दुनिया का सबसे जहरीला सांप कौन है? - duniya ka sabase jahareela saamp kaun hai?

1.समुद्री सांप (Belcher’s Sea Snake)

दुनिया का सबसे जहरीला सांप , समुद्री सांप साउथ ईस्ट एशिया और नॉर्थन ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं। यह कितना जहरीला होता है उसका अनुमान इसी बात से लगा सकते है कि इसकी जहर की कुछ मिलीग्राम बूंदे ही 1000 इंसानों को मौत के घाट उतार सकती हैं। समुद्र इस सांप का निवास स्थान होने के कारन समुद्री सांप के अधिकतर शिकार मछुआरे होते है। इनकी पूँछ का अंतिम भाग चपटा होता है जिससे इन्हे तैरने में आसानी होती है।

2. इंनलैंड ताइपन (Inland Taipan)

संत सांप के नाम से जाने यह सांप जमीन पर पाए जाने वाले सांपों में सबसे जहरीला सांप है । इसकी एक दंश में 100 मिलीग्राम तक का जहर होता है जो 100 इंसानो को मौत की नींद सुला सकता है। इनका जहर रैटल स्नेक की तुलना में 10 गुना और कोबरा की तुलना में 50 गुना ज्यादा खतरनाक होता है। यह सांप इंसानो से दूर रहना पसंद करते हैं। और जिसके कारण इसके द्वारा इंसानो को काटने का कोई मामला आज तक रिकॉर्ड नहीं हुआ है और इसलिए इसे संत सांप भी कहते है।

3. इस्टर्न ब्राउन स्नेक (Eastern Brown Snake)

ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने इस्टर्न ब्राउन स्नेक, सांप बहुत ही जहरीला होता है । इसके जहर का अनुमान इस बात से लगा सकते है कि इसके जहर का 14,000 वां हिस्सा ही इंसान को मौत की नींद सुलाने में पर्याप्त है । इनकी चाल बेहद तेज होती है और अगर इन्हे खतरा महसूस होता है तो यह अपने शिकार का पीछा करके और उन्हें काट करके ही दम लेते है।

4. रैटल स्नेक (Rattle Snake) (Eastern Brown Snake)

रैटल स्नेक को उत्तरी अमेरिका के सबसे जहरीला सांप के तौर पर जाना जाता है। रैटल स्नेक के पुंछ के आखरी सिरे छल्ले बने होते है और जब वो पुंछ को हिलाते है तो यह छल्ले बच्चों के झुनझुने की तरह आवाज पैदा करते है इसलिए इसका नाम रैटल स्नेक पड़ा है। इस सांप को बहुत ज्यादा गुस्सा आता है और सबसे विशेष बात यह है कि रैटल स्नेक के बच्चों में सबसे ज्यादा जहर भरा होता है।

'प्रेग्नेंट संतरे' का वीडियो वायरल

5. डेथ एडर (Death Adder)

डेथ एडर सांप ऑस्ट्रेलिया और न्यू गुइना में पाए जाते हैं। इस सांप की विशेषता यह है कि यह घात लगाकर दूसरे सांपों का शिकार करते हैं। डेथ एडर का जहर
न्यूरोटॉक्सिन होता है जिसके परिणाम स्वरुप इसके शिकार का तंत्रिका तंत्र कमजोर पड़ने लगता है और शरीर में लकवे के लक्षण दिखने लगते हैं। डेथ एडर एक बार में 40 से 100 मिलीग्राम तक ज़हर अपने शिकार के शरीर में छोड़ सकता है और इसका जहर का असर शरीर में धीरे धीरे होता है और शिकार की मौत 6 घंटे से काम समय में हो जाता है।

6.सॉ स्केल्ड वाइपर और और चेन वाइपर (Saw Scaled Viper)

वाइपर सांप की एक ऐसी प्रजाति है जिसके ज्यादातर प्रजातियां जहरीली होती है लेकिन इनकी सबसे जहरीली प्रजातियां , जो भारत, चीन और साउथ ईस्ट एशिया में पाई जाती है , सॉ स्केल्ड वाइपर और चेन वाइपर है। भारत में सांपो के काटने से होनी वाली मौतों में अधिकतम मौते सॉ स्केल्ड वाइपर और और चेन वाइपर के काटने के कारण होता है। इनके काटने के 30 मिनट की अंदर इंसान की मौत हो जाती है।

सांपों का राजा कौन सा है?

वासुकि नाग को सभी नागों का राजा माना जाता है। वासुकि को भगवान शिव का परम भक्‍त माना जाता है। यही कारण है कि भगवान शिव उन्‍हें अपने शरीर पर धारण किए रहते हैं।

दुनिया में सबसे जहरीला सांप कौन सा है?

इंनलैंड ताइपन (Inland Taipan) संत सांप के नाम से जाने यह सांप जमीन पर पाए जाने वाले सांपों में सबसे जहरीला सांप है । इसकी एक दंश में 100 मिलीग्राम तक का जहर होता है जो 100 इंसानो को मौत की नींद सुला सकता है। इनका जहर रैटल स्नेक की तुलना में 10 गुना और कोबरा की तुलना में 50 गुना ज्यादा खतरनाक होता है

इंडिया का सबसे जहरीला सांप कौन सा है?

1- किंग कोबरा : भारत में सांप काटने से सबसे ज्यादा होने वाली मौतों में किंग कोबरा भी शामिल है। किंग कोबरा का जहर कार्डियोटॉक्सिक और न्यूरोटॉक्सिक होता है। इसके काटते ही न्यूरो सिस्टम काम करना बंद कर देता है, जिससे शरीर को लकवा मार देता है। किंग कोबरा के जहर से आदमी अंधा भी हो जाता है।

दुनिया का सबसे खतरनाक सांप कौन सा है?

ऐसे में हम आज आपको दुनिया के 5 सबसे खतरनाक सांपों के बारे में बताने वाले हैं।.
इनलैंड ताइपन इनलैंड ताइपन। ... .
कोस्टल ताइपन तटीय ताइपन। ... .
किंग कोबरा तीसरे नंबर पर सबसे जहरीला सांप किंग कोबरा है। ... .
बैंडेड करैत ... .
वाइपर स्नेक.