ऊपर से खुलने वाली कार कितने की है? - oopar se khulane vaalee kaar kitane kee hai?

ये भी पढ़ें- लुक और फीचर्स में कारों को भी फेल करेगा तीन पहियों वाला Peugeot Metropolis स्कूटर

ये एक छत खुलने वाली Car है जो कि दिखने में तो ऐसी लगती है जैसे कितनी महंगी हो, लेकिन कीमत इतनी कम है कि एक आम आदमी भी खरीद सकता है। खुली छत वाली इस कार का नाम san storm है और ये किसी महंगी कार जैसी ही लगती है। इस कार की खासियत ये है कि इसे सिर्फ गोवा से ही खरीदा जा सकता है।

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो सैन स्टॉर्म में 1.2 लीटर का 4 सिलेंडर वाला टर्बो इंजन दिया गया है जो कि 59.2 बीएचपी की पावर और 95 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट कर सकता है। ये एक 2 सीटर कार है जोकि बेहद ही शानदार लगती है। इस कार में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। माइलेज की बात की जाए तो ये convertible car प्रति लीटर में 16 किमी का दमदार माइलेज देती है और इस कार में 36 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है। बेहद सस्ती ये कार 14.8 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो ये कार 144 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है।

ये भी पढ़ें- मात्र 1 लाख रुपये में मिल रही है चमचमाती Maruti Alto, माइलेज देगी 32 किमी से भी ज्यादा

फीचर्स
फीचर्स की बात की जाए तो इस कन्वर्टिबल कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, सेंट्रल लॉकिंग, एयरबैग, एंटी थेफ्ट अलार्म, पावर डोर लॉक, सेंट्रल लॉकिंग, सीट बेल्ट वार्निंग, डोर एजर वार्निंग, फ्रंट इंपेक्ट बीम्स, एडजेस्टेबल सीट्स, की लेस एंट्री, साइड इंपेक्ट बीम्स, एलॉय व्हील, फॉग लाइट्स रियर, पावर स्टीयरिंग, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, फॉग लाइट्स फ्रंट जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत
जहां खुली छत वाली कारों की कीमत करोड़ों रुपये में होती है वहीं इस लग्जरी कार कीमत 5-6 लाख रुपये है।

मिनी कूपर में 4 सीट्स और 2 दरवाजे दिए हैं। इसकी छत सिर्फ कुछ ही सेकंड्स में खोल जाती है और बंद भी हो जाती है। छत खुलने वाली कार चलाने का मजा ही कुछ और होता है तो आप भी ये कार खरीद कर अपना सपना पूरा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- ये है दुनिया की सबसे सस्ती Sedan, 1 लीटर में देती है 28 किमी से ज्यादा का माइलेज

फीचर्स
फीचर्स की बात की जाए तो मिनी कूपर कंवर्टिबल में मल्टी स्टीयरिंग व्हील, ऑटोमैटिक क्लाइमेंट कंट्रोल, म्यूजिक सिस्टम, पावर स्टीयरिंग, फॉग लाइट्स, पावर एडजेस्टेबल एक्सटीरियर रियर व्यू मिरर, इंजन स्टार्ट-स्टॉप बटन, एलॉय व्हील जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इस कार में एयरबैग्स, ईबीडी और एबीएस जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें- सिर्फ 1 लीटर पेट्रोल में 120 किमी दौड़ेगी आपकी Bike, आज ही लगाएं ये छोटा सा फिल्टर

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो इस कार में 2 लीटर का 4 सिलेंडर वाला 16वी पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 189 बीएचपी की पावर और 280 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। इस इंजन को 7 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। 2 व्हील ड्राइव वाली ये कार काफी ज्यादा शानदार है। माइलेज की बात की बात जाए तो ये कार प्रति लीटर में 16.82 किमी का माइलेज देती है।

ये भी पढ़ें- मात्र 5.95 लाख रुपये में मिल रही है 80 लाख वाली Hummer, इंटीरियर देख उड़ जाएंगे होश

इन कारों से है मुकाबला
भारतीय बाजार में इस कार मुकाबला ऑडी ए5 कंवर्टिबल (Audi A5 Convertible) और बीएमडब्ल्यू 4 सीरीज कंवर्टिबल (BMW 4 Series Convertible) से है।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो इस कार की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत लगभग 33.9 लाख रुपये है।

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Sat, 04 Apr 2020 06:57 PM IST

कारों में सनरूफ बेहद लग्जरी फीचर माना जाता है। अभी तक यह फीचर केवल बड़ी लग्जरी सेडान कारों में ही मिलता था। लेकिन अब यह गुजरे जमाने की बात हो गई है। अब ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनियां बी और सी सेगमेंट की कारों में भी सनरूफ का फीचर देने लगे हैं। यहां जानते हैं कि कौन-कौन सी मास सेगमेंट की कारें सनरूफ फीचर के साथ आ रही हैं। 

