शनिवार के दिन पैदा होने से क्या होता है? - shanivaar ke din paida hone se kya hota hai?

शनिवार को जन्में लोगों के जीवन में आते हैं कई उतार-चढ़ाव, अपनी बात के पक्के होते हैं ये

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, किसी व्यक्ति का जन्म जिस वार को होता है, उस वार के कारक ग्रह का उसके स्वभाव और भविष्य पर गहरा प्रभाव होता है। यह प्रभाव जीवनभर रहता है। जिन लोगों का जन्म शनिवार को होता है, उन पर शनि ग्रह का प्रभाव अधिक होता है।

शनिवार के दिन पैदा होने से क्या होता है? - shanivaar ke din paida hone se kya hota hai?

शनिवार के दिन पैदा होने से क्या होता है? - shanivaar ke din paida hone se kya hota hai?

Ujjain, First Published Dec 4, 2020, 11:01 AM IST

उज्जैन. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, किसी व्यक्ति का जन्म जिस वार को होता है, उस वार के कारक ग्रह का उसके स्वभाव और भविष्य पर गहरा प्रभाव होता है। यह प्रभाव जीवनभर रहता है। जिन लोगों का जन्म शनिवार को होता है, उन पर शनि ग्रह का प्रभाव अधिक होता है। जानिए कैसा होता है शनिवार को जन्म लेने वाले लोगों का नेचर, आदत और भविष्य…

1. शनिवार को जन्मे लोग कंजूस होते हैं। ये लोग अपनी बात के पक्के होते हैं। इन्हें अपने जीवन में बहुत उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता है, लेकिन अंत में इनकी विजय होती है।
2. शनिवार को जन्मे लोग थोड़े क्रोधी स्वभाव के होते हैं, अपनी बात ही उनको सही लगती है। ये सामान्य कद काठी के होते हैं। ये अपनी मेहनत और लगन से पूर्ण शिक्षा प्राप्त करते हैं।
3. इनके जीवन में कितने ही कष्ट क्यों न आएं, अपने हंसमुख स्वभाव के कारण ये विचलित नहीं होते, क्योंकि शनि का आशीर्वाद इन पर हमेशा रहता है। ये धोखेबाज नहीं होते, परंतु प्रेम प्रदर्शन भी नहीं करते।
4. ये लोग जिस क्षेत्र में काम करते हैं, उसी में दक्ष हो जाते हैं। वैसे ये लोग विज्ञान, टेक्निकल, कृषि, वाहन सम्बन्धी, भूगोलविद, पुरातत्व के जानकार, जज, आईटी फील्ड, जासूस या गुप्त विभाग, पत्थर-लकड़ी से सम्बंधित कामों में सफलता प्राप्त करते हैं।
5. इन लोगों को अनेक प्रकार के रोग-दोष होते है। नसों से सम्बंधित रोग, हड्डी रोग, गठिया, पथरी, जोडों का दर्द, शारीरिक कमजोरी, सूखा रोग, कर्ण रोग, कमर या पीठ दर्द तथा पांव से जुड़ी बीमारियां इन्हें परेशान करती है।
6. ये अंतर्मुखी प्रतिभा के धनी होते है। योग्य होते हुए भी ये मान-सम्मान कम पाते है। ये बुरे नहीं होते परंतु कई बार परिस्थितियां इन्हें बुरा बनने पर मजबूर कर देती है।
7. ये एकांतप्रिय, प्रकृतिप्रेमी, समाज सुधारक, दूसरों के लिये अवाज उठाने वाले और अनेक दुखों का सामना करने वाले होते है।
8. जीवन के आरंभ में अनेक कष्ट प्राप्त करते हैं, लेकिन इनका बुढ़ापा सुखमय होता है। इन लोगों की शिक्षा में अनेक बाधाएं आती हैं।

नेचर और फ्यूचर के बारे में ये भी पढ़ें

दिखने में आकर्षक होते हैं शुक्रवार को जन्म लेने वाले लोग, तारीफ सुनना होता है पसंद

धार्मिक और कंजूस होते हैं गुरुवार को जन्म लेने वाले लोग, जानिए उनके स्वभाव से जुड़ी खास बातें

बहुमुखी प्रतिभा और तेज दिमाग वाले होते हैं बुधवार को जन्म लेने वाले लोग

क्रोधी और निडर होते हैं मंगलवार को जन्म लेने वाले लोग, जानिए इस दिन जन्मे लोगों की अन्य खास बातें

कैसा होता है सोमवार को जन्मे लोगों का नेचर और फ्यूचर? जानिए 8 खास बातें

अशुभ होता है हाथों की उंगलियों के बीच अधिक गैप, करना पड़ता है परेशानियां का सामना

समुद्र शास्त्र: बालों के रंग और आकार-प्रकार से भी जान सकते हैं व्यक्ति का नेचर और फ्यूचर

समु्द्र शास्त्र: स्त्रियों के गाल पर तिल होता है शुभ, डिंपल वाली लड़कियां होती हैं भाग्यशाली

हथेली का रंग देखकर भी जान सकते हैं व्यक्ति के स्वभाव व भविष्य से जुड़ी खास बातें

अंक ज्योतिष: सूर्य अंक से जानिए कैसा होगा आपका भविष्य और नेचर से जुड़ी खास बातें

शरीर के इन अंगों को देखकर जानिए किसे मिल सकता है किस्मत का साथ और कौन होगा बदकिस्मत?

Last Updated Dec 4, 2020, 11:01 AM IST

ज्योतिष शास्त्र में व्यक्ति के बारे में जानने के कई तरीके हैं. जिस व्यक्ति का जन्म सप्ताह के सातों दिनों में से जिस दिन होता है. उस दिन के ग्रह का व्यक्ति के जीवन और उसके व्यक्तित्व पर गहरा प्रभाव पड़ता है. उसके ग्रह नक्षत्रों के प्रभाव के कारण ही मनुष्य के जीवन में उतार चढ़ाव देखने को मिलते हैं. इससे उबरने और सावधान रहने के लिए ज्योतिष के जानकार कई उपाय बताते हैं. जिन्हें अपना कर व्यक्ति काफी हद तक उन समस्याओं से खुद को बचा सकता है.

जन्म वार की हमारी सीरीज़ में भोपाल के रहने वाले ज्योतिष व पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा हमें बता रहें हैं शनिवार को जिस व्यक्ति का जन्म होता है, उसका स्वभाव कैसा होता है. उसके सकारात्मक और नकारात्मक पक्ष के बारे में भी जानकारी देंगे.

कैसे होते हैं शनिवार को जन्मे लोग?

स्वभाव
जिन लोगों का जन्म शनिवार को होता है उनके जीवन में काफी उतार-चढ़ाव आते हैं. लेकिन यह लोग अपनी बात के पक्के होते हैं. शनिवार को जन्मे व्यक्ति कंजूस प्रवृत्ति के होते हैं. इनका स्वभाव गुस्से वाला होता है और इनको हमेशा अपनी ही बात सही लगती है.

यह भी पढ़ें – रॉयल लाइफ जीते हैं मंगलवार को जन्मे व्यक्ति, जानें इनके बारे में सब कुछ

सकारात्मक पक्ष
यह लोग बहुत मेहनती होते हैं इनके जीवन में कितने भी कष्ट आ जाएं यह अपने चेहरे पर मुस्कान बनाए रखते हैं और अपने लक्ष्य से विचलित नहीं होते. क्योंकि इन पर शनि देव का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है. यह कोई भी काम करते हैं उसमें इनको जीत हासिल होती है.

शारीरिक बनावट
शनिवार को जन्मे व्यक्ति सामान्य कद काठी के होते हैं. ना तो बहुत ज्यादा मोटे नहीं बहुत ज्यादा दुबले होते हैं.

नौकरी और व्यवसाय
जिन लोगों का जन्म शनिवार को होता है वह जिस काम में उतरते हैं उसमें दक्ष हो जाते हैं. वैसे यह लोग विज्ञान, टेक्निकल, कृषि, वाहन, संबंधी, भूगोलविद, पुरातत्व के जानकार, जज, आईटी फील्ड, जासूस या गुप्त विभाग, पत्थर, लकड़ी से संबंधित कामों में सफलता प्राप्त करते हैं.

स्वास्थ्य
शनिवार को जन्मे व्यक्ति को नसों से संबंधित रोग, हड्डी रोग, गठिया, पथरी, जोड़ों का दर्द, शारीरिक कमजोरी, सूखा रोग, कान के रोग, कमर या पीठ दर्द और पैर से जुड़ी बीमारियां होने की संभावना रहती है.

यह भी पढ़ें – बड़े ही जोशीले स्वभाव के होते हैं मई में जन्मे लोग, जानें उनके बारे में सब कुछ

शिक्षा
शनिवार को जन्मे व्यक्ति की शुरुआती शिक्षा में कई तरह की बाधाएं आती हैं. लेकिन बाद में यह पूर्ण शिक्षा प्राप्त करते हैं.

प्रेम और वैवाहिक जीवन
शनिवार को जन्मे व्यक्ति अपने प्रेम का प्रदर्शन नहीं करते और अपने जीवन साथी के लिए बहुत केयरिंग पार्टनर साबित होते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Dharma Aastha, Predictions, Religion

FIRST PUBLISHED : June 04, 2022, 08:35 IST

शनिवार के दिन पैदा हुए बच्चे कैसे होते है?

जिन जातकों का शनिवार के दिन जन्म होता है वे जातक अंतर्मुखी प्रतिभा के धनी होते है। ये शांत होते है इनको क्रोध देर से आता है और देर से क्रोध शांत होता है। शनि वार के दिन जन्मे जातक योग्य होते हुये भी मान सम्मान कम पाते है। गरीब या दूसरे धर्म के लोगों की सेवा करने वाले होते है।

शनिवार के दिन जन्मे बच्चे का नाम क्या रखना चाहिए?

शनिवार को जन्मे बच्चो के नाम.

कौन से महीने के बच्चे भाग्यशाली होते हैं?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन के महीने में जन्मे लोग भाग्यशाली होते हैं

कौन से दिन के बच्चे अच्छे होते हैं?

जिन बच्चों की जन्म तारीख 9, 18 और 27 होती है उनका मूलांक 9 होता है। इस मूलांक के बच्चे भाग्यशाली माने जाते हैं। ये राजयोग लेकर जन्मे होते हैं