1 ग्राम केसर का कीमत कितना है? - 1 graam kesar ka keemat kitana hai?

[{"displayPrice":"₹255.00","priceAmount":255.00,"currencySymbol":"₹","integerValue":"255","decimalSeparator":".","fractionalValue":"00","symbolPosition":"left","hasSpace":false,"showFractionalPartIfEmpty":false,"offerListingId":"07Ge3SYoQlpSQfw8rhZwXVSuGmkkyf0HSR3BMyziRQE4dzl33KTMVtg1TMvd5Ela29GR%2FFZces4eAiY9B5Sl7bmniHsCxlkbhYxihQbM9N0SV3h2i%2FZh23fsT41zu8k6zwXsyXhSH7QKSSjcXRV7OsfMeHFxUaaP%2BCn2bb0%2F%2F4pi2VjYNV36ohmHM%2BvVYjvt","locale":"hi-IN","buyingOptionType":"NEW"}]

₹255.00 () चुने हुए विकल्प शामिल हैं. प्रारंभिक मासिक भुगतान और चुने हुए विकल्प शामिल हैं. विवरण

चेकआउट पर दिखाई गई शिपिंग लागत, डिलीवरी की तारीख और ऑर्डर की कुल राशि (टैक्स सहित).

आपके द्वारा चुने गए एन्हांसमेंट्स इस विक्रेता के लिए उपलब्ध नहीं हैं. विवरण

अपनी खरीद में निम्नलिखित एन्हांसमेंट्स जोड़ने के लिए, एक अलग विक्रेता चुनें.

%cardName%

${cardName} आपके द्वारा चुने गए विक्रेता के लिए उपलब्ध नहीं है

${cardName} ${maxQuantity} से ज़्यादा मात्राओं के लिए उपलब्ध नहीं है.

देखिये आज का लेटेस्ट केसर का भाव क्या है. भारत में Kesar खेती कहाँ कहाँ की जाती है. वैसे तो आप सब जानते ही होंगे की केसर एक बहुत ही गुणकारी पौधा होता है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम और आयरन पाया जाता है. इसके आलावा बिटामिन A, C और बहुत से मिनरल्स पाए जाते है. सिंपल भाषा में बताया जाये तो Safran यानि Kesar का उपयोग पूजा पाठ और हेल्थ के लिए किया जाता है.

केसर का रेट लिस्ट निचे टेबल में दे दिया गया है. यदि खेती की बात की जाये तो भारत में केसर की खेती हिमाचल प्रदेश व जम्मू और कश्मीर में की जाती है परन्तु सबसे अच्छा कश्मीरी केसर माना जाता है और यह मेहरून कलर का होता है. वैसे मार्किट में कई जगह नकली केसर भी सेल की जाती है. इसलिए आपको इसे खरीदते टाइम इस चीज का ध्यान जरुर देना है.

केसर का भाव क्या है

केसरकेसर की कीमत
1 ग्राम केसर का भाव 330 रुपए प्रति ग्राम
10 ग्राम केसर का भाव 3300 रुपए प्रति 10 ग्राम
1 किलो केसर का भाव 3,30,000 रुपए प्रति किलो

आशा है की अब आपको केसर का भाव क्या है इसके बारे में जानकारी मिल गई होगी और भारत में केसर का उपयोग एक औषधि के रूप में भी किया जाता है. इसे चाय, दूध में मिलाकर या काढ़े के रूप में ले सकते है. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की Safran यानि केसर काफी गरम होता है इसलिए इसका उपयोग ज्यादा मात्रा में ना करे इसके 2-3 तिनके ही काफी होते है.

