भोजन जाल से आप क्या समझते हैं? - bhojan jaal se aap kya samajhate hain?

Solution : किसी पारितंत्र में पाये जाने वाले आहार श्रृंखलाओं के संजाल को आहार जाल कहा जाता है। आहार जाल भोजन के प्रवाह का एक जटिल संजाल होता है। आहार जाल की इस जटिलता का कारण है जीवधारियों की भोजन संबंधी आदतों में परिवर्तनों, भोज की उपलब्धता, मनपसंद भोजन का नहीं मिल पाना, इत्यादि। उदाहरण के तौर पर चीते प्रायः मछलियों और केकड़ों को नहीं खाते। परंतु सुंदर वन में निवास करने वाले चीते कभी कभी मनपसंद भोजन नहीं मिलने पर मछलियों केकड़ों को भी खाते हैं।

नमस्कार दोस्तों हमारा आज का प्रश्न है कि खाद्य श्रृंखला और खाद्य जाल से आप क्या समझते हैं तो देखते हैं दोस्तों के सर्वप्रथम खाद्य श्रंखला क्या होते हैं खाद श्रंखला दोस्तों जो पारितंत्र होता है क्या बताएंगे पारितंत्र में विभिन्न प्रकार के जीवो का एक रेखी क्रम होता है क्या होता है विभिन्न प्रकार के जीवो का एक ऋषि क्रम लिखी कर्म यानी कि दोस्तों की जो क्रम होता है यानी कि एक के बाद एक जो ऊर्जा का स्थानांतरण होता है यानी कि 10% ऊर्जा का जो स्थानांतरण होता है एक जैसे दूसरे जिसमें उसी प्रकार से विभिन्न प्रकार के जीवो का कार्यक्रम होता है जिसके द्वारा दोस्तों भोजन का संश्लेषण होता है

और जीव भोजन ग्रहण करते हैं और इसी क्रिया के कारण जो ऊर्जा होती है उस ऊर्जा का प्रवाह होता है यानी कि दोस्तों जो ऊर्जा जीव ग्रहण करते हैं इसके अतिरिक्त दोस्तों हम देख सकते हैं कि पारितंत्र में जो खाद्य पदार्थ होते हैं वह खाद्य पदार्थों का स्थानांतरण यानी कि दोस्तों जो दशरथ ऊर्जा का स्थानांतरण होता है उसी प्रकार से खाद्य पदार्थों का स्थानांतरण पथ खाद्य श्रंखला कहलाता है क्या गलत है खाद्य श्रंखला यानी कि दोस्तों हमने देखा कि जो खाद्य पदार्थों का स्थानांतरण होता है किसी पारितंत्र या पारिस्थितिक तंत्र में खाद्य पदार्थ का स्थानांतरण का पद ही खाद्य श्रंखला कहलाता क्या गलत है खाद्य श्रंखला और दोस्तों यह जो प्रभाव पथ होता है यह खाद्य श्रंखला

का प्रभाव पर एक ही दिशा में होता है यानी कि हम इसे एक दिशा ही पद के नाम से जानते हैं तो देखते हैं दोस्तों खाद्य जाल तो खाद्य जाल क्या होता है कि किसी पारिस्थितिक तंत्र या किसी पारितंत्र में जो परस्पर संबंधित खाद्य श्रंखला होती हैं यानी कि हमने देखा यह जो खाद्य श्रंखला होती हैं यह खाद्य श्रंखला आपस में जुड़ी होती हैं क्या होती है और खाद्य श्रंखला आपस में जुड़ी हुई होती हैं तो दोस्तों हम कह सकते हैं कि पारितंत्र में परस्पर संबंधित खाद श्रंखला व को किसको खाद्य श्रंखला व को खाद्य जाल के नाम से जानते हैं तो दोस्तों हमने देखा कि इसमें क्या होता है कि खाद्य श्रंखला होती है नहीं सिर्फ एक ही खाद्य श्रंखला होती है एक दिन हमें होता है और खाद्य जाल क्या होता है कि यह जितनी भी खाद्य श्रंखला होती है

