बीपी लो होने पर क्या खाना चाहिए - beepee lo hone par kya khaana chaahie

Dark Mode

Show

एक उम्र में अधिकतर लोगों को हाई बीपी की समस्या होती है, लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं, जिन्हें लो बीपी जैसी हेल्थ प्रॉब्लम को फेस करना पड़ता है. लो बीपी के मरीजों को डॉक्टर की सलाह के अलावा खानपान का भी ध्यान रखना चाहिए. इन चीजों को डाइट में करें शामिल...

TV9 Bharatvarsh | Edited By:

Updated on: Aug 19, 2022, 3:00 PM IST

बीपी लो होने पर क्या खाना चाहिए - beepee lo hone par kya khaana chaahie

ज्यादातर लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत रहती है, लेकिन लो बीपी की कंडीशन में हालात बिगड़ सकते हैं. बीपी के लेवल को कंट्रोल में रखना है, तो इन चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए.

1 / 5

बीपी लो होने पर क्या खाना चाहिए - beepee lo hone par kya khaana chaahie

चॉकलेट: क्या आप जानते हैं कि चॉकलेट बीपी की समस्या से निजात दिलाने में कारगर मानी जाती है. डॉक्टर भी लो बीपी वालों को चॉकलेट का सेवन करने की सलाह देते हैं. इसमें ऐसे गुण होते हैं, जो लो बीपी को कंट्रोल करके उसे नॉर्मल सिचुएशन में लाते हैं.

2 / 5

बीपी लो होने पर क्या खाना चाहिए - beepee lo hone par kya khaana chaahie

नींबू: कहते हैं कि अगर अचानक से लो बीपी की समस्या हो जाए, तो पानी में नमक डालकर पीना चाहिए. नमक के पानी में अगर नींबू का रस डाल लिया जाए, तो दोगुने फायदे पाए जा सकते हैं. हालांकि, इसका सेवन जरूरत पड़ने पर ही करना चाहिए.

3 / 5

बीपी लो होने पर क्या खाना चाहिए - beepee lo hone par kya khaana chaahie

कॉफी: लो बीपी वालों को नियमित रूप से कॉफी से बनी चीजों का सेवन करना चाहिए. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसमें कैफीन होता है, जो बीपी के लेवल को बढ़ाकर नॉर्मल कर देता है. जिनका बीपी एक दम से लो हो उन्हें तुरंत कॉफी बनाकर पीनी चाहिए.

4 / 5

बीपी लो होने पर क्या खाना चाहिए - beepee lo hone par kya khaana chaahie

मुनक्का: बीपी की प्रॉब्लम को फेस करने वालों को रेगुलर बेसिस पर मुनक्का का सेवन करना चाहिए. रात में मुनक्का को भिगोकर रख दें और सुबह इसके पानी का सेवन करें. इसके एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन लो बीपी के लक्षणों को कम करते हैं.

5 / 5

  • बीपी लो होने पर क्या खाना चाहिए - beepee lo hone par kya khaana chaahie

    कब है भाई दूज? नोट कर लें तिलक का मुहूर्त और तरीका

  • बीपी लो होने पर क्या खाना चाहिए - beepee lo hone par kya khaana chaahie

    कब है गोवर्धन पूजा? जानें विधि और शुभ मुहूर्त

  • बीपी लो होने पर क्या खाना चाहिए - beepee lo hone par kya khaana chaahie

    गोवर्धन पूजा के दौरान भूल कर भी न करें ये गलतियां

  • बीपी लो होने पर क्या खाना चाहिए - beepee lo hone par kya khaana chaahie

    दिवाली पर चार चांद लगाएगी रंगोली, एक बार जरूर करें ट्राई

Most Read Stories

What to do in Low BP: इस समया दो स्वास्थ्य समस्याओं ने ज्यादातर लोगों को घेर रखा है. एक है ब्लड प्रेशर लो (Low blood pressure) रहना और दूसरी है शरीर में ऊर्जा की कमी बने रहना (Lack of energy in body) . ऐक्टिव फील ना करना और हर समय शरीर में भारीपन रहना (body heaviness). इस कारण मन भी उदास रहता है (Low mood) और किसी काम में ध्यान नहीं लग पाता (Lack of focus). क्योंकि यह समस्या हर उम्र के लोगों को हो रही है तो बच्चे अपनी पढ़ाई और गेम्स पर फोकस नहीं कर पा रहे हैं और चिढ़चिढ़े हो रहे हैं. जबकि युवा अपने करियर और डेली ऐक्टिविटीज पर ध्यान नहीं दे पा रहे हैं, इनके अंदर नकारात्मकता काफी तेजी से बढ़ रही है. यही स्थिति बड़ी उम्र के लोगों के साथ भी है.

