कॉलेज की छात्रवृत्ति कैसे चेक करें? - kolej kee chhaatravrtti kaise chek karen?

मोबाइल से स्कॉलशिप कैसे चेक करें : जैसा की आप सभी जानते है कि देश के बहुत से छात्र छात्रा पढाई करना चाहते है मगर परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से पढाई को बीच में ही छोड़ देते है। इसी हालात को देखते हुए केंद्र सरकार ने देश के सभी छात्र छात्रा को छात्रवृत्ति के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करती है। जिससे अब पैसो की कमी के कारण किसी भी छात्र छात्रा को बीच में पढाई छोड़ना नहीं पड़ेगा केंद्र सरकार का उद्देश्य है कि देश जितने भी गरीब परिवार के छात्र छात्रा है वो भी पढ़ लिखकर आगे बढे और आत्मनिर्भर बन सके। जिससे देश का विकास होगा।

जैसा की हमने पिछले पोस्ट में स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करते है इसके बारे में जानकारी बताई है। बहुत से छात्र छात्रा स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर लेते है मगर उसे ऑनलाइन चेक कैसे करते है इसके बारे में पता नहीं होता है। आज हम आपको बताएँगे की मोबाइल से स्कॉलरशिप कैसे चेक करते है इस योजना का लाभ देश के सभी गरीब परिवार के छात्र छात्रा ले सकते है। केंद्र सरकार ने ऑनलाइन स्कॉलरशिप चेक करने के वेबसाइट शुरू किया है जिससे राज्य के सभी छात्र छात्रा घर बैठे अपने स्कॉलरशिप चेक कर सकते है। तो आइये आपका ज्यादा समय नहीं लेते हुए शुरू करते है तो आप अंत तक बने रहे।

मोबाइल से स्कॉलरशिप कैसे चेक करें ?

मोबाइल से ऑनलाइन स्कॉलरशिप चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको मोबाइल से ऑनलाइन स्कॉलरशिप चेक करने के लिए भारत सरकार की वेबसाइट scholarships.gov.in पर जाना होगा या सीधे वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक उपयोग करे।
  • इस प्रकार मोबाइल पर स्कॉलरशिप की वेबसाइट खुल जाएगी इसमें आपको new registration का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको चुनना है।
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको सबसे नीचे की तरफ तीन खाली बॉक्स दिखाई देगा जिसमे आपको टिक लगाकर continue के विकल्प पर सेलेक्ट देना है।
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर बहुत से ऑप्शन आएगा जिसमे ढूंढ कर scheme wise scholarship sanctioned list के ऑप्शन को चुनना है।
  • इसके बाद आपके सामने फॉर्म ओपन होगा जिसमे आपको मांगी गई सभी जानकारी को भरना है जैसे -अपना नाम , मोबाइल नंबर आदि प्रकार के सभी जानकारी को भरने के बाद आपको submit बटन पर सेलेक्ट करना है।
  • उसके बाद आपके द्वारा डाला गया मोबाइल नंबर पर 5 अंको का otp आएगा जिसे आपको भरकर conform बटन पर सेलेक्ट कर देना है।
  • कन्फर्म बटन को चुनने के बाद स्कॉलरशिप के सभी लाभार्थी का लिस्ट आपके स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा।
  • अब आपको उस लिस्ट में अपना नाम खोजकर सेलेक्ट करना है उसके बाद आपके नाम पर कितना स्कॉलरशिप आया है ये सभी विवरण दिखाई देने लगेगा।
  • इस प्रकार आप घर बैठे अपने मोबाइल से स्कॉलरशिप आसानी से चेक कर सकते है।

सारांश :

मोबाइल से स्कॉलरशिप चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट scholarship.gov.in को ओपन करना होगा इसके बाद new registration के ऑप्शन को चुने फिर 3 चेक बॉक्स में टिक लगाकर continue विकल्प को चुने फिर scheme wise scholarship sanctioned list के विकल्प को चुने फिर जानकारी भरकर submit कर दे इसके बाद otp आएगा जिसे भरकर conform बटन को चुने इस प्रकार स्कॉलरशिप चेक कर सकते है।

