चमड़े की ऊपरी परत को क्या कहते हैं? - chamade kee ooparee parat ko kya kahate hain?

क्रोम चमड़ा। ऊपरी चमड़ा

अपर के लिए क्रोम लेदर सॉफ्ट लेदर होता है जिसे बेसिक क्रोमियम साल्ट (GOST 939-41) से टैन्ड किया जाता है। यह चमड़ा हल्का, लोचदार, लचीला, पहनने के लिए प्रतिरोधी है।

वेजिटेबल टैन्ड लेदर की तुलना में क्रोम चमड़ाउच्च तापमान के लिए अधिक प्रतिरोधी, तापीय चालकता और अस्थिरता में वृद्धि हुई है। उपस्थिति (रंग, चमक) के संबंध में, क्रोम चमड़े yuft की तुलना में उच्च आवश्यकताओं के अधीन हैं। अपर के लिए क्रोम लेदर नरम, घने, सामान्य रूप से टैन्ड और जले हुए, फटने के लिए प्रतिरोधी, एक साफ, चिकनी, गैर-सुगंधित और बिना फैली हुई सामने की सतह के साथ, ग्रीस और मोल्ड से मुक्त होना चाहिए। कॉलर, फर्श और पंजे सावधानी से जुदा और चिकना होना चाहिए। बख्तरमा साफ, चिकना और समान रूप से योजनाबद्ध होना चाहिए।

चमड़े का रंग और चमक टिकाऊ होना चाहिए। रंगीन चमड़े को शुष्क घर्षण के प्रतिरोध की आवश्यकता होती है। त्वचा में खिंचाव की स्थिति में उसका रंग ज्यादा नहीं बदलना चाहिए। आधे में मुड़ी हुई त्वचा की सामने की सतह के साथ हाथ चलाते समय, असमानता की भावना की अनुमति नहीं है। स्वीकृति के समय, त्वचा स्पर्श करने के लिए सूखी होनी चाहिए (आर्द्रता 16% से अधिक नहीं)।

कच्चे माल के प्रकार के आधार पर, क्रोम चमड़े को निम्नानुसार विभाजित किया जाता है: क्रोम बछड़ा, क्रोम आउटग्रोथ, क्रोम हाफ-स्किन, क्रोम काउहाइड, क्रोम बुल, क्रोम पिगस्किन, क्रोम शेवरो और बकरी, शेवरेट, कोल्ट, नॉच, ऊंट, घोड़े के मोर्चे, कुत्ते की त्वचा। परिष्करण की विधि के अनुसार, एक प्राकृतिक (ज्यादातर चिकनी) या कृत्रिम (ज्यादातर थ्रेडेड) सामने की सतह, नुबक (पॉलिश सामने की सतह), एक पॉलिश सामने की सतह या बख्तरमा के साथ वेलोर, एक पैटर्न के गर्म एम्बॉसिंग के साथ वेलोर होते हैं ( छंटनी की तरफ) और लाख चमड़े (लेपित तेल वार्निश). मोटाई के अनुसार, जूते के ऊपरी हिस्से के लिए क्रोम चमड़े को पतले, मध्यम, मोटे और अतिरिक्त मोटे में विभाजित किया जाता है। खाल की मोटाई में तेज उतार-चढ़ाव को खाल की असमान मोटाई द्वारा समझाया जाता है। तैयार चमड़े में, यह असमानता कुछ हद तक व्यक्त की जाती है, क्योंकि उत्पादन प्रक्रिया के दौरान चमड़ा मोटाई में अधिक समान हो जाता है, लेकिन पूरी तरह से नहीं।

क्रोमियम फ्लास्कजूतों के ऊपरी हिस्से के लिए बनाए गए चमड़े कहलाते हैं और दूध पिलाने वाले बछड़ों की खाल से बने होते हैं जो पौधों के खाद्य पदार्थों में नहीं बदलते हैं। क्रोम फ्लास्क एक नाजुक सामने की सतह और एक छोटे से माप से अलग है। यह नरम, लोचदार और एक ही समय में घना और टिकाऊ होता है। इसका उपयोग भारी जूते को छोड़कर सभी प्रकार और प्रकार के जूते के लिए किया जाता है।

आउटग्रोथ क्रोमजूतों के शीर्ष के लिए बने चमड़े को कहा जाता है और बछड़ों की खाल से बनाया जाता है, जिन्हें पौधों के खाद्य पदार्थों में पूरी तरह से महारत हासिल होती है। इस प्रकार के चमड़े की सामने की सतह (मेरेया) का पैटर्न बछड़े के चमड़े की तुलना में बड़ा होता है। बहिर्गमन में दूध की धारियाँ गहरी और अधिक बार स्थित होती हैं। सामान्य तौर पर, बहिर्गमन की त्वचा सख्त होती है, सामने की सतह कम नाजुक और रेशमी होती है। क्रोम का उपयोग हंस को छोड़कर सभी प्रकार और प्रकार के जूते के निर्माण में किया जाता है।

सेमी-स्किनर क्रोमजूते के शीर्ष के लिए बनाई गई चमड़े को कहा जाता है और 1 - 1.5 वर्ष की आयु में अंडरबूट और सांड की खाल से बनाया जाता है। अर्ध-चमड़ी की त्वचा में एक बहिर्गमन या बछड़े की त्वचा की तुलना में कम चिकनी सामने की सतह होती है, लेकिन वयस्क जानवरों की त्वचा की तुलना में अधिक नाजुक होती है। क्रोम सेमी-लेदर का उपयोग पुरुषों, महिलाओं, लड़कों और लड़कियों के जूते सिलने के लिए किया जाता है।

यलोव्का क्रोम- ये डेढ़ साल से अधिक उम्र की बछिया और गायों की खाल से बने चमड़े हैं। क्रोम गोबी युवा गोबी की खाल से बनाया गया है। यालोव्का और क्रोम गोबी मुख्य रूप से पुरुषों के जूते के शीर्ष पर उपयोग किए जाते हैं।

पिगस्किन क्रोमसूअर की खाल से बनी खाल कहलाती है। यह त्वचा अपनी महत्वपूर्ण सरंध्रता में दूसरों से भिन्न होती है, जो त्वचा की मोटाई में ब्रिसल्स की गहरी पैठ के कारण होती है। यूएसएसआर में चमड़े के उत्पादन की तकनीक में सुधार ने सुअर की खाल से विभिन्न रंगों की पूर्ण खाल का उत्पादन करना संभव बना दिया। पिगस्किन के संसेचन और इसकी उपस्थिति के शोधन के लिए धन्यवाद, यह एक ऐसी सामग्री बन गई है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के जूतों की सिलाई में किया जाता है, न कि सुरुचिपूर्ण लोगों को छोड़कर। परिष्कृत चेहरे के साथ नए प्रकार की पिग क्रोम त्वचा को डीओएल (डबल रिफाइंड फेस) और ओएल (रिफाइंड फेस) कहा जाता है। चमड़े के तल वाले और जूतों के सामने वाले हिस्से में वेल्डेड जूतों में परिष्कृत पिगस्किन्स का उपयोग करने की अनुमति नहीं है। हुसार के जूते सिलते समय पिगस्किन का प्रयोग न करें।

शेवरो और बकरी की खाल क्रोमवे बकरियों और बकरियों की खाल से चमड़ा कहते हैं (60 डीएम 2 से अधिक के क्षेत्र के साथ - शेवरो, 60 डीएम 2 से अधिक - क्रोम बकरी)। शेवरो को एक सुंदर उपस्थिति, कोमलता, कोमलता, छोटी मोटाई की विशेषता है। पुराने जानवरों (क्रोमियम बकरी) की खाल से बने चमड़े में एक दुर्लभ माप, एक कम चिकनी सामने की सतह और एक तेज प्रमुख रीढ़ की हड्डी होती है; वे सख्त और सख्त हैं। ज्यादातर मामलों में, ऐसी खाल जूता उत्पादन के लिए कम उपयुक्त होती है। शेवरो की गुणवत्ता जानवर की उम्र और उत्पत्ति से काफी प्रभावित होती है।

मेरेया शेवरोबछड़े और अन्य चमड़े से तेजी से भिन्न होता है। शेवरो की सामने की सतह में एक अजीबोगरीब पैटर्न और झुर्रियां हैं; त्वचा की सतह पर अलग-अलग दिशाओं में छोटी-छोटी सिलवटें और झुर्रियाँ बेतरतीब ढंग से चलती हैं। कसने पर, यह झुर्रियाँ गायब हो जाती हैं, और त्वचा की सामने की सतह एक बहुत ही सुंदर पैटर्न प्राप्त कर लेती है। एक बहुत ही टिकाऊ जूता सामग्री होने के नाते, एक ही समय में, शेवरो काफी झरझरा है: यह आसानी से हवा पास करता है। इसलिए शेवरो से बने जूतों में पैरों से पसीना कम आता है।

शेवरेट जूताभेड़ और मेढ़ों की खाल से बनाया गया। अन्य प्रकार के ऊपरी चमड़े की तुलना में शेवरेट गुणवत्ता में हीन है। त्वचा में वसा की उच्च मात्रा और कोट के घनत्व के कारण अक्सर यह ढीला और कमजोर हो जाता है। वर्तमान में, एक प्रबलित शेवरेट का उत्पादन किया जा रहा है। इस मामले में, प्रसंस्करण डर्मिस (त्वचा में चिकनाई) के अंदर चिपचिपे पदार्थों के निर्माण के लिए कम हो जाता है, बाद में क्रोम टैनिंग और अर्ध-तैयार उत्पाद की सामने की परत में लोचदार रेजिन की शुरूआत। शेवरेट का उपयोग हंस के शीर्ष, गर्मियों में खुले महिलाओं और लड़कियों के जूते (एक इंटरलाइनिंग के साथ अनिवार्य ग्लूइंग के अधीन) के विवरण के लिए किया जाता है।

क्रोम हॉर्स फ्रंटघोड़े की खाल के सामने से बनाया गया। घोड़े की खाल की गुणवत्ता बहुत विविध है। एक सुंदर और यहां तक ​​कि सामने की सतह के साथ मजबूत खाल के साथ, खुरदरी माप के साथ ढीली, कमजोर, सुगंधित खाल होती है। हॉर्स क्रोम चमड़े का उपयोग सभी प्रकार और प्रकार के जूते के उत्पादन में किया जाता है।

वेलोर्स- क्रोम-टैन्ड लेदर को साबर जैसे बख्तरमा के साथ ट्रिम किया गया। इसका उपयोग महिलाओं, लड़कियों और स्कूल के जूते के ऊपरी हिस्से और पुरुषों के जूते के व्यक्तिगत विवरण के विवरण के लिए किया जाता है।

वार्निश (गोस्ट 9705-61)एक स्वतंत्र प्रकार की त्वचा का प्रतिनिधित्व नहीं करता है; यह त्वचा की सामने की सतह को खत्म करने की केवल एक निश्चित विधि की विशेषता है, जिसमें मूल क्रोमियम लवण के साथ चमड़े की सामने की सतह पर एक वार्निश फिल्म लगाने में शामिल है। सबसे अच्छा लाह एक शेवरो लाह है, जब त्वचा एक पतली लाह फिल्म से ढकी होती है जो प्राकृतिक माप को छिपाती नहीं है। लाह-शेवरो का उपयोग मुख्य रूप से सुरुचिपूर्ण फैशन के जूतों में किया जाता है, साथ ही विभिन्न जूतों को खत्म करने के लिए भी किया जाता है। बकरी की खाल के अलावा, मवेशियों की खाल और घोड़े के अग्रभाग (फेफड़े) का उपयोग लाह के जूते के चमड़े के उत्पादन के लिए किया जाता है। 60 dm 2 से अधिक क्षेत्रफल वाली बकरी की खाल से पेटेंट चमड़े का उत्पादन नहीं किया जाता है।

बाहरी दिखावे के अनुसार लाख के जूते का चमड़ाचमकदार, लोचदार और गैर-कठोर होना चाहिए, पूरे क्षेत्र में स्पष्ट रूप से व्यक्त प्राकृतिक माप के साथ, त्वचा के पूरे क्षेत्र में एक समान रंग के साथ, वार्निश फिल्म की शिथिलता के बिना, अच्छी तरह से कट, बिना सिलवटों और झुर्रियों के, एक समान बख्तरमा और अच्छी बढ़त ट्रिमिंग के साथ। काले पीठ वाले हिस्से में सामने की सतह सुगंधित नहीं होनी चाहिए।
चमड़े को खत्म करने के तरीकों के आधार पर, लाह के जूते चिकने और मुद्रित में विभाजित होते हैं। त्वचा के रंग के अनुसार, लाह के जूते काले, रंगीन और बहुरंगी में विभाजित होते हैं।
——
उन लोगों के लिए पारस्परिक रूप से लाभकारी स्थितियां जो चीन से कार्गो परिवहन में रुचि रखते हैं। छोटी समय सीमा और माल की सुरक्षा की गारंटी है।

क्रोम चमड़ा

मुलायम पतले चमड़े, क्रोम कमाना द्वारा काम किया; कोट, जैकेट, जैकेट, टोपी, जूते के ऊपरी हिस्से के निर्माण के लिए उपयोग किया जाता है। यह भेड़, सूअर और बछड़ों (कपड़ों के लिए), मवेशियों और घोड़ों की खाल, सूअर (जूते के लिए) की खाल से बनाया जाता है। क्रोम चमड़े की सतह चिकनी, पॉलिश या बिना पॉलिश की हुई, कटी हुई, वार्निश की जा सकती है, हल्के या गहरे रंगों में रंगी जा सकती है।

(कपड़ों का शब्दावली शब्दकोश। ऑरलेंको एल.वी., 1996)

फैशन और कपड़ों का विश्वकोश. एडवर्ड। 2011.

देखें कि "Chrome skin" अन्य शब्दकोशों में क्या है:

    चमड़े के कपड़े पहने- त्वचा के साथ एक्स। और जंगली महिलाएं (डर्मिस), विशेष के अधीन। प्रसंस्करण और चमड़े के उत्पादों के उत्पादन के लिए इरादा। मुख्य K. in प्राप्त करने के लिए कच्चा माल। छोटे n kr की खाल परोसें। सींग। मवेशी और सूअर। K. की गुणवत्ता, यानी कोमलता, लोच, ... ... कृषि विश्वकोश शब्दकोश

    चमड़े के कपड़े पहने- कपड़े पहने चमड़े, कृषि और जंगली जानवरों (डर्मा) की त्वचा, विशेष प्रसंस्करण के अधीन और चमड़े के उत्पादों के उत्पादन के लिए अभिप्रेत है। K. में प्राप्त करने के लिए मुख्य कच्चा माल। छोटे और बड़े मवेशियों की खाल की सेवा करते हैं और .... कृषि। बड़ा विश्वकोश शब्दकोश

    जूते- आरामदायक होना चाहिए, पैर के आकार में फिट होना चाहिए, आंदोलन में बाधा नहीं डालना चाहिए, पैर पर दबाव नहीं डालना चाहिए, और स्वच्छ आवश्यकताओं और उद्देश्य को भी पूरा करना चाहिए। इसके अलावा, जूते को सजावट के रूप में काम करना चाहिए। जूते जो पैर के आकार में फिट नहीं होते हैं, ... ... परिवार का संक्षिप्त विश्वकोश

    क्रोमिक- ओ ओ। 1. क्रोमियम (1 मान में) होता है। क्रोम इस्पात। क्रोम पेंट्स। क्रोम अयस्क। 2. क्रोमिक एसिड के लवण का उपयोग करके उत्पादित। क्रोम टैन्ड लेदर। 3. क्रोमियम होना (2 मानों में)। क्रोम चमड़ा। || क्रोम से बना है। क्रोम…… लघु शैक्षणिक शब्दकोश

    क्रोमिक Ushakov . का व्याख्यात्मक शब्दकोश

    क्रोमिक- 1. क्रोम 1, क्रोम, क्रोम (रसायन।, तकनीक।)। क्रोमियम के साथ संयुक्त, क्रोमियम युक्त (1 मान में chrome1 देखें)। क्रोम फिटकरी। क्रोम निकालने। क्रोम ग्रीन्स (पेंट)। || क्रोमियम के साथ निर्मित (1 मान में chrome1 देखें)। क्रोम कमाना ... ... Ushakov . का व्याख्यात्मक शब्दकोश

    मुक्केबाज़ी Ushakov . का व्याख्यात्मक शब्दकोश

    मुक्केबाज़ी- 1. बॉक्स 1, बॉक्सिंग, पीएल। कोई पति नहीं। (अंग्रेजी बॉक्स) (खेल।)। खेल विशेष नियमों के साथ मुट्ठी भर है। 2. बॉक्स 2, बॉक्सिंग, पीएल। कोई पति नहीं। (अंग्रेजी बॉक्स बछड़ा से) (विशेष)। विशेष रूप से तैयार किए गए क्रोम चमड़े। उषाकोव का व्याख्यात्मक शब्दकोश। डी.एन. उषाकोव। 1935 1940 ... Ushakov . का व्याख्यात्मक शब्दकोश

    मुक्केबाज़ी

    मुक्केबाज़ी- मैं एम। दो एथलीटों के बीच एक मुट्ठी लड़ाई, विशेष नियमों के अनुसार और विशेष दस्ताने में, एक खेल के रूप में रिंग में लड़ी गई। II मी. 1. गंभीर या संक्रामक रोगियों के लिए एक चिकित्सा संस्थान में एक अलग कमरा। 2. सीलबंद कक्ष... रूसी भाषा का आधुनिक व्याख्यात्मक शब्दकोश एफ़्रेमोवा

असली लेदर जूते और हैबरडशरी के निर्माण के लिए सबसे प्राचीन सामग्रियों में से एक है: बैग, पर्स, बिजनेस कार्ड धारक, बेल्ट और अन्य उपयोगी उपकरण। यह लोचदार और टिकाऊ है, सांस लेता है और नमी, हवा और ठंड से बचाता है। जूता और चरवाहा चमड़ा प्राप्त करने के लिए बड़े और छोटे मवेशियों की खाल का उपयोग किया जाता है। उद्देश्य के आधार पर, प्रसंस्करण की विधि, ड्रेसिंग और कमाना, कच्चे माल के प्रकार, असली लेदर को कई प्रकारों में विभाजित किया जाता है।

जूते बनाने का चमड़ा

जूते के चमड़े पर लागू होता हैजूते के ऊपर और नीचे के लिए सामग्री, साथ ही अस्तर।

ऊपरी चमड़े- विभिन्न प्रकार के जूतों के ऊपरी हिस्से के लिए पुर्जों के निर्माण के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक नरम चमड़े का उत्पाद। ऑपरेशन के दौरान, साथ ही जूते के पुर्जों के निर्माण में, ऊपरी भाग के लिए चमड़े को बार-बार खींचने और संपीड़न, झुकने, धूल, गंदगी और रसायनों के संपर्क में आने के अधीन किया जाता है। त्वचा में पर्याप्त हवा और वाष्प पारगम्यता, जल प्रतिरोध होना चाहिए।

ऊपरी चमड़े में विभाजित हैं:

कच्चे माल के प्रकार से

विन्यास,

कमाना के तरीके,

रंग, चरित्र और परिष्करण के तरीके, क्षेत्र और मोटाई, साथ ही ग्रेड (चार ग्रेड)।

जूते के ऊपरी हिस्से के लिए चमड़े को बन्धन के तरीकों के अनुसार विभाजित किया गया है:

स्क्रू-पिन बन्धन विधियों के साथ जूते के ऊपरी भाग के लिए चमड़े में शामिल हैं:

