29 जुलाई को क्या मनाया जाता है? - 29 julaee ko kya manaaya jaata hai?

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस - 29 जुलाई (International Tiger Day - 29th July)

पूरी दुनिया में हर साल 29 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया जाता है। ये दिवस बाघों के संरक्षण के सम्बन्ध में जागरूकता फैलाने के लिहाज से मनाया जाता है। देश का राष्ट्रीय पशु होने के नाते बाघ भारत के लिए खास अहमियत रखता है।

29 जुलाई को क्या मनाया जाता है? - 29 julaee ko kya manaaya jaata hai?

दुनिया भर में बाघों की घटती जनसंख्या को देखते हुए इन्हें संरक्षित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तमाम प्रयास शुरू किये गए। इसी कड़ी में, साल 2010 में सेंट पिट्सबर्ग में एक 'बाघ समिट' का आयोजन किया गया। इस समिट में साल भर में एक दिन बाघों को समर्पित करने का निर्णय लिया गया। ‘पैन्थेरा टाइग्रीस’ के वैज्ञानिक नाम वाले इस जीव के लिए 29 जुलाई की तारीख तय की गई। तभी से इस दिन को अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस के तौर पर मनाया जाता है। साथ ही, इस सम्मेलन में बाघ की आबादी वाले 13 देशों ने ये वादा किया कि साल 2022 तक वे बाघों की आबादी दुगुनी कर देंगे। ग़ौरतलब है कि भारत ने अपना यह लक्ष्य तय वक्त से 4 साल पहले ही प्राप्त कर लिया।

बाघों का ज्यादातर पर्यावास वन क्षेत्रों में होता है, लेकिन मौज़ूदा वक़्त में जंगलों की अंधाधुंध कटाई के चलते बाघों के पर्यावास पर काफ़ी बुरा प्रभाव पड़ा है। इसलिए वन क्षेत्रों को बढ़ाना और संरक्षित रखना बाघ संरक्षण के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। बाघों के संरक्षण के मक़सद से साल 1973 में केंद्र सरकार ने प्रोजेक्ट टाइगर योजना की शुरुआत की थी। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य भारत में उपलब्ध बाघों की संख्या के वैज्ञानिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और पारिस्थिक मूल्यों का संरक्षण सुनिश्चित करना है। इसके तहत अब तक 52 टाइगर रिजर्व बनाए जा चुके हैं।

डेली करेंट अफेयर्स MCQ क्विज के लिए यहां क्लिक करें


July 29 Special Day in India भारत में 29 जुलाई विशेष दिवस, 29 जुलाई को मनाया जाने वाला कौन सा विशेष दिन कुछ ऐसा है जिसे ज्यादातर लोग खोज रहे हैं। खैर, इस लेख में यहीं भारत में 29 जुलाई के विशेष दिवस की सूची प्राप्त करें। 29 जुलाई विशेष दिन में इतिहास और प्रसिद्ध हस्तियों के जन्मदिन भी शामिल हैं।

जुलाई भारत में विशेष दिन

विशेष दिन जन्मदिन या किसी विशेष व्यक्ति का इतिहास हो सकता है। यहां इस लेख में, July 29 Special Day in India आप भारत में 29 जुलाई के विशेष दिवस की जांच कर सकते हैं। भारत में आज के विशेष दिन की सूची में प्रसिद्ध हस्तियां हैं। भारतीय इतिहास में आज क्या हुआ और बहुत कुछ विवरण के लेख में आइए जल्दी से देखें

29 जुलाई विशेष दिन

जिन लोगों को पता नहीं है कि 29 जुलाई का विशेष दिन क्या है, वे इस खंड में जा सकते हैं। खैर 29 जुलाई के विशेष दिवस की सूची को देखते हुए, आज है

# 1. अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस – International Tiger Day

हर साल 29 जुलाई को बाघों के सम्मान और स्मरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस मनाया जाता है। बाघ उन जानवरों में से एक हैं जो दुनिया की सबसे बड़ी बिल्लियों में सबसे बड़ी होने की प्रतिष्ठा का आनंद लेते हैं। इस दिन का उद्देश्य बाघों की सुरक्षा और संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाना है

#2. इस्लामी नया साल- Islamic New Year

इस्लामिक नव वर्ष जिसे आमतौर पर अरबी नव वर्ष या हिजरी नव वर्ष के रूप में जाना जाता है, मुहर्रम का पहला दिन है जो इस्लामी कैलेंडर में पहला महीना है। इस साल मुहर्रम का महीना 29 जुलाई 2022 की शाम से शुरू हो रहा है और 28 अगस्त तक चलेगा।

#3. सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर प्रशंसा दिवस- System Administrator Appreciation Day

हर साल जुलाई के आखिरी शुक्रवार को सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर प्रशंसा दिवस जुलाई के आखिरी शुक्रवार को मनाया जाता है, और इस साल सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर प्रशंसा दिवस 29 जुलाई को मनाया जाता है। यह सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर की सराहना करने का दिन है जो सिस्टम की स्थापना और समस्या निवारण का ध्यान रखते हैं- संबंधित मुद्दों।

#4. राष्ट्रीय चिकन विंग दिवस- National Chicken Wing Day

सबसे पसंदीदा खाद्य पदार्थों में से एक चिकन विंग्स का अपना एक दिन होता है। राष्ट्रीय चिकन विंग दिवस जो हर साल 29 जुलाई को मनाया जाता है। इस दिन अपने दोस्तों के साथ मिलें और चिकन विंग पार्टी करें या अपने आप को चिकन विंग दावत दें।

