दाल का पानी पीने से क्या होता है? - daal ka paanee peene se kya hota hai?

सर्दियों में लोग खासतौर पर सूप, जूस आदि का सेवन करते हैं। इनमें सभी जरूरी तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मिलते हैं। ऐसे में बीमारियों से बचाव रहने के साथ शरीर में गर्माहट का एहसास होता है। मगर आप चाहे तो इसकी जगह पर दाल के पानी का सेवन भी कर सकती है। इसमें फाइबर, आयरन, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स आदि गुण होते हैं। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ वजन घटाने में मदद मिलती है। वहीं बच्चे से लेकर बड़ों तक हर कोई इसका सेवन कर सकता है। आप यह पानी बनाने के लिए मसूर, मूंग, अरहर और काली दाल का इस्तेमाल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इसे बनाने का तरीका व फायदे...

दाल का पानी पीने से क्या होता है? - daal ka paanee peene se kya hota hai?

ऐसे करें दाल का पानी तैयार

. इसके लिए दाल को साफ करके कुकर में डालें।
. अब इसमें थोड़ी सी हल्दी और जरूरत अनुसार पानी मिलाकर 4 से 5 सीटी बजाएं।
. दाल पक जाने पर इसे बारीक पीस लें।
. फिर छन्नी की मदद से इसका पानी निकालें।
. इसमें स्वाद अनुसार नमक और घी मिलाकर पीएं।

चलिए अब जानते हैं दाल का पानी पीने के बेहतरीन फायदे

वजन करे कंट्रोल

दाल का पानी वजन घटाने में किसी औषधि की तरह काम करता है। इसमें कैलोरी काफी कम होती है। इस हेल्दी ड्रिंक को पीने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है। इसके साथ ही इससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल कम होते हैं। ऐसे में वजन घटाने व शरीर को सही शेप दिलाने के लिए दाल के पानी का सेवन करें। दाल के पानी में प्रोटीन, मिनिरल्स, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स और अन्य न्यूट्रीएंट्स होते हैं। ये वजन कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं। इसके लिए आप मसूर, मूंग, अरहर, काली आदि दाल का पानी पी सकते हैं।

दाल का पानी पीने से क्या होता है? - daal ka paanee peene se kya hota hai?

पाचन तंत्र रहेगा मजबूत

दाल फाइबर से भरपूर होता है। इसे पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। ऐसे में पाचन से जुड़ी समस्याओं से बचाव रहता है। यह कब्ज, एसिडिटी, गैस,  ब्लोटिंग, पेट में मरोड़ आदि परेशानियों में फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा डायरिया में भी इसका सेवन करना फायदेमंद होता है। खासतौर पर मूंग दाल का पानी।

सर्दी भगाएं

दाल के पानी का सेवन करने से शरीर में गर्माहट आती है। ऐसे में आप सर्दी भगाने के लिए दाल के पानी का सेवन कर सकते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

दाल का पानी पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज से भरा होता है। इसेक सेवन से इम्यूनिटी तेजी से बढ़ती है। दाल के पानी में मौजूद सॉल्यूबल फाइबर प्रोटीन के उत्पादन को बढ़ाने के साथ इम्यून सेल्स में भी बदलाव लाने में मदद करता है। ऐसे में इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है।

दाल का पानी पीने से क्या होता है? - daal ka paanee peene se kya hota hai?

एनर्जी का अच्छा स्त्रोत

जो लोग कमजोरी व थकान से भरे रहते हैं उन्हें दाल का पानी जरूर पीना चाहिए। यह एक एनर्जी ड्रिंक की तरह का काम करता है। दाल के पानी में विटामिन, मिनिरल्स, फाइबर, कार्ब्स, मैग्नीशियम, आयरन, थियामिन, नियासिन, एंटी ऑक्सीडेंट्स आदि गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से तेजी से एनर्जी बूस्ट होती है। आप दाल का पानी बनाने के कुछ घंटों बाद भी इसका सेवन कर सकते हैं। इससे इसकी गुणवता बरकरार रहेगी।

