1920 सदी की दुनिया के लिए फ्रांसीसी क्रांति कौन सी विरासत छोड़ गई? - 1920 sadee kee duniya ke lie phraanseesee kraanti kaun see viraasat chhod gaee?

क्या आप इस तर्क से सहमत हैं कि सार्वभौमिक अधिकारों के संदेश से नाना अंतर्विरोध थे?


हां, यह सत्य है कि सार्वभौमिक अधिकारों का संदेश विभिन्न विरोधाभासों से भरा हुआ था-
(i) महिलाओं ने लिंग आधारित अधिकारों के घोषणा पत्र के विरुद्ध विरोध किया। 
(ii) ज्याँ-पॉल मरा ने इसका विरोध किया कि लोगों का प्रतिनिधित्व करने का संवैधानिक अधिकार सिर्फ उच्च वर्ग और अमीर लोगों को उपलब्ध था। गरीबों तथा दलितों को इस अधिकार से अलग रखा गया था।
(iii) डेस्मॉलिन्स ने आतंक के राज की आलोचना की जिसका उपयोग स्वतंत्रता के अधिकार की परिपक्वता तक इसको सीमित रखने के लिए किया गया था।

1119 Views


उन्नीसवीं और बीसवीं सदी की दुनिया के लिए फ़्रांसिसी क्रांति कौन-से विरासत छोड़ गई?


(i) लोकतान्त्रिक अधिकारों के विचार, जैसे स्वतंत्रता और जनवादी अधिकारों के विचार फ्रांसीसी क्रांति की सबसे महत्वपूर्ण विरासत थे। ये विचार 19वीं सदी में फ़्रांस से निकल कर बाकी यूरोप में भी फैले।
(ii) इसके साथ ही इन्हे भारत और यू.एस.ए. जैसे देशो के सविधान में भी शामिल किया गया। मौलिक अधिकारों के रूप में ये भारत को मिले।
(iii) पुरुष और नागरिक अधिकरों ने भी विश्व में क्रन्तिकारी आंदोलनों पर प्रभाव डालाl जैसे एशिया, अफ्रीका आदि।
(iv) 'आदमी स्वतंत्र पैदा होते है, स्वतंत्र रहते है, और उनके अधिकार भी सामान होते है' इस कथन ने औपनिवेशिक लोगो को प्रभावित कियाl इसके परिणाम यह हुए की उन्होंने गुलामी के खिलाफ आवाज़ उठाई।
(v) ये नए क्रन्तिकारी प्रभाव बहुत जल्दी ही फ़्रांस अधिकृत यूरोपीय तथा विश्व के अन्य देशो में फैल गएl लोग ने संप्रभु राष्ट्रीय-राज्य की स्थापना के लिए विरोध करना शुरू किया।

1906 Views


फ्रांस में क्रांति की शुरुआत किन परिस्थितियों में हुई? 


निम्नलिखित परिस्थितियाँ फ्रांस में क्रांतिकारी प्रतिरोध को भड़काने में सहायक रही-
(i) पेरिस में 14 जुलाई, 1789 को खतरे की घंटी का बजाया जाना l
(ii) शहर में राजा द्वारा सेना को प्रवेश करने की आज्ञा देना l
(iii) राजा जल्दी ही नागरिकों पर गोली चलाने का आदेश देने वाला है जैसी अफवाहों को फैलाना l
(iv) जब 5 मई 1789 को राजा द्वारा एस्टेट के प्रतिनिधियों को बुलाया गया, तो दूसरे तथा पहले एस्टेटों के प्रतिनिधि तो बैठे हुए थे परन्तु, तीसरे एस्टेट के 600 प्रतिनिधियों को पीछे की ओर खड़ा रखा गया l साथ ही, तीसरे एस्टेट के प्रतिनिधियों को पहले तथा दूसरे एस्टेट के प्रतिनिधियों के बराबर मतदान का अधिकार नहीं दिया गया l इन्हीं कारणों से फ्रांस में क्रन्तिकारी प्रतिरोध की आग भड़की l

7561 Views


फ्रांसीसी समाज के किन तबकों को क्रांति का फ़ायदा मिला? कौन-से समूह सत्ता छोड़ने के लिए मजबूर हो गए? क्रांति के नतीजों से समाज के किन समूहों को निराशा हुई होगी?  


