डायबिटीज में कौन सी मिठाई खा सकते हैं? - daayabiteej mein kaun see mithaee kha sakate hain?

अगर आपको भी डायबिटीज है और आपका कुछ मीठा खाने का मन करता है तो आप एक्‍सपर्ट की बताई इन चीजों का सेवन कर सकती हैं। 

सिर्फ इसलिए कि आपको डायबिटीज है इसका मतलब यह नहीं है कि आप कभी भी किसी मीठी चीज को नहीं खा सकती हैं। थोड़ी सी रणनीति के साथ, ऐसे तरीके हैं जिनसे आप समय-समय पर अपनी इच्छाओं को पूरा कर सकती हैं।

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (एडीए) के अनुसार, यदि आपको डायबिटीज है, तो आप अपनी डाइट में मिठाई और डेजर्ट को शामिल कर सकती हैं, जब तक कि वह एक हेल्‍दी खाने की योजना का हिस्सा हों और अधिक मात्रा में न हों। 

यद्यपि मिठाई आपके ब्लड शुगर को प्रभावित कर सकती है और चीनी से भरपूर चीजें लेने से डायबिटीज विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है। साथ ही कई ऐसे कारक हैं जो डायबिटीज के विकास को प्रभावित करते हैं जिसमें आनुवंशिकी और लाइफस्‍टाइल शामिल हैं। 

जब आपके ब्‍लड शुगर का लेवल हाई हो जाता है या आपको प्रीडायबिटीज या डायबिटीज हो, तो आपको अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन की सावधानीपूर्वक निगरानी करनी चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि कार्बोहाइड्रेट आपके ब्‍लड शुगर लेवल को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

हालांकि, आप डायबिटीज होने पर शुगरी फूड्स का आनंद ले सकती हैं, लेकिन यह जरूरी है कि इसे कम मात्रा में और कुछ समझ के साथ किया जाए। क्‍या सच में डायबिटीज में कुछ मीठी चीजों को खाया जा सकता है? यह जानने के लिए हमने डाइटिशियन सिमरन सैनी जी से बात की। तब उन्‍होंने हमें कुछ चीजों के बारे में बताया जिसका सेवन डायबिटीज रोगी कर सकते हैं। आइए ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में विस्‍तार से आर्टिकल के माध्‍यम से जानें।

घर का बना गाजर का हलवा

सर्दियों का मौसम हो गाजर के हलवे के बिना अधूरा होता है। गाजर के हलवे के मीठा होने के कारण ज्यादातर डायबिटीज रोगी इसका लुत्फ नहीं उठा पाते हैं। लेकिन इन सर्दियों में ऐसा नहीं होगा। गाजर को अच्छी मात्रा में टोंड दूध में सॉफ्ट होने तक उबालें। अब थोड़ा सा गुड़ डालें और थोड़ी देर और पकाएं और यह खाने के लिए तैयार है।

चिया सीड्स पुडिंग 

चिया सीड्स को बादाम के दूध और थोड़े से शहद के साथ कांच के जार में मिलाएं। जल्द ही एक परफेक्‍ट स्‍वीट पुडिंग बनकर तैयार हो जाएगी। चिया के बीज एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। ये सभी टाइप 2 डायबिटीज और डायबिटीज की जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:दवाओं से नहीं इन 3 आयुर्वेदिक टिप्‍स से करें अपनी डायबिटीज कंट्रोल

डार्क चॉकलेट

सीड्स, नट्स और कोको की हाई सामग्री से भरपूर और चीनी की बहुत कम मात्रा से बनी डार्क चॉकलेट डायबिटीज रोगी के लिए एक अच्‍छा स्‍वीट स्‍नैक है। लेकिन इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। 

डार्क चॉकलेट में पॉलीफेनोल्स इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार कर सकते हैं, या शरीर में इंसुलिन कितनी अच्छी तरह काम करता है। एंडोक्राइन एब्स्ट्रैक्ट्स में प्रकाशित शोध के अनुसार, यह बदले में ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इस तरह की बेहतर इंसुलिन सेंसिटिविटी डायबिटीज की शुरुआत में देरी कर सकती है या रोक भी सकती है।

ग्रीक योगर्ट

प्रोबायोटिक्स, प्रोटीन और स्वाद से भरपूर कम चीनी और कम मीठे वाली योगर्ट भी डायबिटीज रोगियों के लिए एक अच्‍छी मिठाई हो सकती है। ग्रीक योगर्ट में पारंपरिक दही की तुलना में अधिक प्रोटीन और कम कार्ब्स और कम शुगर होती है।

