11 फरवरी को कौन सा डे होता है?

International Day of Women and Girls in Science: विश्व स्तर पर 11 फरवरी को विज्ञान में महिलाओं एवं बालिकाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह दिवस विज्ञान और प्रौद्योगिकी में महिलाओं एवं बालिकाओं की महत्वपूर्ण भूमिका को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र द्वारा दिसंबर 2015 में, 11 फरवरी को विज्ञान में महिलाओं एवं बालिकाओं का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने का प्रस्ताव अपनाया गया था।

ये दिवस पहली बार 2016 में मनाया गया था। इस दिन को मनाएं जाने उद्देश्य  विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीआर) के क्षेत्र में महिलाओं एवं बालिकाओं की समान सहभागिता और भागीदारी सुनिश्चित करना है।  

Valentine’s Week: वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी को रोज डे से शुरू होता है और 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे पर जाकर खत्म होता है. इस हफ्ते में हर दिन को किसी न किसी रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. रोज डे के बाद प्रपोज डे आता है, उसके बाद चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे, किस डे और आखिर में वैलेंटाइन डे आता है. वैलेंटाइन वीक के पांचवें दिन को प्रॉमिस डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है, जिसे वैलेंटाइन वीक का सबसे खास दिन मानते हैं.  

चॉकलेट डे और टेडी डे के बाद 11 फरवरी को प्रॉमिस डे मनाया जाता है और इस दिन लवर्स एक-दूसरे से प्रॉमिस करते हैं. पार्टनर से प्रॉमिस करने से रिलेशनशिप में और मजबूती आ जाती है, इसलिए कपल्स इस दिन को काफी अच्छी तरह से सेलिब्रेट करते हैं. प्रॉमिस डे  क्यों मनाते हैं और इस दिन पार्टनर से कौन से प्रॉमिस करना चाहिए, इसके बारे में आर्टिकल में जानेंगे.

प्रॉमिस डे क्यों मनाते हैं (Why do we celebrate promise day)

(Image Credit : pexels)

इस दिन कपल्स एक दूसरे से काफी सारे प्रॉमिस करते हैं. ये प्रॉमिस रिलेशन को मजबूत बनाने और हमेशा एक-दूसरे का साथ निभाने के लिए किए जाते हैं, इसलिए इस दिन को वैलेंटाइन वीक में सेलिब्रेट किया जाता है. प्रॉमिस से रिलेशन में रोमांस और ताजगी बनी रहती है एवं रिश्ता और भी गहरा हो जाता है.

यह बात हर प्यार करने वाला जानता है कि रिलेशन में प्रॉमिस का कितना महत्व होता है, जिन्हें कभी नहीं तोड़ना चाहिए. अगर कभी कोई कुछ गलत करने जा रहा हो तो पार्टनर से किया हुआ प्रॉमिस उसे याद आ जाता है, जिससे वह गलत काम करने से रुक जाता है. इसलिए कभी किसी से किया हुआ प्रॉमिस नहीं तोड़ना चाहिए. क्योंकि विश्वास बनाने में सालों लग जाते हैं और तोड़ने में मात्र कुछ सेकेंड. 

प्रॉमिस डे पर पार्टनर से ये प्रॉमिस करें 

(Image Credit : Pexels)

खुश रखने का प्रॉमिस: हर रिलेशनशिप में सामने वाली की खुशी से ज्यादा कुछ अहम नहीं होता. कुछ लोग रिलेशनशिप में आ तो जाते हैं, लेकिन छोटी-छोटी बातों से रिलेशन में दुखी रहते हैं. इसलिए कोशिश करें कि न तो आप दुखी हों और न ही कुछ ऐसा कम करें कि सामने वाले को दुख पहुंचे. इसलिए इस दिन पार्टनर को हमेशा खुश रखने का प्रॉमिस जरूर करें.

रिस्पेक्ट देने का प्रॉमिस: रिलेशनशिप में रिस्पेक्ट होनी सबसे अधिक जरूरी है, जिस रिलेशन में रिस्पेक्ट नहीं होती, वह किसी काम का नहीं होता. अब चाहे वह हसबैंड वाइफ का रिश्ता हो या फिर गर्लफ्रेंड-ब्वॉयफ्रेंड का. इसलिए अपने पार्टनर के बारे में भूलकर भी कभी अशब्द या कुछ ऐसा न बोलें, जिससे सामने वाले के मन को ठेस पहुंचे.

मुश्किल परिस्थिति में साथ देने का प्रॉमिस: सुख में तो हर कोई साथ देता है, लेकिन अपनों का पता तो तब चलता है, जब कोई मुश्किल घड़ी में आपका साथ दे. इसलिए हमेशा अपने पार्टनर की मुश्किल परिस्थितियों में उसके साथ खड़े रहें और जितना हो सके उसकी मदद करें.

सिचुएशन को समझने का प्रॉमिस: रिलेशन में हर समय परिस्थितियां बदलती रहती हैं, इसलिए कोशिश करें कि हर सिचुएशन को समझते हुए उसके साथ रहने का प्रॉमिस करें. ताकि आप दोनों एक-दूसरे के साथ खुश रह सकें.

प्यार करने का प्रॉमिस: रिलेशन में प्यार का काफी महत्व होता है, इसलिए सामने वाले से प्रॉमिस करें कि आपका प्यार कभी भी उसके लिए कम नहीं होगा और उसके प्यार पर सिर्फ सामने वाले का हक होगा.

ये भी पढ़ें

  • अमेरिकी राष्ट्रपति के कारण पहली बार बनाया गया था सबका पसंदीदा 'टेडी बियर', जानें- इतिहास और रोचक बातें
  • लड़कियों को प्रपोज करते समय भूल से भी न करें यह गलतियां, नहीं तो हो सकते हैं रिजेक्ट

रिश्ते की बुनियाद बन सकता है प्रॉमिस डे पर किया वादा

Promise Day 2022: रोज़ डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे और टेडी डे के बाद वैलेंटाइन वीक (Valentine week) के पांचवें दिन 11 फरवरी को प्रॉमिस डे (Promise Day) मनाया जायेगा. प्रॉमिस डे प्यार करने वाले कपल्स के लिए काफी अहम दिन होता है. वैलेंटाइन डे से महज तीन दिन पहले सभी प्रेमी जोड़े अपने पार्टनर (Partner) से अपने दिल का हाल बयां करने के साथ-साथ जिंदगी भर एक-दूसरे का साथ निभाने का वचन देते हैं. इस दिन अपने पार्टनर से किया गया हर वादा आम प्रॉमिस न होकर खास बन जाता है. जो कि आपके रिश्ते में प्यार और विश्वास की नींव मजबूत करने का काम करता है.

अधिक पढ़ें ...

  • News18Hindi
  • Last Updated : February 10, 2022, 18:45 IST

Promise Day 2022: 7 फरवरी से वैलेंटाइन वीक की शुरूआत हो चुकी है. जहां कछ लोग अपने प्यार का इजहार करने के लिए बेहद बेसब्री से वैलेंटाइ डे (Valentine Day) का इंतजार कर रहे हैं. वहीं कई कपल्स वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) को स्पेशल बनाने की कोशिश में लगे हुए हैं. रोज़ डे से शुरू होकर ये सिलसिला प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे से होता हुआ 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे तक चलेगा. इसी कड़ी में 11 फरवरी को प्रॉमिस डे (Promise Day) भी मनाया जाएगा.

दरअसल, प्यार और आकर्षण के इस सप्ताह में प्रॉमिस डे वैलेंटाइन वीक के पांचवे दिन मनाया जाता है. प्रॉमिस डे प्यार करने वालों के लिए काफी खास दिन होता है. वैलेंटाइन डे के महज तीन दिन पहले कपल्स अपने पार्टनर से कुछ वादें करते हैं, जिन्हें जिंदगी भर निभाने की कसमें भी खाई जाती हैं.

प्रॉमिस डे का महत्व (Importance of Promise Day)

वैलेंटाइन वीक में प्रॉमिस डे का बेहद खास महत्त्व है. क्योंकि इस दिन अपने पार्टनर से किए गए वादे ही आपके रिश्ते की बुनियाद बनते हैं. खासकर एक ऐसे नए रिश्ते की, जिसकी आपकी जिंदगी में खास अहमियत होती है. इस दिन दो प्रेमी जोड़े आखिरी सांस तक एक-दूसरे का साथ निभाने का वचन देते हैं. साथ ही हर अच्छे और बुरे वक्त में अपने पार्टनर के साथ खड़े रहने का वादा भी करते हैं.

ये भी पढ़ें: Valentine’s Week Schedule: वेलेंटाइन वीक में किस दिन क्या होता है? जानें

दिल की बात कहने का अच्छा मौका

प्रॉमिस डे कपल्स के लिए अपनी भावनाएं व्यक्त करने का एक सुनहरा अवसर होता है. हर वो प्यार भरी बातें जो आप साल भर अपने दिल में समेट कर रखते हैं, आप वो सभी अपने पार्टनर से कह सकते हैं. साथ ही आपकी जो आदतें आपके पार्टनर को नहीं पसंद हैं उन्हें बदलने की कोशिश करने का भी वादा कर सकते हैं.

रिश्ते की बुनियाद बनेगा प्रॉमिस

ऐसे में जाहिर है प्रॉमिस डे पर किया हर वादा आपके रिश्ते को और भी ज्यादा मजबूत बना देगा. प्रॉमिस डे मनाने का सबसे अहम मकसद यही है कि, इस दिन सभी प्यार करने वाले कपल्स अपने प्रेमी से न सिर्फ साथ निभाने का वादा करते हैं, बल्कि उसे निभाने से भी नहीं मुकरते हैं. इसलिए आपका अपने पार्टनर से किया गया प्रॉमिस महज एक वचन न होकर आपके रिलेशनशिप में प्यार और विश्वास की बुनियाद बन जाता है.

ये भी पढ़ें: Propose Day Viral Memes: प्रपोज डे पर जमकर वायरल हुए ये Memes, पढ़कर आप भी हंसी नहीं रोक पाएंगे

ऐसे मनाएं प्रॉमिस डे

अगर आपकी जिंदगी में भी कोई ऐसा है, जिससे आप अपना प्यार बयां करना चाहते हैं. तो प्रॉमिस डे आपके लिए एक बेहतर मौका साबित हो सकता है. इस दिन कोशिश करें कि आप अपने प्यार से जिंदगी भर लॉयल रहने और हमेशा साथ देने का वादा करें.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

Tags: Lifestyle, Valentine Day, Valentine week

FIRST PUBLISHED : February 10, 2022, 18:45 IST

11 फरवरी को कौन सा डे मनाया?

चॉकलेट डे और टेडी डे के बाद 11 फरवरी को प्रॉमिस डे मनाया जाता है और इस दिन लवर्स एक-दूसरे से प्रॉमिस करते हैं.

12 फरवरी को क्या आता है?

Hug day 2022 date: 12 फरवरी को वैलेंटाइन वीक का छठवां दिन यानी हग डे है. इस दिन कपल्स एक-दूसरे से गले मिलकर इस दिन को खास मनाते हैं. दरअसल, साइंस के मुताबिक किसी को हग करने के काफी शारीरिक फायदे होते हैं.

13 फरवरी को कौन दिवस मनाया जाता है?

भारत में राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 13 फरवरी के दिन मनाया जाता है। यह 8 मार्च को मनाए जाने वाले महिला दिवस से अलग है क्योंकि उस दिन अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस होता है और 13 फरवरी को भारत का महिला दिवस होता है।

16 फरवरी को कौन सा डे मनाया जाता है?

किक डे, 16 फरवरी (Kick Day, February 16) स्लैप डे के बाद एंटी-वेलेंटाइन वीक के दूसरे दिन किक डे आता है जो कि 16 फरवरी को आता है.

Toplist

नवीनतम लेख

टैग