इसे भी पढ़िए – बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं

मोबाइल से स्कॉलरशिप कैसे चेक करें, इन सभी के बारे में हमने ऊपर में आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से बताया है अगर आपने इस आर्टिकल का ध्यान से अंत तक अवलोकन किया है तो आप आसानी से अपना स्कॉलरशिप चेक कर सकते है। उम्मीद है आप लोगो को बताई गई सभी जानकारी पसंद आई होगी।

इसी प्रकार हम प्रतिदिन इस वेबसाइट में ऐसी ही नई – नई सरकारी योजना के बारे जानकारी बताते रहेंगे जिससे आप सभी लोगो को सरकारी योजना का लाभ मिल सके। अगर आपको ये जानकारी अच्छा लगे तो शेयर जरूर करे ताकि देश सभी छात्र छात्रा अपने स्कॉलरशिप को चेक कर सके धन्यवाद।

प्रत्येक राज्य सरकार द्वारा कक्षा 9वीं, 10वीं, 11वीं, 12वीं, यूजी, पीजी के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति (स्कालरशिप) प्रदान करना है। छात्रवृत्ति प्रदान का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को उनकी पढ़ाई में कोई रुकावट न हो इसलिए वित्तीय सहायता प्रदान करना। अगर आपने स्कालरशिप के लिए आवेदन किया है और आपको भी स्कालरशिप चेक करना है तो इस लेख हम आपको Scholarship Kaise Check Karen की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

बहुत से छात्रों के परिवार ऐसे होते है जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होती है तथा जिनके माता-पिता उनकी पढ़ाई का खर्च उठाने में असमर्थ होते है। सरकार द्वारा हर साल लाखों प्रदेश के छात्रों को Scholarship प्रदान की जाती है। केंद्र और राज्य दोनों सरकारों के अपने-अपने छात्रवृत्ति पोर्टल है जो उपयोगकर्ताओं को अपनी छात्रवृत्ति की स्टेटस ऑनलाइन जांचने की अनुमति देते है।

Table of Contents

  1. यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2022
  2. स्कालरशिप नहीं आने के कारण क्या है?
  3. स्कॉलरशिप कब तक आएगी?
  4. Scholarship Kaise Check Karen
    1. स्कॉलरशिप कैसे चेक करें (www.pfms.nic.in)
    2. स्कॉलरशिप कैसे चेक करें (www. scholarship.up.nic.in)
    3. स्कालरशिप स्टेटस – National Scholarship Portal (NSP)
  5. यूपी स्कॉलरशिप फार्म स्टेटस रिजेक्ट दिखे तो क्या करें?
  6. स्कॉलरशिप स्टेटस चेक करना क्यों महत्वपूर्ण है?
  7. यूपी छात्रवृत्ति संपर्क विवरण
  8. वेबसाइट से यूपी स्कॉलरशिप की शिकायत कैसे करें?
  9. Conclusion
  10. यूपी स्कॉलरशिप कैसे चेक करें – FAQs

कुछ प्रमुख पोर्टलों में NSP, यूपी (UP) स्कॉलरशिप पोर्टल, डिजिटल गुजरात, ई-कल्याण बिहार, ई-कल्याण झारखंड, MP स्कालरशिप पोर्टल और अन्य शामिल है। अगर आप 10वीं, 12वीं या ग्रेजुएशन कर रहे है और आपने भी स्कालरशिप के लिए आवेदन किया है तो आप Scholarship Check Karne Ki Website और आधार कार्ड से स्कॉलरशिप कैसे चेक करें? यह जरूर खोज रहे होंगे। जो आप इस पोस्ट में जानने वाले है।

