28सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है? - 28sitambar ko kaunasa divas manaaya jaata hai?

इसे सुनेंरोकेंहुसैनाबाद एवं सम्बद्ध अन्तर्गत बड़ा इमामबाड़ा स्थित भूलभुलइयां एवं बाउली, छोटा इमामबाड़ा स्थित शाही हम्माम तथा पिक्चर गैलरी 28 सितम्बर को पर्यटकों के लिए बंद रहेगा। चेहल्लुम को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में चेहलुम के चलते पर्यटकों के लिए बड़ा इमामबाड़ा बंद करने का निर्देश दिया गया है।

पढ़ना:   मध्यस्थ कौन हो सकता है?

28 सितंबर को किसकी पुण्यतिथि है?

इसे सुनेंरोकेंविश्व रेबीज दिवस 2021: महत्व लुई पाश्चर की पुण्यतिथि की वजह से 28 सितंबर मेडिकल इतिहास में एक महत्वपूर्ण तारीख है.

28 सितंबर को कौन सा पेपर है?

इसे सुनेंरोकेंपरीक्षा:क्लैट फिर हुआ स्थगित, अब 28 सितंबर को परीक्षा

28 सितंबर 2021 को क्या है?

इसे सुनेंरोकेंआज का पंचांग 28 सितंबर 2021 : जीवित्पुत्रिका व्रत के साथ आज श्राद्ध पक्ष की सप्तमी तिथि, जानें आज के मुहूर्त और शुभ योग राष्ट्रीय मिति आश्विन 06, शक संवत् 1943, आश्विनी, कृष्ण सप्तमी, मंगलवार, विक्रम संवत् 2078। सौर आश्विन मास प्रविष्टे 13, सफ़र 20, हिजरी 1443 (मुस्लिम) तदनुसार अंग्रेजी तारीख 28 सितंबर 2021 ई॰।

28 सितंबर 2021 को कौन सा त्यौहार है?

इसे सुनेंरोकेंपितृ पक्ष 2021 (Pitru Paksha 2021) 28 सितंबर 2021, मंगलवार को आश्विन मास की कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि है.

28 सितंबर 2021 को कौन सी छुट्टी है?

३० सितम्बर को क्या मनाया जाता है?

पढ़ना:   कौन से पेड़ काट सकते हैं?

भारत और विश्व इतिहास में 30 सितम्बर का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं।…30 सितम्बर की महत्वपूर्ण घटनाएँ विश्व में ⚡

वर्षघटना/वारदात/वृत्तांत1929मनुष्य को ले जाने योग्य पहले रॉकेट ने उड़ान भरी।

28 तारीख को कौन सा नक्षत्र है?

सार

तिथिनवमी29:28 तकनक्षत्रपूर्व फाल्गुनी21:55 तककरणतैतिल गारा17:44 तक 29:28 तकपक्षकृष्णवाररविवार

सतमी कब है 2021 September?

इसे सुनेंरोकेंAaj Ka Panchang: हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, आज भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि है। आज 13 सितंबर 2021 और दिन सोमवार है। आज सर्वार्थ सिद्धि योग में संतान सप्तमी व्रत है।

देश और दुनिया के इतिहास में 28 सितंबर के दिन कई घटनाएं हुईं, जिनमें ये प्रमुख हैं.

1895: फांसीसी केमिस्‍ट और लुइस पेश्‍ववर का निधन हुआ था.

1907: नौजवानों के लिए अपनी ज़िंदगी को मिसाल बनाने वाले भगत सिंह का जन्‍म हुआ था.

1929: स्‍वर कोकिला लता मंगेशकर का जन्‍म हुआ था.

ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार सितम्बर 28 किसी वर्ष में दिन संख्या 271 है और यदि लीप वर्ष है तो दिन संख्या 272 है। भारत और विश्व इतिहास में 28 सितम्बर का अपना ही एक खास महत्व है, क्योकि इस दिन कई महत्वपूर्ण घटनाएं घटी जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज होकर रह गईं हैं। आईये जानते हैं 28 सितम्बर की ऐसी ही कुछ महत्त्वपूर्ण घटनाएँ जिन्हे जानकर आपका सामान्य ज्ञान बढ़ेगा। एकत्रित तथ्य ऐसे होंगे जैसे : आज के दिन जन्मे चर्चित व्यक्ति, प्रसिद्ध व्यक्तियों के निधन, युद्ध संधि, किसी देश के आजादी, नई तकनिकी का अविष्कार, सत्ता का बदलना, महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस इत्यादि।

28 सितंबर ग्रेगोरी कैलंडर के अनुसार वर्ष का 281वॉ (लीप वर्ष में 282 वॉ) दिन है। साल में अभी और 94 दिन बाकी है।

  • २०११- मुख्यमंत्री मायावती ने ७२ जिलों वाले उत्तर प्रदेश में पंचशील नगर, प्रबुद्धनगर और संभल नामक तीन और जिले के निर्माण की घोषणा की।
  • २०१५- इसरो द्वारा खगोलीय शोध को समर्पित भारत की पहली वेधशाला एस्ट्रोसैट का आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से पीएसएलवी द्वारा सफल प्रक्षेपण किया गया। यह सुदूरवर्ती खगोलीय पिंडों के अध्ययन को समर्पित भारत का पहला उपग्रह है।

