अं किस वर्ण के पहले आता है - an kis varn ke pahale aata hai

* हिन्दी भाषा का शब्दकोश कैसे देखा जाता है * 


नियम : 

(क) हिन्दी भाषा में शब्दकोश देखने के लिए हमें हिन्दी भाषा की वर्णमाला, द्वित्व प्रयोग, संयुक्ताक्षर आदि की जानकारी होनी चाहिए।


(ख) हिन्दी वर्णमाला क्रम और शब्दकोश में प्रयुक्त वर्णक्रम में अंतर होता है। प्रारंभ स्वर से ही होता है फिर व्यंजनों का प्रयोग होता है।


(1) हिन्दी वर्णमाला का क्रम इस प्रकार है -


स्वर क्रम:-


अ, आ, इ, ई, उ, ऊ, ए, ए, ऐ, ओ, औ, अं, अः, ऋ ।


व्यंजन क्रम:- 


क ख ग घ ड.।
च छ ज झ ञ़ 

ट ठ ड ढ ण।

त थ द ध न।

प फ ब भ म।

य र ल व ।

ष स ह।


और अन्त में संयुक्ताक्षर


क्ष त्र ज्ञ



(2) शब्दकोश के लिए स्वीकृत वर्णक्रम यह है -  


 अं, अँ, अः, अ, आ, इ, ई, उ, ऊ, ऋ, ए, ऐ, ओ, औ,


एवं इसके बाद


 क वर्ण से लेकर ह तक के क्रमानुसार वर्ण।


क (क्ष) ख ग घ ड.।
च छ ज (ज्ञ) झ ञ़

ट ठ ड (ड़) ढ (ढ़) ण।

त (त्र) थ द ध न।

प फ ब भ म।

य र ल व ।



श (श्र) ष स ह।


ध्यान रखने योग्य महत्त्वपूर्ण तथ्य :- 

1. व्यंजन हलन्त् युक्त होता है यानि क् ख् ग् आदि रूप  में। इसमें जिस स्वर को जोड़ा जाता है वह उसी प्रकार परिवर्तित हो जाता है। जैसे:- क् + अ = क; क् + ई = की; क्+ ऐ = कै आदि।



2. संयुक्ताक्षर अपनी संरचना के अनुसार ही क्रम में लिखे जाते हैं। जैसे क्ष बना है क् + ष के योग से इसलिए इसे पहले व्यंजन के क्रम में ही देखा जाएगा।


उदाहरण के लिए 

क वर्ण और इससे बनने वाले विभिन्न वर्णों का शब्दकोश में क्रम यह होगा -


शब्दकोष के क्रम में स्वर

अं

अँ

अः


शब्दकोष के क्रम में क व्यंजन

कं

कँ

कः

**

का

कि

की

कु

कू

कृ

के

कै

को

कौ

क्+

संयुक्ताक्षर**












** क़ ख़ ग़ ज़ फ़ इन पाँच वर्णों में नीचे एक बिन्दू लगा है जिसे नुक्ता कहते हैं। इसके लिए और जानकारी करने के लिए नुक्ता देखें।


** संयुक्ताक्षर क्या होते हैं ? - यह जानने के लिए संयुक्ताक्षर देखें।


विशेष:- 


1. शब्दकोश में तालिका में बताए गए स्वरों के क्रम के अनुसार स्वर देखे जाते हैं। और स्वर+व्यंजन का मेल यानि पूर्ण वर्ण को भी स्वर के क्रम में और फिर व्यंजन के क्रम में देखा जाता है। स्वर रहित वर्ण स्वर युक्त वर्ण के बाद और सबसे अंत में संयुक्ताक्षर देखे जाते हैं।

2. क्ष त्र ज्ञ संयुक्ताक्षर हैं। हिन्दी वर्णामाला में ‘‘ह’’ के बाद क्ष त्र ज्ञ लिखे रहते हैं। छात्र इससे भ्रमित होकर शब्दकोश में ह के बाद देखते हैं। ध्यान रखना चाहिए कि ये संयुक्ताक्षर हैं इसलिए औ की मात्रा वाले वर्ण के समाप्त होने के बाद

शब्दकोश में सबसे पहले कौन सा वर्ण आता है?

शब्दकोश एक बडी सूची या ऐसा ग्रंथ जिसमें शब्दों की वर्तनी, उनकी व्युत्पत्ति, व्याकरणनिर्देश, अर्थ, परिभाषा, प्रयोग और पदार्थ आदि का सन्निवेश हो। इसमें वर्णमाला के क्रम के अनुसार शब्द व्यवस्थित रहते हैं। सर्वप्रथम अनुस्वार (ं) या चन्द्रबिन्दु (ँ) वाले शब्द आतेहैं।

वर्ण के सही क्रम को क्या कहते हैं?

वर्णों को व्यवस्थित करने के समूह को वर्णमाला कहते हैं। हिन्दी में उच्चारण के आधार पर ५२ वर्ण होते हैं। इनमें ११ स्वर और ४१ व्यञ्जन होते हैं। लेखन के आधार पर ५६ वर्ण होते हैं इसमें ११ स्वर , ४१ व्यञ्जन तथा ४ संयुक्त व्यञ्जन होते हैं

क्ष के पहले क्या आता है?

'क्ष' स्वतंत्र अक्षर नही है अपितु क्+ष का योग है । ' क्' के बाद क् से क ख ग के क्रम से आगे बढ़ते हुये व पर पहुंचने पर अगला शब्द क्ष से प्रारंभ होता हुआ मिल जायेगा।

हिंदी शब्दकोश का क्रम क्या है?

कोश में आदि अक्षरों का क्रम वही रखा गया है जो देवनागरी वर्णमाला का है, अर्थात् - अ, आ, इ, ई, उ, ऊ, ऋ, ए, ऐ, ओ, औ, क , ख, ग, घ, च, छ, ज, झ, ट, ठ, ड, ढ, त, थ, द, द, ध, न, प, फ, ब, भ, म, य, र, ल, व, श, ष, स ह।