इन खाद्य श्रंखला के परस्पर संबंध कोई हम खाद्य जाल के नाम से जानते हैं यानी कि दोस्तों हम कर सकते हैं कि पारितंत्र में किसी भी पारिस्थितिक तंत्र में परस्पर संबंध में खाद्य श्रंखला व को खाद्य जाल के नाम से जानते हैं और दोस्तों इसके ऊर्जा का प्रभाव होता है वहा निर्मित होता है यानी कि इसका जो ऊर्जा प्रभावित होता है वह अनियमित होता है इसका प्रभाव पर कई दिशाओं में होता है दोस्तों हमने देखा खाद्य श्रृंखला तथा खाद्य जाल तो धन्यवाद दोस्तों आशा करता हूं आपको यह उत्तर जरूर समझ में आया होगा

खाद्य जाल से आप क्या समझते हैं? उदाहरण सहित बताएँ।

खाद्य श्रृंखलाएँ पृथक अनुक्रम न होकर एक-दूसरे से जुड़ी होती हैं। जैसे-एक चूहा, जो अन्न पर निर्भर है, वह अनेक द्वितीयक उपभोक्ताओं का भोजन है और तृतीयक माँसाहारी अनेक द्वितीयक जीवों से अपने भोजन की पूर्ति करते हैं। इस प्रकार प्रत्येक माँसाहारी जीव एक से अधिक प्रकार के शिकार पर निर्भर हैं। रिणामस्वरूप खाद्य श्रृंखलाएँ एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं। प्रजातियों के इस प्रकार जुड़े होने (अर्थात जीवों की खाद्य श्रृंखलाओं के विकल्प उपलब्ध होने पर) को खाद्य जाल कहा जाता है।

विषयसूची

  • 1 जाल से आप क्या समझते हैं?
  • 2 खाद्य जाल क्या है एक उदाहरण द्वारा समझाइए?
  • 3 खाद्य श्रृंखला से आप क्या समझते हैं?
  • 4 खाद्य जाल क्या है उपयुक्त उदाहरण सहित उनके प्रकार सहित विवरण करते हुए अध्ययन करेंगे?
  • 5 विभिन्न आहार श्रृंखलाओं मिलकर क्या बनाती है?
  • 6 सामान्य रूप में आहार श्रृंखला में कितनी कड़ियां होती है?
  • 7 आहार श्रृंखला के जाल को क्या कहते हैं?
  • 8 आहार श्रृखंला और आहार जाल में क्या अंतर है?

जाल से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंजाल या ताना रस्सियों सूतो या रेशों का व्यूह होता है जिसके पार मछली,मच्छर इत्यादि नहीं जा सकते हैं।

खाद्य जाल क्या है एक उदाहरण द्वारा समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंइस प्रकार खाद्य जाल किसी पारितंत्र में एक-दूसरे से संयोजित खाद्य शृंखलाओं का एक नेटवर्क है। एक जंतु विभिन्न खाद्य शृंखलाओं का सदस्य हो सकता है। उदाहरण के लिये एक पौधा एक ही समय में अनेक शाकभक्षियों का भोजन हो सकता है, जैसे घास पर खरगोश अथवा टिड्डा या बकरी अथवा सभी निर्भर रहते हैं।

आहार जाल एवं खाद्य जाल से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसामान्यतः आहार श्रृंखला एक पोषण स्तर से दूसरे पोषण स्तर तक संचालित होती है, परन्तु यह एक सरल रैखिक तन्त्र नहीं है बल्कि अन्त:ग्रन्थित श्रृंखलाओं के रूप में ऊर्जा का प्रवाह जैविक एवं अजैविक संघटकों के बीच होता है। इस प्रकार एक जटिल तन्त्र की व्यवस्था विकसित होती है, जिसे आहार जाल कहा जाता है।

खाद्य जाल क्या है इसके महत्व को समझाइये?

इसे सुनेंरोकेंखाद्य जाल (Food web) खाद्य श्रृंखलाओं का परस्पर जुड़ना खाद्य जाल कहलाता है। खाद्य जाल को सम्मिश्र खाद्य श्रृंखला भी कहा जा सकता है। ऐसा तब होता है जब एक ही उत्पादक को अनेक शाकभक्षी खाते हैं। इसी प्रकार एक शाकभक्षी को अनेक परभक्षी खा सकते हैं या एक परभक्षी अनेक शाकभक्षियों को खा सकता है।

खाद्य श्रृंखला से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंखाद्य शृंखला में पारिस्थितिकी तन्त्र के विभिन्न जीवों की परस्पर भोज्य निर्भरता को प्रदर्शित करते हैं। किसी भी पारिस्थितिकी तन्त्र में कोई भी जीव भोजन के लिए सदैव किसी दूसरे जीव पर निर्भर होता है। भोजन के लिए सभी जीव वनस्पतियों पर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से निर्भर होते हैं।

खाद्य जाल क्या है उपयुक्त उदाहरण सहित उनके प्रकार सहित विवरण करते हुए अध्ययन करेंगे?

इसे सुनेंरोकेंआहार श्रृंखलाओं के इस जाल को खाद्य जाल कहते हैं। उदाहरण के लिये घास टिड्डों के द्वारा भी खायी जाती है और खरगोश या पशुओं के द्वारा भी और इन शाकाहारी को अपनी-अपनी भोजन आदत के अनुसार एक से अधिक मांसभक्षी खा सकते हैं- जैसे-मेढक, साँप, पक्षी या शेर अनियमित खाद्य श्रृंखला खाद्य जाल कहलाती है।

खाद्य श्रृंखला व खाद्य जाल में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंStep by step video solution for [object Object] by Biology experts to help you in doubts & scoring excellent marks in Class 10 exams. (1) आहार श्रृंखला में जीवों की एक सूची होती है जो बताती है कि कौन-सा जीव, किस जीव को खाता है। खाद्य जाल में ऐसी अनेक आहार श्रृंखलाएँ परस्पर जुड़ी होती हैं।

खाद्य श्रृंखला एवं खाद्य जाल में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंयह बहुत सी खाद्य श्रृंखला का एक जाल है जो एक प्रकार के परितंत्र में पाया जाता है। खाद्य जाल में जीवों की संख्या अपेक्षाकृत अधिक तथा असीमित हो सकती है। एक जीव का उपयोग खाद्य पदार्थ के रूप में एक से अधिक खाद्य श्रृंखला जीवो द्वारा किया जा सकता है। इसमें विभिन्न जीव समुदाय के उपभोक्ता तथा अपघटक सम्मिलित होते हैं।

विभिन्न आहार श्रृंखलाओं मिलकर क्या बनाती है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर : विभिन्न आहार श्रृंखलाएँ मिलकर खादय जाल बनाती हैं।

सामान्य रूप में आहार श्रृंखला में कितनी कड़ियां होती है?

इसे सुनेंरोकेंआहार शृंखला इसमें ऊर्जा का प्रवाह एक दिशा में होता है। इसमें ऊर्जा का प्रवाह एक दिशा में होते हुए भी कई पथों (Routes) से होकर गुजरता है। इसमें उत्पादक, विभिन्न श्रेणी के उपभोक्ता (Consumers) तथा अपघटक (Decomposers) होते हैं। इसमें अनेक जीव समुदाय के उपभोक्ता तथा अपघटक हाते हैं।

आहार जाल एवं खाद्य जाल से क्या समझते हैं?

अथवा आहार जाल क्या है उपयुक्त उदाहरण द्वारा इसे स्पष्ट करें?

इसे सुनेंरोकेंआहार जाल भोजन के प्रवाह का एक जटिल संजाल होता है। आहार जाल की इस जटिलता का कारण है जीवधारियों की भोजन संबंधी आदतों में परिवर्तनों, भोज की उपलब्धता, मनपसंद भोजन का नहीं मिल पाना, इत्यादि। उदाहरण के तौर पर चीते प्रायः मछलियों और केकड़ों को नहीं खाते।

आहार श्रृंखला के जाल को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंआमतौर पर प्रत्येक जीव दो अथवा अधिक प्रकार के जीवों द्वारा खाया जाता है जो स्वयं अनेक प्रकार के आहार बनाते हैं। अतः एक सीधी आहार शृंखला के बजाय जीवों के मध्य आहार संबंध शाखान्वित होते हैं तथा शाखान्वित शृंखलाओं का एक जाल बनाते हैं जिससे ‘आहार जाल’ कहते हैं।

आहार श्रृखंला और आहार जाल में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकें(1) आहार श्रृंखला में जीवों की एक सूची होती है जो बताती है कि कौन-सा जीव, किस जीव को खाता है। खाद्य जाल में ऐसी अनेक आहार श्रृंखलाएँ परस्पर जुड़ी होती हैं। (2) आहार श्रृंखला में एक जीव एक जगह पर हो सकता है जबकि खाद्य जाल में एक जीव कई खाद्य जालों से जड़ा हो सकता है।