धनुष का फुल फॉर्म क्या है? - dhanush ka phul phorm kya hai?

Dhanush Biography in Hindi: हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है हमारे साइट Jivan Parichay में आज हम बात करने वाले है धनुष का जीवन परिचय के बारे में तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। Dhanush ka Jivan Parichay

Dhanush Details & Information’s in Hindi

Visit Our YouTube Channel

वास्तविक नाम:- वेंकटेश प्रभु
नाम:- धनुषु
पेशा:- अभिनेता
जन्म तिथि:- 28 जुलाई 1983
आयु:- 38 वर्ष (2021)
जन्म स्थान:- चेन्नई, तमिलनाडु
राष्ट्रीयता:- भारत
वर्तमान शहर:- चेन्नई, तमिलनाडु
पिता:- कस्तूरी राज
माता:- विजयलक्ष्मी
पत्नी:- ऐश्वर्या आर धनुष
पुत्र/पुत्री:- यात्रा राजा, लिंग राजा
पता:- 16/5, राजमन्नार सलाई, टी नगर, चेन्नई

ऊंचाई, वजन और शारीरिक माप

छाती का आकार:- 38
बाइसेप्स साइज:- 11
कमर का आकार:- 30
त्वचा का रंग:- गेहुँआ
आंखों का रंग:- काला
बालों का रंग:- काला

शैक्षणिक योग्यता

स्कूल:- थाई सत्य मैट्रिकुलेशन हाई स्कूल, चेन्नई
कॉलेज/विश्वविद्यालय:– मदुरै कामराज विश्वविद्यालय
शैक्षिक और योग्यता:- बीसीए (पत्राचार)

Dhanush ka Jivan Parichay – धनुष का जीवन परिचय

Dhanush ka Jivan Parichay:- धनुष, एक भारतीय फिल्म अभिनेता, लेखक, गीतकार, गायक, निर्देशक, निर्माता मुख्य रूप से तमिल फिल्मों में अपने जबरदस्त काम के लिए जाने जाते हैं। वह तीन बार के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता और 7 बार के फिल्मफेयर पुरस्कार विजेता हैं।

अभिनेता को सुपरस्टार रजनीकांत के दामाद और निर्देशक सेल्वाराघवन के भाई के रूप में जाना जाता है। अभिनेता धनुष आयु, विकी, परिवार, जीवनी, विकी, ऊंचाई, वजन, जाति, पुत्र, और अधिक जानकारी के लिए नीचे देखें।

धनुष प्रोफाइल और करियर

Dhanush Biography in Hindi – उनका जन्म 28 जुलाई 1983 को चेन्नई तमिलनाडु में कस्तूरी राजा और विजयलक्ष्मी दंपति के घर हुआ था। उनके भाई सह निर्देशक ने उन पर फिल्मों में काम करने के लिए दबाव डाला। उन्होंने 18 नवंबर 2004 को सुपरस्टार की बेटी ऐश्वर्या से शादी की।

उनके दो बेटे हैं जिनका नाम यात्रा और लिंग है। उन्होंने थाई साथिया और सेंट जॉन्स मैट्रिकुलेशन हायर सेकेंडरी स्कूल में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। धनुष ने अपने पिता के निर्देशन में थुल्लुवाथो इलमई में एक फिल्मी करियर में कदम रखा। फिर उन्होंने अपने भाई के साथ काम किया जिन्होंने कधल कोंडेन का निर्देशन किया था।

Read About:- Vijay Devrakonda Biography

Dhanush Jivani in Hindi – धनुष की जीवनी

(Dhanush Jivani in Hindi) – फिर 2003 में, उनके पास थिरुडा तीसरा था जिसने व्यावसायिक सफलता देखी। इसके बाद उन्होंने कई निर्देशकों और निर्माताओं के साथ काम किया और आदुकलम, 3, अनेगन, वेलैयिला पट्टाथारी, मारी, थंगमगन, थोडारी, कोडी आदि जैसी कई सफल फिल्में बनाईं।

उन्होंने पावर पांडी में अपनी शानदार कैमियो उपस्थिति की, जो उनका निर्देशन था। उनकी आने वाली परियोजनाएं जो रिलीज होने वाली हैं, उनकी भाभी सौंदर्या रजनीकांत द्वारा निर्देशित वीआईपी 2 और गौतम वासुदेव मेनन द्वारा एन्नाई नोकी पायुम थोट्टा हैं।

वह महान अमिताभ बच्चन के साथ बॉलीवुड फिल्म शमिताभ में भी दिखाई दिए और एक उत्कृष्ट काम किया। धनुष ने अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय फिल्म, द एक्स्ट्राऑर्डिनरी जर्नी ऑफ द फकीर हू गॉट ट्रैप्ड इन एन आइकिया कपबोर्ड में दिखाई देने के लिए भी साइन किया है, जिसका निर्देशन मरजाने सतरापी द्वारा किया जाएगा।

