5. वे श्रीकृष्ण को पाने के लिए क्या-क्या कार्य करने को तैयार हैं? - 5. ve shreekrshn ko paane ke lie kya-kya kaary karane ko taiyaar hain?

निम्नलिखित प्रश्न का उत्तर दीजिए-
वे श्रीकृष्ण को पाने के लिए क्या-क्या कार्य करने को तैयार हैं?

मीरा कृष्ण को पाने के लिए अनेकों कार्य करने को तैयार हैं। वह सेवक बन कर उनकी सेवा कर उनके साथ रहना चाहती हैंउनके विहार करने के लिए बाग बगीचे लगाना चाहती है। वृंदावन की गलियों में उनकी लीलाओं का गुणगान करना चाहती हैंऊँचे-ऊँचे महलों में खिड़कियाँ बनवाना चाहती हैं ताकि आसानी से कृष्ण के दर्शन कर सकें। कुसुम्बी रंग की साड़ी पहनकर आधी रात को कृष्ण से मिलकर उनके दर्शन करना चाहती हैं।

Concept: पद्य (Poetry) (Class 10 B)

  Is there an error in this question or solution?

वे श्रीकृष्ण को पाने के लिए क्या क्या करने को तैयार है?

Solution : मीरा कृष्ण को पाने के लिए अनेकों कार्य करने को तैयार हैं। वह सेवक बनकर उनकी सेवा कर उनके साथ रहना चाहती हैं। उनके विहार करने के लिए बाग-बगीचे लगाना चाहती हैं। वृंदावन की गलियों में उनकी लीलाओं का गुणगान करना चाहती हैं।

मीरा श्री कृष्ण की चाकरी करने को क्यों तैयार हैं?

Solution : दूसरे पद में मीराबाई श्याम (श्रीकृष्ण) की चाकरी इसलिए करना चाहती हैं क्योंकि उनकी चाकरी करने पर मीरा श्रीकृष्ण के लिए बाग लगायेगी ताकि उन्हें प्रसन्न कर सके और इससे उन्हें नित्य उनके दर्शन का लाभ मिलेगा, वृंदावन की कुंज गली में गोविंद की लीलाओं को गा सकेंगी और उन्हें भक्ति भाव का साम्राज्य प्राप्त हो जायेगा।

ऐसी जागीर को पाने के लिए आप क्या क्या आवश्यक मानते है?

में बैठाने के लिए आवश्यकता होती थी ।

ग श्रीकृष्ण के आने पर मीरा क्या चाहती है?

मीरा अपने कृष्ण का दर्शन करना चाहती हैं, उनके नाम का दिनरात स्मरण करना चाहती हैं तथा अनन्य भक्तिभाव दर्शाना चाहती है। ऐसा करने से मीरा प्रभु-दर्शन, नाम-स्मरण की जेब खर्ची और भक्ति भाव की जागीर के रूप पाकर अपनी तीनों इच्छाएँ पूरी कर लेना चाहती हैं।