फ्रांस की क्रांति से सबसे अधिक लाभ पढ़े-लिखे धनी मध्य वर्ग को पहुंचा। राज परिवार, पादरी तथा कुलीन वर्ग को सत्ता छोड़ने के लिए विवश किया गया। क्रांति के परिणामों से वहां की महिलाओं को निराशा का सामना करना पड़ा।

1813 Views


उन जनवादी अधिकारों की सूची बनाएँ जो आज हमें मिले हुए हैं और जिनका उद्ग्म फ्रांसीसी क्रांति में हैं।


ऐसे प्रजातांत्रिक अधिकार जिनकी उत्पत्ति फ्रांसीसी क्रांति में खोजी जा सकती है तथा जिनका उपभोग आज हम करते हैं वह निम्नलिखित है-
(i) समानता का अधिकार।
(ii) भाषण तथा विचार अभिव्यक्त करने की स्वतंत्रता का अधिकार।
(iii) मत देने तथा किसी खास कार्यालय के लिए चुने जाने का अधिकार।
(iv) संपत्ति का अधिकार।
(v) सुरक्षा का अधिकार। 
(vi) दमन के विरोध का अधिकार।

1324 Views


Ganesh Kumar

  • Class 10th
  • Maths
  • 2022-05-12 18:16:34

Dileep vishwakarma

  • 2022-05-12T12:46:34.757000Z

(i) लोकतान्त्रिक अधिकारों के विचार, जैसे स्वतंत्रता और जनवादी अधिकारों के विचार फ्रांसीसी क्रांति की सबसे महत्वपूर्ण विरासत थे। ये विचार 19वीं सदी में फ़्रांस से निकल कर बाकी यूरोप में भी फैले।

1920 सदी की दुनिया के लिए फ्रांसीसी क्रांति कौन सी विरासत छोड़ गई? - 1920 sadee kee duniya ke lie phraanseesee kraanti kaun see viraasat chhod gaee?

10th Class Champion Program (English Medium)

More than 1000 students already learing

1920 सदी की दुनिया के लिए फ्रांसीसी क्रांति कौन सी विरासत छोड़ गई? - 1920 sadee kee duniya ke lie phraanseesee kraanti kaun see viraasat chhod gaee?

10th Class  Champion Program (Hindi Medium) 

More than 1000 students already learing

UP Board 10th Maths Question Bank with Solution | यूपी बोर्ड 10th गणित हल सहित क्वेश्चन बैंक

Solution : स्वतंत्रता और जनवादी अधिकारों के विचार फ़्रांसीसी क्रांति की सबसे महत्वपूर्ण विरासत थे। ये विचार उन्नीसवीं सदी में फ़्रांस से निकल कर बाकी यूरोप में फैले और इनके कारण वहाँ सामंती व्यवस्था का नाश हुआ। औपनिवेशिक समाजों ने संप्रभु राष्ट्र-राज्य की स्थापना के अपने आंदोलनों में दासता से मुक्ति के विचार को नई परिभाषा दी। टीपू सुल्तान और राजा राममोहन रॉय क्रांतिकारी फ़्रांस में उपजे विचारों से प्रेरणा लेने वाले ठोस उदाहरण थे।

19020 सदी की दुनिया के लिए फ्रांसीसी क्रांति कौन सी विरासत छोड़ गई?

उन्नीसवीं और बीसवीं सदी की दुनिया के लिए फ्रांसीसी क्रान्ति कौन-सी विरासत छोड़ गई? (i) लोकतान्त्रिक अधिकारों के विचार, जैसे स्वतंत्रता और जनवादी अधिकारों के विचार फ्रांसीसी क्रांति की सबसे महत्वपूर्ण विरासत थे। ये विचार 19वीं सदी में फ़्रांस से निकल कर बाकी यूरोप में भी फैले।

आधुनिक दुनिया के लिए फ्रांसीसी क्रांति कौन कौन से सिद्धांत छोड़कर गई?

उत्तर: फ्रांसीसी क्रांति से लोगों को आजादी और लोकतंत्र के सिद्धांत का पता चला। यह भावना धीरे-धीरे यूरोप के अन्य हिस्सों में पहुँच गई जिससे यूरोप के बाकी देश भी एक एक करके आधुनिक राष्ट्र के रूप में उभरने लगे। उपनिवेशी शक्तियों के साथ लोकतंत्र, उदारवाद और आजादी की भावना उपनिवेशों में भी पहुँची।