30 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है - 30 julaee ko kaunasa divas manaaya jaata hai

30 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है - 30 julaee ko kaunasa divas manaaya jaata hai

30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मित्रता दिवस मनाया जाता है. यह दिन जीवन में दोस्तों और दोस्ती के महत्व को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है. यह दिन उस भूमिका की भी वकालत करता है जो दुनिया भर में कई संस्कृतियों में शांति को बढ़ावा देने में दोस्ती निभाती है.

Boost your Banking Awareness Knowledge with Adda247 Live Batch: WARRIOR 2.0 | Banking Awareness Batch for SBI, RRB, RBI and IBPS Exams

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस का इतिहास:

2011 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने देश, रंग, लिंग, धर्म आदि के बावजूद विभिन्न देशों के लोगों की दोस्ती के मजबूत बंधन को बढ़ाने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस घोषित किया. अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस एक ऐसी पहल है जो यूनेस्को द्वारा शांति की संस्कृति को परिभाषित करने वाले मूल्यों, दृष्टिकोणों और व्यवहारों के एक सेट के रूप में पेश किए गए प्रस्ताव पर चलती है, जो हिंसा को अस्वीकार करते हैं और समस्याओं को सुलझाने के लिए उनके मूल कारणों को संबोधित करके संघर्षों को रोकने का प्रयास करते हैं. 1997 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इसे अपनाया गया.

Find More Important Days Here

30 जुलाई को कौनसा दिवस मनाया जाता है - 30 julaee ko kaunasa divas manaaya jaata hai

30 जुलाई को कौन सा दिन मनाया जाता है?

यह है 'इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे' का इतिहास काफी समय बीत जाने के बाद 2011 में आयोजित हुए 65वें संयुक्त राष्ट्र सत्र में अधिकारिक तौर पर 30 जुलाई को फ्रेंडशिप डे बनाया गया. तब से लेकर अब तक इस दिन को 30 जुलाई को ही मनाया जाता है.

31 जुलाई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

31 जुलाई के राष्ट्रीय दिवस एवं अंतराष्ट्रीय दिवस 🏁.

मित्रता दिवस क्यों मनाया जाता है?

फ्रेंडशिप डे की शुरुआत 1935 में अमेरिका से हुई थी। अगस्त के पहले रविवार को अमेरिकी सरकार ने एक व्यक्ति को मार दिया था और जिसकी याद और गम में एक दोस्त ने आत्महत्या कर ली। उसी दिन से सरकार ने अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का निर्णय लिया। तब से इस दिन को हम दोस्तों के लिए मनाते आ रहे हैं।

1 अगस्त को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 August - Yorkshire Day यॉर्कशायर दिवस हर साल 1 अगस्त को मनाया जाता है।