बांस की बुनाई कैसे होती है? - baans kee bunaee kaise hotee hai?

Short Note

बाँस की बुनाई कैसे होती है?

Advertisement Remove all ads

Solution

बाँस की बुनाई वैसी ही होती है जैसे कोई और बुनाई। पहले खपच्चियों को आड़ा-तिरछा रखा जाता है, फिर बाने को। बारी-बारी से ताने से ऊपर-नीचे किया जाता है। इससे चेक का डिजाइन बनता है। पलंग की निवाड़ की बुनाई की तरह। टोकरी के सिरे पर खपच्चियों को या तो चोटी की तरह गूंथ लिया जाता है या फिर कटे सिरों को नीचे की ओर मोड़कर फँसा दिया जाता है।

Concept: गद्य (Prose) (Class 6)

  Is there an error in this question or solution?

Advertisement Remove all ads

Chapter 17: साँस-साँस में बाँस - अतिरिक्त प्रश्न

Q 11Q 10Q 12

APPEARS IN

NCERT Class 6 Hindi - Vasant Part 1

Chapter 17 साँस-साँस में बाँस
अतिरिक्त प्रश्न | Q 11

Advertisement Remove all ads

बांस की बुनाई का कार्य कब आरम्भ हुआ होगा?

बाँस की बुनाई मानव के इतिहास में कब आरंभ हुई होगी? बाँस की बुनाई मानव के इतिहास में तब आरंभ हुई होगी, जब से इंसान ने हाथ से कलात्मक चीजें बनानी आरंभ की और जब मानव घूम-घूम कर भोजन एकत्र किया करता था। भोजन के लिए उसे एक डलियानुमा वस्तु की जरूरत पड़ी होगी। तभी उसने बाँस की बुनाई से डलिया बनाई होगी।

बूढ़े बास में कौन कौन सी विशेषताएं होती हैं?

बूढ़े बाँस में कौन सी विशेषता होती है जो युवा बाँस में नहीं पाई जाती? उत्तर:- तीन वर्ष से अधिक उम्र वाले बाँस को बूढ़ा बाँस कहा जाता है। बूढ़ा बाँस बड़ा ही सख्त होता है और जल्दी टूट जाता है उसके विपरीत युवा बाँस मुलायम होता है और उसे किसी भी आकार में मोड़ा जा सकता है।

बांस से कौन कौन सी चीजें बनाई जा सकती है?

Solution. बाँस से चटाइयाँ, टोकरियाँ, बरतन, बैलगाड़ियाँ, फ़र्नीचर, खिलौने, सजावटी सामान, जाल, मकान, पुल आदि चीजें बनाई जाती हैं?

कौन सा बांस काटा जाता है और क्यों?

बूढ़ा बांस बड़ा ही सत्त् होता है और जल्दी से टूट जाता है उसके विपरीत युवा बांस मुलायम होता है और उसे किसी भी आकार में मोड़ा जा सकता है ‌।