ब्रिटेन के पहले सम्राट कौन थे? - briten ke pahale samraat kaun the?

जेम्स द्वितीय और सातवीं (१४ अक्टूबर १६३३ -16 सितम्बर १७०१) था आयरलैंड और इंग्लैंड के राजा जेम्स द्वितीय और स्कॉटलैंड के राजा के रूप में जेम्स VII, [3] के रूप में जब तक वह 1688 की गौरवशाली क्रांति में अपदस्थ किया गया 6 फरवरी 1685 से। वह के राज्यों इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और आयरलैंड पर राज करने के लिए अंतिम रोमन कैथोलिक सम्राट था।

चार्ल्स का दूसरा जीवित बेटा मैं, वह अपने भाई, चार्ल्स द्वितीय की मौत पर सिंहासन चढ़ा। ब्रिटेन के कट्टर राजनीतिक अभिजात वर्ग के सदस्यों के तेजी से उसे समर्थक फ्रेंच और समर्थक कैथोलिक होने और एक सिंगे बनने पर डिजाइन होने का संदेह है। जब वह एक कैथोलिक वारिस का उत्पादन किया, अग्रणी रईसों पर अपने कट्टर दामाद और भतीजे विलियम ऑरेंज नीदरलैंड, जो उसने 1688 की गौरवशाली क्रांति में से एक आक्रमण सेना देश के लिए कहा जाता है। जेम्स इंग्लैंड भाग गया (और इस प्रकार छोड़ा है करने के लिए आयोजित किया गया था)। [4] उन्होंने अपने ज्येष्ठ, कट्टर बेटी मरियम और उनके पति विलियम ऑरेंज के द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था। जेम्स को पुनर्प्राप्त करने के लिए एक गंभीर प्रयास किया अपने मुकुट से विलियम और मरियम जब वह 1689 में आयरलैंड में उतरा। जुलाई 1690 में बलों के बोय्ने की लड़ाई में विलियम द्वारा जेकोबीन की हार के बाद, जेम्स फ्रांस करने के लिए लौट आए। वह बाहर एक भिखारी के रूप में अपने जीवन के बाकी रहते थे उनके चचेरे भाई और सहयोगी, राजा लुई XIV द्वारा प्रायोजित एक कोर्ट में।

जेम्स अंग्रेजी संसद और हिंदी रोमन कैथोलिक और प्रोटेस्टेंट, अंगरेज़ी स्थापना की इच्छाओं के खिलाफ के लिए धार्मिक स्वतंत्रता बनाने के लिए अपने प्रयास के साथ अपने संघर्ष के लिए सबसे अच्छा जाना जाता है। हालांकि, वह भी स्कॉटलैंड में प्रेस्बिटेरियन का उत्पीड़न जारी रखा। संसद अन्य यूरोपीय देशों में होने वाली थी के विकास के लिए, साथ ही इंग्लैंड के चर्च की कानूनी सर्वोच्चता के नुकसान का विरोध किया, उनकी विपक्ष क्या वे माना जाता है के रूप में पारंपरिक अंग्रेजी स्वतंत्रताओं की रक्षा करने के लिए एक मार्ग के रूप में देखा। यह तनाव बनाया जेम्स के चार-वर्षीय शासनकाल एक अंग्रेजी संसद और मुकुट, उसके बयान, अधिकार का विधेयक के पारित होने, और उसकी बेटी और उसके पति राजा और रानी के रूप में के विलय में जिसके परिणामस्वरूप के बीच वर्चस्व के लिए संघर्ष।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