यूपी राज्य के छात्र 2022 के लिए यूपी स्कालरशिप स्टेटस की जांच आधिकारिक वेबसाइट यानी छात्रवृत्ति www. scholarship.up.nic.in पर लॉग इन करके कर सकते है। जानना चाहते है Scholarship Kaise Check Kare या छात्रवृत्ति कैसे चेक करें Up तो पूरी प्रोसेस आपको आगे इमेजेस के साथ बताई गयी है।

विद्यार्थी यूपी छात्रवृत्ति स्थिति (Status) की जांच राज्य की ऑफिसियल वेबसाइट www.pfms.nic.in या www. scholarship.up.nic.in पर कर सकते है। छात्रवृत्ति के पैसे आपके बैंक अकाउंट में आये है या नहीं इसकी जानकारी आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर ही घर बैठे प्राप्त कर सकते है। इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेजों एवं वस्तुओं का होना आवश्यक है। जिससे आप पता कर सकते है की आपके पैसे बैंक खाते में आये है या नहीं।

यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस हेतु जरूरी दस्तावेज –

  • आपका आधार कार्ड नम्बर
  • बैंक अकाउंट नम्बर
  • स्मार्टफोन या कंप्यूटर
  • इंटरनेट कनेक्टिविटी
  • रजिस्ट्रेशन संख्या
  • पासवर्ड
  • जन्म तिथि
  • हाई स्कूल रोल नंबर

यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस

यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2022 से संबंधित जानकारी आपको नीचे प्रदान की गयी है।

योजना का नामUP Scholarship Status 2022
राज्य उत्तर प्रदेश
लाभ शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता
लाभार्थी गरीब छात्र
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
साल 2021-22
अधिकारिक वेबसाइट www.scholarship.up.gov.in
www.pfms.nic.in
www.scholarship.up.nic.in

स्कालरशिप नहीं आने के कारण क्या है?

छात्रवृति (Scholarship) नहीं आ रही है तो इसके कुछ कारण हो सकते है जिनके बारे में आपको आगे बताया गया है।

  • आपके द्वारा भरे गए फॉर्म में गलती होने की वजह से भी आपकी स्कालरशिप आने में समस्या हो सकती है।
  • सरकार के पास फंड की कमी होना भी इसका एक कारण हो सकता है।

वे छात्र जो 2022 के लिए स्कालरशिप प्राप्त करने की पात्रता रखते है तो यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2022 आवेदन की स्थिति आधिकारिक साइट पर उपलब्ध कराई जाएगी। आवेदक नीचे बताई गयी लिंक के माध्यम से अपनी स्कालरशिप बैलेंस की जांच घर बैठे कभी भी किसी भी समय कर सकते है।

स्कॉलरशिप कब तक आएगी?

उत्तर प्रदेश सरकार आमतौर पर हर साल जुलाई/अगस्त के महीने में यूपी छात्रवृत्ति की घोषणा करती है। UP Scholarship 2021-22 पर नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए, छात्रों को आधिकारिक छात्रवृत्ति पोर्टल पर जाने की सलाह दी जाती है।

UP Scholarship Status की जाँच करने वाले सभी छात्रों को इस लेख में सभी आवश्यक जानकारी दी गयी। जिन छात्रों ने अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ यूपी छात्रवृत्ति आवेदन पत्र सफलतापूर्वक भरकर जमा कर दिया है, वे स्कूल या विश्वविद्यालय से संपर्क करते रहे एवं आधिकारिक वेबसाइट www.pfms.nic.in या www. scholarship.up.nic.in पर समय-समय पर आवेदन की यूपी छात्रवृत्ति स्थिति की जांच कर सकते है।

अक्सर यूजर हमसे कमेंट्स करके पूछते है कि Scholarship Check Karna Hai Kaise Kare अथवा Scholarship Kaise Check Karte Hain तो दोस्तों आपके सभी प्रश्नों के जबाव आज आपको हमारी इस पोस्ट के माध्यम से मिलने वाले है, आईये अब जान लेते है कि, स्कॉलरशिप कैसे चेक करें (Scholarship Status Kaise Check Karen) इसके बारे में।