Tata Nexon
Tata Motors ने Nexon XZ + (S) वेरिएंट भारत में लॉन्च कर दी है। नया Nexon SUV (नेक्सन एसयूवी) पेट्रोल और डीजल दोनों इंजनों में उपलब्ध है जो अब नए BS6 ईंधन मानकों के साथ अपडेटेड है। नेक्सन के इस नए वेरिएंट में ज्यादातर फीचर्स टॉप-एंड मॉडल वाले दिए गए हैं। नए वेरिएंट में इलेक्ट्रिक सनरूफ के साथ टिल्ट फंक्शन, ऑटो हैडलैंप्स, रेन-सेंसिंग वाइपर्स, क्रूज कंट्रोल, मल्टी-ड्राइव मोड्स, रियर एसी वेंट्स, फुल ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, स्मार्ट की-पुश-बटन स्टार्ट और बहुत से फीचर्स दिए गए हैँ। नए Nexon पेट्रोल वेरिएंट की भारत में एक्स-शोरूम कीमत 10.10 लाख रुपये है। जबकि डीजल वेरिएंट की कीमत 11.60 लाख रुपये एक्स-शोरूम इंडिया है। 

Hyundai Verna
ह्यूंदै पहले से ही कारों में जबरदस्त फीचर्स देने के लिए मशहूर है। Verna (वरना) में यह फीचर दिया गया है। वरना के टॉप एंड वैरियंट में सनरूफ का फीचर उपलब्ध है। अगर देखा जाए, तो वरना इस सेगमेंट में सबसे सस्ती कार है, जो सनरूफ के साथ आती है। वरना का सनरूफ सेगमेंट 9.5 लाख रुपये से शुरू होती हैं। सनरूफ वरना के डीजल और पेट्रोल दोनों वर्जन के मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाले वर्जन में उपलब्ध है। 

Honda WR-V
होंडा डब्ल्यूआर-वी को होंडा सिटी के प्लेटफार्म पर डेवलेप किया गया है। वहीं कीमतें भी उसी हिसाब से रखी गई हैं। Honda WR-V के सनरूफ वाले सेगमेंट की कीमत 9.12 लाख से शुरू होती है। अकेली Honda WR-V ही ऐसी कार है, जो इतनी कीमत में टॉप एंड मॉडल्स में फैक्ट्री फिटेड सनरूफ का फीचर दे रही है। सनरूफ का फीचर डब्ल्यूआर-वी के दोनों पेट्रोल और डीजल वेरियंट में उपलब्ध है। 

Ford Ecosport
तमाम कंपनियों की एसयूवी बाजार में आने बाद भी फोर्ड इकोस्पोर्ट का जलवा बरकरार है। फोर्ड ने इस साल की शुरुआत में इकोस्पोर्ट का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया था, जिसमें कंपनी ने कई नए फीचर शामिल किए थे। इन फीचरों में सनरूफ भी शामिल है। नई फोर्ड इकोस्पोर्ट में 1.5 लीटर का ड्रैगन इंजन दिया गया है। सनरूफ फीचर वाली फोर्ड इकोस्पोर्ट की कीमत 11.37 लाख रुपये से शुरू होती है।   

ऊपर से खुलने वाली कार कौन सी है?

Hyundai i20 Asta (O) जैज की तरह, i20 के केवल टॉप-स्पेक एस्टा (O) वेरिएंट में इलेक्ट्रिक सनरूफ मिलता है. हुंडई की प्रीमियम हैचबैक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, छह एयरबैग, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट और ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक जैसे सेगमेंट-बेस्ट फीचर्स से भरी हुई है.

2022 में कौन सी कार लांच होने वाली है?

जल्द लॉन्च होने वाली Cars Price List in India.

ऑन रोड सबसे सस्ती कार कौन सी है?

देश में धड़ल्ले से बिकने वाली सबसे सस्ती कारें, कीमत 4 लाख से भी....
डैटसन रेडी-गो कीमत- इंडियन मार्केट में इस हैचबैक कार की कीमत 2,92,122 रुपये से शुरू है। ... .
मारुति सुजुकी ऑल्टो मारुति सुजुकी ऑल्टो भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से टॉप पर काबिज है। ... .
Renault Kwid BS6..

2022 की सबसे सस्ती कार कौन सी है?

ये हैं देश की सबसे सस्ती और ज्यादा माइलेज देने वाली CNG कारें, करीब 5 लाख रुपये से शुरू है कीमत.
मारुति सुजुकी सेलेरियो सीएनजी माइलेज: 35.60 किमी/किग्रा ... .
मारुति सुजुकी वैगनआर सीएनजी माइलेज: 32.52 किमी/किग्रा ... .
मारुति सुजुकी ऑल्टो सीएनजी ... .
मारुति सुजुकी एस-प्रेसो सीएनजी ... .
हुंडई सैंट्रो सीएनजी ... .
Car loan Information:.