27-28 सितम्बर को विश्व रेबीज दिवस के रूप में मनाया जाता है।इसका उद्देश्य रेबीज बीमारी तथा इसकी रोकथाम के बारे जागरूकता फैलाना है। कुत्ते से ही नहीं अन्य जानवरों के काटने से भी रेबीज होने का खतरा होता है। यह वायरस से फैलने वाला एक बेहद गंभीर रोग है।

रेबीज से बचाव है संभव

सिविल सर्जन डाक्टर अवधेश कुमार ने कहा कि रेबीज एक ऐसा वायरल इंफेक्शन है, जो आमतौर पर संक्रमित जानवरों के काटने से फैलता है। कुत्ते, बिल्ली, बंदर आदि कई जानवरों के काटने से इस बीमारी के वायरस व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। रेबीज का वायरस कई बार पालतू जानवर के चाटने या खून का जानवर के लार से सीधे संपर्क में आने से भी फैल जाता है। रेबीज एक जानलेवा रोग है जिसके लक्षण बहुत देर में नजर आते हैं। अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए, जो यह रोग जानलेवा साबित हो जाता है।उन्होंने कहा कि कोविड -19 को देखते हुए इस बार मास मीडिया इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और प्रिंट मीडिया के माध्यम से लोगों में इसके प्रति जागरूकता फैलाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं ताकि लोग इसके प्रति अधिक से अधिक जागरूक हो!

क्या है रेबीज के लक्षण

सिविल सर्जन डाक्टर अवधेश कुमार ने बताया कि बुखार, सिरदर्द, घबराहट या बेचैनी, व्याकुलता, भ्रम की स्थिति, खाना-पीना निगलने में कठिनाई, बहुत अधिक लार निकलना, पानी से डर लगना, नींद नही आना एवं शरीर के किसी एक अंग में पैरालिसिस यानी लकवा मार जाना आदि रेबीज के लक्षण है।

किसी भी जानवर के काटने पर यह करें-

सिविल सर्जन डॉ. अवधेश कुमार ने कहा कि अगर रेबीज से संक्रमित किसी बंदर या कुत्ते आदि ने काट लिया तो तुरंत इलाज करवाएं।

काटे हुए स्थान को कम से कम 10 से 15 मिनट तक साबुन या डेटौल से साफ करें।

जितना जल्दी हो सके वेक्सिन या एआरवी के टीके लगवाएं।

पालतू कुत्तों को इंजेक्शन लगवाएं।

किसी भी जानवर के काटने पर क्या न करें-

सिविल सर्जन डॉ.अवधेश कुमार ने कहा कि अगर रेबीज से संक्रमित किसी कुत्ते या बंदर आदि के काटने पर इलाज में लापरवाही न बरतें।

घाव अधिक है तो उस पर टांके न लगवाएं।

रेबीज के संक्रमण से बचने के लिए कुत्ते व बंदरों आदि के अधिक संपर्क में न जाए।

72 घटे बाद नहीं होता असर-

यदि किसी भी व्यक्ति को रेबीज संक्रमित किसी जानवर ने काट लिया और उसने 72 घंटे के भीतर अपना इलाज नहीं करवाया तो उसके बाद वेक्सिन या एआरवी के टीके लगावने का कोई फायदा नहीं है। इस लिए जितना जल्दी हो सके वेक्सिन व एआरवी के टीके अवश्य लगावाएं।

लापरवाही न बरतें-

कुत्ते, बिल्ली या किसी अन्य जानवर के काटने पर बिल्कुल भी लापरवाही न बरतें। अगर हल्का सा भी निशान है तो एंटी रेबीज इंजेक्शन जरूर लगाने चाहिए। रेबीज खतरनाक है मगर इसके बारे में लोगों की कम जानकारी और ज्यादा घातक साबित होती है। आमतौर पर लोग मानते हैं कि रेबीज केवल कुत्तों के काटने से होता है मगर ऐसा नहीं है। कुत्ते, बिल्ली, बंदर आदि कई जानवरों के काटने से वायरस व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। कई बार कटे अंग पर पालतू जानवर के चाटने या खून का जानवर के लार से सीधे संपर्क से भी ये रोग फैल सकता है।

28 सितंबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

World Rabies Day History and Significance: रेबीज के बारे में लोगों को अवेयर करने और इस जानलेवा बीमारी से लोगों को बचाने के उद्देश्‍य से हर साल विश्‍वभर में 28 सितंबर को रेबीज डे मनाया जाता है.

28 तारीख को किसकी जयंती है?

पीएम ने कहा कि 28 सितंबर को अमृत महोत्सव का विशेष दिन आ रहा है। इसी दिन हम शहीद-ए-आजम भगत सिंह की जयंती भी मनाएंगे। पीएम ने कहा कि उनकी जयंती पर चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा। इसकी लंबे समय से प्रतीक्षा थी।

30 सितंबर को कौन सा दिन मनाया जाता है?

History of 30 September: प्रत्येक वर्ष 30 सितंबर का दिन अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस मनाया जाता है। इस दिन का महत्व अनुवाद पेशे को बढ़ावा देना और भाषाओं के बारे में जागरूकता लाना है। अंतर्राष्ट्रीय अनुवाद दिवस 2022 की थीम 'ए वर्ल्ड विदाउट बैरियर' है।

26 सितंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

History of 26 September: विश्व गर्भनिरोधक दिवस हर साल 26 सितंबर को मनाया जाता है।