जेम्स पैदा हुआ था पर १४ अक्टूबर १६३३ चार्ल्स के लिए मैं और उनकी फ्रेंच पत्नी, हेन्रिएत्त मारिया और मैं और VI उनके दादा, जेम्स के बाद नामित किया गया था। अपने जन्म से जेम्स 'प्रिंस ऑफ इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, फ्रांस और आयरलैंड' का शीर्षक बोर। इसके साथ ही उन्होंने 'ड्यूक ऑफ यार्क' नामित किया गया था। उसके जन्म के बाद छह हफ्ते जेम्स विलियम प्रशंसा, कैंटरबरी के आर्कबिशप द्वारा अंगरेज़ी संस्कार के अनुसार बपतिस्मा किया गया था। उसकी भगवान माता-पिता थे उसकी चाची एलिजाबेथ, पैलेटाइन के राइन (' सर्दियों की रानी बोहेमिया '); उसका बेटा, चार्ल्स लुई, राइन के इलेक्टर पैलेटाइन; और फ्रेडरिक हेनरी, ऑरेंज के राजकुमार।

१६३८ में प्रभु उच्च एडमिरल इंग्लैंड के जेम्स के नाम था। वह एक नाइट गेटिस, २० अप्रैल, १६४२ के सबसे महान आदेश का नाम और जनवरी २७, १६४४ इंग्लैंड के शीर्षक 'ड्यूक ऑफ यार्क', के साथ करने के लिए उठाया गया था। १६४८ में जेम्स जो अगले वर्ष अपने पिता अमल होता संसदीय ताकतों से बच गया। जेम्स रहते थे अगले बारह वर्ष के वनवास और फ्रांस. १६५२ मै कम देशों में वह फ्रांसीसी सेना में एक कमीशन प्राप्त किया और बाद के तहत चार अभियानों में सेवा की। १० मई, १६५९ पर जेम्स 'अलस्टा अर्ल' के अतिरिक्त हिंदी शीर्षक प्राप्त किया। वह ३१ दिसंबर १६६० फ्रांस के राजा लुई XIV द्वारा 'नॉरमैंडी के ड्यूक' बनाया गया था।

विवाहित जीवन[संपादित करें]

१६६० में जेम्स शादी अपनी पहली पत्नी, महिला ऐनी हाइड। वे आठ बच्चों की थी, लेकिन केवल दो बेटियों से बच, मरियम और ऐनी, दोनों जिनमें के रूप में लाया गया था और जिनमें से दोनों पर क्वींस के इंग्लैंड, स्कॉटलैंड और आयरलैंड बन जाना होगा। जेम्स और ऐनी हाइड दोनों जेम्स १६७३ में प्रभु उच्च एडमिरल के पद से इस्तीफा दे दिया जब तक अपने रूपांतरण सार्वजनिक नहीं किया गया, हालांकि रोमन १६६७ में, केथौलिक धर्म के बजाय संसद की नई 'परीक्षण 'काम की शर्तों के तहत एक एंटी-कैथोलिक शपथ की कसम खाता हूँ। महिला ऐनी हाइड १६७१ में मृत्यु हो गई।

१६७३ में, डुकाले पैलेस, मोडेना, जेम्स मोडेना, अलफोंसो चतुर्थ, मोडेना के ड्यूक, की और उसकी पत्नी, लौरा मर्टीनोज़्ज़ि की बेटी का राजकुमारी मारिया के लिए परोक्ष रूप से शादी कर रहा था। कुछ नवम्बर २१, १६७३ की प्रतिज्ञाओं में डोवर, केंट, व्यक्ति में नए सिरे से। कुछ जिनमें दो से बारह बच्चों वयस्कता के लिए बच गया था।

शासनकाल[संपादित करें]

मॉनमाउथ विद्रोहों[संपादित करें][संपादित करें]

उत्तराधिकार चार्ल्स द्वितीय के सबसे बड़े नाजायज पुत्र, क्या मॉनमाउथ विद्रोह के रूप में जाना बने में मॉनमाउथ के कट्टर ड्यूक द्वारा चुनौती दी गई थी। जेम्स की लड़ाई में मॉनमाउथ हराया 6 जुलाई, १६८५ पर, और मॉनमाउथ बाद में, कई अपने समर्थकों के साथ मार डाला था। इस बीच, स्कॉटलैंड में, मोरेलिया के अर्ल पर ३०० डच सैनिकों के साथ २० मई १६८५ पर जेम्स के खिलाफ विद्रोह का प्रयास किया एक अलग में उतरा। यह भी तेजी से विफल रहा।

