बिहार का सुंदर शहर कौन है? - bihaar ka sundar shahar kaun hai?

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

खबर की भाषा और शीर्षक से आप संतुष्ट हैं?

खबर के प्रस्तुतिकरण से आप संतुष्ट हैं?

खबर में और अधिक सुधार की आवश्यकता है?

पटना: सपने देखने मात्र से कुछ नहीं होता। उसे साकार करने के लिए धरातल पर कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। एक तरह से कहा जाए तो जो सोता है वह खोता है और जो जगता है वह पाता। ताजा मामला स्वच्छ एंव सुदं शहर को लेकर आया है। बताया जा रहा है कि राजधानी पटना, भागलपुर और गया को पीछे छोड़ते हुए मुजफ्फरपुर बिहार का सबसे सुंदर और स्वच्छ शहर बन गया है।

जानकारों की माने तो रहने लायक बेहतरीन शहरों की सूची में 63वां स्थान पाकर मुजफ्फरपुर ने बिहार में नगरों में बाजी मार ली है। लेकिन पटना, भागलपुर और बिहारशरीफ निचले पायदान पर हैं। केंद्र सरकार ने सोमवार को राष्ट्रीय जीवन यापन स्तर इंडेक्स जारी किया है। नगर विकास मंत्रालय ने यह सर्वे स्मार्ट सिटी के लिए चयनित शहरों के लिए कराया था। इसमें 111 शहरों ने भाग लिया। सर्वे सफाई, पर्यावरण, सीवरेज और परिवहन को मानदंड मानकर कराया गया। सूची में पटना को 109वां, भागलपुर को 107वां और बिहारशरीफ को 108वां स्थान मिला है। पुणे को पहला और दिल्ली को 65वां स्थान मिला है।

बिहार का सुंदर शहर कौन है? - bihaar ka sundar shahar kaun hai?

महाराष्ट्र का पुणो देश में बसने के लिहाज से सबसे अच्छा शहर है, जबकि अपना पटना फिसड्डी साबित हुआ है। देशभर के 111 शहरों की सूची में पटना 109वें स्थान पर है। राजधानी होने के बावजूद मुजफ्फरपुर, बिहारशरीफ और भागलपुर जैसे शहर बसने के मामले में पटना से ज्यादा मुफीद हैं। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रलय की ओर से सोमवार को जारी ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में यह बात सामने आई है।

विभिन्न मानकों के आधार पर मंत्रलय की ओर से तैयार सूची में मुजफ्फरपुर 63वें, भागलपुर 107वें, बिहारशरीफ 108वें और पटना 109वें स्थान पर रहा। उत्तर प्रदेश का रामपुर आखिरी पायदान पर है। राजधानी दिल्ली को सूची में 65वें स्थान पर रखा गया है। गंभीर वायु प्रदूषण की समस्या के चलते दिल्ली अन्य शहरों से बहुत पिछड़ गई। उत्तर प्रदेश, बिहार व तमिलनाडु जैसे बड़ी शहरी आबादी वाले राज्यों का हाल सबसे खराब है। पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड के शहरों की स्थिति डांवाडोल है।

संभवतः भारत का सबसे पुराना विश्वविद्यालय, नालंदा बिहार में घूमने के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल है। ऐसा माना जाता है कि अंतिम और सबसे प्रसिद्ध जैन तीर्थंकर, महावीर ने यहां 14 मानसून सीजन बिताए थे। कहा जाता है कि बुद्ध ने नालंदा में आम के बाग के पास भाषण दिया था। इस शिक्षा केंद्र की ख्याति इस हद तक थी कि प्रसिद्ध चीनी यात्री ह्वेन त्सांग ने यहां का दौरा किया और यहां कम से कम वो दो साल तक रहे। यहाँ तक कि, इस स्थान की महिमा ऐसी कि एक अन्य प्रसिद्ध चीनी यात्री, आई-त्सिंग नालंदा में लगभग 10 वर्षों तक रहे। आज नालंदा के अधिकांश हिस्से खंडहर में पड़े हैं लेकिन यह जगह निश्चित रूप से देखने लायक है।

कर्नाटक की इन बेस्ट जगहों का भी करिए एक बार भ्रमण, आकर्षणों का पूरा गुलदस्ता है यहां मौजूद

(फोटो साभार : Indiatimes)

पटना - Patna in Hindi

बिहार का सुंदर शहर कौन है? - bihaar ka sundar shahar kaun hai?

गंगा के दक्षिणी तट पर स्थित पटना बिहार का सबसे बड़ा शहर है। प्राचीन भारत में पाटलिपुत्र के रूप में जाना जाने वाला यह शहर दुनिया के सबसे पुराने बसे हुए शहरों में से एक माना जाता है। पटना सिख भक्तों के लिए एक तीर्थस्थल है क्योंकि इसे अंतिम सिख गुरु, गुरु गोबिंद सिंह का जन्मस्थान माना जाता है। हर्यंका, नंदा, मौर्य, शुंग, गुप्त और पाल के काल में ये शहर पूरे भारत में काफी उभरकर सामने आया था। आज का पटना एक विकासशील शहर है, मॉल्स, हाई फाई होटल्स और थिएटर्स से यहां की रौनक और बढ़ गई है। कुम्हरार, आगम, कुआं, दीदारगंज यक्षी, तख्त श्री पटना साहिब, गुरुद्वारा पहिला बड़ा, गुरुद्वारा गोबिंद घाट, गुरुद्वारा गुरु का बाग, गुरुद्वारा बाल लीला, पटना संग्रहालय, किला हाउस यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

पटना के आसपास मौजूद इन जगहों को देखने के बाद आपका भी करेगा वीकेंड प्लान करने का मन

(फोटो साभार : TOI)

बिहार का गया - Gaya in Bihar in Hindi

बिहार का सुंदर शहर कौन है? - bihaar ka sundar shahar kaun hai?

बिहार में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में बोधगया है, जो एक हिंदू तीर्थस्थल है और बोधगया बौद्ध तीर्थस्थल के लिए एक पारगमन बिंदु है। ऐसा माना जाता है कि इसी पेड़ के नीचे बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। गया एक व्यस्त शहर है जो फल्गु नदी के तट पर स्थित है और यह कई मंदिरों और ऐतिहासिक स्थलों से भरा हुआ है, जो यहां मौर्य और गुप्त वंश के सफल शासन के प्रमाण के रूप में खड़े हैं। बोधगया, महाबोधि मंदिर, विष्णुपद मंदिर, मगला गौरी तीर्थ, डुंगेश्वरी गुफा मंदिर, बराबर गुफाएं, बोधि वृक्ष, चीनी मंदिर और मठ, बोधगया पुरातत्व संग्रहालय, मुचलिंडा झील, थाई मंदिर और मठ, रॉयल भूटान मठ यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

कई प्रकार के मीठे व्यंजनों से प्रसिद्ध विजयवाड़ा के पर्यटन स्थलों के बारे में भी एक बार जरूर जानिए

(फोटो साभार : TOI)

बिहार का वैशाली - Vaishali in Bihar in Hindi

बिहार का सुंदर शहर कौन है? - bihaar ka sundar shahar kaun hai?

वैशाली एक महत्वपूर्ण पुरातात्विक स्थल है जो कभी लिच्छवी शासकों की राजधानी थी। वैशाली ने अंतिम जैन तीर्थंकर भगवान महावीर के जन्मस्थान के रूप में प्रसिद्धि अर्जित की। ऐसा माना जाता है कि महावीर का जन्म और पालन-पोषण छठी शताब्दी ईसा पूर्व वैशाली गणराज्य के कुंडलग्राम में हुआ था। अवशेष स्तूप, कुटागरशाला विहार, राज्याभिषेक टैंक, विश्व शांति शिवालय, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण संग्रहालय, बावन पोखर मंदिर, कुंडलपुर, राजा विशाल का गढ़, चौमुखी महादेव यहां के प्रमुख आकर्षण हैं।

देवभूमि से प्रसिद्ध उत्तराखंड की इन मशहूर जगहों को भी कर लें अपनी ट्रैवलिंग लिस्ट में शामिल

(फोटो साभार : Wikimedia commons)

बिहार का राजगीर - Rajgir in Bihar In Hindi

बिहार का सुंदर शहर कौन है? - bihaar ka sundar shahar kaun hai?

मध्य बिहार के धार्मिक और घूमने वाले स्थलों की सूची में शामिल राजगीर एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जो अपने प्राकृतिक परिवेश और बौद्ध धर्म, जैन धर्म और हिंदू धर्म में आध्यात्मिक महत्व के लिए लोकप्रिय है। "देवताओं के निवास" में जाने जाना वाला, राजगीर शहर लगभग 3000 साल पुराना है। राजगीर को दो खंडों में वर्गीकृत किया गया है - एक मगध राजा अजातशत्रु द्वारा स्थापित किया गया है और दूसरा पूरी तरह से 7 राजसी पहाड़ियों से घिरा हुआ है।

दक्षिण भारत में घूमने वाले 8 प्रमुख पर्यटन स्थल, आप भी बना सकते हैं इन जगहों पर घूमने की प्लानिंग

(फोटो साभार : Wikimedia commons)

बिहार का शेर शाह सूरी टॉम्ब सासाराम - Sher Shah Suri Tomb Sasaram in Bihar in Hindi

बिहार का सुंदर शहर कौन है? - bihaar ka sundar shahar kaun hai?

