आईपीएल फाइनल में कितना पैसा मिलता है? - aaeepeeel phainal mein kitana paisa milata hai?

IPL 2022: प्लेऑफ में पहुंचने वाली टीमों, ऑरेंज कैप, पर्पल कैप, इमर्जिंग प्लेयर को कितना पैसा मिलता है?

Published: 30 May 2022, 1:32 AM IST

आईपीएल फाइनल में कितना पैसा मिलता है? - aaeepeeel phainal mein kitana paisa milata hai?

i

आईपीएल (IPL) दुनिया की सबसे अमीर टी20 लीग है और इसका रुतबा खिलाड़ियों ओर टीमों को मिलने वाली जीत की रकम में साफ दिखता है. आईपीएल 2022 (IPL 2022) में चैंपियन बनने वाली गुजरात टाइटंस एक भारी भरकम रकम (Prize Money) अपने साथ ले जाएगी. आईए देखतें हैं कि आईपीएल में किसको कितना पैसा मिलता है.

विजेता: विजेता टीम को (गुजरात टाइटंस) आईपीएल का चैंपियन बनने के लिए बीसीसीआई की ओर से ₹20 करोड़ का नकद पुरस्कार मिलता है.

उपविजेता: दूसरे फाइनलिस्ट को (राजस्थान रॉयल्स) दूसरे स्थान पर रहने के लिए बीसीसीआई से ₹13 करोड़ मिलता है.

तीसरा स्थान: क्वालिफायर 2 (RCB) हारने वाली टीम को BCCI से ₹7 करोड़ का नकद पुरस्कार मिलता है.

चौथा स्थान: एलिमिनेटर (LSG) हारने वाली टीम को बीसीसीआई से ₹6.5 करोड़ का नकद पुरस्कार दिया मिलता है.

ऑरेंज कैप: सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज (जॉस बटलर) को आईपीएल ऑरेंज कैप और ₹15 लाख का नकद इनाम दिया जाता है.

पर्पल कैप: सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज(युजवेंद्र चहल) को पर्पल कैप और 15 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है.

आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट: खिलाड़ी को ₹20 लाख का नकद इनाम

सीजन के सबसे मूल्यवान खिलाड़ी (valueable player): ₹12 लाख की पुरस्कार राशि

बीसीसीआई के अन्य पुरस्कारों में पावर प्लेयर, सीजन के सुपर स्ट्राइकर और सीजन के गेम चेंजर हैं.

इनपुट- मिंट

(हैलो दोस्तों! हमारे Telegram चैनल से जुड़े रहिए यहां)

क्विंट हिंदी पर लेटेस्ट न्यूज और ब्रेकिंग न्यूज़ पढ़ें, sports और cricket के लिए ब्राउज़ करें

टॉपिक:  IPL 2022 

आईपीएल फाइनल में कितना पैसा मिलता है? - aaeepeeel phainal mein kitana paisa milata hai?

आईपीएल 2022 ट्रॉफी - फोटो : IPL/BCCI

विस्तार

आईपीएल 2022 अपने अंजाम तक पहुंच गया। गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया। 29 मई को खिताबी मुकाबले में गुजरात ने राजस्थान को सात विकेट से हरा दिया। इस मैच के बाद अवॉर्ड सेरेमनी हुई, जिसमें चैंपियन टीम गुजरात और फाइनल हारने वाली टीम राजस्थान को इनामी राशि दी गई। इसके साथ ही कई और अवॉर्ड भी दिए गए।

पिछले साल की तरह इस साल भी आईपीएल जीतने वाली टीम को 20 करोड़ रुपये दिए गए। वहीं, फाइनल में हारने वाली टीम की इनामी राशि में भी कोई इजाफा नहीं हुआ है। पिछले साल यह राशि 12.5 करोड़ रुपये थी, जिसे उतना ही रखा गया है।

नई दिल्ली. आईपीएल 2022 का फाइनल 29 मई (रविवार) को राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइटंस के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. गुजरात टाइटंस का यह लीग में पहला साल है और टीम फाइनल खेल रही है. वहीं, राजस्थान 2008 यानी आईपीएल के डेब्यू साल की चैंपियन टीम है. वो 14 साल बाद फाइनल खेल रही हैं. लीग स्टेज खत्म होने के बाद यही दोनों टीमें टॉप-2 में थीं. ऐसे में यह मुकाबला रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है.

आईपीएल 2022 की विजेता टीम को न सिर्फ चमचमाती ट्रॉफी मिलेगी, बल्कि प्राइज मनी के तौर पर मोटी रकम भी मिलेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईपीएल 2022 की चैंपियन टीम को इनाम के तौर पर 20 करोड़ रुपये मिलेंगे. जबकि फाइनल हारने वाली टीम को भी 13 करोड़ रुपये मिलेंगे. यह राशि पिछले साल से 50 लाख रुपये ज्यादा है. पिछले साल कोलकाता नाइट राइडर्स को रनर अप रहने पर 12.50 करोड़ रुपये मिले थे.