धार्मिक स्वतंत्रता[संपादित करें]

मामलों में १६८८ एक सिर करने के लिए आया था। अप्रैल में, कैंटरबरी के आर्कबिशप और छह अन्य बिशप जेम्स, वह अपने धार्मिक नीतियों की समीक्षा का अनुरोध याचिका दायर। वह उन्हें गिरफ्तार करने और उन्हें परीक्षण पर विद्रोहात्मक परिवाद के लिए डाल द्वारा प्रतिक्रिया व्यक्त की। बिशप को बाद में बरी कर दिया गया, जब जेम्स विश्वसनीयता एक गंभीर दस्तक ले लिया। और उसके बाद १० जून को, मरियम मोडेना के एक बेटा है, जेम्स फ्रांसिस एडवर्ड स्टुअर्ट, को जन्म दिया और Protestants एक कैथोलिक राजवंश की संभावना पर देख खुद को पाया।

गौरवपूर्ण क्रांति[संपादित करें]

३० जून १६८८ पर पांच हिंदी साथियों और दो महाराजे जेम्स दामाद और भतीजे ऑरेंज के राजकुमार द्वारा सेना इंग्लैंड पर आक्रमण करने के लिए एक आमंत्रण भेजा था। सितम्बर २८ पर, जेम्स आगामी आक्रमण के खिलाफ एक उद्घोषणा प्रकाशित। कई घोषणाओं, ३० सितंबर, ऑरेंज के राजकुमार जारी १० अक्टूबर और २४ अक्टूबर, जिनमें से प्रत्येक में उन्होंने धार्मिक उत्पीड़न की पूर्व स्थिति बहाल करने के लिए उसका इरादा ने कहा।

जेम्स वह प्रबल होता है, और फ्रांस के लुई XIV से सैन्य सहायता की पेशकश ठुकरा विश्वास था। लेकिन जब संतरे के विलियम की दक्षिण पश्चिम इंग्लैंड में ब्रिक्ष्हम् में ५ नवम्बर १६८८ पर 'गौरवशाली क्रांति' की शुरुआत में उतरा, जेम्स सेना के बहुत उसे निष्ठा बंद; और यहां तक कि जेम्स छोटी बेटी ऐनी विलियम और मरियम के समर्थन में बाहर आया। पर ११ दिसम्बर १६८८, जेम्स VII/द्वितीय फ्रांस करने के लिए भागने की कोशिश की। वह केंट में पकड़ा गया था, लेकिन विलियम उसे २३ दिसम्बर १६८८ पर छोड़ने के लिए अनुमति दी। जेम्स लुई XIV द्वारा, जो उसे एक महल और एक बड़े पेंशन की पेशकश का स्वागत किया था।

उत्तराधिकार[संपादित करें]

