निम्नलिखित में कौन सा सदिश है? - nimnalikhit mein kaun sa sadish hai?

समोसा कैसे रखे नहीं लेकिन इससे सदिश राशि कौन से में बताना ठीक है मैं ऑप्शन से दे रखा है कि सभी सदस्य समय हो गया ऑप्शन सी दे रखा है तय की गई दूरी के बराबर होगा ऑप्शन सी क्या दे रखा तुरंत कहलायेगा और ऑप्शन डी क्या है चाल है ठीक है तब बात करते हैं पहले समय की तो समय कैसी राशि है देखी समय अदिश राशि है ठीक है इसका दिशा से कोई संबंध नहीं है ठीक है अच्छा इसके बारे में एक और बात करते हैं किस समय कैसी राशि आदिश राशि और समय का मांग कभी ना तब भी नहीं हो सकता बाद में पता होनी चाहिए इस समय कमाल के नाते पाक नहीं होता है ठीक है तो समय कैसी राशि है या अदिश राशि है अच्छा दूसरा दूरी देखिए दूरी का क्या होता है देखिए दूरी होती के पुल की लंबाई होती है वह चाहे किसी भी दिशा में हो तो इसका विदिशा से कोई संबंध नहीं आता है कैसी राशि है या अदिश राशि दूरी किस बात कर रहे दूरी क्या है की दूरी होती है कुल 5 की लंबाई 10 से ए से बी तक गया था अभी से सीता ग्यासी शिरडी तक गया ठीक है तो क्या हो जाए फूल पात की लंबाई हो जाएगी एक्स वाई और जेड कुल 5 की पद की लंबाई क्या हो जाएगी एक्स वाई जेड कुल पद की लंबाई हो जाएगी अधूरी कहलाती है ठीक है

इसका दिशा से कोई संबंध नहीं है ठीक है बात करते हैं पहले चाल की बात कर लेते चाल क्या होता है चार होता है दूरी बटा समय चाल क्या होता है दूरी बटा समय आता है हम कह सकते हैं कि इसमें भी दिशा से कोई संबंध नहीं है ठीक से भी दूरी क्या है एक अधिशासी अभियंता राशि है तो क्या हो जाएगा एक अदिश राशि हो जाएगी ठीक है अब बात करते हैं तो राम के अवतरण होता है वेग में परिवर्तन की दर होती है ठीक है अब यह कैसी राशि है एक सदिश राशि है कैसी है सदिश राशि 78 अन्वी कैसी राशि होगी तोरण भी एक सदिश राशि होगी ठीक है तुम क्या देखते हैं कि कौन सा सही है इसका सही ऑप्शन होगा ठीक है कौन सा सहयोग आशीष का कोई ऑप्शन होगा थैंक यू

निम्नलिखित में से कौन सी एक सदिश राशि है?

  1. कार्य
  2. आंतरिक ऊर्जा
  3. कोणीय संवेग
  4. शक्ति

Answer (Detailed Solution Below)

Option 3 : कोणीय संवेग

Free

Army Havildar SAC 2021 Full Mock Test

100 Questions 200 Marks 120 Mins

अवधारणा:

  • सभी मापने योग्य मात्राओं को दो व्यापक श्रेणियों में विभाजित किया गया है:

अदिश राशी

सदिश राशी

जिन भौतिक राशियों में केवल परिमाण होता है और कोई दिशा नहीं होती उन्हें अदिश राशियाँ या अदिश कहा जाता है।

जिन भौतिक राशियों में परिमाण और दिशा दोनों होते हैं और सदिश जोड़ के नियमों का पालन करती हैं उन्हें सदिश राशी या सदिश कहा जाता है।

एक अदिश राशि उचित इकाई के साथ एक एकल संख्या द्वारा निर्दिष्ट की जा सकती है।

एक सदिश राशी एक इकाई और इसकी दिशा के साथ एक संख्या द्वारा निर्दिष्ट की जाती है।

उदाहरण: द्रव्यमान, आयतन, घनत्व, समय, तापमान, विद्युत धारा,दूरी, ऊर्जा, गति इत्यादि।

उदाहरण विस्थापन, वेग, बल, संवेग, वजन, बलाघूर्ण, त्वरण आदि।

व्याख्या:

  • एक बल के कारण विस्थापन के कारण किया गया कार्य एक अदिश राशि है । इसलिए विकल्प 1 गलत है।
    • जैसा कि हम जानते हैं कि सदिश राशियों का बिंदु गुणनफल हमेशा अदिश होता है जिसका अर्थ है कि इसमें केवल परिमाण है और कोई दिशा नहीं है
  • ऊर्जा एक अदिश राशि है जिसका केवल परिमाण है और कोई दिशा नहीं है । इसलिए विकल्प 2 गलत है।
  • एक प्रणाली का कोणीय संवेग संवेग और मूल से दूरी के अन्योन्य गुणनफल द्वारा दिया जा सकता है और इस प्रकार यह एक सदिश राशि है क्योंकि इसमें परिमाण और दिशा दोनों हैं।
  • कार्य करने की दर को शक्ति के रूप में जाना जाता है
    • यह एक अदिश राशि है।

Latest Army Havildar SAC Updates

Last updated on Nov 25, 2022

The Indian Army is all set to release the official notification for the post of Indian Army Havildar SAC (Surveyor Automated Cartographer). Last time a total vacancy of 20 was released. But this time the vacancy is expected to be much higher. Candidates within the age of 25 years having specific education qualifications are eligible to apply for the exam. The candidates must go through the Indian Army Havildar SAC Eligibility Criteria to know about the required qualification in detail.

Ace your Vectors preparations for Vectors and Scalars with us and master Physics for your exams. Learn today!

Free

Noun & Pronoun: Fill In The Blanks (Most Important Rules)

15 Questions 15 Marks 12 Mins

Last updated on Nov 25, 2022

The Indian Navy is soon going to release the official notification for the INET Exam 2022. The INET (Indian Navy Entrance Test) is one of the most prestigious examinations to be selected for the Indian Navy. The INET Selection Process consists of a written examination, which is followed by an SSB Interview and a Physical Medical Test. With an expected INET Salary range between Rs. 56,100 to Rs. 1,75,000, it is a golden opportunity for candidates to work in the Indian Navy.

Stay updated with the General Science questions & answers with Testbook. Know more about Physics and ace the concept of Physical Quantities.

निम्न में कौन सदिश है?

सदिश राशियों के उदाहरण हैं - वेग, बल, संवेग इत्यादि। जिन राशियों में केवल परिमाण होता है उन्हें अदिश राशि कहते हैं, जैसे - चाल, दूरी, द्रव्यमान, आयतन, ताप, समय इत्यादि।

2 निम्नलिखित में सदिश राशि कौन है ?`?

घनत्व एक सदिश राशि है।

निम्नलिखित में से कौन सदिश मात्रा का एक उदाहरण है?

Detailed Solution. सही उत्तर वेग है।

निम्नलिखित में कौन सा सदिश नहीं है?

तापमान एक सदिश राशि नहीं है। यह एक अदिश मात्रा है।