बीपी लो होने पर क्या करें?

  • ब्लड प्रेशर लो होने पर सबसे पहले चीनी-नमक का घोल लें. आप एक गिलास पानी में तीन चम्मच चीनी डालें और दो चुटनकी नमक मिलाएं और तुरंत इसे पी लें. इसके बाद 15 से 20 मिनट के लिए लेट जाएं.
  • 20 मिनट बाद एक केला जरूर खाएं. हो सके तो केले को काला नमक लगाकर खाएं. इसके साथ ही केले को अपनी डेली डायट में शामिल कर लें और हर दिन शाम के नाश्ते में या फिर सुबह के नाश्ते और दोपहर के खाने के बीच के समय में केला खाने का नियम बना लें.
  • केला या कोई भी अन्य फल कभी भी भोजन के साथ नहीं खाना चाहिए और ना ही भोजन के तुरंत बाद खाना चाहिए. ऐसा करने से लाभ की जगह शरीर को हानि होती है और पेट संबंधी समस्याएं शुरू हो जाती हैं.
  • केला खाने की जगह बनाना शेक पीना बिल्कुल भी अच्छा विकल्प नहीं है. क्योंकि आयुर्वेद में दूध और फलों को एक साथ लेने की मनाही है. ऐसा क्यों है यह जानने के लिए आप यहां क्लिक करें, आपको डिटेल में जानकारी मिल जाएगी.

हर समय थकान क्यों रहती है?

यदि आप उन बच्चों-युवाओं या बुजुर्गों की लिस्ट में शामिल हैं, जिनका शरीर हर समय टूटा-टूटा रहता है. कोई एनर्जी फील नहीं होती, किसी काम में मन नहीं लगता और बेड से उठने की इच्छा नहीं होती है... तो केला आपके लिए मस्ट इट फूड है. यानी आपको केला जरूर ही खाना है. यह आपको शारीरिक और मानसिक ऊर्जा देगा और जल्द ही आप अपनी स्थिति में सुधार का अनुभव करेंगे.

केला खाने के फायदे

केला एक एनर्जी बूस्टर फूड है. क्योंकि यह मिनरल्स का खजाना है. ऐसे मिनरल्स जो शरीर में एनिमिया दूर करते हैं, ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाते हैं, पाचन सही करते हैं और कई बीमारियों से बचाते हैं. जैसे...

  • पोटैशियम
  • मैग्निशियम
  • जिंक
  • विटामिन्स
  • फाइबर्स 
  • प्रोटीन, इत्यादि.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

बीपी बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए?

आइए जान लेते हैं लो बीपी में क्या खाना चाहिए? अंडा - वैसे तो अंडा शरीर की बहुत सी समस्याएं दूर कर सकता है लेकिन हाइपोटेंशन यानी लो बीपी के मरीजों के लिए यह सबसे अच्छा आहार माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन बी-12 रेड ब्लड सेल्स का उत्पादन बढ़ाता है। डार्क चॉकलेट - डार्क चॉकलेट खाना भी इस समस्या से राहत दिला सकती है।

क्या बीपी लो में दूध पी सकते हैं?

दूध में कैलोरी की मात्रा भी कम पाई जाती है इसलिए आप बिना टेंशन के इसका सेवन कर सकते हैं. ठंडे दूध में पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है जो दिल से जुड़ी बीमारियों के साथ ब्लड प्रेशर के लिए भी अच्छा होता है. जब भी आपको बी पी कम होने की शिकायत लगे तो आप ठंडा दूध का सेवन करें इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा.

बीपी लो होने पर क्या करना चाहिए घरेलू उपाय?

लो बी पी के घरेलू उपाय.
थोड़ा थोड़ा बार–बार खाएं लंबे लम्बे अंतराल से बचने के लिए दिन के प्रमुख भोजन के बीच में स्वस्थ स्नैक का सेवन करते रहें। ... .
पर्याप्त नमक लें ... .
अधिक तरल पदार्थ पिएं ... .
कैफीन मदद करता है ... .
तुलसी के पत्ते ... .
बादाम का दूध ... .
मुनक्का.

बीपी लो में क्या पिए?

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार लो बीपी की समस्या से बचने के लिए आपको उन फलों, सब्जियों और अनाज का सेवन करना चाहिए, जिनमें प्राकृतिक रूप से सोडियम की सीमित मात्रा उपलब्ध रहती है..
फॉलेट युक्त फूड्स का उपयोग करें ... .
ऑलिव्स का सेवन फायदेमंद ... .
लिकोरिस-टी ... .
कॉफी की सेवन करें ... .
केला और कीवी का सेवन करें.