बॉडी बनाने के लिए कौन सा प्रोटीन यूज़ करना चाहिए? - bodee banaane ke lie kaun sa proteen yooz karana chaahie?

बॉडी बनाने या फिर लीन मसल्स (how to increase muscles) के लिए उचित खानपान की जरूरत होती है. इसके बिना मनचाही बॉडी नहीं बना सकते. मसल्स बनाने के लिए उच्च प्रोटीन वाले फूड्स की बहुत ज्यादा जरूरत होती है, लेकिन कार्बोहाइड्रेट और फैट भी हमारे शरीर को ऊर्जा देने के लिए जरूरी हैं. लीन मसल्स के लिए हरेंक दिन ज्‍यादा कैलोरी लेने पर फोकस करना चाहिए. हम आपको 5 ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपका मसल्स साइज बढ़ाने और लीन मसल्स में आपकी मदद करेंगे.

1. सोयाबीन (Soyabean To Increase Muscles)
आधा कप (86 gram) पके हुए सोयाबीन में 14 ग्राम Protein, हेल्दी अनसैच्यूरेटेड फैट और कई विटामिन और मिनरल्‍स होते हैं. सोयाबीन Vitamin K, आयरन और फॉस्फोरस का एक अच्छा स्रोत है. Iron का काम आपके रक्त और मांसपेशियों में ऑक्सीजन को स्टोर करने और उन्हें एक अंग से दूसरे अंग में लाने-ले जाने में मदद करता है. आयरन की कमी (Iron deficiency) इसे खराब कर सकती है.     

2. अंडे (Eggs: Heavy protein)
अंडे में High Protein, हेल्दी फैट और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे Vitamin B और कोलीन होते हैं. प्रोटीन अमीनो एसिड से बने होते हैं, और अंडे में बड़ी मात्रा में अमीनो एसिड ल्यूसीन होता है, जो विशेष रूप से मांसपेशियों को फायदा पहुंचाने के लिए महत्वपूर्ण है. इसके अलावा, Vitamin बी आपके शरीर लिए जरूरी है. इनमें शरीर के लिए ऊर्जा उत्पादन भी शामिल है.

3. चिकन ब्रेस्ट (Chicken)
Muscles बढ़ाने के लिए चिकन ब्रेस्ट को अच्‍छा माना जाता है. ये प्रोटीन कैसे भरपूर होता है और 85-ग्राम चिकन ब्रेस्ट में लगभग 26 ग्राम High प्रोटीन होता है. इसमें Vitamin B नियासिन और B 6 की प्रचुर मात्रा भी होती है, जो आपको एक्टिव रखने के लिए बहुत जरूरी है. ये विटामिन शारीरिक गतिविधि के दौरान आपके शरीर को ठीक से काम करने में मदद करते हैं और व्यायाम में आपकी मसल्स के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.    

4. प्रोटीन पाउडर (Protein Powder To Increase Muscles)
सप्लीमेंट की भी इस दौरान जरूरत होती है. अगर आपको भोजन से पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिल रहा है तो आपको अपने रूटीन में Protein shake को शामिल करना चाहिए. वेट और कैसिइन जैसे डेयरी प्रोटीन पाउडर सबसे लोकप्रिय हैं. हालांकि, अन्य विकल्प भी हैं जैसे कि सोया प्रोटीन पाउडर, मटर, बीफ या चिकन प्रोटीन जिनता आप उपयोग कर सकते हैं.

5. बीन्स (Beans)
सेम की कई दूसरी किस्में लीन मसल्स (how to increase muscles) वाली डाइट का हिस्सा हो सकती हैं. इन किस्मों में प्रति कप (लगभग 172 ग्राम) लगभग 15 ग्राम प्रोटीन होता है. इसके अलावा ये मैग्नीशियम, फास्फोरस और आयरन में उच्च होती है. इनमें फाइबर और Vitamin B की भी अच्छी मात्रा होती है.

Zee Business Live TV

वर्कआउट करने वाले काफी सारे लोग जिन्हें नॉर्मल डाइट से बॉडी के लिए जरूरी मात्रा में प्रोटीन नहीं मिल पाती वह अपनी डाइट में प्रोटीन पाउडर को ऐड करते हैं। आप भी इसे लेना चाहते हैं तो हम आपको Great Indian Festival Sale में डिस्काउंट प्राइज पर मिल रहे बढ़िया क्वालिटी के Whey Protein Powder की जानकारी देंगे।यह प्रोटीन पाउडर, मिल्क प्रोडक्ट यानी पूरी तरह से वेजिटेरियन हैं। यह आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है। इस सेल में अगर आप कम से कम 2,500 रुपए की शॉपिंग करते हैं और HDFC Bank Credit Card से पेमेंट करते हैं तो 10% तक का इंस्टैंट डिस्काउंट भी मिलेगा।

Optimum Nutrition Whey Protein Powder :


यह Whey Protein Powder खासतौर से उन लोगों के लिए है जो बॉडीबिल्डिंग की कोशिश में हैं। इसमें व्हे प्रोटीन आइसोलेट, व्हे प्रोटीन कंसंट्रेट, कोकोआ पाउडर, स्वीटनर जैसे इंग्रेडिएंट्स हैं। यह बॉडी को तुरंत एनर्जी देता है और नई मसल्स ग्रोथ, मसल्स रिकवरी को बूस्ट करके वेट गेन में मदद करता है। इसे आप दिन में कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं। GET THIS


Nutrition Crude Whey 1kg, Whey Protein :

बॉडी बनाने के लिए कौन सा प्रोटीन यूज़ करना चाहिए? - bodee banaane ke lie kaun sa proteen yooz karana chaahie?

यह पूरी तरह से वेजिटेरियन प्रोडक्ट है जिसे फास्ट वेट गेन के लिए तैयार किया गया है। यह प्रोटीन का रिच सोर्स है। इसकी एक सर्विंग में 24 ग्राम प्रोटीन, 4 ग्राम ग्लूटामाइन और 5.5 ग्राम BCCA मिलता है। इसमें किसी भी तरह का फ्लेवर या शुगर नहीं मिलाई गई है। किसी भी तरह का एंजाइम और प्रिजर्वेटिव भी इसमें नहीं है। GET THIS


Fast&Up 100% Whey Protein :


मसल्स ग्रोथ और कमजोर मसल्स को मजबूत बनाने के लिए यह काफी बढ़िया प्रोटीन पाउडर है। इसमें हाई क्वालिटी का डाइजेसिव एंजाइम पेपजाइम एजी है जो डाइजेशन में मदद करता है। यह पोस्ट वर्कआउट प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करता है और फिटनेस गोल्स को जल्दी हासिल करने में मदद करता है। इसका रिच चॉकलेट फ्लेवर काफी पसंद किया जाता है। GET THIS


यह भी पढ़ें : शुरू हो गयी है ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल, बंपर डिस्काउंट पर खरीदें आरामदायक जींस

Bigmuscles Nutrition Premium Gold Whey :


यह हाई क्वालिटी का अमेरिकन व्हे प्रोटीन पाउडर है। इसकी एक सर्विंग में 25 ग्राम प्रोटीन, 5.5 ग्राम ब्रांच्ड अमीनो एसिड्स यानी बीसीसीए और 4 ग्राम ग्लूटामिक एसिड मिलता है। इसमें शुगर नहीं है। इसे सभी जेंडर के एथलीट, वर्कआउट करने वाले लोग इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है और मसल्स ग्रोथ को सपोर्ट करता है। GET THIS


OZiva Protein & Herbs, Men :


इस Whey Protein Powder में प्रोटीन के साथ ही आयुर्वेदिक हर्ब्स का बैलेंस्ड फॉर्मूला है। इसमें व्हे प्रोटीन के साथ ही अश्वगंधा, मूसली, व्हीट ग्रास, मोरिंगा जैसी हर्ब्स हैं। इससे सही वजन के साथ बेटर स्टैमिना और मसल्स वाली बॉडी बनाने में मदद मिल सकती है। यह कमजोरी और थकान को भी दूर करता है। GET THIS


यह भी पढ़ें : 31 हजार रुपए तक की छूट पर मिल रहे हैं Sony ब्रांड के ये 5 स्मार्ट टीवी

नोट :Great Indian Festival Sale से अन्य सामानों की शॉपिंग के लिए यहां क्लिक करें।

Disclaimer : NBT के पत्रकारों ने इस आर्टिकल को नहीं लिखा है। आर्टिकल लिखे जाने तक ये प्रोडक्ट्स Amazon पर उपलब्ध है।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

शरीर बनाने के लिए सबसे अच्छा प्रोटीन कौन सा है?

भारत में मिलने वाले व्हे प्रोटीन्स पाउडर में 100% व्हे गोल्ड स्टेन्डर्ड व्हे स्टेन्डर्ड सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर माना जाता है। ये पॉपुलर ब्रांड ऑप्टिमम न्यूट्रिशन (ON) का है। इसकी एक स्कूप (30.4g) में 24 Gm प्रोटीन होता है यानि इसके एक स्कूप में प्रोटीन का प्रतिशत 78.94 है।

बॉडीबिल्डर कौन सा प्रोटीन यूज़ करते हैं?

इसके बाद वह बताते हैं कि Casein प्रोटीन पाउडर भी अच्छा है. यह प्रोटीन पाउडर धीरे-धीरे आपकी बॉडी को प्रोटीन देता रहता है. यह पाउडर करीब 8 घंटे तक प्रोटीन देता रहता है.

तेजी से बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं?

मसल्‍स बनाने के ल‍िए कैसी डाइट लें? (Diet to gain muscles) मसल्‍स बनाने के ल‍िए प्रोटीन का सेवन जरूरी होता है, आप प्रोटीन र‍िच डाइट में मूंगफली, सीड्स, केले, सेब, जौ, बाजरा, फल‍ियां, अंडे, सोयाबीन को अपनी डाइट में शाम‍िल कर सकते हैं।