बच्चों के लिए फायदेमंद

दाल का पानी बड़े ही नहीं बच्चों के लिए भी फायदेमंद होता है। यह पानी शिशु को पिलाने से उनका कब्ज, दस्त आदि की समस्या से बचाव रहता है। इससे बच्चे का शारीरिक व मानसिक विकास बेहतर तरीके से होता है। बच्चे के दिल व दिमाग के लिए दाल का पानी बेहद फायदेमंद माना जाता है। दाल का पानी पीने से बच्चों में आयरन की कमी भी पूरी होती है।

डायरिया में फायदेमंद

डायरिया की परेशानी में दाल का पानी बेहद फायदेमंद माना जाता है। यह शरीर के लिए इलेक्ट्रोलाइट वाटर की तरह काम करता है। ऐसे में इससे शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। इसतरह डायरिया या लूज मोशन से आराम मिलता है। एक्सपर्ट अनुसार भी दस्त या डायरिया की परेशानी होने पर दाल का पानी या खिचड़ी खाना फायदेमंद होता है।

दाल का पानी पीने के फायदे

1. वजन कम करने में फायदेमंद

दाल के पानी पीने से वजन कम होने केफायदे मिलते हैं। क्योंकि दाल के पानी में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिसकी वजह से भूख जल्दी नहीं लगती है। वजन कम करने के लिए अपने डाइट में दाल का पानी को जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़े: हड्डियों को मजबूत बनाने और वजन कम करने में फायदेमंद होता है, सोया मिल्क

2. इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद

दाल पर पानी इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी फायदेमंद साबित होता है। दाल का पानी शरीर को एनर्जी देने का काम करता है। इसलिए आप इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए रोजाना एक कटोरी दाल का पानी जरूर पिएं।

3. बच्चों के लिए फायदेमंद

दाल का पानी बच्चों के लिए काफी फायदेमंद माना जाना है। छोटे बच्चों और शिशुओं को दाल का पानी पिलाना बहुत ही लाभदायक होता है। इससे बच्चों को कब्ज और दस्त आदि की समस्या नहीं होती है क्योंकि ये आसानी से पच जाया है। इससे बच्चों के दिमाग का विकास होता है, साथ ही शरीर का भी। यह पानी बच्चों में आयरन की कमी की आपूर्ति करता है। बच्चों को दाल का पानी पिलाना काफी लाभदायक होता है।

यह भी पढ़े: जानिए तरबूज के बीज से मिलते हैं गजब फायदे, ब्लड प्रेशर से लेकर हार्ट के लिए होता है फायदेमंद

4. पाचन तंत्र के लिए फायेदमंद

दाल का पानी पीना पाचन तंत्र करने के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि दाल के पानी में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी कई समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है। उल्टी और डाइडेशन की समस्या में दाल का पानी पीना फायदेमंद माना जाता है।

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

दाल का पानी कब पीना चाहिए?

रोजाना हर किसी को दाल या दाल का पानी जरुर पीना चाहिए। दाल का पानी में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है। प्रोटीन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।.
वजन कम करने में फायदेमंद दाल के पानी पीने से वजन कम होने केफायदे मिलते हैं। ... .
इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद ... .
बच्चों के लिए फायदेमंद ... .
पाचन तंत्र के लिए फायेदमंद.

रोज दाल पीने से क्या होता है?

इसे पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। ऐसे में पाचन से जुड़ी समस्याओं से बचाव रहता है। यह कब्ज, एसिडिटी, गैस, ब्लोटिंग, पेट में मरोड़ आदि परेशानियों में फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा डायरिया में भी इसका सेवन करना फायदेमंद होता है।

दाल पीने से क्या फायदा है?

दाल एक हेल्दी फूड है, जो कई सारे विटामिन और मिनरल प्रदान करती है. इसके साथ ही दाल से शरीर को जरूरी प्रोटीन भी मिलता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दाल का पानी पीना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

मूंग दाल के पानी पीने से क्या होता है?

इसके सेवन से गैस, अपच, बदहजमी जैसी समस्याओं से निजात मिलता है और पाचन भी ठीक रहता है. यही नहीं, बच्‍चे को दिनभर एनर्जेटिक रखने में भी ये काफी फायदेमंद (Benefits) साबित होता है. मूंग दाल का पानी पीने से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और बच्‍चों को खांसी, सर्दी या बुखार आदि नहीं होता.