भारतीय संविधान में क्या लिखा है? - bhaarateey sanvidhaan mein kya likha hai?

भारत के संविधान के अंतर्गत नियम और आदेश

  1. भारत के संविधान के अंतर्गत नियम और आदेश

    • रेटिंग

    प्रयोक्‍ता भारत के संविधान के आदेशों एवं नियमों के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। संविधान आदेश 1950, संविधान आदेश 1951 और संविधान अनुसूचित जनजाति आदेश 1970 इत्यादि आदेशों एवं नियमों की जानकारी दी गई है।

    Show

संबंधित लिंक

  1. वर्ष 2009 में आयोजित आम चुनाव के विभिन्न चरणों में हुए चुनाव का निर्वाचन क्षेत्र वार मानचित्र

    • रेटिंग

    इस दस्तावेज़ में वर्ष 2009 में आयोजित आम चुनाव के विभिन्न चरणों में हुए चुनाव का निर्वाचन क्षेत्र वार मानचित्र दिया गया है। चुनाव कुल पांच चरणों में सम्पन्न हुआ था और मानचित्र में प्रत्येक चरण को एक अलग रंग से दर्शाया गया है।

  2. राजनीतिक दलों से संबंधित सूचनाओं की जानकारी प्राप्त करें

    • रेटिंग

    आप विभिन्न राजनीतिक दलों से संबंधित सूचनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह जानकारी भारतीय निर्वाचन आयोग के द्वारा प्रदान की जा रही है। आप विभिन्न राजनीतिक दलों के गठन, चुनाव चिह्नों, उनकी मान्यता इत्यादि से संबंधित विवरण यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। विभिन्न राजनीतिक दलों की सूची, उनसे संबंधित सूचनाएँ, विवाद, उनके योगदानों एवं वार्षिक लेखा परीक्षा रिपोर्ट इत्यादि की जानकारी यहाँ उपलब्ध है।

  3. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता पंजीकरण प्रपत्र

    • रेटिंग

    भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) द्वारा उपलब्ध कराए गए विभिन्न मतदाता पंजीकरण प्रपत्र डाउनलोड करें। उपयोगकर्ता मतदाता सूची में नाम जोड़ने, विदेशी मतदाताओं के नाम जोड़ने, नाम शामिल किए जाने पर आपत्ति, प्रविष्टियों के सुधार, आदि के लिए प्रपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। वोट देने के लिए वर्गीकृत सेवा मतदाता द्वारा प्रतिनिधि की नियुक्ति के लिए भी प्रपत्र उपलब्ध है।

  4. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विदेशी मतदाताओं के लिए जानकारी

    • रेटिंग

    भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) द्वारा प्रवासी मतदाताओं के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई है। प्रवासी मतदाता कानून, परिसीमन आदेश, विदेशों में भारतीय मिशन, निर्वाचक पंजीयन अधिकारी आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। संबंधित प्रपत्र, निर्वाचन क्षेत्रों का उल्लेख करते हुए जिले का नक्शा और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की भी जानकारी यहाँ दी गई है।

  5. आम चुनाव 2014 के बारे में जानकारी प्राप्त करें

    • रेटिंग

    आप आम चुनाव 2014 के बारे में जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। यह जानकारी भारत के चुनाव आयोग के द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही है। आप राज्य के आधार पर चुनाव के कार्यक्रम एवं निर्वाचन क्षेत्र का नक्शा देख सकते हैं। विभिन्न राज्यों में विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के प्रसिद्ध प्रचारक की सूची यहाँ उपलब्ध है। राज्यों के आधार पर सामान्य पर्यवेक्षकों, तैनात व्यय पर्यवेक्षकों और पुलिस पर्यवेक्षकों का विवरण दिया गया है। आप विभिन्न संसदीय और विधानसभा...

  6. परिसीमन (संशोधन) अधिनियम 2008

    • रेटिंग

    परिसीमन (संशोधन) अधिनियम, 2008 के अंतर्गत परिसीमन अधिनियम, 2002 के अनुभाग 10 में किये गये संशोधन के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई गई है। यह संशोधन झारखंड राज्य के लिए प्रयोज्य है. उपयोगकर्ता अधिनियम, उसके उद्देश्यों और लागू होने के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अधिनियम में किये गये संशोधन और धाराओं के बारे में जानकारी प्रदान की गई है।

