17 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है - 17 aktoobar ko kaunasa divas manaaya jaata hai

Important Days in October : भारत विविधता का देश है, यहां हर महीने विभिन्न त्योहार, उत्सव और औपचारिक छुट्टियां मनाई जाती हैं। हमारे देश के कोने-कोने में विविधता है, जिसमें भाषा में विविधता के साथ-साथ हर राज्य के क्षेत्रीय रीति-रिवाज में भी विविधता भी शामिल हैं। भारत में विभिन्न आयोजनों और त्योहारों को पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है; वहीं कुछ कार्यक्रम अंतरराष्ट्रीय महत्व के भी होते हैं। क्या आप अक्टूबर के महीने में मनाए जाने वाले महत्वपूर्ण दिवसों (Important Days in October) की सूची ढूंढ रहे हैं? अक्टूबर 2022 में, विभिन्न अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय दिवस हैं जिन्हें मान्यता दी जाती है और मनाया जाता है। यह परीक्षा की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण होता हैं। महत्वपूर्ण दिवसों से अक्सर परीक्षाओं में प्रश्न देखने को मिलते हैं। इसी को ध्यान में रखकर इस पोस्ट में हम आपको अक्टूबर के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी सूची के साथ-साथ प्रत्येक दिन के महत्व को बेहतर तरीके से समझने में मदद करने के लिए प्रत्येक दिवस की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान कर रहे हैं। अक्टूबर 2022 के महत्वपूर्ण दिवसों (Important Days in October) की सूची नीचे दी गयी हैं।

Show

Important Days and Dates

अक्टूबर 2022 के महत्वपूर्ण दिवस (Important Days in October):

नीचे दी गई तालिका में अक्टूबर 2022 में महत्वपूर्ण दिवस (Important Days in October) और इवेंट की लिस्ट दी गयी हैं। सरकारी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को तैयारी के लिए इन तिथियों को ज़रूर देखना चाहिए।

दिन दिवस
1 अक्टूबर वृद्ध व्यक्ति का अंतर्राष्ट्रीय दिवस
2 अक्टूबर अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस
2 अक्टूबर गांधी जयंती और लाल बहादुर शास्त्री
3 अक्टूबर विश्व प्रकृति दिवस
4 अक्टूबर विश्व पर्यावास दिवस(World Habitat Day)
4 अक्टूबर विश्व पशु कल्याण दिवस
5 अक्टूबर विश्व शिक्षक दिवस
8 अक्टूबर वायु सेना दिवस
9 अक्टूबर विश्व डाक दिवस
10 अक्टूबर राष्ट्रीय डाक दिवस
11 अक्टूबर अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस
12 अक्टूबर विश्व गठिया दिवस
13 अक्टूबर राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण के लिए संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस
14 अक्टूबर विश्व मानक दिवस(World Standards Day)
15 अक्टूबर विश्व सफेद बेंत दिवस(World White Cane Day)
16 अक्टूबर विश्व खाद्य दिवस
17 अक्टूबर गरीबी उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस
24 अक्टूबर संयुक्त राष्ट्र दिवस
30 अक्टूबर विश्व बचत दिवस(World Thrift Day)
31 अक्टूबर राष्ट्रीय एकता दिवस

अक्टूबर 2022 के महत्वपूर्ण दिवस की सूची – महत्व (List of Important Days in October 2022 – Significance)

1 अक्टूबर – वृद्ध व्यक्ति का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

प्रत्येक वर्ष 1 अक्टूबर को वृद्ध व्यक्तियों की समस्याओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए “वृद्ध व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस” मनाया जाता है। इस वर्ष, वृद्ध व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का थीम ““Digital Equity for all Ages”” है, ताकि पुरानी पीढ़ी डिजिटल दुनिया की आसानी से जानकारी प्राप्त कर सके। इस दिवस का प्रस्ताव 14 दिसंबर 1990 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा पारित किया गया था और तब से 1 अक्टूबर 2021 को “वृद्ध व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस” ​​के रूप में मनाया जाता है।

2 अक्टूबर – अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस

अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस हर साल 2 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। भारत के राष्ट्रपिता और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेता महात्मा गांधी की जयंती मनाने के अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस मनाया जाता है। वह अहिंसा में दृढ़ता से विश्वास करते थे जब वे भारत को अंग्रेजों द्वारा गुलामी से मुक्त करने के लिए संघर्ष कर रहे थे।

2 अक्टूबर – गांधी जयंती

गांधी जयंती हर साल 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती के रूप में मनाई जाती है। उनका जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। वह विश्व के प्रसिद्ध नेताओं में से एक और सभी के प्रेरणास्रोत हैं।

2 अक्टूबर – लाल बहादुर शास्त्री जयंती

शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को मुगलसराय में शारदा प्रसाद श्रीवास्तव और रामदुलारी देवी के घर हुआ था, उनका जन्म महात्मा गांधी के जन्मदिन को ही हुआ था, हालाँकि महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को हुआ था। उन्हें मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

3 अक्टूबर – विश्व प्रकृति दिवस

विश्व प्रकृति दिवस हर साल 3 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने के प्रति जागरूकता बढ़ाना है। हमें प्राकृतिक संसाधन प्रदान करने के लिए प्रकृति के प्रति आभारी होना चाहिए और पारिस्थितिकी तंत्र की रक्षा करने का संकल्प लेना चाहिए।

4 अक्टूबर – विश्व पर्यावास दिवस

विश्व पर्यावास दिवस हर साल अक्टूबर के पहले सोमवार को मनाया जाता है। इस बार यह 4 अक्टूबर को पड़ रहा है। विश्व पर्यावास दिवस 2021 का थीम “Accelerating urban action for a carbon-free world” है। विश्व पर्यावास दिवस 1985 में संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव द्वारा घोषित किया गया था और पहली बार 1986 में मनाया गया था। इसका उद्देश्य हमारे पर्यावरण में मौजूद कार्बन फुटप्रिंट की उपस्थिति को कम करना है।

4 अक्टूबर – विश्व पशु कल्याण दिवस

विश्व पशु कल्याण दिवस हर साल 4 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। विश्व पशु कल्याण दिवस 2021 का थीम “Forests and Livelihoods: Sustaining People and Planet” है। हर साल, अत्यधिक शिकार के कारण कई प्रजातियां विलुप्त हो जाती हैं, और जंगलों को काट दिया जाता है। जानवरों के प्रति क्रूरता को कम करने और इसके रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

5 अक्टूबर – विश्व शिक्षक दिवस

विश्व शिक्षक दिवस हर साल 5 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है। यूनेस्को ने 1994 में 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस के रूप में घोषित किया। यह दिन विश्व स्तर पर शिक्षकों के काम और प्रयासों की सराहना करने के लिए मनाया जाता है। शिक्षक देश और दुनिया की भलाई के लिए काम करने के लिए बेहतर भविष्य के लिए युवा पीढ़ी को सही दिशा देते हैं।

 8 अक्टूबर – वायु सेना दिवस

भारत में हर साल 8 अक्टूबर को वायु सेना दिवस मनाया जाता है। भारतीय वायु सेना (IAF) की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को ब्रिटिश ताज द्वारा रॉयल इंडियन एयर फोर्स के रूप में की गई थी। 1950 में इसका नाम रॉयल इंडियन एयर फ़ोर्स से बदलकर इंडियन एयर फ़ोर्स कर दिया गया। भारतीय वायु सेना 8 अक्टूबर 2021 को अपनी 89वीं वर्षगांठ मना रही है।

9 अक्टूबर – विश्व डाक दिवस

विश्व डाक दिवस हर साल 9 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन हर दिन लोगों और व्यवसायों के लिए डाक क्षेत्र की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

10 अक्टूबर – राष्ट्रीय डाक दिवस

भारत में हर साल 10 अक्टूबर को राष्ट्रीय डाक दिवस मनाया जाता है। यह विश्व डाक दिवस का विस्तार है। डाक सेवाओं में भारतीय डाक विभाग के योगदान को याद करने के लिए भारत में हर साल राष्ट्रीय डाक दिवस मनाया जाता है। भारतीय डाक विभाग कई लोगों को अपनी डाक सेवाओं के माध्यम से जोड़ता है। जब रोजगार की बात आती है, तो कई भर्ती कंपनियां अभी भी युवा पीढ़ी को रोजगार प्रदान करने के लिए डाक सेवाओं को बढ़ावा देती हैं।

11 अक्टूबर – अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस 11 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिवस लड़कियों के अधिकारों के बारे में आवाज उठाने और शिक्षा के माध्यम से उन्हें सशक्त बनाने के लिए मनाया जाता है। इसका उद्देश्य उन्हें अवैध गर्भपात प्रथाओं, घर पर शारीरिक शोषण से बचाना और मानव तस्करी के खिलाफ लड़ाई आवाज उठाना है।

12 अक्टूबर – विश्व गठिया दिवस

विश्व गठिया दिवस हर साल 12 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य दुनिया भर में वृद्ध लोगों द्वारा सामना किए जाने वाले गठिया और मस्कुलोस्केलेटल रोगों(rheumatic and musculoskeletal diseases) के अस्तित्व और प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

13 अक्टूबर – राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण के लिए संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस

राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण के लिए संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 13 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले आपदा जोखिम में कमी के संबंध में जागरूकता फैलाने के लिए घोषित किया गया है।

14 अक्टूबर – विश्व मानक दिवस

विश्व मानक दिवस प्रत्येक वर्ष 14 अक्टूबर को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य दुनिया भर में उन हजारों विशेषज्ञों के सहयोगात्मक प्रयासों को श्रद्धांजलि देना है जो स्वैच्छिक तकनीकी समझौतों को विकसित करते हैं जिन्हें विभिन्न उत्पादों और सेवाओं के लिए अंतर्राष्ट्रीय मानकों के रूप में प्रकाशित किया जाता है।

15 अक्टूबर – विश्व सफेद बेंत दिवस(World White Cane Day)

नेशनल फेडरेशन ऑफ द ब्लाइंड द्वारा हर साल 15 अक्टूबर को विश्व सफेद गन्ना दिवस मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य सुरक्षा के साथ-साथ नेत्रहीन लोगों का ध्यान हटाना और एक गाइड के रूप में सफेद बेंत का उपयोग करना जारी रखना है।

16 अक्टूबर – विश्व खाद्य दिवस

विश्व खाद्य दिवस हर साल 16 अक्टूबर को मनाया जाता है। विश्व खाद्य दिवस 2021 का विषय “Our actions are our future- Better production, better nutrition, a better environment, and a better life” हैं। इस दिन का उद्देश्य हर इंसान के लिए एक स्वस्थ और पौष्टिक आहार के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

17 अक्टूबर – गरीबी उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस

गरीबी उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 17 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिन गरीब लोगों की अपनी विशेषज्ञता का उपयोग करने और गरीबी उन्मूलन में योगदान करने की इच्छा को बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। यह स्वास्थ्य सेवाएं, रोजगार के अवसर प्रदान करके और उन्हें आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनने के लिए प्रशिक्षण देकर किया जा सकता है।

24 अक्टूबर – संयुक्त राष्ट्र दिवस

संयुक्त राष्ट्र दिवस हर साल 24 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र दिवस 1945 में संयुक्त राष्ट्र चार्टर के लागू होने की वर्षगांठ का प्रतीक है। संयुक्त राष्ट्र दिवस 1948 से मनाया जा रहा है। वर्ष 2021 में संयुक्त राष्ट्र और इसके संस्थापक चार्टर की 76 वीं साल है।

24 अक्टूबर – विश्व विकास सूचना दिवस(World Development Information Day)

विश्व विकास सूचना दिवस हर साल 24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विकास संबंधी समस्याओं की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करने और उन्हें हल करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने की आवश्यकता के लिए 1972 में विश्व विकास सूचना दिवस घोषित किया।

30 अक्टूबर – विश्व बचत दिवस

विश्व बचत दिवस हर साल 30 अक्टूबर को भारत में और 31 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य किसी राष्ट्र और व्यक्तियों की बचत और वित्तीय सुरक्षा के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है।

31 अक्टूबर – राष्ट्रीय एकता दिवस

भारत में 2014 से हर साल 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है। यह दिन सरदार वल्लभ भाई पटेल की याद में मनाया जाता है, जिन्हें भारत के लौह पुरुष के रूप में भी जाना जाता है। उन्होंने देश को एक करने में अहम भूमिका निभाई थी। सरदार वल्लभ भाई पटेल ने भारत के एकीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और इसे एक भारत (विविधता में एकता) बनाया।

You may also like to read this:

  • List Of Important Days In August: National And International Important Dates In August 2022
  • List Of Important Days In July: National And International Important Dates In July
  • List Of Important Days In June: National And International Important Dates In June
  • List Of Important Days And Dates 2022: National & International Days

17 अक्टूबर को कौन सा डे मनाया जाता है?

(Important Day महत्वपूर्ण दिवस) 17 अक्टूबर (17th October) : अंतरराष्‍ट्रीय गरीबी उन्‍मूलन दिवस (International Day for the Eradication of Poverty) प्रतिवर्ष 17 अक्टूबर को पूरे विश्व में गरीबी उन्मूलन के लिए 'अंतरराष्‍ट्रीय गरीबी उन्‍मूलन दिवस' मनाया जाता है।

२० अक्टूबर को क्या मनाया जाता है?

World Osteoporosis Day Significance: हड्डियों में जुड़ी समस्या या फिर फ्रैक्चर आदि से समस्याओं के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 20 अक्टूबर को 'विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस' मनाया जाता है.

विश्व में कुल कितने दिवस मनाया जाते हैं?

वर्ष के महत्वपूर्ण दिवस की सूची | Important Days in Hindi.

24 अक्टूबर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण दिवस।।