Scholarship Kaise Check Karen

स्कॉलरशिप कैसे चेक करें (www.pfms.nic.in)

UP Scholarship Status Check करना बहुत ही आसान है आप www.pfms.nic.in पर यूपी छात्रवृत्ति की स्टेटस की जांच करने के लिए आपको निचे बताई गयी इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1. यूपी स्कालरशिप स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले, विद्यार्थी को www.pfms.nic.in पर जाना होगा।

2. जैसे ही वे वेबसाइट जायेंगे, उनकों होमपेज पर ‘Know Your Payments’ नाम से एक विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।

3. अब एक नया पेज ओपन होगा। जहां छात्रों को आवेदन के समय दी गयी अपनी बैंक अकाउंट डिटेल्स दर्ज करना होगी।

4. बैंक डिटेल्स दर्ज करने के बाद सत्यापन कोड के साथ ‘Send OTP on Registered Mobile No’ बटन पर क्लिक करें।

5. OTP (वन टाइम पासवर्ड) वेरीफाई करने के बाद, आपकी स्क्रीन पर यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस दिखाई देगा।

इन स्टेप्स को फॉलो करके अपनी इस वर्ष की Scholarship Check Karen तथा अपने साथियों को बताएं।

स्कॉलरशिप कैसे चेक करें (www. scholarship.up.nic.in)

www.scholarship.up.nic.in पर यूपी छात्रवृत्ति की स्टेटस चेक करने के लिए निचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करें –

1. सबसे पहले आपको इसकी वेबसाइट Scholarship.up.gov.in पर जाना होगा।

2. वेबसाइट पर पहुँचने के बाद आपको होमपेज पर दिए गए “Status” टैब पर क्लिक करना है।

3. अब एक नयी विंडो खुलेगी उसमें अपनी पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें।

4. अब स्क्रीन पर सर्च बटन पर क्लिक करें, आपकी स्कालरशिप स्टेटस प्रदर्शित हो जाएगी। आप उसका प्रिंट ले सकते है।

स्कालरशिप स्टेटस – National Scholarship Portal (NSP)

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (NSP) एक राष्ट्रीय स्तर का डिजिटल स्कॉलरशिप चेक करने का प्लेटफॉर्म है जो केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के विभिन्न विभागों द्वारा संचालित 80 से अधिक स्कॉलरशिप स्टेटस देखने और ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा प्रदान करता है।

यदि आपने NSP पर किसी भी केंद्र या राज्य की स्कालरशिप के लिए आवेदन किया है, तो आप नीचे बताई स्टेप्स को फॉलो करके अपने आवेदन की स्टेटस को ट्रैक कर सकते हैं –

  • सबसे पहले NSP की आधिकारिक वेबसाइट (scholarships.gov.in) पर जाएं।
  • फिर होमपेज पर सबसे ऊपर दिए गए ‘Login’ बटन पर क्लिक करके डैशबोर्ड में लॉग इन करें।
  • अब किस वर्ष की स्कालरशिप स्टेटस आप चेक करना चाहते है उसका चयन करें।
  • Application ID और Password का उपयोग करके इस पर लॉगिन करें।
  • इसके बाद यूजर डैशबोर्ड खुल जाएगा। ‘Check your Status’ बटन पर क्लिक करें।
  • आपके द्वारा स्कालरशिप आवेदन की वास्तविक स्टेटस आपको अपनी स्क्रीन पर दिखाई देगी।

यूपी स्कॉलरशिप फार्म स्टेटस रिजेक्ट दिखे तो क्या करें?

