अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस कब मनाया जाता है - antararaashtreey graameen mahila divas kab manaaya jaata hai

अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस[2] हर वर्ष, ८ मार्च को विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्रेम प्रकट करते हुए, महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों एवं कठिनाइयों की सापेक्षता के उपलक्ष्य में उत्सव के तौर पर मनाया जाता है।

इसे संयुक्त राष्ट्र द्वारा चयनित राजनीतिक और मानव अधिकार विषयवस्तु के साथ महिलाओं के राजनीतिक एवं सामाजिक उत्थान के लिए मनाया जाता हैं। कुछ लोग बैंगनी रंग के रिबन पहनकर इस दिन का जश्न मनाते हैं। सबसे पहला दिवस, न्यूयॉर्क शहर में 1909 में एक समाजवादी राजनीतिक कार्यक्रम के रूप में आयोजित किया गया था। 1917 में सोवियत संघ ने इस दिन को एक राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया, और यह आसपास के अन्य देशों में फैल गया। इसे अब कई पूर्वी देशों में भी मनाया जाता है।

अमेरिका में सोशलिस्ट पार्टी के आह्वान पर, यह दिवस सबसे पहले २८ फ़रवरी १९०९ को मनाया गया। इसके बाद यह फरवरी के आखिरी इतवार के दिन मनाया जाने लगा। १९१० में सोशलिस्ट इंटरनेशनल के कोपेनहेगन सम्मेलन में इसे अन्तर्राष्ट्रीय दर्जा दिया गया। उस समय इसका प्रमुख ध्येय महिलाओं को वोट देने का अधिकार दिलवाना था, क्योंकि उस समय अधिकतर देशों में महिला को वोट देने का अधिकार नहीं था।[3]

१९१७ में रूस की महिलाओं ने, महिला दिवस पर रोटी और कपड़े के लिये हड़ताल पर जाने का फैसला किया। यह हड़ताल भी ऐतिहासिक थी। ज़ार ने सत्ता छोड़ी, अन्तरिम सरकार ने महिलाओं को वोट देने का अधिकार दिया। उस समय रूस में जुलियन कैलेंडर चलता था और बाकी दुनिया में ग्रेगेरियन कैलेंडर। इन दोनों की तारीखों में कुछ अन्तर है। जुलियन कैलेंडर के मुताबिक १९१७ की फरवरी का आखिरी इतवार २३ फ़रवरी को था जब की ग्रेगेरियन कैलैंडर के अनुसार उस दिन ८ मार्च थी। इस समय पूरी दुनिया में (यहां तक रूस में भी) ग्रेगेरियन कैलैंडर चलता है। इसी लिये ८ मार्च महिला दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।[4]

प्रसिद्ध जर्मन एक्टिविस्ट क्लारा ज़ेटकिन के जोरदार प्रयासों के बदौलत इंटरनेशनल सोशलिस्ट कांग्रेस ने साल 1910 में महिला दिवस के अंतर्राष्ट्रीय स्‍वरूप और इस दिन पब्लिक हॉलीडे को सहमति दी। इसके फलस्‍वरूप 19 मार्च, 1911 को पहला IWD ऑस्ट्रिया, डेनमार्क और जर्मनी में आयोजित किया गया। हालांकि महिला दिवस की तारीख को साल 1921 में बदलकर 8 मार्च कर दिया गया। तब से महिला दिवस पूरी दुनिया में 8 मार्च को ही मनाया जाता है।

संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक विषय-वस्तु[संपादित करें]

वर्षयूएन विषय-वस्तु (हिंदी में अनुवादित)[5]1996अतीत का जश्न, भविष्य के लिए योजना1997महिलाओं और शांति तालिका1998महिला और मानवाधिकार1999महिलाओं के खिलाफ हिंसा से मुक्त विश्व2000शांति के लिए एकजुट महिलाएं2001महिला और शांति: महिला का संघर्ष प्रबंधन2002आज की अफगान महिला: वास्तविकता और अवसर2003लिंग समानता और सहस्राब्दी विकास लक्ष्य2004महिला और एचआईवी/एड्स20052005 के आगे लिंग समानता; अधिक सुरक्षित भविष्य का निर्माण2006निर्णय-लेने में महिलायें2007महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा को समाप्त करना2008महिला और लड़कियों में निवेश2009महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के लिए महिला और पुरुष एकजुट2010समान अधिकार, समान अवसर: सभी के लिए प्रगति2011शिक्षा, प्रशिक्षण एवं विज्ञान और प्रौद्योगिकी की समान पहुँच: महिलाओं के बेहतरी का मार्ग2012ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाना, गरीबी और भूखमरी का अंत2013वचन देना, एक वचन है: महिलाओं के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के लिए कार्रवाई का समय2014महिलाओं के लिए समानता, सभी के लिए प्रगति है2015महिला सशक्तीकरण, ही मानवता सशक्तीकरण: इसे कल्पना कीजिये!20162030 तक, ग्रह में सभी 50-50: लैंगिक समानता के लिए आगे आये।2017कार्य की बदलती दुनिया में महिलाएं: 2030 तक, ग्रह में सभी 50-502018अब समय है: महिलाओं और महिलाओं के जीवन को बदलने वाले ग्रामीण और शहरी कार्यकर्ता अब हैं: ग्रामीण और शहरी कार्यकर्ता महिलाओं के जीवन को बदल रहे हैं2019समान सोचें, बिल्ड स्मार्ट, बदलाव के लिए नया करें2020मैं जनरेशन इक्वेलिटी: महिलाओं के अधिकारों को महसूस कर रही हूं2021नेतृत्व में महिलाएं; कोविड-19 दुनिया में एक समान भविष्य प्राप्त करना

