चाय पीने से नुकसान क्या होता है - chaay peene se nukasaan kya hota hai

चाय का ज्यादा सेवन करने से घबराहट बढ़ सकती है. (Image: Shutterstock)

Side Effects Of Tea: कई लोग दिन भर में कई-कई कप चाय पी जाते हैं. ऐसा करना उनकी मजबूरी बन जाती है क्योंकि चाय पीना उनकी आदत (Habit) होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा चाय पीने की ये आदत आपके लिए कई तरह की दिक्कतों (Problems) की वजह बन सकती है. आइये जानते हैं.

अधिक पढ़ें ...

  • News18Hindi
  • Last Updated : December 25, 2021, 13:24 IST

    Side Effects Of Tea: सुबह आंख खोलनी हो या फ्रेश होना हो. नाश्ता करना हो या ऑफिस और दुकान पर काम की थकावट कम करनी हो. ज्यादातर लोग इसके लिए दूध वाली चाय (Tea) की मदद लेते हैं. कई लोग तो दिन भर में आठ-दस कप चाय तक पी जाते हैं. ऐसा करना उनकी मजबूरी बन जाती है क्योंकि चाय पीना उनकी आदत (Habit) होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा चाय पीने की ये आदत आपके लिए कई तरह की दिक्कतों (Problems) की वजह बन सकती है? आइये जानते हैं इसके बारे में.

    ये भी पढ़ें: अगर बच्चे को है काटने की आदत, तो छुड़ाने के लिए इन तरीकों को करें फॉलो

    बढ़ सकती है घबराहट

    चाय का ज्यादा सेवन करने से घबराहट बढ़ सकती है. ज्यादातर लोग दूध वाली चाय का सेवन करते हैं और इस चाय में टैनिन होता है जो आपकी इस दिक्कत को बढ़ा सकता है. इसके साथ ही चाय में कैफीन भी पाया जाता है जिसके शरीर में जाने से भी कई तरह के नुकसान सेहत को हो सकते हैं.

    आंतों के लिए है नुकसानदायक

    चाय का ज्यादा सेवन करना आंतों के लिए भी नुकसानदायक होता है. इसके ज्यादा सेवन से आंतों के खराब होने का खतरा बना रहता है जिससे खाना पचने में दिक्कत हो सकती है.

    सीने में जलन की दिक्कत हो सकती

    ज्यादा चाय पीने से सीने में जलन की दिक्कत हो सकती है. चाय आंतों में एसिड के उत्पादन को बढ़ा देती है जो सीने में जलन की वजह बनती है.  इसके ज्यादा सेवन से एसिड रिफ्लक्स की परेशानी भी बढ़ सकती है.

    नींद न आने की परेशानी हो सकती है

    चाय के ज्यादा सेवन से नींद न आने की परेशानी भी हो सकती है. नींद न आने की वजह से मानसिक तनाव, आंखो के नीचे काले घेरे और एंग्जाइटी जैसी कई और दिक्कतें भी होने की संभावना बनी रहती है.

    गैस बनाती है

    बहुत लोगों को सुबह खाली पेट चाय पीने की आदत होती है. जिसकी वजह से मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया धीमी हो जाती है. इससे गैस और पेट में जलन की परेशानी हो सकती है. साथ ही शरीर में कमज़ोरी भी आ सकती है.

    ये भी पढ़ें: बच्चा करता हो बिस्तर गीला तो इस परेशानी से ऐसे पाएं निजात

    एंटीबॉयटिक दवाओं का असर कम करती है

    कुछ लोग किसी बीमारी या परेशानी की वजह से एंटीबॉयटिक दवाओं का सेवन करते हैं. चाय इन दवाओं के असर को कम करने का काम भी करती है. जिससे इन दवाओं का सेवन करने का आपका मकसद पूरा नहीं हो पाता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

    Tags: Health, Health News, Lifestyle

    FIRST PUBLISHED : December 25, 2021, 13:24 IST

    Tea Side Effects: अधिकतर लोगों को चाय पीने का शौक होता है. ऐसे में कई बार अधिक चाय पीने से स्वास्थ्य पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ता है. आइए जानें चाय का अधिक सेवन करने के नुकसान.

    सुबह के समय ज्यादार लोग चाय का सेवन करते हैं. बहुत से लोगों को अगर चाय न मिले तो वो काफी सुस्ती महसूस करते हैं. एक्टिव रहकर काम करने और थकान को दूर करने के लिए बहुत से लोग चाय (Tea Side Effects) पीते हैं. बहुत से लोगों की आदत होती है कि वो दिन में लगभग 5 से 6 कप चाय पीते हैं. गर्मी हो या सर्दी इन लोगों को चाय की ऐसी आदत होती हैं कि ये बिना चाय के रह नहीं पाते हैं. लेकिन चाय का अधिक सेवन स्वास्थ्य पर बहुत ही बुरा प्रभाव डालता है. ज्यादा चाय पीने से स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानें ज्यादा चाय पीने के नुकसान.

    घबराहट होना

    ज्यादा चाय पीने से घबराहट होने लगती है. इस दौरान आप काफी असहज महसूस करते हैं. चाय में टैनिन होता है. ये आपकी परेशनी को बढ़ा सकता है. इसमें कैफीन होता है. कैफीन का अधिक सेवन शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचता है.

    सीने में जलन की समस्या

    चाय का ज्यादा सेवन करने से सीने में जलन की समस्या हो सकती है. ये आंतों में एसिड के उत्पादन को बढ़ाती है. इस कारण सीने में जलन होने लगती है. चाय का ज्यादा सेवन करने के कारण एसिड रिफ्लक्स की परेशानी भी बढ़ सकती हैं.

    अच्छी नींद न आना

    बहुत से लोग देर तक काम करने के दौरान चाय का अधिक सेवन करते हैं. चाय में कैफीन अधिक मात्रा में होता है. इस कारण जब नींद लेने का समय होता है तो अच्छी नींद नहीं आ पाती है. चाय का अधिक सेवन नींद की क्वालिटी को खराब करता है. इस कारण आंखों के नीचे काले घेरे, मानसिक तनाव और एंग्जाइटी आदि जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि आप चाय के अधिक सेवन से खुद को बचाएं.

    आंतों के लिए नुकसानदायक

    चाय का अधिक सेवन आंतों को काफी नुकसान पहुंचाता है. इसका सेवन करने से आंतों के खराब होने का खतरा काफी बढ़ जाता है. ऐसे में पाचन संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. खाना पचने में परेशानी होती है.

    मेटाबॉलिज्म दर को कम करती है

    हेल्दी रहने और वजन घटाने के लिए जरूरी है कि मेटाबॉलिज्म दर तेज हो. ऐसे में जब हम चाय का सेवन अधिक करते हैं तो मेटाबॉलिज्म रेट कम हो जाता है. इस कारण पेट में जलन और गैस आदि की समस्या का सामना करना पड़ता है.

    चाय पीने से कौन कौन से रोग होते हैं?

    चाय का ज्यादा सेवन करना आंतों के लिए भी नुकसानदायक होता है. इसके ज्यादा सेवन से आंतों के खराब होने का खतरा बना रहता है जिससे खाना पचने में दिक्कत हो सकती है. ज्यादा चाय पीने से सीने में जलन की दिक्कत हो सकती है. चाय आंतों में एसिड के उत्पादन को बढ़ा देती है जो सीने में जलन की वजह बनती है.

    चाय पीने से क्या खराबी है?

    आइए जानें ज्यादा चाय पीने के नुकसान..
    घबराहट होना ज्यादा चाय पीने से घबराहट होने लगती है. ... .
    सीने में जलन की समस्या चाय का ज्यादा सेवन करने से सीने में जलन की समस्या हो सकती है. ... .
    अच्छी नींद न आना बहुत से लोग देर तक काम करने के दौरान चाय का अधिक सेवन करते हैं. ... .
    आंतों के लिए नुकसानदायक ... .
    मेटाबॉलिज्म दर को कम करती है.

    रोज चाय पीने से क्या होता है?

    हृदय के लिए फायदेमंद है चाय संतुलित मात्रा में ग्रीन टी या ब्लैक टी का सेवन हृदय को स्वस्थ रखने में मददगार साबित हो सकता है। दरअसल, चाय का सेवन करने वाले लोगों में ब्लड प्रेशर, सीरम में लिपिड की मात्रा और डायबिटीज नियंत्रित रहती है। साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है, जिससे शरीर को हृदय रोग होने की संभावना कम होती है।

    1 दिन में कितनी बार चाय पीना चाहिए?

    एक स्वस्थ व्यक्ति दिन में 2 कप चाय पी सकता है, हालांकि ग्रीन टी या वाइट टी पीना अधिक फ़ायदेमंद माना गया है क्योंकि तुलनात्मक रूप से इनमें कम कैफीन होती है। सीमित मात्रा में शक्कर का इस्तेमाल करें। बहुत गर्म चाय पीने से परहेज़ करें।

    संबंधित पोस्ट

    Toplist

    नवीनतम लेख

    टैग