Dhanush Biography in Hindi – पिछले 15 सालों से उन्होंने 25 फिल्मों में अभिनय किया है। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार जीता जो उनके लिए फिल्म आदुकलम में उनकी सर्वश्रेष्ठ उपस्थिति के लिए एक राष्ट्रीय पुरस्कार था।

व्हाई दिस कोलावेरी दी नाम का एक गाना जो उनके द्वारा गाया गया था और उनके संबंध अनिरुद्ध रविचंदर द्वारा रचित था, यूट्यूब पर बड़े पैमाने पर वायरल हुआ, जिसमें एक बड़ी सफलता और 100 मिलियन व्यूज की सीमा को पार करने वाला पहला भारतीय वीडियो गाना था।

Read About:- Yash Kannada Biography

Dhanush Information in Hindi – धनुष की जानकारी

उन्होंने पुधुकोट्टैयिलिरुन्थु सरवनन में अपनी गायन की आदत शुरू की और अपने भाई की फिल्मों जैसे अयिरथिल ओरुवन, मयक्कम एना, पुधुपेट्टई आदि में गाया। उन्होंने तेलुगु फिल्म थिक्का में कन्नड़ फिल्म वज्रकाया और थिक्का में नो प्रॉब्लम भी गाया है। धनुष अपनी फिल्मों को प्रोडक्शन कंपनी फिल्म्स के तहत प्रोड्यूस करते हैं। उन्होंने 3 राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 7 फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं।

धनुष कम्पलीट बायो एंड करियर

Dhanush Information in Hindi:- अपने अभिनय उद्यम से पहले वेंकटेश प्रभु के रूप में जाने जाने वाले, धनुष एक प्रसिद्ध भारतीय अभिनेता, निर्देशक, निर्माता, लेखक और पार्श्व गायक हैं। उन्हें तमिल फिल्म उद्योग में उनके काम के लिए बेहतर पहचाना जाता है।

सिनेमा की पृष्ठभूमि होने के कारण, उन्हें अपने परिवार द्वारा अभिनय के लिए मजबूर किया गया और उन्होंने अपने पिता (कस्तूरी राजा) के निर्देशन में बनी थुल्लुवाधो इलमैय्या से शुरुआत की और इसके बाद उनके भाई (सेल्वाराघवन) की पहली फिल्म कधलकोंडेन में दिखाई दी।

दोनों फिल्मों को दर्शकों से भारी सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। ये सफलताएँ यहीं नहीं रुकीं क्योंकि उन्होंने और फ़िल्में बनाना जारी रखा और निर्देशक मिथरन जवाहर के साथ उनका सहयोग बहुत सफल हिट साबित हुआ, आदुकलम, उनकी 2011 की रिलीज़ ने उनके ड्रीम प्रोजेक्ट को चिह्नित किया क्योंकि उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला।

Read About:- Mahesh Babu Biography

Dhanush Biography in Hindi – धनुष का जीवन परिचय

Dhanush Biography in Hindi:- 2012 में, उन्होंने अपनी पत्नी के निर्देशन में बनी “3” में अभिनय किया और व्हाई दिस कोलावेरी दी नामक एक गीत गाया। उन्होंने 2013 में रांझणा और 2015 में शमिताभ के साथ बॉलीवुड में कदम रखा। दोनों को सकारात्मक समीक्षा मिली लेकिन बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं किया।

2014 में उनकी 25वीं फिल्म वेलैयिलापट्टारी ने उन्हें सफलता दिलाई। मारी, उनकी एक्शन-कॉमेडी फिल्म तमिल में भी रिलीज हुई थी और इसे शानदार प्रतिक्रिया मिली थी। वर्तमान में, सौंदर्या रजनीकांत द्वारा निर्देशित वेलैयिल्लापट्टथारी २, और स्वयं के अधिकांश संवाद उनकी वर्ष की पहली फिल्म होने के लिए अंतिम अंतिम चरण से गुजर रहे हैं।

उन्हें आखिरी बार साल 2018 में तमिल फिल्म मारी 2 में देखा गया था और वह अगली बार तमिल फिल्म असुरन में नजर आएंगे। वह शायद ही कभी कुछ फिल्मों के लिए गाने गाते हैं जो आमतौर पर उनकी होती हैं। व्हाई दिस कोलावेरी दिन 2011 YouTube सनसनी बन गया और भारत में सबसे अधिक खोजा जाने वाला गीत बन गया।

