चांदी खो जाने से क्या होता है? - chaandee kho jaane se kya hota hai?

हमारे बुजुर्ग बहुत सारी बातें बताते हैं कि जीवन की रोजमर्रा की कौन सी चीजें भविष्य के लिए क्या संकेत लाती हैं। उन्हीं में से कुछ आपके लिए...

* घर में मूषक (चूहा), पतंगा, पिपीलिका, मधुमक्खी, दीमक तथा सूक्ष्म कीटों का प्रकट होना अमंगल का सूचक है।

* सोने-चांदी के गहनों, हीरे-मोती जड़े आभूषणों का खो जाना अशुभ होता है।

* ढोल बजने पर वृक्षों जैसी सरसराहट की ध्वनि उत्पन्न होना अपशकुन होता है।

* शैय्या, आसन तथा कुर्सी-मेज आदि का अपने आप टूट जाना अमंगल की सूचना देता है।

* शरीर पर स्वर्ण तथा मणियुक्त आभूषण धारण करना अकाल मृत्यु से छुटकारा दिलाता है।

* विषम तिथियों को किसी वस्तु का टूटना विशेष कर अशुभ माना गया है।

* आभूषणों से अलंकृत नारी के दिन में दर्शन शुभ हैं, किंतु स्वप्न में दर्शन अमंगलकारी है।

सोना-चांदी खो जाए तो होता है अपशकुन, जानें क्या होता है कुर्सी-मेज अचानक टूटने का मतलब

हम सभी ने अपनी दादी-नानी से कई शकुन और अपशकुन की बातें सुनी होंगी जिन्हें हम नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन कई बार यह सच भी हो जातेक हैं। कई लोग यह मानते हैं कि इन सभी बातों पर ध्यान दिया जाना बेहद जरूरी हैं।

हम सभी ने अपनी दादी-नानी से कई शकुन और अपशकुन की बातें सुनी होंगी जिन्हें हम नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन कई बार यह सच भी हो जातेक हैं। कई लोग यह मानते हैं कि इन सभी बातों पर ध्यान दिया जाना बेहद जरूरी हैं। हालांकि, यह सब लोक मान्यताएं ही हैं। लेकिन आपको यह बताना किसी अंधविश्वास को बढ़ावा देना नहीं है। यह हम केवल जानकारी मात्र ही बता रहे हैं। हमारे बड़े-बुजुर्ग हमें कई बार ऐसी चीजें बताते हैं जो रोजमर्रा की जिंदगी में कई तरह के संकेत देती हैं। यहां हम आपको इन्हीं चीजों के बारे में बता रहे हैं।

जानें शकुन-अपशकुन संकेत:

1. अगर व्यक्ति को घर में चूहा, पतंगा, चींटी, मधुमक्खी, दीमक और छोटे कीड़े दिखाई दें तो यह अमंगल का संकेत होता है।

2. अगर व्यक्ति के पास से सोना-चांदी या हीरे-मोती से जड़े आभूषण खो जाएं तो यह अशुभ संकेत होता है।

3. अगर ढोल बजने पर पेड़ों की आवाज या सरसराहट सुनाई दे तो यह अपशकुन होता है।

4. घर में रखे बिस्तर, आसन या कुर्सी-मेज का अचानक से टूट जाना अपशुकन या अमंगल होता है।

5. ऐसा कहा जाता है कि अगर शरीर पर सोना या मणि से जड़ा हुआ सोना पहना जाए तो यह अकाल मृत्यु से छुटकारा दिलाता है।

6. किसी वस्तु का टूटना वो भी विषम तिथियों पर अशुभ माना जाता है।

7. अगर दिन में किसी ऐसी नारी को देखा जाए जो आभूषणों से अलंकृत है तो यह शुभ होता है। वहीं, यही दर्शन सपने में हो तो अमंगलकारी होता है।

डिसक्लेमर

'इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी। '  

Edited By: Shilpa Srivastava

ज्योतिष शास्त्र: जानिए किन गहनों के खोने से क्या होता है नुकसान

दायें पैर की पायल खोने से समाज में मान प्रतिष्ठा कम होती है। बाएं पैर की पायल खोने से भविष्य में की जाने वाली यात्रा में किसी दुर्घटना का संकेत मिलता है। बिछिया का खोना पति के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना गया है।

चांदी खो जाने से क्या होता है? - chaandee kho jaane se kya hota hai?

