अजगर और एनाकोंडा में क्या अंतर है? - ajagar aur enaakonda mein kya antar hai?

लेख

बोआ और पायथन में क्या अंतर है?

शीर्ष-लीडरबोर्ड-सीमा'>

इसे चित्रित करें: आप एक धुंधले वर्षावन के माध्यम से लंबी पैदल यात्रा कर रहे हैं। कुछ पर्णसमूह को अलग करने के बाद, आपका दिल उछलता है जब एक विशाल, शक्तिशाली कंस्ट्रिक्टर फिसलता है। चूंकि दुनिया की सबसे भारी निर्मित सांप प्रजातियां या तो बोआ या अजगर हैं, यह सरीसृप शायद उन समूहों में से एक से संबंधित है। लेकिन आप उन्हें अलग कैसे बता सकते हैं? और “तेरा” नाग किस कुल से आता है?

फील्ड गाइड को तोड़ने से पहले, भूगोल को ध्यान में रखें। जबकि अजगर पुरानी दुनिया के सांप हैं, बोआ भी अमेरिका में रहते हैं। हालाँकि, ध्यान दें कि मानव वैश्वीकरण ने कई प्रजातियों को कृत्रिम रूप से फैलने और दूर की भूमि पर आक्रमण करने में मदद की है। उदाहरण के लिए, जब सभी ने सोचा कि फ्लोरिडा को कोई जंगल नहीं मिल सकता है, तो विशाल बर्मीज अजगर (पायथन मोलुरस बिविटैटस) ने 1980 के दशक के दौरान एवरग्लेड्स को आबाद करना शुरू किया, जिसका श्रेय बड़े पैमाने पर गैर-जिम्मेदार पालतू जानवरों के मालिकों को जाता है।

अंगूठे का एक और सभ्य नियम प्रजनन है। बोआस जीवित युवा होते हैं, जबकि सभी ज्ञात अजगर अंडे की परत होते हैं, गंभीर मां कभी-कभी एक ही क्लच में दो दर्जन से अधिक निचोड़ते हैं। इसके अलावा, दोनों परिवारों के शरीर की योजना थोड़ी अलग है। अजगरों में, लेकिन बोआस नहीं, ऊपरी जबड़े की हड्डियों की एक जोड़ी जिसे 'प्रीमैक्सिला' कहा जाता है, में दांत होते हैं।

जर्मन शब्द इतने लंबे क्यों हैं

इस बिंदु पर, आप सोच रहे होंगे कि एनाकोंडा इन सब में कहाँ फिट बैठता है। खैर, ये शानदार दक्षिण अमेरिकी जीव बोआ शिविर से संबंधित हैं - वास्तव में, उन्हें कभी-कभी 'वाटर बोआस' कहा जाता है। एनाकोंडा, सभी राजा-आकार के कंस्ट्रिक्टरों की तरह, सुर्खियाँ बटोरने में महान हैं। फिर भी, ऐसे दिग्गज केवल हिमशैल की नोक हैं, क्योंकि बोआ और अजगर आकार और आकार की एक विस्तृत श्रृंखला में आते हैं। सच है, विशाल जालीदार अजगर (पायथन रेटिकुलटस) लंबाई में बीस फीट से अधिक हो सकता है। मूत एंथिल अजगर (एंटेरेसिया पर्थेंसिस), इस बीच, आमतौर पर बीस इंच के बच्चे जैसा हो जाता है।

अजगर और एनाकोंडा में क्या अंतर है? - ajagar aur enaakonda mein kya antar hai?

आईस्टॉक

अन्य डिज्नी फिल्मों में छिपे हुए डिज्नी पात्र

हमारे द्वारा निर्धारित सभी अंतरों के बावजूद, कई बोआ और अजगर अपने-अपने आवासों में समान भूमिका निभाते हैं। ऊपर चित्रित वह सुंदर क्रेटर एक ऑस्ट्रेलियाई मूल का है जिसे ग्रीन ट्री पायथन कहा जाता है (मोरेलिया वर्दिस) आधी दुनिया दूर रहती है दक्षिण अमेरिका का पन्ना वृक्ष बोआ (कोरलस कैनिनस), जिसे आप नीचे फोटो में देख सकते हैं।


अजगर और एनाकोंडा में क्या अंतर है? - ajagar aur enaakonda mein kya antar hai?

आईस्टॉक

75 प्रतिबंधित विंटेज विज्ञापन जो आधुनिक समय में मौजूद नहीं हो सकते

नहीं, आप डबल नहीं देख रहे हैं। आनुवंशिक रूप से, ये करीबी रिश्तेदार नहीं हैं: बोआ और अजगर काफी समय से अलग-अलग विकासवादी रास्ते अपना रहे हैं। फिर भी, उनकी समानताएं अलौकिक हैं। दोनों शिकार की प्रतीक्षा करते हुए पेड़ की शाखाओं से लटकते हैं, दोनों लगभग छह फीट की अधिकतम लंबाई तक पहुंचते हैं, और दोनों जीवंत हरे वयस्कों में बदलने से पहले या तो लाल या पीले रंग के युवाओं के रूप में शुरू होते हैं।

इस घटना को 'अभिसरण विकास' कहा जाता है, एक ऐसी प्रक्रिया जिससे असंबंधित जीव स्वतंत्र रूप से तुलनीय लक्षण विकसित करते हैं क्योंकि वे समान निचे या वातावरण के अनुकूल होने के लिए संघर्ष करते हैं। क्या प्रकृति अविश्वसनीय नहीं है?

