यदि अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा पर दिन के 12 बजे हो तो उस समय भारत का मानक समय क्या होगा - yadi antarraashtreey tithi rekha par din ke 12 baje ho to us samay bhaarat ka maanak samay kya hoga

Yadi International Tithi Rekha Par Din Ke 12 Baje Ho To Us Samay Bharat Ka Maanak Samay Kya Hoga -


A. 6 . 30 बजे
B. 5 . 30 शाम
C. 5 . 30 सुबह
D. 6 . 30 शाम

Go Back To Quiz


Join Telegram

Comments

आप यहाँ पर अन्तर्राष्ट्रीय gk, तिथि question answers, 12 general knowledge, बजे सामान्य ज्ञान, मानक questions in hindi, होगा notes in hindi, pdf in hindi आदि विषय पर अपने जवाब दे सकते हैं।


इस टॉपिक पर कोई भी जवाब प्राप्त नहीं हुए हैं क्योंकि यह हाल ही में जोड़ा गया है। आप इस पर कमेन्ट कर चर्चा की शुरुआत कर सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय समय रेखा कहाँ से गुजरती है?

अन्तर्राष्ट्रीय तिथि रेखा प्रशान्त महासागर के बीचों-बीच १८० डिग्री याम्योत्तर पर उत्तर से दक्षिण की ओर खींची गई एक काल्पनिक रेखा है। इस रेखा पर तिथि का परिवर्तन होता है। इस रेखा का निर्धारण १८८४ में वाशिंगटन में संपन्न एक सम्मेलन में किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा कितनी जगह से मुड़ी हुई है?

इसलिए अन्तर्राष्ट्रीय तिथि रेखा 180 डिग्री देशान्तर पर टेढ़ी-मेढ़ी होते हुए विश्व को दो भागो में बांटती है।

कौन सा देश अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा के पूर्व में स्थित है?

बेरिंग जलसन्धि अन्तर्राष्ट्रीय तिथि रेखा के समानान्तर स्थित है। बेरिंग सागर में यह रेखा पश्चिम की ओर मोड़ी गई है। फिजी द्वीप समूह एवं न्यूजीलैंड के विभिन्न भागों को एक साथ रखने के लिए यह रेखा दक्षिणी प्रशांत महासागर में पूर्व दिशा की ओर मोड़ी गई है।

ग्रीनविच रेखा और अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा में क्या अंतर है?

अर्थात अंतर्राष्ट्रीय तिथि रेखा के पूर्व व पश्चिम में 1 दिन का अंतर पाया जाता है। ➤ 0° से 180° डिग्री पूर्व की ओर जाने पर 12 घंटे की अवधि लगती है एवं यह ग्रीनविच समय से 12 घंटे आगे होता है। इसी प्रकार 0° से 180° पश्चिम की ओर जाने पर ग्रीनविच समय से 12 घंटे का समय मिलता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग