१ अप्रैल को किसका बर्थडे है? - 1 aprail ko kisaka barthade hai?

१ अप्रैल को किसका बर्थडे है? - 1 aprail ko kisaka barthade hai?

birthday - फोटो : अमर उजाला

मूलांक व्यक्ति के जन्म की तारीख का योग होता है अर्थात् जिस तारीख को आपका जन्म हुआ होगा, उस तारीख का योग ही आपका मूलांक कहलाता है। अगर आपका जन्म 1 से 9 तारीख के बीच हुआ है तो आपका मूलांक यही होगा। वही अगर 10 से 31 के बीच किसी तारीख को आपका जन्म हुआ है तो इन दोनों अंको का योग ही आपका मूलांक कहलाता है। जैसे यदि आपका जन्म 24 तारीख को हुआ है तो मूलांक 6 होगा।

स्वभाव
इस मूलांक से प्रभावित जातक दृढ़ इच्छा शक्ति के स्वामी, साहसी, बुद्धिमान एवं स्वतंत्र विचारधारा के होते हैं। नेतृत्व करने का गुण जन्मजात होता है। ये जातक प्राय: उच्च शिक्षा ग्रहण करते हैं। चिकित्सा, सेना, विदेश सेवा, विद्युत इंजीनियरिंग, प्रबन्धन आदि क्षेत्रों में अधिक सफल रहते हैं। आर्थिक स्थिति अनुकूल रहती है। दाम्पत्य जीवन सामान्य रहता है। संतान पक्ष से परेशानी बनी ही रहती है।

इस वर्ष में मिलने वाली सफलताएं
इस वर्ष रचनात्मक क्षेत्र में अधिक सफल रहेंगे। समाज में मान सम्मान बढ़ेगा। राजनैतिक जान पहचान का लाभ मिलेगा। विरोधी परास्त होंगे। न्याय के क्षेत्र में विजय मिलेगी। जमीन जायदाद में वृद्धि से मन प्रसन्न रहेगा। परिवार में सुख शांति बनी रहेगी। संतान पक्ष की उन्नति से संतुष्ट रहेंगे। आर्थिक दृष्टि से वर्ष महत्वपूर्ण रहेगा। विदेश यात्रा की इच्छा पूर्ति संभव है। रोजगारपरक परीक्षाओं में सफलता एवं इंजीनियरिंग, पुलिस, खाद्य निरीक्षक, वन विभाग, आबकारी विभाग, आयकर विभाग आदि क्षेत्रों में करियर बनाने में सफलता मिलेगी। व्यवसाययिक दृष्टि से वर्ष लाभकारी रहेगा। व्यवसाय विस्तार की इच्छा पूर्ण होगी। सेना, टैक्स विभाग, नगरपालिका आदि क्षेत्रों में सेवारत जातकों को अनुकूल स्थानान्तरण या प्रमोशन का लाभ मिलेगा। आरोग्य सुख सामान्य रहेगा।

1 अप्रैल को किसका जन्मदिन है?

आज भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी का जन्मदिन है, उनके साथ आज जिन लोगों का जन्मदिन है, सभी को उज्जवल भविष्य की हार्दिक शुभकामनाएं। यह वर्ष मंगल बुध चंद्र के प्रभाव क्षेत्र में रहेगा।

April में जन्म लेने वाले कैसे होते हैं?

अप्रैल माह में जन्मे लोग बड़े ही जुनूनी होते हैं। हालांकि इनका जुनून सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही चीजों के लिए होता है। अप्रैल माह में जन्मे लोग स्पोर्ट्स, मीडिया, एडवर्टाइजिंग और राजनीति आदि क्षेत्र में ये अधिक कामयाब होते हैं। ये लोग जहां भी रहते हैं सभी इनके साथ रहना चाहते हैं

2 अप्रैल को किसका बर्थडे आता है?

(आज ऐक्‍टर अजय देवगन, कमीड‍ियन कप‍िल शर्मा और कोर‍ियॉग्राफर रेमो ड‍िसूजा का जन्मदिन है।

April में जन्मे लोगो की राशि क्या है?

अप्रैल ( April ) का महीना मेष राशि के प्रभाव में होता है। यह राशि 21 मार्च से प्रारम्भ होती है, और सात दिन तक पूर्व राशि के साथ इसकी संधि चलती है।