अजगर और एनाकोंडा में क्या अंतर है? - ajagar aur enaakonda mein kya antar hai?

पायथन एनाकॉन्डा

पायथन और एनाकोंडा कोई संदेह नहीं है कि दुनिया में सबसे बड़ा साँप हैं। कुछ लोगों को लगता है कि एनाकोंडा और अजगर समान और एक ही हैं। हालांकि, एनाकोंडा और अजगर साँप के दो अलग-अलग परिवारों के हैं।

एनाकोंडा बोआ परिवार से संबंधित है और दक्षिण अमेरिका और अमेज़ॅन बेसिन में पाए जाते हैं। एक अजगर परिवार Pythonidae से संबंधित है यह दक्षिण एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया और उप-सहारा अफ्रीका के मोटी और घने जंगल की खोज करता है।

एनाकोंडा दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे बड़ा सांप है। दूसरी ओर, अजगर दुनिया में सबसे लंबे साँप का कोई संदेह नहीं है। एक एनाकॉन्डा 550 पौंड या उससे अधिक वजन कर सकता है और 25 फीट तक बढ़ सकता है। इसके विपरीत, अजगर 33 फीट या अधिक तक बढ़ सकता है। हालांकि, एक 20-फुट एनाकॉन्डा बहुत अधिक अजगर पल्ला झुक जाएगा।

एनाकॉन्डा एक चुंगीदार खाने वाला नहीं है जब तक शिकार को हावी नहीं किया जा सकता है, तब तक यह एनाकोंडा मेनू में शामिल है। वास्तव में, कुछ एनाकॉन्ड्स मगरमच्छ को सशक्त कर सकते हैं और इसे पूरी तरह से खा सकते हैं। अजगर हालांकि भोजन की अपनी पसंद के साथ थोड़ा चुभता है यह विशाल साँप सिर्फ स्तनधारियों और पक्षियों को खाने में प्यार करता है।

एनाकोंडा जलीय है और मंगल, दलदलों और नदियों में रहता है। यह बहुत अच्छी तरह से तैर कर सकते हैं एनाकोंडा की आँखें उसके सिर के शीर्ष पर स्थित हैं। इससे पानी में डूबे हुए सर्प को देखने के लिए सर्प की अनुमति मिलती है। इस बीच, अजगर पेड़ों पर पर्च को प्यार करता है और सूखने वाली भूमि पर रहता है। यह सांप अंधेरे में देख सकता है यही कारण है कि यह रात में असहाय स्तनपायी और पक्षियों पर हमला कर सकता है।

एनाकोंडा अपने शिकार काटता है और पानी में खराब प्राणी को डूबता है। अजगर, दूसरी तरफ, खाने से पहले जानवरों को तबाह कर कुचलते हैं।

ये दो सांप राक्षसों के रूप में माने जाते हैं। लेकिन याद रखें कि एनाकोंडा भारी और थोक हैं, जबकि अजगर लंबे और अधिक चुस्त हैं।

क्या एनाकोंडा एक अजगर है?

एनाकोंडा सांप से भी ज्यादा लंबे, पिलर से भी मोटे 'अजगर दादा' दुनिया में सबसे विशालकाय एनाकोंडा प्रजाति के सांपों को माना जाता है, जिनकी लंबाई 30 से 35 फीट तक बताई जाती है।

क्या सच में एनाकोंडा सांप होते हैं?

इनमें से ग्रीन एनाकोंडा आकार में सबसे बड़े और भारी-भरकम होते हैं. ग्रीन एनाकोंड़ा मुख्य तौर पर दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप के देशों ब्राजील, इक्वेडोर, पेरू, कोलंबिया, वेनेजुएला, सूरीनाम, गुयाना में पाए जाते हैं. ग्रीन एनाकोंडा सांप का वजन सबसे ज्यादा होता है. हालांकि लंबाई के आधार पर यह सबसे लंबा सांप नहीं है.

अजगर सांप का दूसरा नाम क्या है?

विश्व का सबसे लंबा साँप रैटिकुलेटेड पेथोन (जालीदार अजगर) है, जो प्राय: १० मीटर से भी अधिक लंबा तथा १२० किलोग्राम वजन तक का पाया जाता है। यह दक्षिण -पूर्वी एशिया तथा फिलीपींस में मिलता है।

विश्व का सबसे बड़ा सांप कौन है?

सभी जहरीले सर्पों में सबसे विशालकाय होता है किंग कोबरा जिसकी लंबाई 18.5 से 18.8 फुट (5.6 मीटर से 5.7 मीटर) जबकि सबसे भारी जहरीला सर्प गबून वाइपर, जो सिर्फ 2 मीटर तक लंबा हो सकता है पर वजन 6-20 किलो के बीच होता है यह सर्प अपने विश्व के सबसे लंबे जहरीले विश्व दंतों के लिए भी मशहूर है।