श्रद्धा का अर्थ क्या होता है हिंदी में? - shraddha ka arth kya hota hai hindee mein?

Explanation : श्रद्धा का अर्थ आदरपूर्वक आस्था या विश्वास से होता है। Meaning of श्रद्धा in Hindi, श्रद्धा का मतलब हिंदी में, Shraddha Ka Hindi Arth, श्रद्धा मीनिंग इन हिंदी। हिंदी सामान्य ज्ञान परीक्षा के पेपर में वाक्यांशों/अनेक शब्दों के स्थान पर एक शब्द के अंतर्गत कभी-कभी इस प्रकार के प्रश्न आते हैं, जिनमें परीक्षार्थी को दिए गए शब्द के अर्थ को पूर्णत: स्पष्ट करने वालो वाक्यांश/अनेक शब्द स्वरूप चार-चार विकल्प दिए रहते हैं, इनमें से सही वाक्यांश का चयन करना होता है।....अगला सवाल पढ़े

Tags : अनेक शब्दों का एक शब्द वाक्यांश के लिए एक शब्द

Useful for : UPSC, State PSC, IBPS, SSC, Railway, NDA, Police Exams

Web Title : Shraddha Meaning In Hindi

Meaning of Shraddha ढूंढ रहे हैं तो आप सही जगह पर है। इस पोस्ट में हमने श्रद्धा नाम से सम्बंधित सारी जानकारियां आपके लिए जुटाई हैं।

जैसे श्रद्धा नाम का मतलब, राशि, शुभ अंक, नक्षत्र आदि। तो आइये जानते हैं इस नाम से सम्बंधित सभी जानकारियां।

श्रद्धा नाम का अर्थ/Meaning of Shraddha in Hindi

नामश्रद्धानाम का अर्थविश्वास, देवी चामुंडी, सम्मानलिंगलड़कीधर्महिन्दूराशिकुंभ राशिअंकज्योतिष4शुभ रंगहल्का नीला, बैंगनी व लाल रंगशुभ रत्ननीलम रत्न/ Blue Sapphire gemमित्र राशिमेष, मिथुनग्रह स्वामीशनि

शोनिता

श्लेषा

श्रेयांशी

श्रद्धा नाम का अर्थ क्या होता है ?

अपनी लाड़ली का नाम श्रद्धा रखने की सोच रहे हैं ? तो इस नाम का अर्थ जान लीजिये। Meaning of Shraddha होता है विश्वास, देवी चामुंडी, सम्मान

श्रद्धा नाम के व्यक्ति का व्यक्तित्व कैसा होता है ?

श्रद्धा नाम की राशि कुम्भ है। कुम्भ राशि का जातक/जातिका सुंदर, प्रभावशाली एवं मिलनसार स्वभाव का होगा। बुद्धिमान, साधन संपन्न, तीव्र स्मरण शक्ति एवं गंभीर प्रकृति वाला होगा।

दूसरों के प्रति दया भाव रखने वाला, परोपकारी एवं निस्वार्थ भाव से सेवा करने में तत्पर, स्वाभिमानी, स्वतंत्रताप्रिय एवं नए-नए मित्र बनाने में पीछे नहीं हटेगा।

उद्योगी, उद्यमी, परिसर में प्रकृति एवं प्रबंधात्मक योग्यता विशेष होगी। महत्वकांक्षी होते हुए भी क्रियात्मक दृष्टिकोण रखेंगे तथा अनेक विघ्न बाधाओं के बाद ही जीवन में स्थिति धन आदि प्राप्त करने में सफल होंगे।

श्रद्धा नाम की राशि क्या है ?

इस नाम की राशि कुम्भ है इसके जातक/जातिका मानवीय गुणों से भरपूर और अपने उद्देश्य के प्रति पूरे ईमानदार तथा प्रतिबद्ध होते हैं। वह अतिवादी नहीं होते बड़ों का सम्मान भी यह हृदय से करते हैं

कुंभ राशि के जातक/जातिका किसी भी परिस्थिति के अनुकूल अपने आप को ढाल सकते हैं। जातकों की मित्रता का आधार उनकी व्यक्तिगत परख होती है।

फिर भी इनसे स्थायी संबंधों की अपेक्षा नहीं की जा सकती। इस राशि के जातक फोटोग्राफर, वैज्ञानिक, लेखन, मनोविज्ञान, प्रशासक व वकील सफलता पूर्ण बन सकते हैं।

श्रद्धा नाम के व्यक्ति के गुण क्या है ?

दूसरों के प्रति दया भाव रखने वाली, परोपकारी एवं निस्वार्थ भाव से सेवा करने में तत्पर, स्वाभिमानी, स्वतंत्रताप्रिय एवं नए-नए मित्र बनाने में पीछे नहीं हटेंगी।

श्रद्धा नाम का शुभ अंक क्या होता है ?

इस नाम का शुभ अंक 8 होता है। ये शनि ग्रह के अधीन आते है। इस अंक वाले जातक हमेशा बचत में विश्वास रखते हैं। इसलिए इन्हे कभी भी धन आदि की कमी नहीं होती।

ये भाग्य के भरोसे नहीं जीते अपितु यह मेहनत में विश्वास रखते है। शुभ अंक 8 वालों को सफलता अवश्य मिलती है। परन्तु इसमें थोड़ी देर लग सकती है।

श्रद्धा नाम का नक्षत्र क्या है ?

इस नाम का नक्षत्र शतभिषा है। शतभिषा नक्षत्र से सम्बंधित और अक्षर इस प्रकार है- गो, सा, स, सी, सू । इस नक्षत्र का चिन्ह खाली वृत्त है।

श्रद्धा नाम के लिए शुभ रत्न कौन सा है ?

इस राशि वालों को नीलम नग 5,7,9,12 रती का पंचधातु, लोहे एवं सोने की अंगूठी में शनि के बीज मंत्र “ऊँ प्रां प्रीं प्रौं सः शनये नमः” मंत्र से अभिमंत्रित करके धारण करें

नीलम यह नग नीली किरणों युक्त पारदर्शी होता है नीलम पंचधातु या सुवर्ण ही अंगूठी में कम से कम 4 रत्ती का होना चाहिए।

नीलम रत्न कुछ ही घंटों में अपना असर दिखाने लगता है यदि कोई अनिष्ट हो जाए या आंखों में पीड़ा अथवा रात को भयानक सपने आए तो उसे तुरंत उतार देना चाहिए।

याद रखें कि रत्न हर किसी को लाभ नहीं पहुंचाते। कई बार इन्हे धारण करने से हानि भी हो सकती है। इसलिए किसी अच्छे रत्नो के जानकार से एक बार अवश्य मंत्रणा करें। उसके मार्गदर्शन के बाद ही रत्न धारण करें।

लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद। आपको सम्बंधित जानकारी कैसी लगी कृपया हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखिए और इसे शेयर अवश्य करें।

Shradha name meaning in hindi, श्रद्धा नाम का अर्थ, राशि, नक्षत्र, गुण, दोष-यदि आप अपनी बेटी के लिए कोई अच्छा नाम ढूंढ़ रहे हैं तो आप श्रद्धा नाम रख सकते हैं।श्रद्धा काफी प्यारा और आधुनिक नाम हैं।श्रद्धा एक प्यारा और आकर्षक नाम हैं।इस नाम की लड़कियाँ आपको काफी सारे देखने को मिलेंगे।इस तरह के नाम parents अपनी बेटियों के लिए रखना पसंद करते हैं।यदि आप अपनी बेटी का नाम श्रद्धा रखने के बारे में सोच रहे हो तो सबसे पहले इस नाम के बारे में अच्छे से जानेंगे।

चलिये श्रद्धा नाम के बारे में कुछ बाते जान लेते हैं।

नाम-श्रद्धा

किसके लिए- लड़कियों के लिए

धर्म-हिन्दू

अर्थ-देवी चामुंडा, सम्मान, विश्वास, निष्ठा

राशि-कुंभ

नक्षत्र-शतभिसा

अंकज्योतिष-5

मित्र राशि-मेष, मिथुन

शुभ रंग-हल्का नीला, बैगनी

शुभ दिन-शनिवार

शुभ पत्थर-नीलम रत्न


इसे भी पढ़ें-दो अक्षर के बेहतरीन नाम, girl stylish name


Contents [hide]

श्रद्धा नाम का अर्थ क्या होता हैं|Shradha name meaning in hindi.

श्रद्धा का अर्थ क्या होता है हिंदी में? - shraddha ka arth kya hota hai hindee mein?


यदि आप अपनी बेटी का नाम श्रद्धा रखने की सोच रहे हैं तो पहले आप इस नाम के बारे में जान ले।किसी भी नाम को रखने से पहले उस नाम के बारे में अच्छे से जान लेना बहुत जरूरी हैं।नाम किसी भी इंसान की पहचान होती हैं जो बुलाने और पुकारने में काम आता हैं।अगर कोई parent अपनी बेटी के लिए श्रद्धा नाम रखने की सोच रहे हैं तो पहले इस नाम अर्थ जान लेना जरूरी हैं।

जैसे कि श्रद्धा नाम का अर्थ देवी चामुंडा, सम्मान, विश्वास, निष्ठा होता हैं।अगर अपनी बेटी का नाम श्रद्धा रखते हैं तो उनके अंदर ये गुण देखने को मिलेंगे।

वेदों-पुराणों में ये व्याख्या किया गया है कि बच्चों के नाम रखने से पूर्व उनके उस नाम के बारे में अच्छे से जान लेना अतिआवश्यक हैं।

श्रद्धा नाम की लड़कियां के शुभ अंक, राशिफल, नक्षत्र, दोष, गुण इत्यादि के बारे में आगे अच्छे से जानते हैं।


श्रद्धा नाम की लड़कियों का स्वभाव कैसा होता हैं|Shradha name girl character in hindi.

श्रद्धा नाम की राशि कुंभ होती हैं।कुंभ राशि के लोग खुद पर नियंत्रण रखने वाले, धैर्यशाली और नर्म दिल के होती हैं।इस नाम लड़कियां साहित्य और कला के क्षेत्र खुद को जुड़ा हुआ महसूस करती हैं।

ये ज्यादातर ईमानदार, बुद्धिमान और सरल स्वभाव की होती हैं।इनमे दूसरों के प्रति दया भाव और नरम स्वभाव से पेश आती हैं।इस नाम की लड़किया किसी के साथ बहुत ही जल्दी घुल मिल जाती हैं और दोस्ती कर लेती हैं।

इस नाम की लड़कियां बोलने से अधिक सुनने में विश्वास रखती हैं।श्रद्धा नाम की लड़कियां स्वाभिमानी, मेहनती और काबिलयत से भरपूर होती हैं।इनके अंदर बेहतरीन प्रबंधकीय गुण मौजूद हैं।


श्रद्धा नाम की राशि क्या होती हैं|Shradha naam ki rashi kya hoti hai

श्रद्धा नाम की लड़किया कुंभ राशि की होती हैं।भगवान शनि और हनुमान जी को कुंभ राशि का प्रतीक माना जाता हैं।कुंभ राशि के पूजनीय भगवान शनि को माना जाता हैं।

इस राशि की परिसंचरण uranus ग्रह के द्वारा नियत्रंत किया जाता हैं।ये थोड़ी गुस्सेल किस्म की होती हैं।

राशि-कुम्भ

राशि संबंधित अक्षर-गु, गे, गो, सा, सी सू, से, सो, दा

मित्र राशि-मेष, कुंभ, मिथुन

तत्व-वायु

राशि के स्वामी-शनि

राशि का चिन्ह-घड़ा लिए व्यक्ति


श्रद्धा नाम का नक्षत्र क्या होता हैं|Shradha naam ka nakshatra kya hai

श्रद्धा नाम का लड़कियों का नक्षत्र शतभिसा होता हैं।शतभिषा नक्षत्र के स्वामी राहु होता हैं।इनका तारामंडल संख्या 100 है।शतभिसा नक्षत्र का नक्षत्र चिन्ह वृत होता हैं।

नक्षत्र-शतभिसा

नक्षत्र से संबंधित अक्षर-गो, स, सी, सु

नक्षत्र का चिन्ह-मंडलाकार

नक्षत्र तारामंडल संख्या-100

नक्षत्र का स्वामी-राहु


श्रद्धा नाम का शुभ अंक  क्या हैं|Shradha naam ka lucky number kya hai

श्रद्धा नाम की लड़कियों के लिए शुभ अंक 5 होता हैं।इस अंक की लड़कियां एक अच्छी कलाकार, आविष्कारशील, और स्वतंत्र स्वभाव की हो सकती हैं।

इस अंक के लोग अपने काम के प्रति पूरी निष्ठा भावना के साथ करते हैं।इस अंक के लोग एक प्रतिभाशाली प्रेरक हो सकते हो।

शुभ अंक 3 की सान्वी नाम की लड़कियां आत्मविश्वासी स्वाभिमानी, ईमानदार किस्म होती हैं।कुल मिलाकर देखे तो संख्या 3 इनके जीवन में काफी lucky साबित होने वाला हैं।

आरती, अनुष्का, आरोही, आकृति, प्रिया, सिमरन, आरुषि शिवानी, तृषा, कशिश, अंशिका, बिपाशा, अंजली, अनिशा, अर्पणा, चारु, डॉली, सेजल, mahi, अदिति, तनु, 

Tags:श्रद्धा नाम का अर्थ, श्रद्धा नाम की लड़कियों का स्वभाव कैसा होता हैं, shradha name meaning in hindi

श्रद्धा का शाब्दिक अर्थ क्या होता है?

श्रद्धा का अर्थ है आत्म-विश्वास और आत्म विश्वास का अर्थ है ईश्वर पर विश्वास।

श्रद्धा नाम के व्यक्ति कैसे होते हैं?

जैसा कि हमनें बताया कि श्रद्धा नाम का मतलब "पूजा, देवी चामुंडी, पूजा, विश्वास, निष्ठा, सम्मान, विश्वास" होता है, ऐसे में अगर आप अपने बच्चे का नाम श्रद्धा रखते हैं तो आपके बच्चे का व्यक्तित्व भी श्रद्धा नाम के मतलब की तरह यानि "पूजा, देवी चामुंडी, पूजा, विश्वास, निष्ठा, सम्मान, विश्वास" जैसा हो सकता है!

मानव जीवन में श्रद्धा का क्या महत्व है?

वस्तुत: श्रद्धा एक गुण है जो व्यक्ति के सद्गुणों, सद्विचारों और उत्कृष्ट विशिष्टताओं के आधार पर उसे श्रेष्ठता प्रदान करता है। ऐसे सद्गुणी, सदाचारी और श्रेष्ठजन ही व्यक्ति को उन्नति के शिखर पर पहुंचाने की सीढ़ी के रूप में सहायक सिद्ध होते हैं और उसके जीवन-पथ को आलोकित करते हैं।

हिंदी में श्रद्धा कैसे लिखें?

श्रद्धा (Shraddha) meaning in English - श्रद्धा मीनिंग - Translation.