विभीषण जी की मृत्यु कैसे हुई? - vibheeshan jee kee mrtyu kaise huee?

विषयसूची

  • 1 विभीषण की मृत्यु कैसे हुई?
  • 2 राम रावण का युद्ध कौन से सन में हुआ था?
  • 3 रावण की तीन इच्छाएं कौन सी थी?
  • 4 रावण ने मरते समय राम से क्या कहा?
  • 5 राम रावण का दामाद तो लड़ाई कैसे हुई सीता लक्ष्मण की बहन तो भौजाई कैसे हुई?

विभीषण की मृत्यु कैसे हुई?

इसे सुनेंरोकेंमान्यताए हैं कि विभीषण आज भी जिंदा है वे चिरंजीवी में आते है भगवान श्री राम द्वारा उन्हें चिर आयु का वरदान हैं और वे कलयुग के अंत तक जिंदा रहेंगे । अब आप ये ना पूछे कि वे इस समय कहाँ है यह शोध का विषय है।

राम रावण का युद्ध कौन से सन में हुआ था?

इसे सुनेंरोकेंरामायण का युद्ध अश्विन शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को शुरू हुआ था। ये युद्ध दशहरे के दिन यानी दशमी को रावण वध के साथ समाप्त हुआ था। रामायण का युद्ध पूरे आठ दिन चल था।

विभीषण जिंदा है क्या?

इसे सुनेंरोकेंविभीषण जी सप्त चिरंजीवियों में एक हैं और अभी तक विद्यमान हैं। विभीषण को भी हनुमानजी की तरह चिरंजीवी होने का वरदान मिला है। वे भी आज सशरीर जीवित हैं।

विभीषण किसका अवतार था?

इसे सुनेंरोकेंविभीषण रावण का सबसे छोटा भाई था, जिसने लंका पर शासन किया था। वह ऋषि पुलस्त्य के पुत्र ऋषि विश्रवा और कैकसी के सबसे छोटे पुत्र थे। लंका और कुंभकर्ण के राजा रावण उनके बड़े भाई थे। हालाँकि विभीषण राक्षस जाति के थे, लेकिन वे पवित्र थे और श्री राम के भक्त थे ।

रावण की तीन इच्छाएं कौन सी थी?

इसे सुनेंरोकें3-मनोजवं,मारुततुल्यवेगम ,जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठं ।

रावण ने मरते समय राम से क्या कहा?

इसे सुनेंरोकेंरावण जिस समय मरणासन्न अवस्था में था, तब भगवान राम ने लक्ष्मण से कहा कि इस संसार से नीति, राजनीति और शक्ति का महान पंडित विदा ले रहा है, तुम उसके पास जाओ और उससे जीवन की कुछ ऐसी शिक्षा ले लो जो और कोई नहीं दे सकता।

श्री राम की उम्र कितनी थी?

इसे सुनेंरोकेंभगवान राम कि कितनी उम्र में मृत्यु हुई थी? 151 वर्ष की आयु मे हुई धी।

क्या राम ने रावण को 6 वर्ष की उम्र में मारा था?

इसे सुनेंरोकेंक्या श्री राम ने रावण को 6 वर्ष की उम्र में मारा था? क्या श्री राम ने रावण को 6 वर्ष की उम्र में मारा था? जी नहीं। यदि श्री राम ६ साल के थे तो सीता भी ६ के ही आस पास होगी।

राम रावण का दामाद तो लड़ाई कैसे हुई सीता लक्ष्मण की बहन तो भौजाई कैसे हुई?

इसे सुनेंरोकेंराम रावण का दामाद तो लड़ाई क्यों । सीता लक्ष्मण की बहन तो भौजाई क्यों ।। रावण ने ऋषि मुनियों का रक्त एक घड़े में रखा था जिसे मंदोदरी भ्रमवश पी गईं। तत्पश्चात् मंदोदरी को गर्भ ठहरा जिसे रावण ने निकालकर जनक पुरी में गड़ा दिया।

लंकापति विभीषण की मृत्यु कैसे हुई?

बड़े-बड़े शक्तिशाली राजा भी रावण से लोहा लेने से डरते थे परंतु इतना शक्तिशाली होते हुए भी उनकी मृत्यु स्त्रियों के कारण हुई

विभीषण पिछले जन्म में क्या थे?

वह ऋषि पुलस्त्य के पुत्र ऋषि विश्रवा और कैकसी के सबसे छोटे पुत्र थे। लंका और कुंभकर्ण के राजा रावण उनके बड़े भाई थे। हालाँकि विभीषण राक्षस जाति के थे, लेकिन वे पवित्र थे और श्री राम के भक्त थे । उनका व्यवहार सच्चे ब्राह्मणो जैसा था

क्या विभीषण अमर है?

हनुमानजी माता सीता की खोज में लंका तक पहुंच गए। देवी सीता को श्रीराम का संदेश दिया था, इससे प्रसन्न होकर सीता ने इन्हें अजर-अमर रहने का वर दिया। विभीषण: रावण के छोटे भाई विभीषण को भी चिरंजीवी माना गया है।

विभीषण ने मंदोदरी से शादी क्यों की?

विभीषण के साथ विवाह कहा जाता है कि इसके बाद एक बार भगवान राम, सीता और हनुमान के साथ मंदोदरी को समझाने गए. तब ज्योतिष की प्रकांड विद्वान मंदोदरी को महसूस हुआ कि धार्मिक और तार्किक तौर पर नैतिक तौर पर सही देवर विभीषण से विवाह करना गलत नहीं होगा. ये महसूस होने पर उसने इस प्रस्ताव को स्वीकार किया. विभीषण से उसकी शादी हुई.