██ आधिकारिक अवकाश ██ केवल महिलाओं के लिए अवकाश ██ अनधिकारिक अवकाश

अफ़ग़ानिस्तान,[6] अंगोला, आर्मेनिया,[7] आज़रबाइजान,[8] बेलारूस,[9] बुर्किना फासो,[10] कंबोडिया,[11] चीन (केवल महिलाओं के लिए),[12] क्यूबा,[13] जॉर्जिया,[14] गिन्नी - बिसाउ,[6] इरीट्रिया,[6] कजाखस्तान,[15] किर्गिस्तान,[16] लाओस,[17] मकदूनिया (केवल महिलाओं के लिए), मडागास्कर (केवल महिलाओं के लिए),[18] माल्डोवा,[19] मंगोलिया,[20] नेपाल (केवल महिलाओं के लिए),[6] रूस,[6] ताजीकिस्तान,[6] तुर्कमेनिस्तान,[6] यूगांडा,[6] यूक्रेन,[6] उज़्बेकिस्तान,[21] वियतनाम,[22] और ज़ाम्बिया में यह दिन एक आधिकारिक अवकाश के रूप में रहता है।[23]

कुछ देशों में, जैसे कैमरून, क्रोएशिया, रोमानिया, मोंटेनेग्रो, बोस्निया और हर्जेगोविना, सर्बिया, बुल्गारिया और चिली में इस दिन कोई सार्वजनिक अवकाश नहीं होता, हांलाकि फिर भी इसे व्यापक रूप से मनाया जाता है। इस दिवस पर पुरुष प्रायः अपने जीवन में उपस्थित महिलाओं जैसे दोस्तों, माताओं, पत्नी, गर्लफ्रेंड, बेटियों, सहकर्मियों आदि को फूल या कुछ उपहार देते हैं। कुछ देशों में (जैसे बुल्गारिया और रोमानिया) यह दिन मातृ दिवस के रूप में मनाया जाता है, जहां बच्चे अपनी माताओं और दादी को उपहार भी देते हैं। कामकाजी दुनिया में महिलाएं: प्लैनेट 50-50 बाय 2030[24]

ग्रामीण महिलाओं के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 15 अक्टूबर को मनाया जाता है।

 थीम

ग्रामीण महिलाओं के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2021 को “Rural women cultivating good food for all” विषय के तहत मनाया जाता है।

मुख्य बिंदु

  • यह दिन लैंगिक समानता पर केंद्रित है और ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को सशक्त बनाने में मदद करता है।
  • यह ग्रामीण महिलाओं सहित ग्रामीण महिलाओं द्वारा कृषि और ग्रामीण विकास को बढ़ाने, ग्रामीण गरीबी उन्मूलन और खाद्य सुरक्षा में सुधार करने में योगदान और महत्वपूर्ण भूमिका को सम्मानित करता है।

महिला कार्यबल पर संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट

  • संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार, विकासशील देशों में कुल कृषि श्रम शक्ति का 40% महिलाएं हैं। दक्षिण अमेरिकी देशों में, श्रम शक्ति का 20% महिलाएं हैं जबकि एशिया और अफ्रीका में लगभग 50% कृषि श्रम शक्ति महिलाएं हैं।
  • इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यदि इन महिलाओं को समान अवसर प्रदान किए जाएं तो कृषि उत्पादन को 2.5 से 4% तक बढ़ाया जा सकता है।

चिंताएं 

लगभग आधे कार्यबल से युक्त होने के बाद भी, इन महिलाओं को पुरुष समकक्षों के समान अधिकार और हिस्सेदारी नहीं मिलती है।महिलाओं को संसाधनों तक पहुंच, निर्णय लेने में भागीदारी, समान वेतन, उनके खेतों के लिए ऋण और बाजार और भूमि और पशुधन के स्वामित्व में भेदभाव का सामना करना पड़ता है।

पृष्ठभूमि

ग्रामीण महिलाओं के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस 18 दिसंबर, 2007 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित किया गया था, जिसका संकल्प 62/136 था।

Categories: अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स

Tags:Current Affairs in Hindi , Hindi Current Affairs , Hindi News , International Day of Rural Women , अंतर्राष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस