अपने बालों को सिल्की कैसे बनाएं? - apane baalon ko silkee kaise banaen?

Home Remedies For Silky Hair: गर्मी में धूप और पसीने से बाल चिपचिपे और रूखे हो जाते हैं. बालों की चमक गायब हो जाती है. ऐसे में आपको बालों का खास ख्याल रखने की जरूरत है. बालों को हेल्दी रखने के लिए अच्छी डाइट भी जरूरी है. बालों की ग्रोथ के लिए प्रोटीन रिच डाइट लें. इसके अलावा बालों की सही केयर से भी बाल हेल्दी बनते हैं. सही समय पर शैम्पू, सही शैंपू का चुनाव, बालों में तेल लगाना और बालों को सही से वॉश करना जरूरी है. इससे आपके बाल घने और मजबूत बनेंगे. आप कुछ घरेलू नुस्खों से भी अपने बालों को सॉफ्ट और सिल्की बना सकते हैं. आइये जानते हैं.

  1. एप्पल साइडर विनेगर- सिल्की बाल पाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करें. इसके लिए 1 कप पानी में 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिक्स करें और शैम्पू के बाद कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करें. इसके बाद बालों को धो लें. एप्पल साइडर विनेगर से बालों में चमक आती है और अच्छा नरिशमेंट भी मिलता है.
  2. मेथी- बालों की खोई चमक वापस लाने के लिए मेथी का इस्तेमाल करें. इसके लिए मेथी के दानों को पानी में भिगो दें. इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें और इसमें दूध मिलाकर बालों पर अच्छी तरह लगाएं और सूखने पर इसे धो लें. इससे बाल एकदम सिल्की हो जाएंगे.  
  3. एलोवेरा- बालों के लिए एलोवेरा जेल बहुत फायदेमंद होता है. ये जेल बालों की नमी बनाए रखने के अलावा उन्हें चमकदार भी बनाता है. सोने से पहले नारियल तेल में एलोवेरा जेल मिलाकर सिर की मालिश करें या खाली जैल लगाकर सोयें और सुबह उठकर इसे धो लें.
  4. अंडा- बालों हेल्दी और सिल्की बनाने के लिए अंडे का इस्तेमाल करें. अंडा लगाने से बालों में शाइन आती है और बाल सिल्की बनते हैं. अंडा एक कंडिशनकर की तरह काम करता है जो बालों को सॉफ्ट बनाना है. आप अंडे को फेंटकर बालों पर अच्छी तरह लगा लें.
  5. दही- बालों के लिए दही भी बहुत फायदेमंद है. गर्मी में दही लगाने से बालों की कई तरह की समस्याएं दूर हो जाती हैं. दही लगाने से बाल सॉफ्ट और शाइनी बनते हैं. आप दही को फेंटकर इसमें थोड़ा शहद मिलाकर भी लगा सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Tips to Remove Makeup: सोने से पहले इन टिप्स को अपना कर हटाएं मेकअप, हेल्दी स्किन के लिए है बेहद जरूरी

संतुलित आहार को बनाये रखें –

ये सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों को एक सही पोषण दे रहे हैं। जिससे आपके बाल एकदम स्वस्थ रहें। बालों को बाहर के साथ-साथ अंदर से भी देखभाल करने की ज़रूरत होती है। रोज़ाना स्वस्थ वसा, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व ज़रूर दें। साथ ही खुद को रोज़ाना हाइड्रेटेड रखने की भी कोशिश करें। (और पढ़ें - क्षतिग्रस्त बालों के लिए घरेलू उपाय)

सही उत्पाद चुनें –

अगर आप बालों के लिए प्राकृतिक या हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसमें किसी भी तरह के कठोर केमिकल्स नहीं हैं तो इससे आपके बाल हमेशा स्वस्थ रहेंगे। शैम्पू में मौजूद सल्फेट बालों से प्राकृतिक तेल छीन लेता है, जिससे आपके बाल बेजान लगने लगते हैं। इसके साथ ही केमिकल वाले कंडीशनर का भी इस्तेमाल न करें। अगर आपके शैम्पू में सिलिकोन्स है तो यह आपके बालों के लिए बिल्कुल सही है। इससे आपके बाल हमेशा सिल्की रहते हैं। 

(और पढ़ें - घुंघराले बालों के देसी नुस्खे)

तेल से मसाज करें -

अपने बालों को हफ्ते में एक बार एक अच्छी और आरामदायक मसाज दें। तेल से मसाज न ही आपका तनाव दूर करता है बल्कि रक्त परिसंचरण भी बढ़ता है। शैम्पू करने से पहले तेल से सर का मसाज, आपके बालों को मुलायम और रेशमी बनाने में मदद करता है। 

(और पढ़ें - सफेद बालों का आयुर्वेदिक उपचार)

चौड़ी कंघी और ब्रिस्टल ब्रश का इस्तेमाल करें -

चौड़ी कंघी आपके बालों को टूटने से बचाती है। ये बहुत ही बेहतरीन कंघी होती है जो आपके बालों को सुलझाने में मदद करती है। जब आपके बाल एक बार सुलझ जाएँ तो बोअर ब्रिस्टल ब्रश (Boar bristle brush) का प्रयोग करें, यह जड़ों से तेल को बालों तक फैलाने में मदद करती है। अच्छा होगा अगर आप अपने गीले बालों में कंघी न करें। इस समय बाल बेहद कमज़ोर होते हैं और आसानी से टूट भी सकते हैं। 

(और पढ़ें - सफेद बालों को काला करने के लिए तेल)

कभी भी बालों को कंडीशनर करना न छोड़ें -

बालों को स्वस्थ बनाये रखने के लिए कंडीशनिंग करना बेहद ज़रूरी है। शैम्पू के बाद बालों को कंडीशनर करना न भूलें। हफ्ते में एक बार घर के बने हेयर मास्क से बालों को कंडीशनिंग करना बेहद ज़रूरी है। अगर आपके बेहद ड्राई हेयर हैं तो अपने बालों में कंडीशनर को लगाएं रखें। इससे आपके बाल सिल्की और मुलायम रहेंगे।

हमेशा बालों को ठंडे पानी से धोएं -

ठंडा पानी आपके बालों की रोम को बंद कर देता है, जिससे आपके बाल मुलायम और रेशमी रहते हैं। इससे आपके बालों में मॉइस्चर को भी बनाये रखने में मदद मिलती है। 

(और पढ़ें - बालों में गरम तेल से मालिश करने के लाभ)

बालों को कटवाएं -

अपने बालों को छः से आठ हफ्ते के बीच ज़रूर कटवायें। इससे आपके बाल दो मुहें नहीं होंगे और टूटने से भी बचेंगे। 

(और पढ़ें - दो मुंहे बालों के उपाए)

कभी भी गर्म उपकरणों का इस्तेमाल न करें -

रोज़ाना गर्म उपकरणों के इस्तेमाल से आपके बाल ख़राब हो जाते हैं। अगर आप स्ट्रेटनर के आदि हो चुके हैं तो अच्छा होगा कि आप ऐसे स्टाइल्स को न चुनें, जिनमे बाल गर्म होते हैं।

(और पढ़ें - बालों को बढ़ाने के लिए योग)

कभी भी बालों को बार-बार न धोएं -

बालों को हफ्ते में तीन बार से ज़्यादा धोने से बाल बेजान और ड्राई हो जाते हैं। कोशिश करें हफ्ते में बस दो से तीन बार बालों को धोएं।

(और पढ़ें - सर्दियों में बालों की देखभाल)

बालों को प्राकृतिक तरीके से सूखने दें -

ब्लो ड्रायर इस्तेमाल करने के बजाय कोशिश करें कि आपके बाल खूद ब खुद सूख जाएँ। तौलिया से भी ज़्यादा रगड़कर बालों को न पोछें। बस तौलिया से गीले बालों को दबाएं। इससे बाल नहीं टूटेंगे और रूखे भी नहीं होंगे।

(और पढ़ें - सफेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

बालों में क्या लगाने से बाल सिल्की होते हैं?

सोने से पहले नारियल तेल में एलोवेरा जेल मिलाकर सिर की मालिश करें या खाली जैल लगाकर सोयें और सुबह उठकर इसे धो लें. अंडा- बालों हेल्दी और सिल्की बनाने के लिए अंडे का इस्तेमाल करें. अंडा लगाने से बालों में शाइन आती है और बाल सिल्की बनते हैं. अंडा एक कंडिशनकर की तरह काम करता है जो बालों को सॉफ्ट बनाना है.

बाल को सिल्की बनाने के लिए क्या लगाना चाहिए?

बालों को सिल्की और लंबा करने के लिए कुछ और टिप्स – Other Tips For Silky Hair In Hindi.
संतुलित आहार बनाएं रखें ... .
सही उत्पाद चुनें ... .
तेल से मसाज करें ... .
कभी भी बालों को कंडीशनर करना न छोड़ें ... .
हमेशा बालों को ठंडे पानी से धोएं ... .
बालों को कटवाएं ... .
कभी भी गर्म उपकरण का इस्तेमाल न करें ... .
कभी भी बालों को बार- बार न धोएं.

झाड़ू जैसे बालों को मुलायम कैसे करें?

कैसे मुलायम और चमकदार बाल पाएं (घरेलू नुस्खे).
नारियल तेल से डीप कंडीशनिंग.
अण्डों से गहन उपचार.
दही से गहन उपचार.
एलोवेरा और शहद से गहन उपचार.
सिरके से गहन उपचार.
तेलों और शिया बटर से (Shea Butter) से गहन उपचार.
वेजिटेबल आयल और कंडीशनर से गहन उपचार.
गुड़हल या हिबिस्कुस की पत्तियों के सत्व (Hibiscus Leaf Extracts) से गहन उपचार.

बालों को सीधा और सिल्की कैसे बनाएं?

बालों को सीधा करने के तरीके.
जैतून के तेल के इस्तेमाल से बालों को सीधा किया जा सकता है. ऐसे में आप जैतून के तेल से बालों की जड़ों की मालिश करें. ... .
अंडे के इस्तेमाल से भी बालों को सीधा किया जा सकता है. ... .
अरंडी के तेल के इस्तेमाल से भी बालों को सीधा किया जा सकता है. ... .
एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से भी बालों को सीधा किया जा सकता है..