बिहार के सासाराम इलाके में शेर शाह सूरी का मकबरा भारत के सबसे प्रभावशाली मकबरों में से एक माना जाता है। इसे दूसरे "भारत के ताजमहल" के रूप में जाना जाता है और यह दिवंगत सम्राट शेर शाह सूरी को समर्पित एक विशाल मकबरा है। मकबरे का निर्माण 1540 और 1545 के बीच पूरा हुआ था और पूरी संरचना को आज तक खूबसूरती से संरक्षित किया गया है। यह वास्तुकला की इंडो-इस्लामिक शैली का एक सुंदर नमूना है जो लाल पत्थर से बना है जिसके आगे के भाग पर जटिल नक्काशी है। मकबरा 122 फीट ऊंचा है और इसमें सुंदर गुंबद, मेहराब, स्तंभ, मीनार, छतरियां और बहुत कुछ है।

अगस्त में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं? तो क्यों न इस महीने की इन 7 बेस्ट और बेहतरीन जगहों को एक्सप्लोर किया जाए

(फोटो साभार : Wikimedia commons)

बिहार का नौलखा पैलेस राजनगर - Navlakha Palace Rajnagar in Bihar in Hindi

बिहार का सुंदर शहर कौन है? - bihaar ka sundar shahar kaun hai?

खंडहर में पड़ा हुआ नवलखा पैलेस बिहार में मधुबनी के पास राजनगर में स्थित है। यह महल महाराजा रामेश्वर सिंह द्वारा बनाया गया था और कहा जाता है कि 1934 में काफी खतरनाक भूकंप आया था, जिसके बाद इसकी संरचना में भी काफी कमी आ गई थी। विनाश के बाद इस पैलेस में अब तक कोई सुधार नहीं किया गया है, इस प्रकार यह महल अब खंडहर में है। यह एक शाही महल है और भले ही ये इतना क्षतिग्रस्त हो गया हो, लेकिन फिर भी इसकी संरचना को देखकर हर कोई आश्चर्यचकित रह जाता है। महल परिसर में उद्यान, तालाब और मंदिर शामिल हैं।

इस साल बनाएं भारत की इन 7 ऐसी बेहतरीन जगहों में घूमने का प्लान, जहां 20 हजार से भी कम

बिहार घूमने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच माना जाता है। क्योंकि इस मौसम के दौरान पर्यटक बिहार राज्य के दर्शनीय स्थलों का दौरा बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं। बिहार का सबसे खूबसूरत शहर कौन सा है?

आज हम आपको बिहार की 10 ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बतायेंगे जहाँ पर दूर-दूर से लोग घूमने आते हैं..
बेगूसराय ... .
मुजफ्फरपुर ... .
वाल्मीकि टाइगर रिजर्व ... .
मधुबनी ... .
भागलपुर ... .
मुंगेर ... .
वैशाली ... .
राजगीर.

बिहार में सबसे बड़ा सिटी कौन सा है?

पटना (Patna) भारत के बिहार राज्य के पटना ज़िले में स्थित एक ऐतिहासिक नगर है और राज्य की राजधानी है। यह बिहार का सबसे बड़ा नगर है।

बिहार में सबसे फेमस चीज क्या है?

बिहार की सबसे खास.
बिहार की सबसे खास 5 जगहें ... .
बिहार ज्यादातर राजनीति और भोजपुरी सिनेमा की वजह से चर्चा में रहता है. इसके अलावा यहां का लिट्टी-चोखा पूरी दुनिया में फेमस है. ... .
बोध गया और महाबोधि मंदिर ... .
बोध गया और महाबोधि मंदिर ... .
बोध गया और महाबोधि मंदिर ... .
नालंदा यूनिवर्सिटी ... .
नालंदा यूनिवर्सिटी ... .
नालंदा यूनिवर्सिटी.

बिहार का दूसरा सबसे बड़ा शहर कौन सा है?

शहरी आबादी के मामले में पटना 43.48 प्रतिशत के साथ पहले स्थान पर है। शहरी क्षेत्र के मामले मे दूसरे स्थान पर मुंगेर (28.30), तीसरे स्थान पर भागलपुर (19.79) तथा चौथे स्थान पर बेगूसराय (19.19) है।