शू यफ्ट - भारी जूते के शीर्ष के लिए भागों के निर्माण के लिए उपयोग किया जाने वाला एक चमड़े का उत्पाद;

सैंडल युफ्ट - सैंडल के शीर्ष के लिए।

भारी जूते के लिए रूसी चमड़े की तुलना में चंदन का चमड़ा अधिक लोचदार होना चाहिए, लेकिन कठोर नहीं, कम चिकना होना चाहिए, एक अच्छी तरह से पॉलिश किया हुआ चेहरा और एक रंग जो सूखे और गीले घर्षण के लिए प्रतिरोधी हो।

युफ्ट के विकास में मुख्य कार्य एक निश्चित लचीलापन और प्लास्टिसिटी के साथ नरम चमड़ा प्राप्त करना है, जो बार-बार झुकने और खींचने के लिए अच्छी तरह से प्रतिरोधी है, और इसमें उच्च जल प्रतिरोध है। यह मुख्य रूप से माइक्रोस्ट्रक्चर (दीर्घकालिक राख) के एक मजबूत पृथक्करण और बड़ी मात्रा में मेद पदार्थों की शुरूआत द्वारा सुनिश्चित किया जाता है। इसके अलावा, yuft पसीने के लिए प्रतिरोधी होना चाहिए, क्योंकि भारी जूते के शीर्ष को अस्तर के बिना हेम किया जाता है, साथ ही पसीने को दूर करने के लिए वाष्प पारगम्य होता है।

उपयोग किए जाने वाले कमाना एजेंटों के प्रकार के अनुसार, निम्न हैं:

सब्जी युफ्ट;

क्रोम टैन्ड;

क्रोम सब्जी कमाना।

खत्म की प्रकृति से: एक चिकने चेहरे और राइफल के साथ। परिष्करण विधि:

एक प्राकृतिक चेहरे के साथ;

कृत्रिम चेहरा;

पॉलिश चेहरे के साथ;

बख्तरमा ट्रिम के साथ;

गर्भवती (सूअर का मांस त्वचा)।

रंग से: काला, रंगीन और प्राकृतिक।

थ्रेड-एंड-गोंद बन्धन विधियों का उपयोग करके जूते के ऊपरी भाग के लिए चमड़ा।इनमें अपर के लिए क्रोम लेदर, साबर, पेटेंट लेदर, स्प्लिट लेदर शामिल हैं।

ऊपरी जूते के लिए क्रोम चमड़ाजानवरों की खाल से बने मुलायम चमड़े के उत्पाद और क्रोमियम यौगिकों से बने उत्पाद कहलाते हैं। कच्चे माल के प्रकार के आधार परजिससे वे बनते हैं, इन खालों को कहा जाता है:

बछड़ा क्रोम है;

क्रोम आउटग्रोथ;

आधी त्वचा क्रोम है;

यलोव्का क्रोम है;

क्रोम शेवरो सुअर की खाल (60 dm2 तक के त्वचा क्षेत्र के साथ बकरी की खाल से खाल);

बकरी क्रोमियम (60 dm2 से अधिक के त्वचा क्षेत्र के साथ);

शेवरेट (भेड़ की खाल से चमड़ा)।

कॉन्फ़िगरेशन के अनुसार शू अपर के लिए क्रोम लेदरपूरी खाल, आधा खाल, आधा मोर्चों में विभाजित। खत्म की प्रकृति सेवे चिकनी और राइफल में विभाजित हैं; परिष्करण के माध्यम से- प्राकृतिक चेहरे वाले चमड़े पर, कृत्रिम चेहरे वाला चमड़ा, नुबक चमड़ा (पॉलिश किए गए चेहरे के साथ), वेलोर चमड़ा (पॉलिश किए गए बख्तरमा के साथ)।

त्वचा क्षेत्र द्वारा 20 से 200 dm2 के चरम मान वाले सात समूहों में विभाजित हैं। त्वचा की मोटाई के अनुसार पतले, मध्यम, मोटे और अतिरिक्त मोटे में विभाजित होते हैं; प्रत्येक प्रकार के चमड़े को कुछ निश्चित मोटाई की विशेषता होती है।

जूतों के ऊपरी हिस्से के लिए क्रोम लेदर स्पर्श करने के लिए नरम होना चाहिए, सामान्य रूप से टैन्ड और जले हुए, समान रूप से रंगे हुए, बिना सैगिंग के, बिना चेहरे के खराब हुए, बिना धब्बे के, अच्छी तरह से छंटनी, अच्छी तरह से छंटनी, बिना सिलवटों और धारियों के बिना जलने या फुलाने के, चिकने बख्तरमा के साथ , पूरे क्षेत्र में समान रंग के साथ, समान रूप से।

जूते के निचले हिस्से के लिए चमड़े में अंतर करेंस्क्रू और थ्रेड-चिपकने वाली विधियों (वेल्डेड, सिले और चिपकने वाले फास्टनिंग्स) द्वारा संलग्न। ऐसी खाल एक ऐसी सामग्री है जो झुकने और संपीड़न में कठोर होती है और विभिन्न कमाना एजेंटों का उपयोग करके मवेशियों, ऊंटों, सूअरों, समुद्री जानवरों और घोड़ों की खाल से उत्पन्न होती है।

जूते के नीचे के लिए चमड़ा बांटा गया हैकमाना के प्रकार के अनुसार, खत्म की प्रकृति, मानक बिंदु पर मोटाई (5-6 श्रेणियों के लिए - 1.75 से 7 मिमी तक), ग्रेड (4 ग्रेड) और विन्यास (पूरे चमड़े, अर्ध-चमड़े, आदि)। )

आमतौर पर, जूते के नीचे के लिए चमड़े की ड्रेसिंग करते समय, संयुक्त कमाना का उपयोग क्रोमियम यौगिकों, टैनिन, सिंटन के साथ किया जाता है, कभी-कभी ज़िरकोनियम और एल्यूमीनियम यौगिकों के साथ। उच्च पहनने के प्रतिरोध के बावजूद, क्रोम-टैन्ड चमड़े का व्यापक रूप से कई नुकसानों के कारण उपयोग नहीं किया गया है - उच्च गीलापन, आकार असंयम, गीला घर्षण का कम गुणांक, और परिष्करण में कठिनाई।

तलवों, तलवों और जूते के अन्य हिस्सों को जूते के तल के लिए चमड़े से बनाया जाता है। तल के चमड़े को घर्षण, संपीड़न और झुकने के विरूपण का विरोध करना चाहिए, और सिक्त होने और बाद में सूखने पर उनके रैखिक आयामों को भी बनाए रखना चाहिए। एकमात्र चमड़े के आवश्यक गुण चमड़े के कच्चे माल के चयन द्वारा प्रदान किए जाते हैं।

जूता अस्तर चमड़ाजूता अस्तर के लिए डिज़ाइन किया गया। यह उत्पादन प्रक्रिया के दौरान खारिज किए गए एक प्रतिबंधित अर्ध-तैयार उत्पाद से प्राप्त होता है, जो जूते के शीर्ष के लिए उपयुक्त नहीं है। अस्तर के चमड़े को कमाना, रंग (प्राकृतिक या रंगीन) और खत्म (चेहरे से या बख्तरमा से) के प्रकार के अनुसार उप-विभाजित किया जाता है।

परिष्करण विधि द्वारा जूता चमड़ा

चिकनी त्वचा

चिकना चमड़ा घने और चिकनी सामने की सतह के साथ विभिन्न प्रकार के चमड़े के लिए एक सामान्य शब्द है। उदाहरण के लिए, एनिलिन - कम से कम तकनीकी प्रसंस्करण के साथ कार्बनिक रंगों से रंगा हुआ चमड़ा, और नप्पा - विशेष रूप से पतले अर्ध-एनिलिन चमड़े में वृद्धि हुई लोच के साथ, मवेशियों की खाल से बनाया जाता है।

चिकना चमड़ा या गाय का चमड़ा युवा, डेयरी बछड़ों, अर्ध-चमड़ी, बहिर्गमन, गाय की खाल, बैल, बैल, बकरियों, भेड़ों की खाल से और कुछ मामलों में - सूअर की खाल से या बछड़ों की खाल से उत्पन्न होता है।

चिकने चमड़े के उत्पादन के लिए, सर्वोत्तम कच्चे माल का उपयोग किया जाता है, जो कि सबसे आधुनिक तकनीकों का उपयोग करके बनाए जाते हैं, जितना संभव हो प्राकृतिक पैटर्न को संरक्षित करते हैं। त्वचा की चिकनाई पूरी त्वचा की ऊपरी परत के एक विशेष उपचार द्वारा प्राप्त की जाती है - चमड़े की सतह पर पेंट और कभी-कभी मोम या राल का छिड़काव। इस तरह की प्रसंस्करण त्वचा के सामने की ओर की प्राकृतिक सतह को सबसे अच्छी तरह से संरक्षित करती है, जिसे कभी-कभी धूल की तरह उभरा होता है।

जूता उद्योग में चिकना चमड़ा सबसे मूल्यवान माना जाता है, यह एक सुंदर माप के साथ टिकाऊ और लोचदार होता है। महिलाओं और पुरुषों के जूतों की एक विस्तृत विविधता के लिए चिकने चमड़े का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

पेटेंट लैदर

लाख या पॉलिश चमड़ा- चमकदार दर्पण सतह के साथ क्रोम-टैन्ड चमड़े का प्रकार। चमड़े को तेजी से सूखने वाले अलसी के तेल आधारित लाह, या पॉलीयुरेथेन राल पर आधारित सिंथेटिक लाह, या लाह फिल्म के साथ टुकड़े टुकड़े के साथ इलाज किया जाता है। पेटेंट चमड़े की गुणवत्ता सीधे उपयोग किए गए कच्चे माल की गुणवत्ता और वार्निश घटक पर निर्भर करती है। प्राकृतिक सेल्युलोज पर आधारित प्राइमर परत के साथ कवर किया गया, टैन्ड चमड़े को पॉलीयुरेथेन रेजिन के आधार पर वार्निश किया जाता है। जमीन की परत त्वचा को कोमलता और लचीलेपन के नुकसान से बचाती है।

