गले की खराश, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, थकान और कमजोरी आदि शामिल हैं। 

इस मौसम में जो सबसे बड़ी समस्या है, वो है छाती और गले में बलगम यानी कफ जमना। छाती में जमा कफ आपको काफी परेशान कर सकता है। इससे आपको घरघराहट, सोने में परेशानी, गले में खराश, स्वाद बिगड़ना और बेचैनी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

छाती में बलगम जमना सामान्य है, जो आमतौर पर अपने आप ठीक हो जाता है। हालांकि, अगर किसी व्यक्ति को नियमित रूप से छाती में जकड़न महसूस होती है, तो यह अन्य गंभीर लक्षणों के कारण हो सकता है। 

छाती में हमेशा कफ रहना एसिड रिफ्लक्स, एलर्जी, दमा, बैक्टीरियल और वायरल संक्रमण, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, सीओपीडी, फाइब्रोसिस और फेफड़ों के अन्य समस्याओं की वजह से हो सकता है, जिसका तुरंत इलाज किया जाना जरूरी है। 

सर्दी-खांसी और गले में जमा कफ से छुटकारा पाने के लिए बार-बार एंटीबायोटिक दवाओं का इस्तेमाल करने से आपको कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इसलिए हर बार गोली लेने से बचना चाहिए। इससे छुटकारा पाने के लिए हम आपको एक देसी इलाज बता रहे हैं। 

बलगम हटाने के घरेलू उपाय

गुड़
भोजन के बाद थोड़े से गुड़ का सेवन काफी फायदेमंद होता है, क्योकि गुड़ की तासीर गर्म होती है, और इसके दोहरे फायदे है क्योकि यह कफ को कम करने के साथ ही पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है।

शहद और नींबू
शहद और नींबू का पानी एक चम्मच शहद और दो चम्मच नींबू का रस गर्म पानी में मिलाकर पिएं। इस उपाय से गला साफ होगा क्योंकि नींबू बलगम को काटने का काम करता है। और शहद से गले को आराम मिलता है।

तुलसी और अदरक
तुलसी, सौंठ, अदरक और शहद जैसी चीजों का सेवन कफ को कम करने में रामबाण होता है,और इन्हें किसी भी तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है और इनके साइड इफेक्ट भी नहीं है।

छाती में बलगम के घरेलू उपाय

काली मिर्च
सबसे पहले काली मिर्च के कुछ दानों को अच्छी तरह पीस लें। दो कप पानी गर्म करें और काली मिर्च का पाउडर उसमें मिक्स कर दें। जब पानी उबलकर एक चौथाई रह जाए तो इसे छान लें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। आपको इसका सुबह-शाम दोनों समय सेवन करना चाहिए। 

नमक के पानी से गरारे 
यह एक गले में खराश से निपटने का सबसे आम तरीका है। यह सुरक्षित और तत्काल राहत प्रदान करता है और गले में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने में भी प्रभावी है। इसे तैयार करने के लिए, एक कप गर्म पानी लें और उसमें आधा चम्मच नमक मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाएं और गरारे करें।

काढ़ा
इसे मूल रूप से सूखे मसाले और जड़ी-बूटियों से तैयार किया जाता है। इसके लाभ और औषधीय गुणों को पाने के लिए सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप इसमें अदरक, शहद और तुलसी के पत्ते जरूर मिक्स करें। तुलसी के पत्ते, काली मिर्च और अदरक को एक साथ पीस लें और फिर उन्हें पानी में उबालें। इसे मीठा करने के लिए आप कुछ शहद जोड़ सकते हैं। यह काढ़ा सर्दी और खांसी के लिए अद्भुत काम करता है।

गले का बलगम कैसे दूर करें

लहसुन 
आप कफ जमने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लहसुन खा सकते हैं। क्योंकि लहसुन की तासीर गर्म होती है। यह सर्दी जुकाम से बचने में मदद करता है। इसके अलावा गुड़ खा सकते हैं। गुड़ की तासीर गरम होती है। गुड़ के सेवन सीने और गले में जमा कफ साफ हो जाता है।

एसेंशियल ऑयल
कुछ एसेंशियल ऑयल श्वास और छाती में जमा बलगम को ढीला कर सकते हैं। कुछ तेल श्वसन पथ को संक्रमित करने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोक सकते हैं। इनमें तुलसी, दालचीनी, पुदीना, रोजमैरी, अजवायन और ओरिगैनो का तेल शामिल है। 

Web Title: How to get rid of mucus in the chest and throat: best 8 home remedy for cough, natural remedies for throat and chest mucus in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे

संबंधित खबरें

फेफड़ों में जमा बलगम कैसे दूर करें?

नीलगिरी का उपयोग नीलगिरी के उत्पादों का उपयोग वर्षों से खांसी को कम करने और बलगम को कम करने के लिए किया जाता है। ... .
कच्ची हल्दी कच्ची हल्दी भी काम आ सकती है। ... .
गर्म तरल पदार्थ पिएं फेफड़ों में जमा बलगम से राहत पाने के लिए आपको बहुत सारे तरल पदार्थ पीने चाहिए। ... .
गर्म पानी की भाप लें ... .
गर्म पानी से गरारे करें ... .
शहद और गर्म पानी.

छाती में कफ जमा होने पर क्या करें?

सीने में जमे कफ से राहत पाने के घरेलू उपाय तुलसी और अदरक : ... .
काली मिर्च : छाती में जने कफ को दूर करने में काली मिर्च का सेवन की काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। ... .
नींबू और शहद : एक चम्मच शहद और दो चम्मच नींबू का रस गर्म पानी में मिलाकर भी पी सकते है और इससे आपको काफी राहत मिलेगा। ... .
स्टीम लें : ... .
गरारे :.

फेफड़ों में कफ क्यों बनता है?

वायरल या फ्लू होने पर गले में कफ बनता है और खांसी के साथ निकलने लगता है. एलर्जिक रिएक्शन की वजह से भी गले में कफ बनने की समस्या होती है. अगर लंबे समय तक कफ बनता रहे तो ये फेफड़ों से जुड़ी किसी गंभीर बीमारी के लक्षण भी हो सकते हैं. कफ का निर्माण फेफड़ों और निचले श्वसन तंत्र के द्वारा किया जाता है.

कफ को कैसे साफ करें?

आइये जानते हैं..
शहद- अदरक- शहद को गले की खराश और कफ दूर करने में काफी कारगर माना गया है. ... .
गुड़- अदरक- अगर आपको ज्यादातर कफ खांसी की समस्या रहती है तो आप रोजाना अदरक और गुड़ खा सकते हैं. ... .
नींबू- प्याज का रस- अगर आपकी छाती में बलगम जमा है तो आप प्याज और नींबू का रस इस्तेमाल कर सकते हैं..