आप इलेक्ट्रॉन के बंध युग्म और एकाकी युग्मों से क्या समझते हैं Pto? - aap ilektron ke bandh yugm aur ekaakee yugmon se kya samajhate hain pto?

एक इलेक्ट्रॉन युग में से आप क्या समझते हो देश से कभी भी कोई बंद मतलब बंद रहा है ठीक है बंद बन गया ठीक बंद के बाद जो 11 बच्चे हैं इलेक्ट्रॉन के जोड़ों से 11 बच्चे हैं ठीक है मत दो जोड़ा बता तो दो एकाकी लिखोगे ठीक है उसे एक इलेक्ट्रॉन युग में बोलते हैं सलून पर जिसको बोलते हैं जैसे S2 S2 में क्या है बता हाइड्रोजन एक परमाणु क्रमांक 11 खर्च कर सकता है बनाने में ऑक्सीजन क्या है 8 परमाणु क्रमांक 2 कोमा 66 लेकिन खर्च कर सकते बंद बनाने में तो ऑक्सीजन का 123456 600075 शादी हाइड्रोजन हाइड्रोजन का एक इलेक्ट्रॉन यहां पर हाइड्रोजन का एक इलेक्ट्रॉन अगर ऑक्सीजन एक इलेक्ट्रॉन इसे हाइड्रोजन से साझा कर लोगे इससे लेने का क्रम तो कितने बचेंगे चाय और 28 हो जाएंगे ठीक है और फिर क्या बन जाएगा ऑक्सीजन का यह इस तरह से बन जाएगा मतलब यह जल बन जाएगा ठीक है लेकिन यहां पर क्या यह दो एक इलेक्ट्रॉन पर इधर रह जाएगा एक लोन पर इधर रह जाएगा

टिकट यहां पर 218 इलेक्ट्रॉन होते हैं ठीक है तो जलने दो एकाकी ठीक है इलेक्ट्रॉन इलेक्ट्रॉन युग में होते हैं ठीक है अब देख लेते हैं एकाकी इलेक्ट्रॉन युग्म के डिप्लीशन ठीक है मैं अभी देता हूं किसी परमाणु किसी परमाणु के सहयोगी को उसमें उपस्थित इलेक्ट्रॉन युग में जो बंद निर्माण में भाग नहीं लेता है अर्थात बंद निर्माण के पश्चात संयोजक उसमें उपस्थित इलेक्ट्रॉनों जो परमाणु में शेष रहता है एक आंख इलेक्ट्रॉनिक कहलाता है ओके थैंक यू

आप इलेक्ट्रॉन के बंध युग्म और एकाकी युग्मों से क्या समझते हैं ?`?

एकल आबंधों के लिए सहभाजित इलेक्ट्रॉन युग्म लिखने के पश्चात् शेष इलेक्ट्रॉन युग्मों का उपयोग या तो बहु- आबंधन के लिए किया जाता है या वे एकाकी इलेक्ट्रॉन युग्मों के रूप में रहते हैं। आधारभूत आवश्यकता यह है कि प्रत्येक आबंधित परमाणु में इलेक्ट्रॉनों का ऑक्टेट Page 5 104 (अष्टक) पूरा हो जाए।

एकाकी इलेक्ट्रॉन युग्म क्या है in Hindi?

143 K पर , `XeF_4` और `O_2F_2` की अभिक्रिया से एक जीनॉन `(xenon) यौगिक Y उत्पादित होता है संपूर्ण अणु Y में एकांकी इलेक्ट्रॉन युग्म (lone paris of electrons) की कुल संख्या है........... एक द्विआधारी संख्या `(cd c c dd c c c ddd)_2` से निरूपित की जाती है, जहाँ `c gt d ` है ।

बंध युग्म क्या है?

हिटलर तथा लंदन के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक युग्म बंध तभी बनता है जब भाग लेने वाले इलेक्ट्रॉनों का चक्रण विपरीत दिशाओं में हो। इस प्रकार वे आबंध बनाकर अपने चक्रण का उदासीनीकरण कर लेते हैं जिससे उनकी ऊर्जा में कमी आ जाती है जो बंध को स्थायित्व प्रदान करती है ।

इलेक्ट्रॉन युग्म का दान कौन करता है?

इस प्रकार , लुईस क्षार वह रासायनिक प्रजाति है जिसका कक्षक भरा हुआ हो और जिसमें एक इलेक्ट्रॉन-युग्म हो जो आबंध निर्माण में भाग न ले रहा हो किन्तु किसी लुईस अम्ल के साथ डेटिव आबन्ध बनाकर एक लुईस ऐडक्ट का निर्माण करे। उदाहरण के लिए,BeCl2 NH3 एक लुईस क्षार है, क्योंकि यह इलेक्ट्रॉनों के अपने एकल-युग्म को दान कर सकता है।