उन्होंने तेलुगु और कन्नड़ फिल्मों जैसे पड़ोसी फिल्म उद्योगों के लिए भी गाया है। उन्होंने डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया के साथ वित्त पोषण शुरू करने और अर्थ आवर 2012 को समर्थन देने के लिए भी काम किया। वह सेंटर फ्रेश च्यूइंग गम के ब्रांड एंबेसडर भी हैं।

उन्होंने अपने करियर में अब तक 3 राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 7 फिल्मफेयर पुरस्कार प्राप्त किए। वह वंडरबार फिल्म्स नामक अपनी कंपनी के तहत फिल्मों का निर्माण भी करते हैं। धनुष का जन्म फिल्म निर्देशक कस्तूरी राजा और विजयलक्ष्मी के घर हुआ था।

Facts About Dhanush In Hindi – धनुष के बारे में रोचक तथ्य

  1. धनुष का असली नाम वेंकटेश प्रभु कस्तूरी राज है।
  2. वह एफसी बार्सिलोना के खिलाड़ी हैं।
  3. धनुष जल्लीकट्टू का समर्थन करेंगे।
  4. धनुष 12वीं की परीक्षा में फेल हो गया। (वैसे भी उसकी सफलता के लिए कोई फर्क नहीं पड़ता)।
  5. धनुष की पहली फिल्म, 16 साल की उम्र में, थुल्लुवाधो इलमई थी, जो उनके पिता कस्तूरी राजा द्वारा निर्देशित 2002 की आने वाली फिल्म थी।
  6. धनुष उनका स्क्रीन नाम है।
  7. उनका असली नाम वेंकटेश प्रभु कस्तूरी राजा है।
  8. जब धनुष ने 16 साल की उम्र में फिल्म उद्योग में प्रवेश किया, तो उन्होंने एक मंच नाम चुनने का फैसला किया क्योंकि उन्होंने अपना मूल नाम प्रसिद्ध तमिल अभिनेताओं, प्रभु और प्रभु देवा के साथ साझा किया था।
  9. ऐसा कहा जाता है कि धनुष ने कुरुदीपुनल (कमल हासन अभिनीत) फिल्म से प्रेरणा ली, जिसमें ‘ऑपरेशन धनुष’ नामक एक मिशन दिखाया गया था।
  10. वह इस नाम से इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने खुद को “धनुष” कहने का फैसला किया।
  11. अपने एक जन्मदिन पर, उन्होंने 12 वर्षीय मरने वाले प्रशंसक (रक्त कैंसर के अंतिम चरण) कोटिस्वरी का दौरा किया।
  12. धनुष ट्विटर पर 10 मिलियन फॉलोअर्स तक पहुंचने वाले पहले दक्षिण भारतीय अभिनेता थे।
  13. क्या धनुष धूम्रपान करते हैं?: ज्ञात नहीं
  14. क्या धनुष शराब पीते हैं?: ज्ञात नहीं
  15. उन्होंने तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और सात फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं।
  16. वह लोकप्रिय दक्षिण भारतीय अभिनेता रजनीकांत के दामाद हैं।
  17. धनुष का जन्म फिल्म निर्माताओं के परिवार में हुआ था, लेकिन उन्हें अभिनय में कभी दिलचस्पी नहीं थी। वह शेफ बनने के लिए होटल मैनेजमेंट का कोर्स करना चाहता था।
  18. 26 साल की उम्र में, वह राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाले सबसे कम उम्र के अभिनेता हैं। उन्हें भारत की पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल से उनकी फिल्म आदुकलम के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।- राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करने वाले धनुष का वीडियो देखें।