विलियम इंग्लैंड, जो २२ जनवरी १६८९ पर घोषित अपने देश छोड़ कर भागना करने का प्रयास करके, जेम्स सिंहासन खाली छोड़ने छोड़ा था कि में एक सम्मेलन संसद कहा जाता है। और जेम्स युवा कैथोलिक बेटा है, जेम्स फ्रांसिस एडवर्ड स्टुअर्ट, गुजर रहा ताज के बजाय वे इसे अपनी कट्टर बेटी, मैरी द्वितीय, जो संयुक्त रूप से अपने पति के साथ, जो इंग्लैंड के विलियम III बन जाएगा शासन होगा करने के लिए जाना चाहिए का फैसला किया। मार्च १६८९ में, एडिनबर्ग में स्कॉटिश ताज के भविष्य का फैसला करने के लिए एक स्कॉटिश सम्मेलन से मुलाकात की।राय काफी समान रूप से विभाजित थे और थोड़ी देर के लिए यह कि जेम्स सातवीं स्कॉट्स के असली राजा घोषित किया जा सकता है संभव था। हालांकि, गलत समय पर वास्तव में गलत बात कर के अच्छी तरह से स्थापित स्टुअर्ट विशेषता सामने आया फिर से, और जब वह स्कॉटिश सम्मेलन करने के लिए लिखा था एक अभिमानी और धमकी भरे पत्र माना जाता था विलियम, से एक विनम्र और तर्क पत्र के साथ यह जेम्स समर्थन कम आंका गया। ४ अप्रैल, १६८९ पर स्कॉटलैंड के विलियम III और मैरी द्वितीय स्कॉटलैंड की संयुक्त राजशाही घोषित किया गया।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. https://web.archive.org/web/20170211075414/http://www.archontology.org/nations/uk/scotland/stuart2/james7.php
  2. https://web.archive.org/web/20170413150822/http://www.jacobite.ca/kings/james2.htm
  3. https://web.archive.org/web/20170315200603/http://www.undiscoveredscotland.co.uk/usbiography/monarchs/jamesvii.html
  4. https://web.archive.org/web/20170402230820/https://www.britannica.com/biography/James-II-king-of-Great-Britain

सैक्से-कोबर्थ और गोथा का शासन (1901–1917)[संपादित करें]

हालांकि वह विक्टोरिया का पुत्र व उत्तराधिकारी था एडवर्ड सप्तम् ने अपने पिता का उपनाम अपनाया और इस वजह से ग्रेट ब्रिटेन में एक नया राजघराना बन गया।

नामचित्रकुलांकजन्मशादीमृत्युउत्तराधिकारसंदर्भ
एडवर्ड सप्तम्
एल्बर्ट एडवर्ड
22 जनवरी 1901

6 मई 1910
ब्रिटेन के पहले सम्राट कौन थे? - briten ke pahale samraat kaun the?
ब्रिटेन के पहले सम्राट कौन थे? - briten ke pahale samraat kaun the?
9 नवम्बर 1841
बकिंघम पैलेस
महारानी विक्टोरिया और ऐल्बर्ट (सैक्से-कोबर्ग-गोथा का राजकुमार) के पुत्र
डेन्मार्क की एलेक्ज़ेन्ड्रा
सेंट जॉर्ज चैपल
10 मार्च 1863
6 बच्चे
6 मई 1910
बकिंघम पैलेस
उम्र 68
विक्टोरिया के पुत्र [1]
एडवर्ड अष्टम्
एडवर्ड ऍल्बर्ट क्रिस्चियन जॉर्ज एंड्रू पॅट्रिक डेविड
20 जनवरी 1936

11 दिसम्बर 1936

(पद त्याग)

ब्रिटेन के पहले सम्राट कौन थे? - briten ke pahale samraat kaun the?
ब्रिटेन के पहले सम्राट कौन थे? - briten ke pahale samraat kaun the?
23 जून 1894
वाइट लॉज, रिचमंड पार्क
जॉर्ज पंचम और टेक की मैरी के पुत्र
वैलिस वारफ़ील्ड सिम्पसन
शैटू डी कैन्डी
3 जून 1937
कोई संतान नहीं
28 मई 1972
फ्रांस
उम्र 77
जॉर्ज़ पंचम के पुत्र [2]
जॉर्ज षष्ठम्
ऐल्बर्ट फ़्रेडरिक आर्थर जॉर्ज
11 दिसम्बर 1936

