स्वयं पोशी से क्या तात्पर्य है? - svayan poshee se kya taatpary hai?

हेलो एवरीवन तो हमारा प्रश्न है स्वयं पोशी से क्या तात्पर्य है ठीक है प्रश्न में क्या पूछा है कि स्वयं पोशी क्या होते हैं ठीक है तो देखिए बात करें अगर हम स्वयं पोशी की ठीक है जैसा कि शब्द से ही पता चल जाता है चल रहा है ठीक है देखिए जो अपना पोषण ठीक है या फिर अपने पोषण के लिए ठीक है अपने पोषण के लिए स्वयं पर निर्भर होते हैं किस पर निर्भर होते हैं स्वयं पर निर्भर होते हैं उन्हें हम क्या कहते हैं स्वयं पोशी कहते हैं ठीक है यह अपने पोषण के लिए किसी और पर निर्भर नहीं होते हैं ठीक है देखिए बात करें हम इसके उदाहरण की ठीक है तो कोई स्वयं पोशी का अगर हम उदाहरण लेना चाहे तो सबसे अच्छा उदाहरण है सभी हरे पौधे ठीक है जो सभी हरे पौधे क्या है वह स्वयं पोशी हैं ठीक है किस प्रकार से वह स्वयं पोशी अगर हम बात करें तो पौधे अपना

भोजन खुद बनाते हैं ठीक है अपना भोजन स्वयं बनाते हैं किसके द्वारा बनाते हैं अगर हम बात करें तो प्रकाश संश्लेषण की क्रिया द्वारा ठीक है किसके द्वारा प्रकाश संश्लेषण की क्रिया द्वारा ठीक है देखिए होता क्या है कि जो पौधे होते हैं उनमें जो प्रकाश संश्लेषण की क्रिया चलती है ठीक है इसमें वह क्या करते हैं वातावरण से कार्बन डाइऑक्साइड लेते हैं जल लेते हैं वह मृदा से ठीक है और इनमें जो पाया जाता है क्लोरोफिल ठीक है क्लोरोफिल जहां पर क्या होता है जिसकी सहायता से क्रिया होती है और किसकी उपस्थिति में सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति में अपना भोजन बनाते हैं और ऑक्सीजन निकलता है उप उत्पाद के रूप में ठीक है पर क्या है स्वयं पोशी के उदाहरण है हरे पौधे धन्यवाद

स्वयंपोषी से क्या तात्पर्य है?

स्वपोषी या स्वपोषित (autotrophs) वे सजीव हैं जो साधारण अकार्बनिक अणुओं से जटिल कार्बनिक यौगिको का निर्माण कर सकते हैं। इस कार्य के लिए आवश्यक उर्जा के लिए वे प्रकाश या रासायनिक उर्जा का उपयोग करते हैं। स्वपोषी सजीवों को खाद्य श्रृंखला में उत्पादक कहा जाता है।

स्वपोषी पोषण क्या है उदाहरण देकर समझाइए?

स्वपोषी (Autotrophic) पोषण प्रणाली क्या है? इस प्रकार के पोषण में, जीव सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति में सरल कार्बनिक पदार्थों जैसे कार्बन डाइऑक्साइड और पानी की मदद से अपना भोजन बनाते हैं. हरे पौधों में स्वपोषी (Autotrophic) पोषण प्रणाली होती है और ऐसे जीवों को ऑटोट्रॉफ़्स (Autotrophs) के रूप में जाना जाता है.

स्वयं पोशी जीव कौन सा है?

Solution : अपना भोजन स्वयं बनाने वाले जीवधारी स्वपोषी कहलाते है।

स्वपोषी पादप कौन कौन से होते हैं?

हरे पादप प्रकाश संश्लेषण प्रक्रम द्वारा अपना खाद्य स्वयं संश्लेषित करते हैं । हरे पादप कार्बन डाइऑक्साइड, जल एवं खनिज जैसे सरल रासायनिक पदार्थों का उपयोग खाद्य संश्लेषण के लिए करते हैं। प्रकाश संश्लेषण के लिए क्लोरोफ़िल एवं सूर्य का प्रकाश अनिवार्य रूप से आवश्यक है।