बिछिया का खोना पति के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना गया है।

गहने पहनने का शौक किसे नहीं होता है। खासकर सोने और चांदी से बने गहने। वैसे तो हर व्यक्ति अपने कीमती गहनों को संभालकर रखता है लेकिन फिर भी कई बार कुछ लापरवाही के कारण व्यक्ति इन गहनों को खो देता है या फिर यह चोरी हो जाते हैं। गहनों का खोना ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अशुभ माना जाता है। साथ ही सोने या चांदी से बने गहनों का प्राप्त होना भी अच्छा नहीं माना गया है। सोने को गुरु ग्रह से जोड़कर देखा जाता है इसलिए इसके खोने या मिलने से गुरु ग्रह पर प्रभाव पड़ता है। खासकर महिलाओं को गुरु ग्रह ज्यादा प्रभावित करता है।

यदि किसी के कान का सोने या चांदी का झुमका खो जाता है तो यह किसी बुरी चीज के घटित होने का संकेत देता है। इसलिए इसे ढूंढने की कोशिश करनी चाहिए। क्योंकि इसका नकारात्मक प्रभाव गुरु ग्रह पर पड़ सकता है। नाक की लौंग के खो जाने से अपमानित होना पड़ सकता है। साथ ही इससे बुध ग्रह भी खराब होता है। सिर का गहना यानी मांग टीका खो जाने से उधारी बढ़ सकती है। साथ ही मानसिक परेशानी भी झेलनी पड़ती है। अगर किसी व्यक्ति की गले की चेन या फिर हार खो जाता है तो उसके ऐश्वर्य में कमी आती है। यानी की उस व्यक्ति की समाज में मान-प्रतिष्ठा कम होती है। बाजूबंद के खो जाने से पैसों से जुड़ी दिक्कतें आती हैं। और अगर किसी नई नवेली दुल्हन का यह गहना खो जाता है तो यह उसे जीवन में आने वाली आर्थिक तंगी का संकेत देता है।

[bc_video video_id=”5989247243001″ account_id=”5798671092001″ player_id=”JZkm7IO4g3″ embed=”in-page” padding_top=”56%” autoplay=”” min_width=”0px” max_width=”640px” width=”100%” height=”100%”]

इसी तरह से सोने या चांदी की अंगूठी का खो जाना भी अच्छा नहीं माना गया है इससे स्वास्थ्य संबंधी परेशानी झेलनी पड़ सकती है। कमरबंद का खोना किसी भारी विपदा के आने का संकट देता है। दायें पैर की पायल खोने से समाज में मान प्रतिष्ठा कम होती है। बाएं पैर की पायल खोने से भविष्य में की जाने वाली यात्रा में किसी दुर्घटना का संकेत मिलता है। बिछिया का खोना पति के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं माना गया है। साथ ही पति की आर्थिक स्थिति भी खराब हो सकती है।

पढें yearly-astrology (Yearlyastrology News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 22-05-2019 at 01:43:18 pm

चांदी गुम होने से क्या होता है?

शगुन शास्त्र के मुताबिक सोने या चांदी की अंगूठी खो जाना एक प्रकार का अपशगुन है. इस कारण सेहत से संबंधित परेशानियां हो सकती है. शगुन शास्त्र के मुताबिक कान का गहना गुम हो जाए तो यह भी अपशगुन है. इस घटना के कारण भविष्य में कुछ बुरा हो सकता है.

सोना खो जाए तो क्या करना चाहिए?

धर्म ग्रंथों के अनुसार सोने के गहने का मिलना या गुम होना दोनों ही अपशकुन होता है। दरअसल, सोने का संबंध गुरु ग्रह से माना गया है। इसलिए सोने के गुम होने या मिलने पर गुरु ग्रह के अशुभ प्रभाव का सामना करना पड़ता है। जिसकी कुंडली में गुरु खराब हो या बुरी स्थिति में हो तो दुर्भाग्य पीछा नहीं छोड़ता है।

सोना खो जाने का मतलब क्या होता है?

सोना देवगुरु बृहस्‍पति ग्रह का कारक माना जाता है। सोने का गुम हो जाना संबंधित व्‍यक्ति के लिए गुरु ग्रह के अशुभ प्रभाव की ओर संकेत करता है। बृहस्‍पति को धन, ऐश्‍वर्य के कारक के रूप में देखा जाता है। सोना खोने को ऐश्‍वर्य की हानि के रूप में देखा जाता है…

सोना और चांदी का संकेत क्या है?

* सोना : पैसों का संकट बढ़ेगा। * चांदी : प्यार में धोखा मिलेगा। *तांबा : कोई दुर्घटना होगी। * लोहा अचानक विपत्ति आएगी।