29 जुलाई को कौन सा विशेष दिवस मनाया गया – आयोजन

# 1. माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 लॉन्च किया। Microsoft launches Windows 10

29 जुलाई 2015 को विंडोज 10 को माइक्रोसॉफ्ट लॉन्च किया गया था। उन्होंने शुरू में 1 अक्टूबर 2014 को एक पूर्वावलोकन जारी किया था, और अंतिम संस्करण 29 जुलाई, 2015 को जनता के लिए जारी किया गया था। विंडोज 10 प्रसिद्ध रूप से विंडोज 7 और विंडोज 8 मालिकों के लिए एक मुफ्त अपग्रेड था, लेकिन यह जुलाई के माध्यम से केवल एक वर्ष तक चला। 29, 2016।

#2. भारत छोड़ो आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली स्वतंत्रता सेनानी अरुणा आसफ अली Aruna Asaf Ali का निधन हो गया।

16 जुलाई 1909 को जन्मी अरुणा आसफ अली की मृत्यु 29 जुलाई 1996 को एक भारतीय शिक्षक, राजनीतिक कार्यकर्ता और प्रकाशक हुई। वह 1942 में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन विशेष रूप से भारत छोड़ो आंदोलन में सक्रिय भागीदार थीं।

29 जुलाई भारत में विशेष दिन – जन्मदिन

# 1। संजय दत्त Sanjay Dutt

29 जुलाई, 1959 को जन्मे, संजय बलराज दत्त, जिन्हें आमतौर पर संजय दत्त के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय अभिनेता हैं, जो मुख्य रूप से हिंदी फिल्म उद्योग में काम करने के लिए जाने जाते हैं। कई पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता, संजय दत्त ने दो फिल्मफेयर पुरस्कार और तीन स्क्रीन पुरस्कार जीते हैं।

#2. हार्ड कौर Hard Kaur

29 जुलाई, 1979 को जन्मी तरण कौर ढिल्लों, जिन्हें आमतौर पर उनके स्टेज नाम हार्ड कौर से जाना जाता है, एक भारतीय रैपर और हिप हॉप गायिका हैं; साथ ही बॉलीवुड में पार्श्व गायिका और अभिनेत्री। उनकी कुछ फिल्मों में पटियाला हाउस, F.A.L.T.U और जॉनी गद्दार शामिल हैं

#3. सोनिया दीप्ति Sonia Deepti

29 जुलाई 1984 को जन्मी सोनिया दीप्ति एक भारतीय अभिनेत्री हैं जो मुख्य रूप से तेलुगु फिल्मों में दिखाई देने के लिए जानी जाती हैं। उनकी पहली भूमिका 2007 में शेखर कम्मुला द्वारा फिल्म हैप्पी डेज़ में श्राव्स के रूप में थी। इस फिल्म ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री – तेलुगु के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।

#4. राधा रवि Radha Ravi

29 जुलाई 1952 को जन्मे, मद्रास राजगोपालन राधाकृष्णन रवि, जिन्हें आमतौर पर उपनाम राधा रवि के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय अभिनेता और राजनीतिज्ञ हैं। उन्हें सहायक भूमिकाएं निभाने के लिए जाना जाता है। अभिनेता एम. आर. राधा के बेटे और वासु विक्रम के चाचा और राधिका के सौतेले भाई, वह तमिलनाडु फिल्म आर्टिस्ट्स एसोसिएशन के पूर्व मुख्य सदस्य भी हैं।

29 जुलाई भारत में विशेष दिन – अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस कब है? When is International Tiger Day?
अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस 29 जुलाई को है

2. इस्लामिक नया साल कब है? When is Islamic New Year? 
इस्लामी नया साल 29 जुलाई को है

3. सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर प्रशंसा दिवस कब है? When is System Administrator Appreciation Day?
सिस्टम प्रशासक प्रशंसा दिवस 29 जुलाई को है

4. संजय दत्त कौन हैं? Who is Sanjay Dutt?
29 जुलाई, 1959 को जन्मे, संजय बलराज दत्त, जिन्हें आमतौर पर संजय दत्त के नाम से जाना जाता है, एक भारतीय अभिनेता हैं, जो मुख्य रूप से हिंदी फिल्म उद्योग में काम करने के लिए जाने जाते हैं। कई पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता, संजय दत्त ने दो फिल्मफेयर पुरस्कार और तीन स्क्रीन पुरस्कार जीते हैं।

Post Views: 183

29 जुलाई को क्या मनाते हैं?

World Tiger Day 2022 29 जुलाई को विश्व बाघ दिवस मनाया जाता है।

30 जुलाई को क्या मनाया जाता है?

उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र के आवाहन पर 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाया जाता है। वर्ष 2022 में अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस की थीम 'शेयरिंग ह्यूमन स्पिरिट थ्रू फ्रेंडशिप' पर आधारित है।

भारत में 29 जुलाई को क्या हुआ था?

1891 – प्रसिद्ध समाज सुधारक, शिक्षाशास्त्री और स्वाधीनता सेनानी ईश्वर चन्द्र विद्यासागर का निधन हुआ था. 1996 – 'भारतीय स्वतंत्रता संग्राम' में योगदान देने वाली प्रमुख महिलाओं में से एक अरुणा आसफ़ अली का निधन हुआ था.

29 जुलाई को किसकी जयंती है?

29 जुलाई को जन्मे व्यक्ति नारायण रेड्डी – ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित तेलुगु भाषा के प्रख्यात कवि। 1905 – डैग हैमरस्क्जोंल्ड – संयुक्त राष्ट्र के दूसरे महासचिव थे। 1904 – जे.