वहीं, खिताब जीतने वाली टीम की प्राइज मनी में कोई बदलाव नहीं किया गया है. पिछले साल खिताब जीतने पर चेन्नई सुपर किंग्स को 20 करोड़ रुपये मिले थे. इस बार भी विजेता टीम को इतनी ही राशि इनाम के रूप में मिलेगी.

आरसीबी को 7 करोड़ रुपये मिलेंगे
इसके अलावा प्लेऑफ खेलने वाली बाकी टीमों पर भी पैसों की बरसात होगी. तीसरे नंबर की टीम (क्वालिफायर-2 हारने वाली) को 7 करोड़ रुपये मिलेंगे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीम को 6.5 करोड़ रुपये प्राइज मनी के तौर पर मिलेंगे. यानी राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ क्वालिफायर-2 हारने वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 7 करोड़ और लखनऊ सुपर जायंट्स को 6.5 करोड़ रुपये मिलेंगे. पिछले 4 सालों से विजेता टीम को 20 करोड़ रुपये ही प्राइज मनी के तौर पर मिल रहे हैं.

ऑरेंज और पर्पल कैप जीतने वाले को लाखों मिलेंगे
आईपीएल में विजेता और उपविजेता टीमों को मिलने वाली इनामी राशि के अलावा भी कई और अवॉर्ड दिए जाते हैं. इनमें ऑरेंज कैप, पर्पल कैप, फेजैसे अवॉर्ड शामिल हैं. हम आपको इन सभी अवॉर्ड और उससे जुड़ी इनामी राशि बता रहे हैं.

आईपीएल ऑरेंज कैप: यह अवॉर्ड आईपीएल के पूरे सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को दिया जाता है. इस बार राजस्थान रॉय़ल्स के बल्लेबाज जोस बटलर इस रेस में सबसे आगे हैं. ऑरेंज कैप जीतने वाले को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे.

IPL 2022 Final: चहल-अश्विन की खैर नहीं! गुजरात का अकेला बल्लेबाज कर सकता है राजस्थान का खेल खराब

IPL Final 2022: आईपीएल का फाइनल कौन जीतेगा, तय करेंगे ये 5 खिलाड़ी, 3 ने मिलकर बनाए 1700 रन

आईपीएल पर्पल कैप: आईपीएल के एक सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप मिलती है. इस बार इनाम के तौर पर 15 लाख रुपये मिलेंगे. वहीं, इमर्जिंग प्लेयर को 20 लाख रुपये का इनाम मिलेगा.

14 साल में 4 गुना हुई प्राइज मनी
आईपीएल 2008 यानी पहले सीजन में विजेता टीम को इनाम के तौर पर 4.8 करोड़ और उपविजेता टीम को 2.4 करोड़ रुपये मिले थे. लेकिन, 14 सालों में इस राशि में 4 गुना का इजाफा हो चुका है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Cricket news, Gujarat Titans, IPL 2022, Orange Cap, Purple Cap, Rajasthan Royals, Royal Challengers Bangalore

FIRST PUBLISHED : May 28, 2022, 19:26 IST

आईपीएल फाइनल जीतने वाली टीम को कितना पैसा मिलेगा?

IPL 2022 Prize Money: चैंपियन टीम को 20 करोड़ मिलेंगे, वहीं हारने वाली टीम को 13 करोड़ रुपए की इनामी राशि दी जाएगी। तीसरे और चौथे नंबर की टीम के खाते में क्रमश: 7 और 6.50 करोड़ रुपए आएंगे।

आईपीएल प्राइज मनी कितनी है?

आईपीएल में कितने पैसे मिलते हैं आईपीएल 2022 में चैंपियन बनी गुजरात टाइंटस को 20 करोड़ रुपये मिले थे। फाइनल में हारने वाली राजस्थान रॉयल्स को 12.5 करोड़ का चेक मिला था। तीसरे नंबर पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर थी। उसे 7 करोड़ रुपये मिले थे।

आईपीएल फाइनल में किसको क्या मिला?

अहमदाबाद स्थित दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में हुए फाइनल मुकाबले में गुजरात ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से मात दी। IPL के विजेता के रूप में गुजरात को 20 करोड़ रुपये प्राइज मनी मिली। उप विजेता राजस्थान रॉयल्स को 12.5 करोड़ मिले। जीत के हीरो गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या, शुभमन गिल और डेविड मिलर रहे।