  7. लोक प्रतिनिधित्व (संशोधन) अधिनियम 2010

    • रेटिंग

    लोक (संशोधन) अधिनियम, 2010 के अंतर्गत लोक अधिनियम, 1950 के अनुभाग 20A, 22, 23 और 28 में किये गये संशोधन से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध कराई गई है। उपयोगकर्ता अधिनियम, उसके लघु शीर्षक, उद्देश्यों और लागू होने के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अधिनियम के अनुभागों और उसमे किये गए संशोधन पर विवरण प्रदान किया गया है।

  8. आदर्श आचार संहिता पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की जानकारी

    • रेटिंग

    इस दस्तावेज़ में चुनाव अवधि के दौरान आदर्श आचार संहिता पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की जानकारी दी गई है। इसमें आदर्श आचार संहिता लागू होने की शुरुआत एवं अंतिम तिथि, आम चुनाव और उप चुनाव के दौरान कोड के लागू होने से होने वाले लाभों, आदर्श आचार संहिता की प्रमुख विशेषताओं आदि के बारे में जानकारी दी गई है।

  9. निर्वाचन प्रक्रिया पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की जानकारी

    • रेटिंग

    इस दस्तावेज़ में निर्वाचन प्रक्रिया पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की जानकारी दी गई है। इस दस्तावेज़ लोकसभा (लोगों का सदन) या विधान सभा (विधान सभा) के चुनाव के लिए उम्मीदवार बनने के लिए न्यूनतम उम्र क्या है?, क्या जेल में कैद व्यक्ति मतदान कर सकता है?, विधान सभा चुनाव के लिए ज़मानत जमा हेतु कितनी राशि देनी होती है? आदि के बारे में जानकारी दी गई है।

  10. इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों या ईवीएम पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की जानकारी

    • रेटिंग

    उपयोगकर्ता इस दस्तावेज़ में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों या ईवीएम पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस दस्तावेज़ में भारत में चुनाव प्रक्रिया के दौरान ईवीएम के उपयोग से संबंधित विभिन्न संदेहों एवं लाभों की जानकारी दी गई है।

  11. राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के मार्गदर्शन के लिए जारी आदर्श आचार संहिता की जानकारी

    • रेटिंग

    उपयोगकर्ता इस दस्तावेज़ में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के मार्गदर्शन के लिए जारी आदर्श आचार संहिता की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  12. भारतीय निर्वाचन आयोग की वेबसाइट देखें

    • रेटिंग

    भारत निर्वाचन आयोग एक स्थायी संवैधानिक निकाय है जो राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों में चुनावों का संचालन करता है। आप चुनाव संबंधित कानूनों, निर्देशों, राजनीतिक दलों, अभी होने वाले चुनाव एवं पिछले चुनावों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मतदाताओं के पंजीकरण संबंधी जानकारी भी यहाँ उपलब्ध है। आप उप चुनावों, इसके परिणामों, मुख्य प्रचारकों एवं व्यय पर्यवेक्षकों से संबंधित विस्तृत जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। राजनीतिक दल के पंजीकरण...

भारत का संविधान कितने लोगों ने लिखा था?

बरेली, जेएनएन। Constitution Day 2021 : भारत का संविधान 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था, लेकिन उससे दो महीने पहले 26 नवंबर 1949 को संविधान बनाने वाली सभा ने कई चर्चाओं और संशोधनों के बाद आखिरकार संविधान को अंगीकार किया था। विश्व के सबसे बड़े लिखित संविधान के निर्माण के लिए देश भर से 389 सदस्य चुने गए थे।

संविधान में कौन लिखा है?

जी हां, हमारा संविधान (Constitution) हाथों से लिखा गया है और यह दुनिया का सबसे बड़ा हाथों से लिखा गया संविधान है. हमारा संविधान प्रेम बिहारी नारायण रायजादा (Prem Bihari Narayan Raijada) ने लिखा है.

भारत में कुल कितनी धाराएं हैं?

भारतीय दंड संहिता (Indian Penal Code) यानी IPC भारत में होने वाले कुछ अपराधों की परिभाषा और उनके लिए सजा का प्रावधान करती है. आईपीसी में कुल 511 धाराएं हैं. जिन्हें 23 चैप्टर के तहत परिभाषित किया गया है.

भारत के संविधान में कितने शब्द हैं?

भारत का संविधान विश्व के किसी भी सम्प्रभु देश का सबसे लम्बा लिखित संविधान है, जिसमें, उसके अंग्रेज़ी-भाषी संस्करण में 146,385 शब्दों के साथ, 25 भागों( 22+4A,9A,14A) में 448 अनुच्छेद, 12 अनुसूचियाँ और 104(1951 to 2019) संशोधन हैं, जबकि शब्दों के आधार पर मोनाको का संविधान सबसे छोटा लिखित संविधान है, जिसमें 97 अनुच्छेदों ...