वार्निश एक दूसरे से भिन्न होते हैं - वे चमकदार और मैट, रंगीन और पारदर्शी हो सकते हैं, त्वचा के प्राकृतिक रंग को संरक्षित करते हैं। वार्निश की रंग सीमा असीमित है - उज्ज्वल से प्राकृतिक विकल्पों तक। सजावटी प्रभाव पैदा करने के लिए सिलिकॉन, अभ्रक और अन्य सामग्रियों के गुच्छे विशेष रूप से वार्निश में जोड़े जा सकते हैं।

छिपकली और मगरमच्छ की त्वचा का प्रभाव पैदा करने के लिए पेटेंट चमड़े की सतह चिकनी और पूरी तरह से या त्वचा पर मूल एम्बॉसिंग के साथ हो सकती है। एक चिकनी और दर्पण जैसी सतह देने के लिए सरीसृपों की प्राकृतिक त्वचा को अक्सर वार्निश किया जाता है। लाह के चमड़े का प्रतिनिधित्व "नेप्लाक" लेखों द्वारा किया जाता है।

अपनी दृश्य अपील के अलावा, पेटेंट चमड़ा अपने स्थायित्व के लिए भी जाना जाता है। शीर्ष पायदान की चमक कोटिंग प्रक्रिया एक जलरोधी अवरोध बनाती है जो त्वचा को लचीला बनाए रखने के साथ-साथ अच्छी स्थिति में रखती है।

पेटेंट चमड़ा गुणवत्ता में बहुत अलग है। अच्छे इतालवी-निर्मित पेटेंट चमड़े को कभी भी एक नाखून से खरोंच नहीं किया जाएगा, भले ही चमड़ा स्वयं नरम हो, यह बार-बार झुकने का सामना करता है, प्राकृतिक चमड़े की तरह फैलता है, वार्निश कोटिंग बरकरार रखता है, और ठंढ और गर्मी से डरता नहीं है। चीन या दक्षिण अफ्रीका में उत्पादित पेटेंट चमड़े को आसानी से एक नाखून से खरोंच दिया जाता है, और लाख की परत थोड़ी सी खिंचाव और झुकने से फट जाती है। रूस में, उच्च लागत के कारण इतालवी निर्मित पेटेंट चमड़े को खोजना लगभग असंभव है।

पेटेंट चमड़े का उपयोग जूते और हैबरडशरी उत्पादों के निर्माण के लिए किया जाता है। सबसे अधिक बार, पेटेंट चमड़े का उपयोग आधिकारिक कार्यक्रमों के लिए डिज़ाइन किए गए मॉडल के जूते के उत्पादन में किया जाता है। उदाहरण के लिए, महिलाओं के जूते और पुरुषों के जूते। बैग, पर्स और अन्य फैशन के सामान के निर्माण में, पेटेंट चमड़े का भी उपयोग किया जाता है, क्योंकि इसकी चमकदार चमक प्यारी और वांछित रहती है।

पेटेंट चमड़े का इतिहास

मूल पेटेंट चमड़ा पहली बार 1818 में सेठ बॉयडेन द्वारा बनाया गया था। उन्होंने चमड़े की सतह को मोटा करने और इसे एक अनूठी चमक देने के लिए अलसी के तेल के वार्निश का उपयोग करके चमड़ा बनाया। इन दिनों, पेटेंट चमड़े को अक्सर प्लास्टिक कोटिंग लगाकर बनाया जाता है। इस तथ्य के बावजूद कि ऐसा चमड़ा कृत्रिम चमड़े जैसा दिखता है, पेटेंट चमड़े को असली चमड़े से बनाया जाता है और इसे अधिक कीमत पर बेचा जाता है।

बीसवीं शताब्दी के फैशन के इतिहास में, पेटेंट चमड़ा कई बार "घोड़े पर" था। 1960 के दशक में, उन्होंने युद्ध के बाद की पीढ़ी की युवा महिलाओं के लिए अपनी छवि को आकार देने में मदद की, और 1980 के दशक की शुरुआत में, वह यौन क्रांति के मुखपत्रों में से एक बन गईं। आज यह ठाठ और शक्ति का गुण बन गया है। केवल एक को देखना है और इसकी चमक का सारा खेल आपको उस विशेष आकर्षण से भर देता है जिसे किसी अलंकरण की आवश्यकता नहीं होती है।

कमाना के प्रकार से जूता चमड़ा

सैफियानो - सब्जी से बने बकरियों की खाल का चमड़ा, हल्का जला हुआ और चमकीले रंग का।

शग्रीन चमड़ा भेड़ या बकरी की खाल से बना एक नरम सब्जी-टैन्ड चमड़ा होता है, जिसमें एक सुंदर छोटा उभरा हुआ पैटर्न होता है।

लाइका - भेड़, बकरियों, कुत्तों की खाल से चमड़ा; नमक, आटा और जर्दी का उपयोग करके एल्यूमीनियम फिटकरी के साथ कमाना; त्वचा नरम, पतली होती है, जिसका उपयोग दस्ताने बनाने के लिए किया जाता है।

साबर चमड़े

साबर एक प्रकार का चमड़ा है जो उच्चतम गुणवत्ता वाले एल्क और हिरन की खाल से प्राप्त होता है। वसा कमाना द्वारा साबर प्राप्त किया जाता है। टैनिंग के दौरान, खाल एक विशेष कटिंग मशीन से गुजरती है, जो तेज और लंबे चाकू से त्वचा की परतों को त्वचा और सामने के हिस्सों में अलग करती है। सामने की तरफ एक बहतरमी परत है, जिसे पॉलिश करके संसाधित किया जाता है। इस प्रकार, त्वचा को दो तरफ से संसाधित किया जाता है - परिणाम साबर होता है।

जब कमाना साबर, 70% महंगी कमाना वसा का उपयोग खाल के द्रव्यमान से किया जाता है, और कमाना प्रक्रिया अपने आप में बहुत श्रमसाध्य होती है और इसमें 3 से 7 दिन लगते हैं। इसलिए, सामान्य खपत के लिए साबर का उत्पादन वर्तमान में लगभग उपयोग नहीं किया जाता है। लोगों ने गलती से नाम और साबर के सभी गुणों को वेलोर को सौंप दिया।

साबर में लचीलापन और सरंध्रता है, जो इसे अत्यधिक सांस लेने योग्य बनाता है। साबर में चमक के बिना एक मखमली सतह होती है, मोटी कम ढेर, यह पतली और मुलायम होती है, पूरी तरह से सांस लेती है। साबर का उपयोग जूते, दस्ताने, हैबरडशरी, कपड़े सिलने के लिए किया जाता है। प्राकृतिक साबर से बने उत्पादों की लागत बहुत अधिक होती है, लेकिन वे टिकाऊ होते हैं।

साबर का उपयोग इंजीनियरिंग में गैसोलीन से पानी को अलग करने के लिए फिल्टर सामग्री के रूप में और ऑप्टिकल ग्लास के लिए पॉलिशिंग सामग्री के रूप में किया जाता है। साबर को उसकी गुणवत्ता से समझौता किए बिना साबुन के पानी में धोया जा सकता है, यही वजह है कि इसे "धोने योग्य चमड़ा" कहा जाता है। विशेष रूप से, धोने और सुखाने के बाद, साबर नरम रहता है और साथ ही घना और चीर जैसा नहीं होता है।

वेलोर्स

Fr से वेलोर। वेलोर - मखमल, लेट से। विलोसस - बालों वाली, झबरा। वेलोर बछड़े, बहिर्गमन, अर्ध-त्वचा, बकरी और सुअर की खाल से प्राप्त एक प्राकृतिक सामग्री है। वेलोर में कम, घना, मोनोफोनिक ढेर और कम ताकत होती है।

वेलोर विभिन्न प्रकार के चमड़े की बख्तरम्यनी सतह के गलत पक्ष को पीसकर प्राप्त किया जाता है, जिसमें सामने की तरफ कच्चे दोष होते हैं, मोटाई को बाहर करने और बालों को बेहतर बनाने के लिए। वेलोर प्राप्त करने के लिए, साधारण क्रोम टैनिंग का उपयोग 12 घंटे तक किया जाता है।

मखमली, महीन बालों वाली सतह और गहरे रंग के टोन के साथ स्पर्श त्वचा के लिए नरम, पूर्ण और नाजुक के साथ वेलोर प्राप्त करने के लिए, विशेष परिष्करण विधियों का उपयोग किया जाता है। वेलोर की सावधानीपूर्वक सैंडिंग और रंगाई आवश्यक है: वेलोर को चेहरे के चमड़े की तुलना में गहराई से और समान रूप से रंगना अधिक कठिन होता है। रासायनिक संरचना और भौतिक और यांत्रिक गुणों के संदर्भ में, वेलोर संबंधित प्रकार के चेहरे के क्रोम चमड़े से बहुत कम भिन्न होता है।

वेलोर को अक्सर साबर समझ लिया जाता है, लेकिन प्राकृतिक साबर बहुत दुर्लभ होता है। यदि वेलोर को धोया और सुखाया जाता है, तो यह अपने सभी गुणों को खो देगा: यह गैर-प्लास्टिक और स्पर्श करने के लिए खुरदरा हो जाएगा, ढेर एक साथ चिपक जाएगा और बह जाएगा। पहनने की प्रक्रिया में, वेलोर के जूते का ऊपरी भाग जल्दी गीला हो जाता है, गंदा हो जाता है और अपना आकार खो देता है, इसलिए इसे एक विशेष उपचार से गुजरना पड़ता है। वेलोर का उपयोग खेल, घर और पोशाक के जूते के लिए उपपर के उत्पादन के लिए किया जाता है।

वेलोर-विभाजन

वेलोर-स्प्लिट - सामने की परत को हटाने के बाद लेमिनेशन या स्क्रैपिंग के परिणामस्वरूप चमड़े के उत्पादन की प्रक्रिया में प्राप्त प्राकृतिक चमड़े की एक परत। स्क्रैप करते समय, त्वचा की मोटाई के आधार पर, त्वचा को 3 से 6 परतों में विभाजित किया जाता है।

सामने, मध्य और मेज़ड्रोवी या बहतरमी परतों के बीच भेद करें। सामने की परत से विभिन्न उच्च गुणवत्ता वाले चमड़े का उत्पादन किया जाता है, जिसमें प्राकृतिक अनाज होता है। विभाजित भाग की परतों से, चिपकने वाला लेप लगाने के बाद, वे कृत्रिम मेरिया कहते हैं, और निम्न गुणवत्ता वाले चमड़े का भी उत्पादन होता है।

वेलोर-विभाजन एक बख्तरमी विभाजन से प्राप्त होता है, जिसमें सामने की तरफ बिल्कुल नहीं होता है। मेज़्ड्रा और स्प्लिट ट्रिमिंग्स का उपयोग तकनीकी जिलेटिन, गोंद और कोलेजन विघटन के अन्य उत्पादों की तैयारी के लिए किया जाता है। वेलोर-स्प्लिट का उपयोग जूते, मिट्टियाँ, चौग़ा के उत्पादन के लिए किया जाता है। वेलोर के विशिष्ट गुण एक ऊनी शीर्ष परत, एक समान और घने ढेर, घनत्व, कोमलता, लचीलापन और उच्च तापीय चालकता हैं।

nubuck

नुबक एक क्रोम-टैन्ड चमड़ा है जिसे चमड़े के सामने की तरफ महीन अपघर्षक सामग्री के साथ रेत करके प्राप्त किया जाता है ताकि इसे एक परिष्कृत रूप दिया जा सके। इस उपचार की प्रक्रिया त्वचा की चिकनी सतह को मुलायम और मखमली में बदल देती है।

नुबक की उप-प्रजातियों में से एक तेल से सना हुआ नुबक है। यह चमड़ा है, जिसे पीसने के बाद एक विशेष तेल आधारित पदार्थ के साथ लगाया जाता है। तेल से सना हुआ नुबक थोड़ा चिकना सतह है, एक "पुराना" रूप है, और पानी से डरता नहीं है।

नुबक में झरझरा कोमल त्वचा होती है, एक नरम, लगभग अगोचर ढेर होता है, यह बहुत पहनने के लिए प्रतिरोधी होता है, इसमें उत्कृष्ट श्वसन क्षमता होती है - नूबक से बने जूते और कपड़ों में, त्वचा "साँस" लेती है। पुरुषों और महिलाओं के जूतों के निर्माण के लिए नुबक अपरिहार्य है। बच्चों के जूते के उत्पादन में रंगीन नुबक आवेषण का उपयोग किया जाता है।

चमड़े के कच्चे माल के प्रकार से जूता चमड़ा

मवेशियों की खालया मवेशीचमड़े के उत्पादन के लिए सबसे अधिक मांग वाले और मूल्यवान हैं। मवेशियों के चमड़े को इसकी उत्कृष्ट बनावट, लोच, ताकत और प्राप्त खाल के बड़े क्षेत्र के लिए महत्व दिया जाता है। ऐसी त्वचा काफी मोटी होती है - 2-3 मिमी तक। क्रोम और वेजिटेबल टैनिंग विधि का उपयोग करके निर्मित। उन्हें कई प्रकारों में विभाजित किया जाता है, जानवर की उम्र के आधार पर, उनके विशिष्ट नाम होते हैं: बछड़ा, बहिर्गमन, बरगद, बैल।

खाल के प्रसंस्करण, रंगाई और उभारने के नए तरीकों की मदद से, विभिन्न प्रकार की बनावट और रंग प्राप्त होते हैं, मछली की त्वचा की नकल करते हुए, मॉनिटर छिपकली, मगरमच्छ, शुतुरमुर्ग या मॉनिटर छिपकली। कपड़े और जूते, बैग और बेल्ट के निर्माण के लिए, मवेशियों की खाल का सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।

Sklizok - अजन्मे बछड़ों की त्वचा, 1.0 - 1.4 मिमी मोटी, जूते का ऊपरी हिस्सा बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है।

ओपोक - डेयरी बछड़ों की खाल, 0.5 से 1.4 मिमी मोटी। ऐसे जानवरों की खाल बहुत कोमल और कोमल, लोचदार और मजबूत होती है। दूध और पानी पीने वाले बछड़ों की खाल कुछ खुरदरी होती है। बछड़े का चमड़ा क्रोम टैनिंग द्वारा प्राप्त किया जाता है। यह चिकना, मुलायम और लोचदार होता है, इसका एक बहुत ही सुंदर माप होता है। बछड़े से टैनिंग की एक और विधि का उपयोग करके, आप वेलोर या नप्पा प्राप्त कर सकते हैं।

फ्लास्क को खत्म करते समय, यह एक बहुत ही सुंदर रूप प्राप्त करता है। ओपोकोक हल्के कपड़ों और जूतों के लिए एक आम सामग्री है। बछड़ा अच्छी तरह से फैला हुआ है, इसका एक स्पष्ट माप है, यह विरूपण के लिए प्रतिरोधी है, और इसलिए यह जूते बनाने के लिए उत्कृष्ट है।

बहिर्गमन - पौधों के खाद्य पदार्थ खाने वाले बछड़ों की त्वचा, त्वचा की मोटाई 0.7 - 1.6 मिमी। 2.5 मिमी मोटी खाल को बंटवारे की मशीनों पर देखा जाता है, और एक विभाजन भी प्राप्त किया जाता है। बहिर्गमन की त्वचा बछड़े की त्वचा की तुलना में बहुत अधिक खुरदरी होती है। यह चमड़े के सामान और जूते के ऊपरी हिस्से के लिए क्रोम कमाना द्वारा उत्पादित किया जाता है।

अर्ध-त्वचा या अर्ध-त्वचा - 1 वर्ष से अधिक उम्र के बछड़ों की त्वचा, 1-3 मिमी मोटी, प्रकोप से सख्त और घनी होती है। चमड़ा सब्जी, संयुक्त (yuft) या क्रोम कमाना द्वारा उत्पादित किया जाता है। क्रोम-टैन्ड लेदर वेजिटेबल-टैन्ड जूतों के ऊपरी हिस्से में जाते हैं, उनके पतले फिट और सुंदर बेज रंग के लिए धन्यवाद - स्मृति चिन्ह के लिए। तकनीकी चमड़े बनाने के लिए मोटे चमड़े का उपयोग किया जाता है।

गोबी - 4 मिमी मोटी, सब्जी या क्रोम टैन्ड तक के युवा जानवरों की खाल से बनाया जाता है, जो धूप में सुखाना चमड़े और विभाजन के उत्पादन के लिए यफ्ट का उत्पादन करता है।

यलोव्का - गायों की खाल, 1.2 - 4.0 मिमी मोटी। क्रोम टैनिंग द्वारा पतले चमड़े का उत्पादन किया जाता है, वे लोचदार होते हैं, चमड़े की एक चिकनी, सुंदर सामने की परत के साथ, जिसका उपयोग जूते के निर्माण में किया जाता है। 2.5 मिमी से अधिक की मोटाई वाले चमड़े से, जूते का विभाजन भी प्राप्त किया जाता है, मध्यम मोटाई की खाल का उपयोग कच्चे हाइड और काठी के चमड़े के निर्माण के लिए किया जाता है, मोटे का उपयोग युफ्ट, एकमात्र और तकनीकी चमड़े के लिए किया जाता है।

बाइचिना - 5 मिमी मोटी तक के एक युवा बैल की त्वचा का उत्पादन और उपयोग उसी तरह से किया जाता है जैसे कि बार्नयार्ड।

बैल और भैंस - बैल की खाल, मवेशियों की खाल में सबसे मोटी और सबसे भारी, एक खुरदरी और ढीली संरचना होती है, इसलिए इनका उपयोग धूप में सुखाना, एकमात्र, तकनीकी और कच्ची खाल के लिए किया जाता है।

बकरी और भेड़ की खाल सेवे माप के एक छोटे लहराती पैटर्न के साथ बहुत मजबूत, पतले और मुलायम चमड़े बनाते हैं, जिसका उपयोग कपड़े, जूते, विभिन्न चमड़े के सामान और फर्नीचर के लिए असबाब के उत्पादन में किया जाता है। बकरी की खाल उनके घनत्व, जल प्रतिरोध और लोच में भेड़ की खाल से अनुकूल रूप से भिन्न होती है। भेड़ की खाल का उपयोग अक्सर फर कच्चे माल के लिए किया जाता है, लेकिन चमड़े का उत्पादन भी उनसे किया जाता है।

शेवरेट - क्रोम-टैन्ड चमड़ा, 0.6 - 1.2 मिमी मोटा, स्टेपी और रूसी नस्लों की अर्ध-ठीक-ऊन, ठीक-ऊनी और मोटे-ऊन भेड़ से प्राप्त युवा चर्मपत्र से।

संरचना के अनुसार, शेवरेट ढीला और नमनीय होता है, इसलिए सामने की सतह को पॉलिमर और अन्य रसायनों से उपचारित करके यांत्रिक शक्ति को बढ़ाना पड़ता है। शेवरो की तुलना में, शेवरलेट कम लोचदार होता है।

जूता उद्योग के लिए शेवरेट सबसे उपयुक्त है, इस चमड़े से बड़ी संख्या में महिलाओं के जूते बनाए जाते हैं। शेवरेट का उपयोग अक्सर हेबरडशरी बनाने के लिए किया जाता है, और यह बाहरी वस्त्र उद्योग में भी लोकप्रिय है।