Interesting Facts about Dhanush in Hindi – रोचक तथ्य धनुष के बारे में

  1. उन्होंने धनुष और तापसी पन्नू की मुख्य भूमिका वाली आदुकलम (2010) में अपने प्रदर्शन के लिए 58 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता।
  2. इससे पहले, उनके परिवार को कठिन समय का सामना करना पड़ा था क्योंकि उनके पिता एक सहायक निदेशक के रूप में काम करने से पहले एक मिल मजदूर के रूप में काम करते थे।
  3. कम ही लोग जानते हैं कि धनुष वंडरबार फिल्म्स नाम की प्रोडक्शन कंपनी के मालिक हैं। उन्होंने अपनी प्रोडक्शन कंपनी के माध्यम से फिल्मों का निर्माण किया जिसे उन्होंने और उनकी पत्नी ऐश्वर्या ने 20 मई 2010 को स्थापित किया था।
  4. धनुष को संगीत का शौक है और उन्होंने कई तमिल गाने लिखे और गाए हैं।
  5. वह आमतौर पर अपनी फिल्मों की डबिंग के लिए केवल एक दिन का समय लेते हैं।
  6. “व्हाई दिस कोलावेरी दी” को यूट्यूब पर 2011 में ऐश्वर्या धनुष के निर्देशन में बनी फिल्म 3 के साउंडट्रैक के हिस्से के रूप में रिलीज़ किया गया था।
  7. Dhanush ka Jivan Parichay
  8. धनुष के बारे में एक दिलचस्प तथ्य यह है कि 2011 में, धनुष का लोकप्रिय गीत “व्हाई दिस कोलावेरी दी” YouTube पर 100 मिलियन व्यूज को पार करने वाला पहला भारतीय संगीत वीडियो बन गया। उन्होंने इस गाने को सिर्फ 6 मिनट में लिखा था और इसका रफ वर्जन लगभग 40 मिनट में रिकॉर्ड किया गया था। गाना नाउ- व्हाई दिस कोलावेरी दी देखें।
  9. धनुष ने ऐश्वर्या से फिल्म काधल कोंडें (2003) की स्क्रीनिंग के दौरान मुलाकात की।
  10. धनुष की पत्नी ऐश्वर्या उनसे 2 साल बड़ी हैं।
  11. धनुष ने 21 साल की उम्र में अपनी पत्नी (ऐश्वर्या) से शादी कर ली थी।
  12. धनुष ने 18 नवंबर 2004 को रजनीकांत की बेटी ऐश्वर्या से शादी की। उनके यात्रा और लिंग नाम के दो बेटे हैं, जिनका जन्म 2006 और 2010 में हुआ था।

Dhanush ka Jivan Parichay – धनुष का जीवन परिचय

  1. धनुष के बारे में कम ज्ञात तथ्यों में से एक यह है कि वह भगवान शिव के एक भावुक भक्त हैं और इसीलिए उन्होंने अपने दो बेटों का नाम यात्रा (तीर्थयात्रा) और लिंग (शिव लिंगम) रखा है।
  2. धनुष अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय फिल्म “द एक्स्ट्राऑर्डिनरी जर्नी ऑफ द फकीर” में दिखाई दिए, जिसका निर्देशन केन स्कॉट ने किया था।
  3. धनुष कभी-कभी संगीत रिकॉर्ड करते हैं, आमतौर पर अपनी फिल्मों के लिए।
  4. 2011 में, उन्हें PETA (पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स) द्वारा सबसे गर्म शाकाहारी के रूप में सम्मानित किया गया था।
  5. उन्होंने अर्थ आवर 2012 का समर्थन करने के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया के साथ काम किया।
  6. अगस्त 2013 में, धनुष को पेर्फेटी इंडिया लिमिटेड द्वारा सेंटर फॉर फ्रेश च्युइंग गम के ब्रांड एंबेसडर के रूप में साइन किया गया था।
  7. धनुष ने 2017 की फिल्म पा पांडी (जिसे पहले पावर पांडी के नाम से जाना जाता था) के साथ अपने निर्देशन की शुरुआत की है।
  8. धनुष शुद्ध शाकाहारी हैं। वह केवल शाकाहारी खाना खाता है।
  9. Dhanush Biography in Hindi
  10. आनंद एल राय ने उनकी पहली हिंदी फिल्म रांझणा का निर्देशन किया और उन्हें हिंदी दर्शकों द्वारा खूब सराहा गया। उनकी अगली हिंदी फिल्म, शमिताभ, जिसमें उन्हें अमिताभ बच्चन के साथ देखा गया था, को भी काफी आलोचनात्मक समीक्षा मिली।
  11. धनुष मूर्ति पूजा में विश्वास नहीं रखते हैं। धनुष धार्मिक व्यक्ति से अधिक आध्यात्मिक व्यक्ति होने का दावा करता है।
  12. धनुष नेट वर्थ:- धनुष ने 2020 से $20 मिलियन डॉलर की कुल संपत्ति की उम्मीद की है। वह मुआवजे के रूप में प्रत्येक फिल्म के लिए 10 से 15 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं। नीचे देखें धनुष की कुल संपत्ति, फिल्में और पुरस्कार

Frequently Asked Questions about Dhanush – FAQ

धनुष का पूरा नाम क्या है?

वेंकटेश प्रभु कस्तूरी राजा

धनुष का जन्म कब हुआ था?

धनुष की उम्र कितनी है?

धनुष की पत्नी कौन है?

धनुष नेट वर्थ 2021?

दोस्तों उम्मीद करता हु आपको मेरा यह आर्टिकल Dhanush Biography in Hindi (धनुष का जीवन परिचय ) पूरी तरह से समज आ गया होगा। इस लेख के जरिये हमने आपको धनुष के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने की कोशिश की है। अगर आपको इस तरह के अन्य व्यक्ति के जीवन परिचय के बारे में जानना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते है। और हमारे Dhanush ka Jivan Parichay को जरूर शेयर करे। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शयेर जरूर करे। धन्यवाद।

Read About:- Prabhas Biography in Hindi