आपका यूपी स्कालरशिप फॉर्म रिजेक्ट होने के दो कारण हो सकते हैं- डिटेल्स मिसमैच होने के कारण या स्कालरशिप फंड की कमी के कारण। इन दोनों ही स्थितियों में आप क्या कर सकते हैं इसकी जानकारी नीचे प्रदान की गयी है।

  • यदि डिटेल्स मिसमैच होने के कारण आपका स्कालरशिप फॉर्म रिजेक्ट हुआ है, तो इस स्थिति में आपको अपने स्कालरशिप आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट और सम्बंधित दस्तावेजों की ओरिजिनल कॉपी के साथ अपने जिले के समाज कल्याण विभाग में डिटेल्स अपडेट करवानी होंगी।
  • यदि फंड की कमी के कारण आपकी स्कालरशिप रिजेक्ट हुई है तब इस स्थिति में आपको इंतज़ार करना होगा। जैसे ही सरकार के पास फंड आएगा, उसके बाद आपकी छात्रवृत्ति की राशि आपके अकाउंट में जमा कर दी जाएगी।

स्कॉलरशिप स्टेटस चेक करना क्यों महत्वपूर्ण है?

स्कॉलरशिप का स्टेटस चेक करने से आवेदक की स्कॉलरशिप कब आएगी, यह पता लगाया जा सकता है। उत्तर प्रदेश में छात्रों के लिए स्कॉलरशिप की कई योजनाएँ हैं। UP सरकार के विभिन्न विभागों, जैसे- अल्पसंख्यक कार्य विभाग, समाज कल्याण विभाग, पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, आदि द्वारा स्कॉलरशिप की पेशकश की जाती है। छात्रों के लिए स्कॉलरशिप यहाँ विभिन्न श्रेणियों से संबंधित योजनाओं के तहत प्रदान की जाती है। इन श्रेणियों में General, SC, ST, OBC, आदि शामिल हैं।

यदि स्कॉलरशिप का आवेदन संबंधित विभाग द्वारा स्वीकार होने के बाद भी, किसी आवेदक को निर्धारित अनुसूची के भीतर उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप प्राप्त नहीं होती है तो उस स्थिति में आवेदक संबंधित अधिकारियों से संपर्क कर सकता है।

यूपी छात्रवृत्ति संपर्क विवरण

UP स्कॉलरशिप के लिए संपर्क आप इन नंबर के माध्यम से कर सकते है:

यूपी स्कॉलरशिप कस्टमर केयर फोन: 0522-2209270, 0522-2288861, 0522-2286199
टोल-फ्री नंबर: 18001805131 (पिछड़ा वर्ग कल्याण), 18001805229 (अल्पसंख्यक कल्याण)

वेबसाइट से यूपी स्कॉलरशिप की शिकायत कैसे करें?

यूपी स्कॉलरशिप से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज करने या सहायता ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए आप नीचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट scholarship.up.gov.in पर जाना होगा।
  • अब आपको होम पेज पर ‘GRIEVANCE REDRESSAL SYSTEM’ पर क्लिक करना है।
  • फिर आपसे इस पेज पर स्कॉलरशिप से सम्बंधित कुछ जानकारी मांगी जाएगी, आपको उसे सावधानी से भरना होगा। यहाँ आपको अपनी शिकायत या सहायता जो भी आप चाहते हैं उसके बारे में जानकारी देनी होगी।
  • अब आपको सबमिट पर क्लिक करना है, आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी। और आपकी शिकायत पर कार्रवाई शुरू हो जायेगा।
  • शिकायत की स्थिति (Status) को ट्रैक करने के लिए आपको पोर्टल पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा।

Conclusion

तो, अब आप यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2021-2022 के बारे में सभी आवश्यक जानकारी जान गए है। हमें उम्मीद है कि यह लेख आपकी मदद करेगा। आज की पोस्ट में आपने जाना कि, यूपी स्कॉलरशिप कैसे चेक करें इसके साथ ही आपने यह भी जाना की किस वजह से Scholarship नहीं मिल पा रही है उम्मीद करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

स्कॉलरशिप चेक करने वाली वेबसाइट (Scholar Check Karne Wali Website) से छात्रवृति कैसे चेक करें, इसकी जानकारी अगर आपको उपयोगी लगी हो तो इसे शेयर करना न भूले, ताकि अन्य लोगों की भी मदद हो सके। ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए बने रहे हमारे साथ हिंदी सहायता वेबसाइट पर।

यूपी स्कॉलरशिप कैसे चेक करें – FAQs

प्रश्न 1. मैं अपनी यूपी छात्रवृत्ति स्थिति की जांच कैसे कर सकता हूं?

उत्तर: आप www.pfms.nic.in वेबसाइट या इस लेख में दिए गए सीधे लिंक पर जाकर यूपी छात्रवृत्ति स्थिति 2021-2022 की जांच कर सकते है।

प्रश्न 2. UP स्कॉलरशिप का पैसा कब तक आएगा?

उत्तर: छात्रवृत्ति राशि का वितरण 27 दिसंबर 2021 से किया जाएगा।

प्रश्न 3. यदि कोई छात्र लॉगिन पासवर्ड भूल जाता है तो ऐसे वह क्या करे?

उत्तर: यदि छात्र संबंधित छात्रवृत्ति पोर्टल में लॉग इन करके अपनी छात्रवृत्ति स्टेटस को ट्रैक करने की कोशिश रहे है, लेकिन वह पासवर्ड भूल गया, तो इसे केवल ‘Forgot Password’ बटन का उपयोग करके प्राप्त कर सकते है।

प्रश्न 4. उत्तर प्रदेश छात्रवृति किस विभाग के द्वारा दी जाती हैं?

जिला समाज कल्याण के द्वारा स्कॉलरशिप उत्तर प्रदेश के आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवार के छात्रों को प्रदान की जाती है। इस स्कॉलरशिप का उद्देश्य राज्य के गरीब परिवार के छात्रों को आर्थिक सहायता देकर, उन्हें शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है।

प्रश्न 5. उत्तर प्रदेश छात्रवृति किसे दी जाती हैं?

राज्य के आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवार के बच्चों को छात्रवृत्ति दी जाती है, जिससे उन्हें अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

छात्रवृत्ति कैसे चेक करें up 2022?

2022 का स्कॉलरशिप का चेक करने के लिए सबसे पहले आप सरकार की वेबसाइट scholarship.up.gov.in को ओपन करें। इसके बाद Status के अंतर्गत आप जिस वर्ष का देखना चाहते हैं उसे सिलेक्ट करें। फिर आपको रजिस्ट्रेशन संख्या और अपना जन्मदिन बॉक्स में भरना है। इसके बाद Search के विकल्प को सिलेक्ट कर दें।

राजस्थान छात्रवृत्ति कैसे चेक करें?

आधार कार्ड से छात्रवृत्ति चेक करने के लिए सबसे पहले आप सरकार की वेबसाइट jansoochna.rajasthan.gov.in को ओपन करें। इसके बाद चयन करें/ Click Hereको चुने। फिर Social Justice and Empowerment Department को चुने। फिर Social Justice Scholarship को चुने।

छात्रवृत्ति कैसे चेक करें?

www.pfms.nic.in पर यूपी छात्रवृत्ति की स्थिति की जांच कैसे करें?.
छात्रवृत्ति के आधिकारिक पोर्टल scholarship.up.nic.in पर जाएँ।.
वेबसाइट के होमपेज पर “Status” टैब को हिट करें।.
सही ढंग से पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें।.
स्क्रीन पर सर्च बटन पर क्लिक करें और एप्लिकेशन स्टेटस प्रदर्शित होगा।.

यूपी स्कॉलरशिप का स्टेटस कैसे चेक करें?

यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस कैसे चेक करें.
यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस चेक करने के लिए उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए.
उसके बाद यूपी स्कॉलरशिप की अधिकारिक वेबसाइट पर “स्कॉलरशिप स्टेटस” विकल्प को क्लिक करें.
उसके बाद आपको जिस भी वर्ष का स्कॉलरशिप स्टेटस चेक करना है उस वर्ष को चुने जैसे 2022-23..

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग