1 निम्नलिखित में से कौन सा पादप हार्मोन है A इंसुलिन B थायरॉक्सिन C एस्ट्रोजन D साइटोकाइनिन? - 1 nimnalikhit mein se kaun sa paadap haarmon hai a insulin b thaayaroksin ch estrojan d saitokainin?

Q1.

निम्नलिखित में से कौन-सा पादप हॉर्मोन है ? (a) इंसुलिन (b) थायरॉक्सिन (c) एस्ट्रोजन (d) साइटोकाइनिन।

Q2.

दो तंत्रिका कोशिका के मध्य खाली स्थान को कहते हैं - (a) द्रुमिका (b) सिनेप्स (c) एक्सॉन (d) आवेग।

Q3.

मस्तिष्क उत्तरदायी हैः (a) सोचने के लिए (b) हृदय स्पंदन के लिए (c) शरीर का संतुलन बनाने के लिए (d) उपरोक्त सभी।

Q4.

हमारे शरीर में ग्राही का क्या कार्य है ? ऐसी स्थिति पर विचार कीजिए जहाँ ग्राही उचित प्रकार से कार्य नहीं कर रहे हों। क्या समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं?

Q5.

एक तंत्रिका कोशिका (न्यूरॉन) की संरचना बनाइए तथा इसके कार्यों का वर्णन कीजिए।

Q6.

पादप में प्रकाशानुवर्तन किस प्रकार होता है?

Q7.

मेरुरज्जु आघात में किन संकेतों के आने में व्यवधान होगा?

Q8.

पादप में रासायनिक समन्वय किस प्रकार होता है?

Q9.

एक जीव में नियंत्रण एवं समन्वय के तंत्र की क्या आवश्यकता है?

Q10.

अनैच्छिक क्रियाएँ तथा प्रतिवर्ती क्रियाएँ एक-दूसरे से किस प्रकार भिन्न हैं?

Q11.

जंतुओं में नियंत्रण एवं समन्वय के लिए तंत्रिका तथा हॉर्मोन क्रियाविधि की तुलना तथा व्यतिरेक कीजिए।

Q12.

छुई-मुई पादप में गति तथा हमारी टाँग में होने वाली गति के तरीके में क्या अंतर है?

निम्नलिखित में से कौन-सा पादप हॉर्मोन है?

  • इंसुलिन

  • थायरॉक्सिन

  • एस्ट्रोजन

  • एस्ट्रोजन

131 Views


प्रतिवर्ती क्रिया और टहलने के बीच क्या अंतर है?


प्रतिवर्ती क्रिया टहलना
1. यह अनैच्छिक प्रतिक्रिया है। 1. यह ऐच्छिक प्रतिक्रिया है।
2. यह शरीर के अंगों की अचानक तथा तीव्र प्रतिक्रिया होती है। 2. यह समय पर पर लेकिन धीमी प्रतिक्रिया होती है।
3. यह मेरुरज्जु द्वारा नियंत्रित होती है। 3. यह मस्तिष्क द्वारा नियंत्रित होती है।
4. प्रतिवर्ती क्रिया में शरीर का केवल एक भाग प्रतिक्रिया करता है न कि पूर्ण शरीर। 4. टहलने का अर्थ है पूर्ण शरीर का एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना/गति करना।

2919 Views


प्रतिवर्ती क्रिया में मस्तिष्क की क्या भूमिका है?


प्रतिवर्ती क्रियाएँ मस्तिष्क द्वारा न होकर तुरत ही मेरुरज्जु द्वारा पूरी की जाती हैं। शरीर के किसी भाग से संदेश मेरुरज्जु तक पहुँचता है और उतनी ही गति से संदेश संबद्ध माँसपेशियों तक पहुँचता है और अनुक्रिया सम्पन्न हो जाती है; जैसे छींक आना, आँख में मिट्टी का कण पड़ने से पलक का बन्द होना और सुई चुभने पर तुरंत उस अंग को पीछे हटा लेना, ऐसी प्रतिवर्ती क्रियाएँ हैं जिनमें सीधे रूप में मस्तिष्क की कोई भूमिका नहीं होती। अनुक्रिया सम्पन्न होने के उपरांत उसका संदेश मस्तिष्क तक अवश्य पहुँचता है।

722 Views


मस्तिष्क का कौन-सा भाग शरीर की स्थिति तथा संतुलन का अनुरक्षण करता है?


अनुमस्तिष्क (cerebrum) शरीर की स्थिति तथा संतुलन का अनुरक्षण करता है। यह प्रमस्तिष्क के पिछले भाग में निचे की ओर स्थित होता है। यही ऐच्छिक पेशियों की गति को नियंत्रित करता है।

1507 Views


दो तंत्रिका कोशिकाओं (न्यूरॉन) के मध्य अन्तर्ग्रथन (सिनेप्स) में क्या होता है?


प्राणियों के शरीर में दो तंत्रिका कोशिका (न्यूरॉन) एक-दूसरे के साथ जुड़कर श्रृंखला बनाते हैं और सुचना आगे प्रेषित करते हैं। सुचना एक तंत्रिका कोशिका के द्रुमाकृतिक सिरे द्वारा उपार्जित की जाती है और एक रासायनिक क्रिया के द्वारा एक विद्युत् आवेग उतपन्न करती है। यह आवेग द्रुमिका से कोशिकाओं तक पहुँचता है और ताँत्रिकाक्ष में होता हुआ इसके अंतिम सिरे तक पहुंच जाता है।

1 निम्नलिखित में से कौन सा पादप हार्मोन है A इंसुलिन B थायरॉक्सिन C एस्ट्रोजन D साइटोकाइनिन? - 1 nimnalikhit mein se kaun sa paadap haarmon hai a insulin b thaayaroksin ch estrojan d saitokainin?

तंत्रीकाक्ष के अंत में विद्युत् आवेग के द्वारा कुछ रसायनों को उतपन्न कराया जाता है जो रिक्त स्थान (सिनेप्टिक दरार) को पार कर अपने से अगली तंत्रिका कोशिका की द्रुमिका में इस प्रकार विद्युत् आवेश को आरंभ कराते हैं। यह तंत्रिका आवेग की मात्रा की सामान्य योजना है।इसी प्रकार का एक अंतर्ग्रथन ऐसे आवेगों को तंत्रिका कोशिकाओं या ग्रंथियों तक ले जाता है।

1910 Views


हम एक अगरबत्ती की गंध का पता कैसे लगाते हैं?


अगरबत्ती से रसायन वायु में विसरित हो जाते हैं तथा हमारे नाक तक पहुँचते हैं। जब हम नासिका में से अंत: श्वास खींचते हैं तो ये रसायन नासिक गुहा में प्रवेश करते हैं। यहाँ पे ये नाक की नमी युक्त श्लेष्मा में घुल जाते हैं। घ्राणग्राही इन रसायनों को संवेदना के रूप में ग्रहण करते हैं। इसे संवेदी तंत्रिकाओं के माध्यम से अगर मस्तिष्क को प्रेषित कर देते हैं जहाँ पर संवेदना का विशेषण होता है तथा उसे अनुभव किया जाता है, ऐसे हम सुगंध का अनुभव करते हैं।

911 Views


1 निम्नलिखित में से कौन सा पादप हार्मोन है A इंसुलिन B थायरॉक्सिन C एस्ट्रोजन D साइटोकाइनिन? - 1 nimnalikhit mein se kaun sa paadap haarmon hai a insulin b thaayaroksin ch estrojan d saitokainin?

Abhishek Mishra

5 months ago

इंसुलिन: इंसुलिन एक प्रकार का हार्मोन है जो रक्त में शर्करा (ग्लूकोज) के स्तर को नियंत्रित करता है और यह अग्न्याशय में लैंगरहैंस के आइलेट्स की बीटा कोशिकाओं द्वारा निर्मित होता है।

1 निम्नलिखित में से कौन सा पादप हार्मोन है ?`?

पादप हॉर्मोन साइटोकाइनिन (cytokinin) है जो कोशिका विभाजन करता है।

1 निम्नलिखित में से कौन सा पादप हॉर्मोन है?

हार्मोन, पादप के विकास के लिए महत्वपूर्ण है और इनके अभाव में पादप का विकास नामुमकिन है। पौधों में मुख्यतः पाँच प्रकार के हार्मोन पाए जाते हैं। वे हैं - अॉक्स़िन, जिब्रेलिक अम्ल, साइटोकाईनिन, इथाइलिन और एब्सिसिक अम्ल।

निम्नलिखित में से कौन सा पादप है?

UPLOAD PHOTO AND GET THE ANSWER NOW! Step by step video & image solution for [object Object] by Biology experts to help you in doubts & scoring excellent marks in Class 10 exams. ... .

निम्नलिखित में से कौन सा पादप हार्मोन है इंसुलिन थायरोक्सिन एस्ट्रोजन साइटोकिनिन?

सही उत्तर साइटोकाइनिन है। साइटोकाइनिन: साइटोकाइनिन कई पौधे हार्मोन हैं जो विकास और कोशिका विभाजन की उत्तेजना को प्रभावित करते हैं।