6 फरवरी 1952
ब्रिटेन के पहले सम्राट कौन थे? - briten ke pahale samraat kaun the?
ब्रिटेन के पहले सम्राट कौन थे? - briten ke pahale samraat kaun the?
14 दिसम्बर 1895
सैंडरिंघम भवन
जॉर्ज़ पंचम और टेक की मैरी के पुत्र
एलिज़ाबेथ बोव्स-ल्योन
वेस्टमिंस्टर ऐबी
26 अप्रैल 1923
2 बच्चे
6 फरवरी 1952
सैंडरिंघम भवन
उम्र 56
जॉर्ज़ पंचम के पुत्र [3]
एलिज़ाबेथ द्वितीय
एलिज़ाबेथ ऍलेक्ज़ॅंड्रा मैरी
6 फरवरी 1952

वर्तमान शासक (2015)
ब्रिटेन के पहले सम्राट कौन थे? - briten ke pahale samraat kaun the?
21 अप्रैल 1926
मेफ़ेयर
जार्ज षष्ठम और एलिज़ाबेथ बोव्स-ल्योन की बेटी
राजकुमार फिलिप (एडिनबर्घ के ड्यूक)
वेस्टमिंस्टर ऐबी
20 नवम्बर1947
4 बच्चे
जीवित जार्ज षष्ठम की बेटी [4]

ब्रिटिश शासकों का क्रमविकास[संपादित करें]

ब्रिटेन के पहले सम्राट कौन थे? - briten ke pahale samraat kaun the?

ब्रिटेन के पहले सम्राट कौन थे? - briten ke pahale samraat kaun the?

इंग्लैंड पर नॉर्मन के फतह के बाद इंग्लैंड और ग्रेट ब्रिटेन के शासकों का वंशवृक्ष।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • ब्रिटिश एकराट्तंत्र
  • यूनाइटेड किंगडम के शाही राजघराने
  • शासनकाल के अनुसार ब्रिटिश शासकों की सूची
  • ब्रिटिश सिंहासन के उत्तराधिकारियों की सूची
  • ब्रितिश सिंहासन पर उत्तराधिकार (वर्तमान व ऐतिहासिक नियम)

टिप्पणियाँ और संदर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • English Monarchs – A complete history of the Kings and Queens of England
  • Britannia: Monarchs of Britain
  • Archontology

ब्रिटेन का पहला राजा कौन था?

उसके बेटे एडवर्ड द एल्डर ने पूर्वी डेनलॉ पर विजय हासिल की लेकिन एडवर्ड का बेटे ऍथेल्स्तन ९२७ ई में नॉर्थम्ब्रिया पर विजय हासिल करके पूरे इंग्लैंड पर शासन करने वाला पहला राजा बना। आधुनिक इतिहासकारों ऍथेल्स्तन को ही इंग्लैंड का पहला राजा मानते हैं।

ब्रिटेन के सम्राट कौन है?

महारानी एलिजाबेथ का हाल ही में निधन हो गया था. महारानी एलिजाबेथ के निधन के बाद प्रिंस ऑफ वेल्स रहे चार्ल्स को अगला किंग घोषित किया गया था. अब लंदन के सेंट जेम्स पैलेस में आयोजित कार्यक्रम में आधिकारिक रूप से किंग चार्ल्स-3 की ब्रिटेन के नए सम्राट के रूप में ताजपोशी हो गई है.

इंग्लैंड के प्रथम सम्राट कौन थे?

1625 ई. में जेम्स प्रथम की मृत्यु के पश्चात् उसका पुत्र चार्ल्स प्रथम इंग्लैण्ड की राजगद्दी पर बैठा।

अंग्रेजों के कितने देश गुलाम थे?

मैप में रेड कलर वाले देशों को ब्रिटिश साम्राज्य के रूप में दिखाया गया है। 19वीं और 20 सदी में ब्रिटिश साम्राज्य दुनिया का सबसे बड़ा साम्राज्य बन गया। इस दौरान ब्रिटेन ने दुनिया के करीब 80 देशों और आइलैंड पर शासन किया। 1913-1922 के दौरान ब्रिटिश साम्राज्य का कब्जा दुनिया की करीब 25% या 45 करोड़ आबादी पर था।