शग्रीन एक नरम खुरदरी बकरी या भेड़ की खाल है। मेरिनो भेड़ की खाल से, वे "शेवरेट" नामक चमड़े का उत्पादन करते हैं, जिसमें कम घनत्व और ताकत होती है, लेकिन इसमें अच्छा लचीलापन होता है। भेड़ की मोटे ऊन की नस्लों से, चर्मपत्र कोट के निर्माण के लिए चमड़े का उत्पादन किया जाता है - सघन मेज़ड्रा के कारण, यह बेहतर रूप से घनी सिलाई का सामना कर सकता है।

चर्मपत्र काफी महंगा चमड़ा है, बहुत नाजुक और स्पर्श करने के लिए नरम है, चर्मपत्र आमतौर पर आकार में छोटे होते हैं। भेड़ की विभिन्न नस्लों की खाल के अलग-अलग उपयोग होते हैं। चर्मपत्र विशेष रूप से बाहरी वस्त्रों - जैकेट, जैकेट और सहायक उपकरण - बैग, दस्ताने के उत्पादन में मूल्यवान है।

सैफियानो - नरम, पतली सब्जी-टैन्ड चमड़ा, आमतौर पर चमकीले रंगों में रंगा जाता है, कभी-कभी बछड़ों, बछड़ों और भेड़ की खाल से बनाया जाता है।

शेवरो - फ्रेंच से। शेवर्यू का अर्थ है बच्चा - वे 6 महीने तक के छोटे बच्चों की खाल से डेयरी और मांस और दूध की नस्लों का उत्पादन करते हैं, जो 1 मिमी तक मोटी होती हैं। शेवरो के उत्पादन के लिए भारत के कच्चे माल का उपयोग किया जाता है।

शेवरो सबसे महंगे क्रोम-टैन्ड लेदर में से एक है। शेवरो में स्पष्ट रूप से परिभाषित अनाज के साथ एक सुंदर माप है और इसमें 50 एमएन / एम 2 तक की महत्वपूर्ण तन्यता ताकत है।

शेवरो अपने घनत्व और लोच, सांस लेने और पानी के प्रतिरोध में भेड़ की खाल के साथ अनुकूल रूप से तुलना करता है। शेवरो के यांत्रिक गुण मवेशियों की खाल की तुलना में कम हैं, इसमें फर्श और कॉलर की एक सुंदर स्पष्ट लहराती है।

बकरी की खाल के डर्मिस में फाइबर के काफी मोटे और मजबूत बंडल होते हैं, जो एक दिशा में बारीकी से जुड़े होते हैं, मुख्य रूप से सामने की परत के समानांतर होते हैं, जो तैयार त्वचा को कोमलता प्रदान करते हैं। बकरे की खाल से बने चमड़े का मुख चर्मपत्र से बने चमड़े से अधिक सख्त और मजबूत होता है।

इसकी सुंदर उपस्थिति, एक छोटी मोटाई, कोमलता और हल्कापन, लोच और सुंदर उपस्थिति के साथ उच्च शक्ति के कारण, शेवरो जूते के ऊपरी हिस्से के निर्माण के लिए सबसे उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री है। महिलाओं और पुरुषों के फैशन के जूते का उत्पादन करें।

बकरी - वयस्कों की खाल से क्रोम टैनिंग द्वारा निर्मित। बकरी की खाल का संकेत एक छोटा लहराती पैटर्न है। बकरियों की खाल से उच्च शक्ति वाले शेवरो और मोरक्को के चमड़े प्राप्त होते हैं, जिनमें कोमलता, घनत्व और ताकत होती है। बकरी की त्वचा पतली और मोटाई में एक समान, जलरोधक होती है। बकरी की खाल का उपयोग जूते, कपड़े, साज-सज्जा और हैबरडशरी बनाने में किया जाता है।

सुअर की खाल से प्राप्त त्वचा मवेशियों से भिन्न होती है। पिगस्किन - मोटे चमड़े के नीचे के ऊतक होते हैं, जो त्वचा के कुल द्रव्यमान का लगभग 50% बनाते हैं। पिगस्किन में एक अप्रस्तुत छिद्रित बनावट है और इसमें ताकत नहीं है, इसलिए यह प्राकृतिक चमड़े का सबसे सस्ता है।

कपड़े बनाने के लिए मुख्य सामग्री के रूप में पिगस्किन का उपयोग शायद ही कभी किया जाता है; इसका उपयोग काठी, हैबरडशरी और जूते की परत बनाने के लिए किया जाता है।

घोड़े का चमड़ा

बछेड़ा - दूध के झाग की खाल, एक मूल्यवान फर कच्चा माल माना जाता है, लेकिन यदि किसी दोष के कारण यह फर उत्पादन के लिए उपयुक्त नहीं है, तो इसका उपयोग चमड़े में किया जाता है।

फ़ॉल्स-उरोस्तोक - उन फ़ॉल्स की त्वचा जिन्होंने पौधों के खाद्य पदार्थों का स्वाद चखा है।

एल्क, हिरण और युवा स्टैलियन की खाल से दुर्लभ रूप से मूल्यवान प्रकार की त्वचा पाई जाती है। सरीसृप और मछली की खाल से चमड़े का सबसे विशिष्ट प्रकार: मगरमच्छ, अजगर, मॉनिटर छिपकली, स्टिंगरे, ईल, पाइक, कार्प। एक विदेशी प्रकार का चमड़ा शुतुरमुर्ग है, और सबसे महंगा मगरमच्छ है। एक कॉपी की खाल की कीमत कई हजार डॉलर तक पहुंच जाती है।

अपने उत्पादों के निर्माण के लिए, हम दो प्रकार के टैन्ड चमड़े का उपयोग करते हैं: सब्जी और क्रोम टैन्ड चमड़ा। उनमें से प्रत्येक की अपनी विशेषताओं, फायदे और नुकसान हैं।

ड्रेसिंग करते समय, विभिन्न प्रकार के चमड़े प्राप्त होते हैं, उन्हें तीन भागों में विभाजित किया जा सकता है: कच्चा चमड़ा, कच्चा चमड़ा और tanned चमड़ा ...

प्रक्रिया के बारे में थोड़ा

ताजा (कच्ची) त्वचा इस तथ्य के कारण लचीली होती है कि इसके रेशे आपस में चिपके नहीं होते हैं। कठोर या भंगुर सूखी त्वचा बन जाती है क्योंकि ये तंतु एक ठोस द्रव्यमान में एक साथ चिपक जाते हैं और अपनी गतिशीलता खो देते हैं। इस प्रकार, त्वचा की ड्रेसिंग के लिए, इसमें एक ऐसे पदार्थ का परिचय देना आवश्यक है जो तंतुओं को एक दूसरे से अलग कर दे। टैनिंग करते समय, ऐसे पदार्थ टैनिन (टैन्ड लेदर) होते हैं, जो तंतुओं के बीच रासायनिक बंधन बनाने में सक्षम होते हैं, लेकिन साथ ही उन्हें एक साथ सैगिंग और चिपके रहने से रोकते हैं। अन्य प्रसंस्करण विधियों के साथ, किसी प्रकार की वसा का उपयोग किया जा सकता है: यह तंतुओं को एक साथ (कच्चे) चिपकने से भी रोकेगा।

सब्जी tanned

वेजिटेबल टैन्ड लेदर पूरी तरह से प्राकृतिक उत्पाद है, क्योंकि इसे प्राकृतिक पदार्थों और उत्पादों का उपयोग करके संसाधित किया जाता है: ओक, मिमोसा और अखरोट एसिड।

मुख्य कमाना प्रक्रिया शुरू होने से पहले, कच्ची त्वचा प्रारंभिक प्रक्रियाओं की एक श्रृंखला से गुजरती है जो इसे कमाना के लिए उपयुक्त आदर्श स्थिति में लाती है।

पारंपरिक, या सब्जी, कमाना विभिन्न शक्तियों के कमाना स्नान की तैयारी के साथ शुरू होता है, जिसमें कुचल ओक छाल को पानी के साथ मिलाया जाता है, एक टैनिन का काढ़ा प्राप्त होता है जो अंततः त्वचा की सड़न को रोक सकता है, धीरे-धीरे इसे चमड़े में बदल सकता है। त्वचा को शोरबा में सड़ने से रोकने के लिए या, इसके विपरीत, टैनिन की अत्यधिक मात्रा से जलने से, टेनरी में कम से कम एक दर्जन स्नान तैयार किए जाते हैं। यह त्वचा को नुकसान के जोखिम को कम करने के लिए किया जाता है।

सबसे पहले, त्वचा को हैंगर की तरह रखा जाता है, सबसे कमजोर काढ़े में टैन किया जाता है, एक सप्ताह के बाद इसे अगले स्नान में स्थानांतरित कर दिया जाता है, एक मजबूत काढ़े के साथ, और इसी तरह जब तक त्वचा सभी स्नान में नहीं हो जाती। ये आंदोलन 3 महीने तक जारी रहते हैं। इसके बाद, खाल को हैंगर से हटा दिया जाता है और, पहले से ही ढेर कर दिया जाता है, एक के ऊपर एक, खाल के बीच ओक की छाल के अलावा, उन्हें एक अलग स्नान में रखा जाता है, जिसमें जमीन तुर्की बलूत का फल और ओक की छाल को नियमित रूप से जोड़ा जाता है , एक और नौ महीने के लिए। इस अवधि के बाद, टेनर्स स्नान से बाहर नहीं निकलते हैं, लेकिन उच्चतम गुणवत्ता की एक मजबूत त्वचा, जिसे दो या तीन दिनों के लिए अच्छी तरह से धोया जाता है, जिसके बाद इसे पूरी तरह से सुखाया जाता है, लगाया जाता है, विशेष तेलों और क्रीम के साथ इलाज किया जाता है। .

