अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस 2022 की थीम क्या थी - antararaashtreey yuva divas 2022 kee theem kya thee

International Youth Day 2022: किसी भी देश के लिए युवाओं की भागीदारी सबसे अहम होती है. विकसित और विकासशील दोनों देशों में युवाओं के सामने मानसिक और सामाजिक कठिनाइयां होने अधिक संभावना होती है. इसलिए युवाओं का जागरूक और विभिन्न चुनौतियों से लड़ने में सक्षम होना बेहद जरूरी है. युवाओं में कानूनी मुद्दों और उनकी सांस्कृतिक के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है. 

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का इतिहास
1998 में विश्व सम्मेलन सबसे पहले इंटरनेशनल यूथ डे यानी अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाने का सुझाव दिया गया था. सम्मेलन में शामिल हुए मंत्रियों ने युवाओं के लिए समर्पित एक दिन का प्रस्ताव रखा था. इसके अगले साल 1999 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के प्रस्ताव को अपनाया गया था. संयुक्त राष्ट्र सभा ने 17 दिसंबर 1999 को यह दिन सेलिब्रेट करने का फैसला लिया था लेकिन इसे 12 अगस्त साल 2000 से मनाया जाने लगा. साल 2013 में YOUTHINK ने एक अंतरराष्ट्रीय युवा सम्मेलन का आयोजन किया जिसमें कई बड़े स्पीकर्स और एक पुरस्कार समारोह शामिल था.

इंटरनेशनल यूथ डे 2022 की थीम
हर साल एक नई थीम के साथ इंटरनेशनल यूथ डे सेलिब्रेट किया जाता है. इस साल की थीम - 'अंतर पीढ़ीगत एकजुटता: सभी उम्र के लिए एक दुनिया बनाना' (Intergenerational Solidarity: creating a world for all ages) है. इस थीम का उद्देश्य यह संदेश फैलाना है कि एजेंडा 2030 और उसके 17 एसडीजी (Sustainable Development Goals) को प्राप्त करने के लिए हर उम्र के लोगों को एक साथ लेकर चलना और किसी को भी पीछे नहीं छोड़ना है. पिछले साल 'युवाओं को अच्छी शिक्षा, दिशा और मार्गदर्शन मिले' थीम के साथ अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया था.

सम्बंधित ख़बरें

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का महत्व
अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस 2022 का हर उम्र के लोगों को साथ लेकर चलने के साथ-साथ आयु के अनुसार लोगों में भेदभाव को खत्म करना है, जो युवा और बुजुर्गों दोनों लोगों को प्रभावित करता है. इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस युवाओं की आवाजों, प्रयासों और कामों को पहचान दिलाकर मुख्यधारा में लाने का अवसर है.

राष्ट्रीय युवा दिवस 2022 का थीम क्या है?

युवाओं में कानूनी मुद्दों और उनकी सांस्कृतिक के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है. 1998 में विश्व सम्मेलन सबसे पहले इंटरनेशनल यूथ डे यानी अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस मनाने का सुझाव दिया गया था.

पहला अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस कब मनाया गया?

युवाओं का यह अंतर्राष्ट्रीय दिवस सबसे पहली बार 12 अगस्त 2000 में मनाया गया है। इस दिन को मनाने का फैसला संयुक्त राष्ट्र सभा ने 17 दिसंबर 1999 को कर लिया था।

अंतर्राष्ट्रीय दिवस कब मनाया जाता है?

साल 1982 से 2001 तक यह दिवस विशेष सितंबर के तीसरे मंगलवार को ही मनाया जाता रहा, लेकिन साल 2002 से संयुक्त राष्ट्र ने 21 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस मनाने की घोषणा की। इसके बाद से हर साल 21 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस मनाया जा रहा है।

युवा दिवस क्यों मनाया जाता?

इस दिन को मनाने का मकसद सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक मुद्दों पर युवाओं की भागीदारी बढ़ाना है. युवाओं को अपना महत्व बताना, देश के विकास में उन्हें अपना रोल समझाना बहुत जरूरी है. विश्व युवा दिवस की स्थापना 1986 में हुई थी. पहली बार अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन साल 2000 में किया गया था.