ये भी देखें:-

Kesar Price Per Kg

Kohinoor Diamond Price

देखिये आज का लेटेस्ट Kesar Price Per Kg का कितना है. और भारत में इसकी खेती कहाँ कहाँ की जाती है. वैसे तो आप सब जानते ही होंगे की केसर एक बहुत ही गुणकारी पौधा होता है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. इसके आलावा बिटामिन A, C और बहुत से मिनरल्स पाए जाते है. सिंपल भाषा में बताया जाये तो Safran यानि Kesar का उपयोग पूजा पाठ और हेल्थ के लिए किया जाता है.

भारत में केसर की खेती हिमाचल प्रदेश व जम्मू और कश्मीर में की जाती है परन्तु सबसे अच्छा कश्मीरी केसर माना जाता है और यह मेहरून कलर का होता है. वैसे मार्किट में कई जगह नकली केसर भी सेल की जाती है. इसलिए आपको इसे खरीदते टाइम इस चीज का ध्यान जरुर देना है.

केसरकेसर का रेट
कश्मीरी केसर की कीमत 3,30,000 रुपए प्रति किलो

आशा है की अब आपको Kesar Price Per Kg के बारे में जानकारी मिल गई होगी और भारत में केसर का उपयोग एक औषधि के रूप में किया जाता है. इसे चाय, दूध में मिलाकर या काढ़े के रूप में ले सकते है. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की Safran यानि केसर काफी गरम होता है इसलिए इसका उपयोग ज्यादा मात्रा में ना करे इसके 2-3 तिनके ही काफी होते है.

ये भी देखें:-

Kohinoor Diamond Price

1 Gram Diamond Price in India

1 ग्राम केसर का कीमत कितना है? - 1 graam kesar ka keemat kitana hai?

नमस्कार साथियों आज हम जानेंगे की kesar kitne rupaye kilo hai लेकिन केसर की कीमत उसकी क्वालिटी पर निर्धारित होस्ती है। और विश्वभर में केसर अलग अलग देशों की अपनी अलग क्वालिटी है। भारत में केसर की खेती जम्मू (किश्तवाड़ा) और कश्मीर (पंपोर) में होती है ओर यहां की केसर की कीमत 3 लाख से साढ़े लाख रुपए किलो होती है। तो चलिए जानते है केसर के भाव

केसर क्या है ? 

Kesar price per kg in india

 केसर एक सुगंध देने वाला पौधा होता है। जो दिखने में छोटे छोटे लाल धागे जैसा होता है केसर की महक ही उसकी पहचान होती है। जो दुनिया का सबसे महंगा माशाला है। केसर का इस्तेमाल दुग्ध या दुग्ध से बनी रेसिपी में किया जाता है। ताकि उसका कलर हल्का केसरिया हो जाए। केसर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, इसके अलावा विटामिन ए,C के साथ साथ कई प्रकार के मिनरल भी पाए जाते है इसीलिए केसर बहुत गुणकारी मसाला है। जो हमारे शरीर के बहुत सारे को होने से बचाता है।  साधारण भाषा में कहे तो केसर का उपयोग हमारे शरीर को तंदुरस्त बनाए रखने में काफी मददगार साबित होता है। केसर कितने रुपए किलो है

यह भी पढे 

Steel कितने रुपये किलो है 

पीतल कितने रुपए किलो है? 

सरिया क्या भाव है

Copper कितने रुपये किलो है 

लोहा कितने रुपये किलो है 

केसर कितने रुपए किलो है

केसर के भाव की बात करे तो आपको केसर की क्वालिटी के अनुसार ही कीमत चुकानी पड़ती है। बाजार में केसर 1.20 लाख रुपए किलो से 3.50 लाख रुपए किलो मिल जाती है। क्योंकि क्वालिटी में आज कल नकली केसर भी बाजार में बहुत ज्यादा मात्रा में मिल जाती है। परंतु ओरिजनल कश्मीरी केसर की बात करे तो यह केसर आपको 3.30 लाख से 3.50 लाख रुपए किलो तक मिल जाती है। परंतु उसकी पहचान आपको करनी पड़ेगी। 

केसर का उपयोग बहुत सारे लोग चाय में डालकर पीते है जिससे चाय को स्वाद लोगो को पसंद आता है। कई लोग शर्दी के मौसम में शाम को दूध में केसर डालकर पीते है जिससे उनके बॉडी में तंदुरस्ती और चेहरे पर हमेशा ताजगी भरी रहती है। केसर के इस्तेमाल से इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और आने वाले बहुत रोगी से हमे बचाती भी है। इसीलिए केसर का उपयोग करना चाहिए लेकिन उचित मात्रा में । अगर आप उचित मात्रा से ज्यादा केसर का इस्तेमाल करते है तो आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकती है। क्योंकि केसर की तासीर बहुत गर्म होती है। 

kesar kitne rupaye kilo hai। Kesar price per kg in india

दोस्तो आपको पता ही है की भारत में केसर की मांग बहुत ज्यादा है और सप्लाई बहुत कम है तो कस्टमर डिमांड पूरी नहीं होती इस वजह से केसर के भाव gold (सोने) के बराबर हो गए है। इसीलिए भारत में केसर को Red Gold कहा जाता हा। अगर कोई व्यक्ति केसर का बिजनेस करता है तो उसको कभी मार्केट में ग्राहकों को कमी नही रहती क्योंकि डिमांड बहुत ज्यादा है। 

केसर का भाव क्या है 

अगर आप अच्छी क्वालिटी की ओरिजनल कश्मीरी केसर लेना चाहते है तो kesar ke bhav कुछ इस तरह से मिलेगी।

1 ग्राम केसर का भाव 400 रुपया

5 ग्राम केसर का भाव 2000 रुपया

100 ग्राम केसर का भाव 40000 रुपया 

1 kg kesar ka bhav लगभग 3.50 लाख रुपए 

तो ऑनलाइन वेबसाइट में आपको प्रत्येक वेबसाइट में  प्रति 1 ग्राम ग्राम केसर के अलग अलग भाव नजर आ जायेगे। लेकिन आप अगर ये जान लेते है की kesar kitne rupaye kilo hai तो आपको यह भी मालूम हो जायेगा की 1 ग्राम केसर कितने रुपए की होती होगी। तो जब भी आप बाजार से केसर की खरीद करे तो नकली उत्पाद को पहचानने की कोशिश जरूर करना ओर अगर आप ऑनलाइन किसी वेबसाइट से केसर खरीद रहे है तो थोड़ा रिसर्च करके ही ऑर्डर करे। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करता हु आज के आर्टिकल पढ़कर आप जान गए होंगे की मार्केट में kesar kitne rupaye kilo hai हमने इस लेख में पूरी कोशिश की है की केसर के बारे सही कीमत आप तक पहुंचे। क्योंकि जो उत्पाद मार्केट में महंगा होता है इसमें दुष्प्रभाव भी अधिक होता है। तो आशा करता हु आज का आर्टिकल आप को पसंद आया होगा 

अगर आप इसी तरह बेहतरीन जानकारी के लिए hindigullak.com को नियमित तौर पर फॉलो कर सकते है। 

धन्यवाद 

Team hindigullak.com

10 ग्राम केसर कितने रुपए की है?

₹2,189.00 फ़ुलफ़िल्ड फ्री डिलीवरी.

5 ग्राम केसर कितने का है?

₹965.00 फ़ुलफ़िल्ड फ्री डिलीवरी.

1 ग्राम केसर की कीमत कितनी होगी?

केसर का भाव क्या है.

1 किलो केसर कितने का होगा?

दुनिया में केसर की कीमत इसकी क्वालिटी पर लगाया जाता है. दुनिया के बाजारों में कश्मीरी केसर की कीमत 3 लाख से 5 लाख रुपये प्रति किलोग्राम तक है. केसर के पौधों में अक्टूबर के पहले सप्ताह में फूल लगाने शुरू हो जाते हैं और नवंबर में यह तैयार हो जाता है.