चमड़े की ऊपरी परत को क्या कहते हैं? - chamade kee ooparee parat ko kya kahate hain?

वेजिटेबल टैनिंग के एक पूरे चक्र में लगभग बारह महीने लगते हैं।

वेजिटेबल टैन्ड लेदर लोचदार, लचीला होता है, इसकी विशिष्ट विशेषता आकार लेने की क्षमता होती है। यह उत्कीर्णन और एम्बॉसिंग के लिए बहुत अच्छा है।

चमड़े की ऊपरी परत को क्या कहते हैं? - chamade kee ooparee parat ko kya kahate hain?

चमड़े की ऊपरी परत को क्या कहते हैं? - chamade kee ooparee parat ko kya kahate hain?

चमड़े की ऊपरी परत को क्या कहते हैं? - chamade kee ooparee parat ko kya kahate hain?

चमड़े की ऊपरी परत को क्या कहते हैं? - chamade kee ooparee parat ko kya kahate hain?

बिना रंगे वेजिटेबल टैन्ड लेदर में एक प्राकृतिक बेज रंग होता है (टैनिन के संयोजन के आधार पर, यह लगभग सफेद से गहरे बेज रंग में भिन्न हो सकता है)। समय के साथ, प्रकाश में, यह धीरे-धीरे गहरा हो जाता है (तनाव) और एक महान रेतीले-भूरे रंग का हो जाता है।

विभिन्न रंगों के लिए, हम अपने उत्पादों को हस्तशिल्प करते हैं और विशेष पर्यावरण के अनुकूल पानी आधारित इमल्शन से उनकी रक्षा करते हैं। हमारे स्टोर में, आप हमेशा उत्पाद के अंदर से वेजिटेबल टैन्ड लेदर को क्रोम टैन्ड लेदर से अलग कर सकते हैं: वेजिटेबल टैन्ड लेदर उत्पाद हाथ से रंगे होते हैं और केवल बाहर की तरफ, रिवर्स साइड एक सुखद गहरे बेज रंग का होता है। इसके अलावा, त्वचा की प्रारंभिक छाया के आधार पर, तैयार उत्पाद में थोड़ा हल्का या गहरा रंग हो सकता है।

चमड़े की ऊपरी परत को क्या कहते हैं? - chamade kee ooparee parat ko kya kahate hain?

चमड़े की ऊपरी परत को क्या कहते हैं? - chamade kee ooparee parat ko kya kahate hain?

पानी आधारित पेंट में एक आदर्श घनत्व होता है, जो एक तरफ, रंग को उज्ज्वल और संतृप्त होने की अनुमति देता है, और दूसरी ओर, यह एक अद्भुत प्राकृतिक त्वचा पैटर्न के माध्यम से देता है।

चमड़े की ऊपरी परत को क्या कहते हैं? - chamade kee ooparee parat ko kya kahate hain?

चमड़े की ऊपरी परत को क्या कहते हैं? - chamade kee ooparee parat ko kya kahate hain?

क्रोम टैनिंग

क्रोम कमाना क्रोमियम यौगिकों के साथ किया जाता है, जो मनुष्यों के लिए बिल्कुल सुरक्षित हैं। काम कर रहे कमाना समाधान की तैयारी के लिए, त्रिसंयोजक क्रोमियम के लवण प्राप्त करने के लिए कई रचनाओं का उपयोग किया जाता है; किसी दिए गए मूलता के साथ शुष्क क्रोमियम कमाना एजेंट भी व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

ड्राई क्रोम टैनिंग एजेंट का उपयोग करने के मुख्य लाभ उत्पादों का मानकीकरण और टैनिंग की स्थिरता है, जो उत्पाद की अच्छी गुणवत्ता सुनिश्चित करता है। चूंकि शुष्क क्रोमियम टैनिंग एजेंट के उपयोग के लिए अर्क की तैयारी के लिए विशेष स्टेशनों की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए उत्पादन क्षेत्रों को मुक्त कर दिया जाता है, स्वच्छता और स्वच्छ काम करने की स्थिति में सुधार होता है और काम की श्रम तीव्रता कम हो जाती है।

प्रक्रिया की अवधि 6-12 घंटे के बराबर निर्धारित की जाती है। इस समय के दौरान, कमाना एजेंटों को चमड़े के कपड़े की मोटाई में समान रूप से वितरित किया जाता है। तैयार तनी हुई खाल को पानी से धोने से अतिरिक्त नमक निकल जाता है।

क्रोम-टेन्ड लेदर की कोमलता और लोच वेजिटेबल-टैन्ड लेदर की तुलना में अधिक होती है। वे उच्च तापमान के लिए अधिक प्रतिरोधी हैं। आर्द्र परिस्थितियों में, वे तेजी से भीगते हैं और अधिक धीरे-धीरे सूखते हैं। लेकिन वे सब्जी से बने चमड़े की तरह प्लास्टिक नहीं हैं, और इस तरह के चमड़े पर उभार अब नहीं किया जाता है।

क्रोम-टैन्ड लेदर बनाने की प्रक्रिया वेजिटेबल-टैन्ड की तुलना में आसान और तेज़ होती है, इसलिए ऐसा लेदर सस्ता होता है, जो इसका महत्वपूर्ण लाभ है। तैयार टैन्ड चमड़े को बड़े ड्रमों में समग्र रूप से रंगा जाता है, जो इसे समान रूप से और सभी तरफ से रंग देता है, इस विशेषता से आप आसानी से क्रोम टैनिंग को वेजिटेबल टैनिंग से अलग कर सकते हैं। उत्कृष्ट लचीलापन और मोटाई इसे नोटबुक जैसी वस्तुओं के लिए एक बेहतरीन खोज बनाती है।

चमड़े की ऊपरी परत को क्या कहते हैं? - chamade kee ooparee parat ko kya kahate hain?

चमड़े की ऊपरी परत को क्या कहते हैं? - chamade kee ooparee parat ko kya kahate hain?

चमड़े की ऊपरी परत को क्या कहते हैं? - chamade kee ooparee parat ko kya kahate hain?

चमड़े की ऊपरी परत को क्या कहते हैं? - chamade kee ooparee parat ko kya kahate hain?

हम नोटबुक की बाहरी सतह और किनारों को विशेष क्रीमों से उपचारित करते हैं जो त्वचा को पानी और हल्के यांत्रिक प्रभावों से बचाते हैं, तैयार उत्पाद में गहराई और चमक जोड़ते हैं।

संक्षेप

इन दो प्रकार की त्वचा की अपनी विशेषताएं होती हैं। लेकिन दोनों लेदर नोटबुक कवर के रूप में उपयोग के लिए एकदम सही हैं। दोनों प्रकार के चमड़े मनुष्यों के लिए बिल्कुल हानिरहित हैं, दोनों खरोंच और नमी के लिए पर्याप्त रूप से प्रतिरोधी हैं। इसके अलावा, हम हमेशा नोटबुक को सुरक्षात्मक इमल्शन के साथ कवर करते हैं। इसलिए, आपकी पसंद मुख्य रंग और पीठ के रंग की प्राथमिकताओं पर निर्भर करती है।

चमड़े की ऊपरी परत को क्या कहते हैं? - chamade kee ooparee parat ko kya kahate hain?

चमड़े की ऊपरी परत को क्या कहते हैं? - chamade kee ooparee parat ko kya kahate hain?

चमड़ा मनुष्य द्वारा अब तक उपयोग की जाने वाली सबसे पुरानी सामग्री है। और चमड़ा प्रसंस्करण पृथ्वी पर सबसे पुराने शिल्पों में से एक है। लगभग सब कुछ चमड़े से बना था - आदिम जूतों से लेकर पैरों पर वाइंडिंग के रूप में घरेलू सामानों तक। कपड़े, साथ ही जूते, जानवरों की खाल और खाल से बनाए जाते थे। आखिरकार, चमड़े सबसे सुलभ सामग्री थी, सिवाय, ज़ाहिर है, उन महान खतरों के लिए जो शिकारी जानवरों के निष्कर्षण में एक व्यक्ति की प्रतीक्षा कर रहे थे। और यह स्पष्ट रूप से शिकार में पारंगत होने वाला व्यक्ति नहीं था।

चमड़े के शिल्प में सुधार हुआ, और धीरे-धीरे चमड़े के उत्पाद कला के वास्तविक कार्यों में बदल गए। कुछ लोगों ने पंख वाले पक्षियों की खाल से भी जूते सिलना सीख लिया है। कपड़े और जूतों को कढ़ाई, रेशम, सोने और कीमती पत्थरों से सजाया गया था। घरेलू सामान भी चमड़े से बने होते थे - पानी के लिए बाल्टी, शराब के लिए मशक, प्लेट, व्यंजन। रस्सियाँ भी चमड़े से बुनी जाती थीं। और उत्तर देश के लोगोंने अपने घर चमड़े से बनाए: विपत्तियां, तम्बू। खानाबदोश स्टेपी लोगों के पास चमड़े से बने तंबू सहित कई वस्तुएँ भी थीं। आखिरकार, टेंट को मोड़ना आसान होता है, कपड़े हल्के होते हैं, परिवहन के दौरान बर्तन नहीं टूटते। और जानवरों की टोली के बारे में क्या कहें - ये सामान भी चमड़े से बने होते थे।

संग्रहालयों में तीर, ढाल, कालीन, तकिए, बैग, बेल्ट, बेल्ट और यहां तक ​​कि चमड़े से बने संगीत वाद्ययंत्रों के लिए तरकश संरक्षित किए गए हैं। एस्किमो ने चमड़े से नावें बनाईं, अश्शूरियों ने राफ्ट का निर्माण किया। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि चमड़े का उपयोग पुस्तक छपाई में भी किया जाता था। बछड़े की खाल को एक फ्रेम पर सुखाया जाता था, और फिर परिणामी चर्मपत्र को लिखने के लिए इस्तेमाल किया जाता था, और किताबों की बाइंडिंग भी चमड़े से बनाई जाती थी। रूस में, चमड़े के शिल्प को हमेशा अन्य शिल्पों में प्रथम स्थान के रूप में परिभाषित किया गया है। प्रथम विश्व युद्ध से पहले, रूस चमड़े के उत्पादों या कुछ प्रकार के चमड़े का निर्यात करता था, जो यूरोपीय समकक्षों की गुणवत्ता में बेहतर थे।

और अब, हमारे समय में, चमड़े के उत्पादों की बहुत मांग है, हालांकि प्राकृतिक चमड़े की कीमतें काफी हैं।


चमड़े की ऊपरी परत को क्या कहते हैं? - chamade kee ooparee parat ko kya kahate hain?

चमड़े की ऊपरी परत को क्या कहते हैं? - chamade kee ooparee parat ko kya kahate hain?

चमड़ा प्रसंस्करण
प्राकृतिक चमड़ा विभिन्न प्रकार के भौतिक, रासायनिक और भौतिक कार्यों के प्रसंस्करण से प्राप्त होता है, जिन्हें तीन समूहों में विभाजित किया जाता है: प्रारंभिक, कमाना और परिष्करण। लेकिन ये केवल तीन समूह हैं, और लगभग 20 चमड़े के प्रसंस्करण कार्य हैं। तैयारी कार्यों में टेबल नमक, चूने का जलीय निलंबन, अमोनियम सल्फेट जैसे पदार्थ का उपयोग किया जाता है; विभिन्न मशीनें। प्रारंभिक संचालन में लगभग सभी त्वचा उपचार संचालन शामिल हैं, और सबसे सुखद नहीं: बालों को हटाने, चमड़े के नीचे की वसा परत को हटाने, नरम करना, आदि।

टैनिंग मुख्य ऑपरेशन है जिसमें क्रोमियम यौगिक (क्रोम टैनिंग), एल्यूमीनियम यौगिक (एल्यूमीनियम), वनस्पति टैनिन, सिंथेटिक पदार्थ, साथ ही इन यौगिकों की रचनाओं का उपयोग किया जाता है। एक फैटी टैनिंग विधि भी है, जहां फैटी एसिड युक्त वसा का उपयोग किया जाता है। इस विधि से साबर प्राप्त होता है।

क्रोम-टैन्ड लेदर में कट पर हमेशा हरा-नीला रंग होता है, जबकि वेजिटेबल-टैन्ड लेदर में हमेशा गर्म रंगों के शेड्स होते हैं - पीले से भूरे रंग के। कमाना के बाद, त्वचा तैयार चमड़े की उपस्थिति की विशेषता लेती है। फिर फिनिशिंग ऑपरेशन होते हैं जो त्वचा को एक निश्चित रूप और गुण देते हैं। यहां, त्वचा कई ऑपरेशनों से गुजरती है, जिसमें प्लानिंग (त्वचा को मोटाई में समतल करना), रंगाई, सुखाना, भारी, पॉलिश करना, दबाना आदि शामिल हैं।

चमड़े की ऊपरी परत को क्या कहते हैं? - chamade kee ooparee parat ko kya kahate hain?

क्रोम-टैन्ड चमड़े में परिष्करण के बाद या काटने (एम्बॉसिंग) के रूप में एक पैटर्न के साथ एक चिकनी सतह हो सकती है। भेड़ (कपड़े शेवरेट), सूअर और अन्य जानवरों की खाल से क्रोम टैनिंग द्वारा संसाधित चमड़े के कोट, जैकेट, जैकेट, चमड़े के निर्माण के लिए, या वसा कमाना (भेड़, एल्क, हिरण, आदि की खाल से) द्वारा उत्पादित साबर। ) प्रयोग किया जाता है।

कपड़ों के लिए असली लेदर मुलायम, दाग-धब्बों से मुक्त, झुर्रियों और सिलवटों के बिना होना चाहिए। इसका रंग भी सम होना चाहिए, सूखे और गीले घर्षण के लिए प्रतिरोधी और 80 डिग्री पर इस्त्री करने के लिए। त्वचा को सतही (कवर) या गहरी रंगाई से रंगें। सतह की रंगाई में, चमड़े के सामने की तरफ एक पेंट फिल्म (कैसिइन, नाइट्रोसेल्यूलोज, ऐक्रेलिक) लगाई जाती है, जो चमक जोड़ती है, रंग को समान करती है, दोषों को छुपाती है और नमी से बचाती है। गहरी रंगाई के साथ, त्वचा को पूरी मोटाई में रंगा जाता है।

चमड़े की ऊपरी परत को क्या कहते हैं? - chamade kee ooparee parat ko kya kahate hain?

मुख्य प्रकार के वस्त्र चमड़े क्या हैं?
चमड़े के कई प्रकार होते हैं, जो जानवरों के प्रकार और उम्र में भिन्न होते हैं, साथ ही प्रसंस्करण और रंग के तरीकों के आधार पर।

यहाँ कुछ उदाहरण हैं:

शेवरेट- क्रोम-टैन्ड चर्मपत्र चमड़ा।

वेलोर्स- त्वचा की बहतर (निचली) परत को विशेष पीसकर प्राप्त की गई ढेर सतह के साथ क्रोम-टैन्ड चमड़ा। वेलोर के लिए, सूअर की खाल का उपयोग किया जाता है, जिसे सामने की तरफ से पॉलिश किया जाता है। वेलोर उत्पादन के लिए पिगस्किन का उपयोग आमतौर पर सामने की तरफ कई दोषों के साथ किया जाता है। मोटे सूअर की खाल या मवेशियों को दुगना करते समय विभाजित चमड़े से भी वेलोर प्राप्त किया जाता है। वेलोर का अगला भाग मख़मली है, ढेर मोटा है, यहाँ तक कि।

साबर चमड़े- हिरण, एल्क, बकरी की खाल से मोटा-मोटा चमड़ा। साबर ड्रेसिंग करते समय, त्वचा के सामने का हिस्सा काट दिया जाता है, इसलिए ढेर की सतह प्राप्त होती है। और भेड़ की खाल से साबर के निर्माण में, बख्तरमी ट्रिम के साथ ढेर (सामने) सतह बनाई जाती है। इस चमड़े को विशेष कोमलता, मोटी ढेर, बढ़ी हुई लचीलापन, अच्छी सांस लेने की विशेषता है।

मोरक्को- सब्जी से बनी बकरी की खाल, खत्म - हल्का जला हुआ और चमकीले रंग का।

हरे रंग का बिना कमाया हुआ चमड़ा- बकरी या भेड़ की खाल से बने नरम सब्जी से बने चमड़े, जिसमें एक सुंदर छोटा उभरा हुआ पैटर्न होता है।

लाइका- बकरियों की खाल से चमड़ा, नमक, आटा और जर्दी का उपयोग करके एल्यूमीनियम फिटकरी के साथ भेड़ की खाल; चमड़ा सबसे नरम, पतला होता है, जिसका उपयोग दस्ताने बनाने के लिए किया जाता है।

चमड़े के कोट कभी-कभी क्रोम-टैन्ड बछड़े से बनाए जाते हैं। यह त्वचा कोमल, लोचदार, दिखने में बहुत सुंदर होती है।

चमड़े की ऊपरी परत को क्या कहते हैं? - chamade kee ooparee parat ko kya kahate hain?

पॉलिश चमड़ा 19 वीं शताब्दी में सेठ बॉयडेन द्वारा आविष्कार किया गया था, और पिछली शताब्दी के 60 के दशक में ही अलमारी में दिखाई दिया। आज, पेटेंट चमड़ा एक बार फिर अपने चमकदार खत्म होने के कारण लोकप्रिय है। यह धूप में चमकता और झिलमिलाता है, और रंग योजना बहुत विविध है।

पेटेंट चमड़े की सतह चिकनी होती है, इसमें पानी अवशोषित नहीं होता है। लाह संरचना पॉलीयूरेथेन रेजिन के आधार पर प्राप्त की जाती है, जो त्वचा की सामने की सतह पर लागू होती है।

वेजिटेबल टैन्ड लेदर। वे घने, लोचदार हैं, नमी को अच्छी तरह से अवशोषित करते हैं। ये चमड़े किसी भी उत्पाद के निर्माण के लिए उपयुक्त हैं, उन पर कलात्मक प्रसंस्करण के सभी तरीकों का उपयोग किया जा सकता है: जलना, उभारना, पेंटिंग करना। इन खालों से बाइंडिंग, बिजौटरी और ज्वेलरी, ब्रेडिंग के लिए स्ट्रैप आदि बनाए जाते हैं। उनके पास सुंदर प्राकृतिक रंग हैं - गर्म पीले से हल्के भूरे रंग तक।

चमड़े के कपड़े निश्चित रूप से हर महिला की अलमारी में होने चाहिए। चमड़े के कपड़ों के लिए फैशन में हमेशा एक जगह होती है। और खरीदी गई चमड़े की चीज लंबे समय तक आपकी सेवा करेगी और लंबे समय तक फैशन से बाहर नहीं जाएगी। चमड़े के वस्त्र बोल्ड और मोहक लगते हैं।

चमड़े की ऊपरी परत को क्या कहते हैं? - chamade kee ooparee parat ko kya kahate hain?

आधुनिक फैशन उद्योग विभिन्न प्रकार के और अक्सर दुर्लभ, असामान्य प्रकार के चमड़े को संसाधित और उपयोग करने का कार्य करता है। ऊपर की तस्वीर में, हम मछली की बहुरंगी त्वचा देखते हैं।

चर्म के ऊपरी परत को क्या कहते?

Expert-Verified Answer एपिडर्मिस आपके शरीर पर त्वचा की सबसे बाहरी परत है।

भूमि के ऊपरी भाग को क्या कहते हैं?

मृदा पृथ्वी की ऊपरी परत है जो पौधों की वृद्धि के लिए प्राकृतिक माध्यम प्रदान करता है।