ट्रेल मिक्‍स

बादाम, अखरोट और किशमिश के साथ सनफ्लावर और फ्लैक्‍स सीड्स मिश्रण। इसमें थोड़े से चना डालें और आपका हाई प्रोटीन लो कैलोरी स्वीट स्नैक तैयार है। फ्लैक्‍स सीड्स डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी और पौष्टिक हो सकते हैं। इसमें अघुलनशील फाइबर के कारण यह ब्‍लड शुगर को कम कर सकते हैं। साथ ही टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों के लिए सनफ्लावर सीड्स डायबिटीज को कंट्रोल करने में उपयोगी होते हैं। यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं और हमें भोजन और कैलोरी का सेवन कम करने में मदद करते हैं।

Recommended Video

बनाना कस्टर्ड

आप घर पर बनाना कस्टर्ड बनाएं। इसमें केला डालें लेकिन चीनी बिल्‍कुल भी नहीं डालनी हैं। केले की आइसक्रीम बनाने के लिए आप इसे फ्रीज कर सकती हैं। केले का जीआई स्कोर कम होता है, और यह फल डायबिटीज रोगियों के लिए उपयुक्त विकल्प है। केले में चीनी और कार्ब्स होते हैं। लेकिन यह फाइबर से भरपूर होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। डायबिटीज रोगी केला खा सकते हैं, लेकिन बहुत कम मात्रा में।

इन दिनों बाजार में स्टीविया बेस मिठाइयां उपलब्‍ध हैं और यह डायबिटीज रोगियों के लिए बेस्‍ट मिठाई है। 

एडीए के अनुसार, जब आप चीनी, स्टार्च और फाइबर जैसे कार्बोहाइड्रेट खाते या पीते हैं, तो आपका शरीर उन्हें ग्लूकोज में तोड़ देता है, जिससे आपके ब्‍लड में शुगर का लेवल बढ़ जाता है। यदि आपको टाइप 2 डायबिटीज है, तो आपका शरीर इस ग्लूकोज को आपके ब्‍लड से सेल्‍स में स्थानांतरित करने के लिए इंसुलिन का कुशलतापूर्वक उपयोग करने में सक्षम नहीं होता है, जहां इसका उपयोग ऊर्जा के लिए किया जाता है। इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है कि आपके ग्लूकोज लेवल बहुत अधिक न बढ़े।

इसे जरूर पढ़ें:मधुमेह नियंत्रण के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 विंटर फूड्स

आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना चाहिए कि आप हेल्‍दी फूड्स खाएं जो विटामिन्‍स, मिनरल्‍स और फाइबर से भरपूर हों, और केवल थोड़ी मात्रा में ऐसे खाद्य पदार्थों को खाएं जिनमें अतिरिक्त चीनी, हाई मात्रा में सोडियम और अनहेल्‍दी फैट शामिल हो।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें फेसबुक पर कमेंट करके जरूर बताएं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik 

क्या आपको ये आर्टिकल पसंद आया ?

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, पर हमसे संपर्क करें।

क्या शुगर पेशेंट मिठाई खा सकता है?

कितने ब्लड शुगर के मरीज मिठाई खा सकते हैं डॉ पारस अग्रवाल कहते हैं कि आमतौर पर अगर मरीज का शुगर लेवल 200 से ऊपर है तो उसे किसी भी हाल में मिठाई नहीं खानी चाहिए. अगर किसी मरीज का शुगर लेवल 150 से नीचे है और वह डॉक्टर की निगरानी में इलाज करा रहे हैं तो थोड़ी बहुत मिठाई खा सकते हैं.

शुगर पेशेंट को मीठे में क्या खाना चाहिए?

डायबिटीज के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ.
संतरा संतरे का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो इसे डायबिटीज के लिए बेहतर फल बनाता है। ... .
बेरीज डायबिटीज में बेरीज खाना अच्छा हो सकता है। ... .
सेब शुगर के लिए सेब भी बेस्ट फल साबित हो सकता है। ... .
अंगूर मधुमेह के लिए अंगूर फायदेमंद हो सकता है।.

शुगर में पनीर खा सकते हैं क्या?

शुगर में पनीर खा सकते हैं। दरअसल, पनीर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। साथ ही इसमें कार्ब्स भी कम होता है, जो इसे डायबिटीज के लिए बेहतर बनाता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग