हाथ पैर का मैल कैसे निकाले - haath pair ka mail kaise nikaale

अगर हाथ रूखे हो जाएं तो ये बेहतरीन उपाय अाजमाएं

बेचारे हमारे हाथ क्या नहीं सहते! मौसम की मार, धूल, पानी, साबुन... इन सबकी वजह से हाथों की त्वचा रूखी और बेजान होने लगती है. जानें कैसे बरकरार रखें इनकी कोमलता भरी खूबसूरती -

X

हाथों को कोमल बनाए रखने के लिए इनकी हल्की मसाज जरूर करें

हाथ दिन भर काम करते हैं. और बदले में हम उनको क्या देते हैं... लापरवाही भरी देखभाल. बस थोड़ी क्रीम लगाई और हो गया काम. जबकि सच यह है कि हाथों को देखभाल की उतनी जरूरत होती है, जितनी आपके चेहरे को.

सर्दियों में शरीर के बाकी अंगों की बजाय हाथ ज्यादा शुष्क रहते हैं. हाथों की त्वचा काफी पतली होती है और इसमें तैलीय ग्रथिंयां भी बहुत कम होती हैं.

गृहणियों के हाथ दैनिक दिनचर्या के दौरान बार-बार साबुन व डिटरजेंट के संपर्क में आते हैं, जिस वजह से हाथों की त्वचा को अत्यधिक नुकसान पहुंचता है और वे रुखे हो जाते हैं.

 नहाते समय हाथों पर तेल का प्रयोग करना चाहिए. नहाने के तुरंत बाद शरीर में बॉडी लोशन व क्रीम लगाने से शरीर में नमी बनी रहती है. हाथों की सुंदरता के लिए और सौंदर्य बनाए रखने के आप इन टिप्स को प्रयोग में ला सकती हैं.

- नहाने से पहले हाथ व पैरों पर तेल की मालिश करें, जिससे त्वचा की कोमलता बढ़ती है. इसके लिए आप तिल या जैतून का तेल प्रयोग में ला सकती है.
- बेसन, दही तथा हल्दी को मिलाकर पेस्ट बनाकर लगाएं और इस पेस्ट को 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. बाद में इसे हल्का सा रगड़ें और फिर सादे पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो-तीन बार दोहराएं.
- शुष्क व सांवली त्वचा वाले हाथों के लिए दो चम्मच सूरजमुखी तेल, 2 चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच खुरदरी चीनी मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इस पेस्ट को हाथों पर 15 मिनट तक लगाएं. फिर हल्के हाथ से रगड़कर हटा दें. आप इस पेस्‍ट को हफ्ते में तीन बार लगा सकती हैं.
- हाथ-पैर की त्वचा की अत्यधिक खुश्की से निपटने के लिए एक चम्मच ग्लिसरीन को 100 मिली लीटर गुलाब जल में मिलाएं. इस मिश्रण को हाथ और पैर पर लगाने से त्‍वचा में नमी और कोमलता आ जाती है.
- हाथों के रंग को साफ तथा मुलायम करने के लिए थोड़ी-सी चीनी में नींबू का रस मिलाकर हाथों की त्वचा पर हल्के से मालिश करें और बाद में गुनगुने पानी से हाथ धो लें.
- ज्यादा रूखे हाथों व नाखूनों के लिए एक चम्मच बादाम का तेल, एक चम्मच तिल का तेल और एक चम्मच गेहूं के बीजों का तेल मिलाकर मिश्रण बना लें. इसे अपनी त्वचा व नाखूनों पर रोज लगाएं.
- नारियल के तेल में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. त्वचा के इंफेक्शन की जगह पर अगर नारियल तेल का इस्तेमाल किया जाए तो यह जल्दी ठीक हो जाता है. इसे हाथों पर लगाकर मालिश करने से हाथ सुंदर बनते हैं और त्वचा का रूखापन समाप्त होता है.
- तेज गर्म पानी से हाथ को नहीं धोने चाहिए. दरअसल तेज गर्म और ज्यादा ठंडे पानी से हाथों की नमी पर असर पड़ता है. साथ ही तेज गर्म पानी से हाथों की त्वचा के जलने का भी खतरा बना रहता है. इसलिए हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि गुनगुने पानी का ही प्रयोग करें.
- हाथों की सुरक्षा के लिए इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बाहर निकलने से पहले हाथों पर सनस्‍क्रीन लोशन का इस्तेमाल जरूर करें, ताकि सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों का हाथों पर दुष्प्रभाव न पड़े.
- हाथों में चमक लाने के लिए ताजा संतरे के छिलकों को पीसकर लगाएं. इससे डेड स्किन हटने के साथ ही हाथों की त्वचा का रंग भी साफ होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें

पैरों में मैल को हटाने के घरेलू नुस्खे. Image/Canva

Skin care tips: हाथों और पैरों में मैल जमना काफी आम बात है. मगर, कई बार आम साबुन से मैल छूटने का नाम नहीं लेती है. वहीं ज्यादा रगड़ने से आपकी त्वचा पर जलन और रैशेज होने का भी खतरा रहता है. ऐसे में कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल आपके लिए बेस्ट हो सकता है.

अधिक पढ़ें ...

  • News18Hindi
  • Last Updated : October 20, 2022, 17:53 IST

हाइलाइट्स

हल्दी-बेसन का मिक्सचर त्वचा की मैल पर काफी असरदार होता है. पपीता भी पैरों और हाथों की मैल को साफ करने में काफी मददगार है.

Skin care tips: कई बार काफी साफ-सफाई के बाद भी हाथों और पैरों में मैल जमा रह जाता है. ऐसे में लाख रगड़ने के बाद भी मैल से छुटकारा पाना ज्यादातर लोगों के लिए टेढी खीर साबित होता है. हालांकि लाख कोशिशों के बाद भी अगर हाथ और पैरों में जमा मैल (Dirt) नहीं निकलता है, तो कुछ आसान और असरदार तरीकों को ट्राइ करके आप मैल को झट से साफ कर सकते हैं.

वैसे तो हाथ और पैर में मैल जमना काफी कॉमन प्रॉब्लम है. मगर कई बार सिर्फ साबुन की मदद से मैल छुड़ाना मुश्किल हो जाता है. वहीं हाथ और पैर में जमा मैल अक्सर लोगों की शर्मिंदगी का भी कारण बन जाता है. तो आइए हम आपको बताते हैं मैल छुड़ाने के कुछ आसान तरीके, जिसकी मदद से आप हाथ और पैरों को चुटकियों में चमका सकते हैं.

ओट्स का करें इस्तेमाल
हाथ और पैर में जमा गंदगी को निकालने के लिए आप ओट्स और दही का स्क्रब ट्राइ कर सकते हैं. इसके लिए बॉउल में 3 चम्मच ओट्स और जरूरत के अनुसार दही मिक्स कर लें. अब इसमें नींबू का रस मिलाकर हाथ और पैर पर अप्लाई करें. कुछ देर तक स्क्रब करने के बाद इसे 12-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से धोकर मॉइश्चराइजर लगाएं.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए ऐसे करें अनार के छिलकों का इस्तेमाल, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

बेसन होगा मददगार
हाथ और पैरों की मैल हटाने के लिए बेसन का इस्तेमाल भी बेस्ट हो सकता है. इसके लिए 1 चम्मच बेसन में आधा कप दही और नींबू का रस डालकर पेस्ट तैयार करें. अब इस पेस्ट को हाथों और पैरों पर लगाएं. फिर आधे घंटे बाद हल्का रब करते हुए पानी से धो लें.

आलू से करें साफ
आलू को स्किन पिग्मेंटेशन दूर करने का बेस्ट नुस्खा माना जाता है. वहीं नींबू में मौजूद ब्लीचिंग एजेंट त्वचा की रंगत साफ करने में मददगार होता है. ऐसे में आलू के रस में नींबू का रस मिलाकर घोल बनाएं. अब कॉटन की मदद से इस घोल को मैल पर अप्लाई करें और 15-20 मिनट बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: टैनिंग और डार्क सर्कल्स से जल्दी चाहिए छुटकारा? ट्राई करें चाय की पत्ती का स्क्रब

हल्दी के साथ बेसन लगाएं
हल्दी और बेसन का मिक्सचर भी त्वचा की मैल पर काफी असरदार होता है. इसके लिए 1 चम्मच बेसन में 1 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच शहद डालकर पेस्ट बनाएं. अब इसे पैरों और हाथों पर लगाएं और आधे घंटे बाद साफ पानी से धो लें.

शहद और पपीता ट्राइ करें
ब्लीचिंग तत्वों से भरपूर पपीता जहां पैरों और हाथों की मैल को साफ करने में कारगर होता है. वहीं शहद त्वचा को मॉइश्चराइज रखने का काम करता है. ऐसे में पपीते के गूदे को मैश करके इसमें 1 चम्मच शहद मिक्स कर लें. अब इसे मैल वाली जगह पर लगाएं और फिर 20-25 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

FIRST PUBLISHED : October 20, 2022, 17:49 IST

काले हाथ पैरों को कैसे साफ करें?

दही और हल्दी इसके लिए आपको आधा कप दही लेना है और उसमें एक चुटकी हल्दी मिलानी है। इसको अच्छे से मिलाकर हाथों पर लगा लें। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।

शरीर पर जमी मैल को कैसे हटाये?

अगर आपके पास कुछ भी नहीं हैं तो शहद में कॉफी मिक्‍स करें और पूरे शरीर को स्क्रब करें। ऐसा करने से भी स्किन डीप क्लीन होती है और ग्लोइंग बन जाती है।

काले पैरों को गोरा कैसे करें?

काले पैरों की समस्या को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा, नमक, पानी और एलोवेरा जेल यह चारों आपके पास होने बेहद जरूरी है. अब आप एक बाल्टी लें और उसमें आधा बाल्टी पानी भरें. अब उसमें एलोवेरा जेल, बेकिंग सोडा और नमक को डालें. अब अपने पैरों को थोड़ी देर उस पानी में डाल कर रखें.

हाथ पैर की गंदगी कैसे साफ करें?

हल्दी और बेसन का मिक्सचर भी त्वचा की मैल पर काफी असरदार होता है. इसके लिए 1 चम्मच बेसन में 1 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच शहद डालकर पेस्ट बनाएं. अब इसे पैरों और हाथों पर लगाएं और आधे घंटे बाद साफ पानी से धो लें.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग