अदरक के फायदे बालों के लिए - adarak ke phaayade baalon ke lie

बालों की कई दिक्कतों को दूर करेगा अदरक, ऐसे करें इस्तेमाल

अदरक के फायदे बालों के लिए - adarak ke phaayade baalon ke lie

बालों में अदरक के इस्तेमाल से आपके बालों में मजबूती आएगी. Image-shutterstock,com

Ginger Benefits For Hair: बालों में अदरक (Ginger) का इस्तेमाल आपको एक साथ कई फायदे (Benefits) दे सकता है. इसके साथ ही ये बालों और स्कैल्प सम्बधी कई और दिक्कतों को दूर करने में भी आपकी मदद कर सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated : July 13, 2021, 09:47 IST

    Ginger Benefits For Hair: बालों (Hair) को मजबूत बनाने, लम्बा और घना करने, टूटने-झड़ने से रोकने और बालों की चमक बढ़ाने के लिए अब तक आपने अपने बालों में कई अलग-अलग तरीकों को अपनाया होगा. लेकिन इस बार केवल एक चीज का इस्तेमाल करने से आपको अपने बालों में ये सारे फायदे (Benefits) एक साथ होते नज़र आएंगे. अब आप सोच रहे होंगे कि वो कौन सी चीज है. तो बता दें कि बालों में अदरक (Ginger) का इस्तेमाल आपको एक साथ कई फायदे दे सकता है. इसके साथ ही ये बालों और स्कैल्प सम्बधी कई और दिक्कतों को दूर करने में भी आपकी मदद कर सकता है. आइये जानते हैं कि बालों में अदरक का इस्तेमाल किस तरह से किया जाये और इसके इस्तेमाल से आपको क्या फायदे मिल सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: बालों को मजबूती और खूबसूरती देता है सोयाबीन का तेल

    बालों में ऐसे करें अदरक का इस्तेमाल

    सबसे पहले आप अदरक को पीस कर इसका रस निकाल लें और छान लें. फिर इसको हल्का सा गर्म कर लें. अब बराबर की मात्रा में ऑलिव ऑयल लें और इसको अदरक के रस में मिला लें. इन दोनों चीजों को चम्मच की मदद से अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें. अब इसमें उतनी ही मात्रा में ग्रीन टी भी मिला लें जितनी मात्रा में अदरक का रस और ऑलिव ऑयल आपने मिलाया है. अब इन तीनों चीजों को अच्छी तरह से आपस में मिक्स करें. फिर इस मिश्रण को दो मिनट तक ऐसे ही रख दें जिससे ये तीनों चीजें अच्छी तरह आपस में मिल जाएं. अब इस मिश्रण को उंगलियों की मदद से बालों की जड़ों से सिरे तक अच्छी तरह से लगाएं. फिर दस मिनट तक सर की मसाज करें और करीब बीस मिनट के लिए इसको बालों में ऐसे ही लगा रहने दें. इसके बाद शैम्पू कर लें और बालों में कंडीशनर भी करें.

    ये भी पढ़ें: बाल हो रहे हैं दोमुंहे, तो इनको काटे बिना इस तरह से पाएं छुटकारा

    ये मिलेंगे फायदे

    बालों में अदरक के इस्तेमाल से आपके बालों में मजबूती आएगी साथ ही इनकी ग्रोथ भी बेहतर तरीके से हो सकेगी. इसके साथ ही इस मिश्रण से की गयी सर की मसाज से ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होगा. इतना ही नहीं ये बालों को पोषण भी देगा जिससे बालों में चमक और नमी बढ़ेगी साथ ही बालों का रूखापन और  टूटना-झड़ना भी कम हो जायेगा. इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ और बालों के दोमुंहें होने की दिक्कत भी आसानी से दूर होगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)undefined

    ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

    Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle

    FIRST PUBLISHED : July 13, 2021, 09:47 IST

    अदरक को अगर कुदरत का करिश्मा कहें तो कोई बड़ी बात नहीं होगी. अदरक न केवल खाने के स्वाद और सुगंध को बढ़ाने का काम करती है बल्क‍ि एक बहुत अच्छा ब्यूटी प्रोडक्ट भी है. जी हां, अगर आपको लंबे, घने बाल चाहिए तो अदरक का इस्तेमाल आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा.

    अदरक में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं, जिससे बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बाल चमकदार बनते हैं. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि अदरक का इस्तेमाल करना बालों के लिए किस तरह फायदेमंद है.

    डैंड्रफ से छुटकारा
    बालों में रूसी की समस्या से बालों की जड़ कमजोर हो जाती है. इसके अलावा सिर में खुजली की भी समस्या हो जाती है. अगर आपको भी रूसी की समस्या है तो अदरक आपकी तमाम समस्याओं का जवाब है. इसके एंटी-सेप्टिक गुण रूसी और बालों की दूसरी समस्याओं को कम करने में मददगार होते हैं. दो चम्मच अदरक के रस को ऑलिव ऑयल के साथ मिलाकर स्कैल्प की मसाज कीजिए. 15 से 30 मिनट के लिए इसे यूं ही छोड़ दीजिए और बाद में ठंडे पानी से बाल धो लीजिए. इस उपाय को सप्ताह में तीन बार करने से फायदा होगा.

    बालों का झड़ना कम करे
    हम सभी चाहते हैं कि हमारे बाल झड़ें नहीं लेकिन आज कल के समय में यह एक सामान्य समस्या बन चुकी है. अगर आप बालों को झड़ने से रोकने के लिए सारे उपाय करके थक गए हैं तो एक बार अदरक का इस्तेमाल करके जरूर देखिए. एक चम्मच अदरक के रस को एक चम्मच ऑलिव ऑयल में मिला लीजिए. इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाइए. कुछ मिनट तक इससे जड़ों में मसाज कीजिए. जड़ों को मिलने वाली ये गर्माहट बालों को मजबूती देने का काम करेगी.

    अच्छे नतीजों के लिए बेहतर होगा कि आप ताजे अदरक के रस का इस्तेमाल करें.

    अदरक को बालों में कैसे लगाएं?

    2 चम्मच अदरक का रस और 1 छोटा चम्मच प्याज का रस मिला लें. असे बालों की जड़ों में लगाकर मसाज करें और फिर 20 मिनट बाद बालों को पानी से धो लें. 2- अदरक और नारियल तेल- आप अदरक का पेस्ट बना लें और इसमें नारियल के तेल को मिक्स कर लें. अब इसे अपने बालों में लगाएं और 10 मिनट ऐसे ही छोड़ दें.

    अदरक का रस बालों में लगाने से क्या होता है?

    हम बात कर रहे हैं अदरक की, जिसका इस्तेमाल महिलाएं त्वचा और बाल दोनों की देखभाल के लिए करती हैं। बहुत कम लोगों को इसके उपयोग के बारे में पता होगा। बालों के लिए ये इंग्रेडिएंट बेहद प्रभावी तरीके से काम करता है। यह स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को बूस्ट करता है, जिससे हेयर ग्रोथ और बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है।

    बालों के विकास के लिए अदरक का उपयोग कैसे करें?

    अदरक न केवल खाने के स्वाद और सुगंध को बढ़ाने का काम करती है बल्क‍ि एक बहुत अच्छा ब्यूटी प्रोडक्ट भी है. जी हां, अगर आपको लंबे, घने बाल चाहिए तो अदरक का इस्तेमाल आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा.

    क्या अदरक से बाल बढ़ते हैं?

    बालों को बढ़ाने के लिए फायदेमंद क्यों होता है अदरक का रस अदरक में जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं. जैसे मैगनीशियम, पोटैशियम और फॉसफोरस, जो आपकी स्कैल्प को जरूरी पोषण देते हैं और बालों को बढ़ने में मदद करते हैं.