शनिवार को हनुमान जी की पूजा क्यों होती है - shanivaar ko hanumaan jee kee pooja kyon hotee hai

Show

हनुमान जी को बल, बुद्धि और विद्या का प्रतीक माना जाता है. हनुमान जी को संकंटमोचन के रूप में पूजा जाता है. शनिवार को हनुमान जी की पूजा करने से शनिदेव प्रसन्न रहते हैं.

शनिवार को हनुमान जी की पूजा क्यों होती है - shanivaar ko hanumaan jee kee pooja kyon hotee hai

हनुमानजी को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय

शनिवार का दिन भगवान शनि को समर्पित होता है. इस दिन भगवान शनि की पूजा करने से कुंडली से शनि दोष से मुक्ति मिलती है. हिंदू धर्म में शनिदेव को कर्म फल दाता कहा जाता है. मान्यता है कि भगवान शनि लोगों के कर्मों के हिसाब से उन्हें फल देते हैं. इसके अलावा शास्त्रों में शनिवार को हनुमान जी की पूजा करने के महत्व के बारे में बताया गया है.

माना जाता है कि हनुमान जी की पूजा करने से शनिदेव शांत हो जाते हैं. ऐसे में सवाल आता है कि हनुमान जी भगवान शिव के 11 वें अवतार हैं तो शनिदेव कैसे शांत हो जाते है. इसके पीछे एक पौराणिक कथा है.

पौराणिक कथा के अनुसार, जब हनुमान जी माता सीता को ढूंढने के लिए लंका पहुंचे थे तो उनकी नजर शनिदेव पर पड़ती है. इसके बाद हनुमान जी ने पूछा आप यहां कैसे? शनिदेव ने बताया कि रावण ने अपने बल से मुझे कैद कर लिया था. यह बात सुनकर हनुमान जी ने शनिदेव को आजाद कराया. इससे शनिदेव ने प्रसन्न होकर हनुमान जी को वरदान मांगने को कहा. तब हनुमान जी ने कहा कि जो भी मेरी पूजा करेगा उसे अशुभ फल नहीं देंगे. इसलिए इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं.

इस तरह करें हनुमान जी की पूजा

हनुमान जी को बल, बुद्धि और विद्या का प्रतीक माना जाता है. हनुमान जी को संकंटमोचन के रूप में पूजा जाता है. शनिवार को हनुमान जी की पूजा करने से शनिदेव प्रसन्न रहते हैं. इस दिन सुबह- सुबह उठकर हनुमानजी के मंत्रों का जाप करना चाहिए. हर शनिवार और मंगलवार को हनुमान जी को गुड़ का भोग लगाना चाहिए. इसके अलावा इस दिन हनुमान जी को सिंदूर को गिला करके लगाने से विशेष फल की प्राप्ति होती है. मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. इससे आपके सभी कष्ट दूर होते हैं.

ये भी पढ़ें- क्यों नहीं है ब्रह्मदेव का कोई भी मंदिर?  क्या जानते हैं आप इसके पीछे की कथा?

ये भी पढ़ें- Chaitra Purnima 2021 : इस दिन पड़ रही है चैत्र पूर्णिमा, जानिए पूजा शुभ मुहूर्त और महत्व 

जहां भी शनिदेव का मंदिर होता है, वहां कुछ दूरी पर हनुमान जी भी जरूर विराजमान होते हैं. शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है. कहा जाता है कि इससे शनिदेव प्रसन्न होते हैं. लेकिन इस मान्यता का आधार क्या है, यहां जानिए एक पौराणिक कथा के माध्यम से.

शनिवार को हनुमान जी की पूजा क्यों होती है - shanivaar ko hanumaan jee kee pooja kyon hotee hai

हनुमान जी

Image Credit source: tv9bharatvarsh file photo

हिंदू धर्म (Hindu Religion) में हर दिन को किसी न किसी देवी देवता को समर्पित माना गया है. शनिवार का दिन शनिदेव (Shanidev) को समर्पित होता है, लेकिन फिर भी इस दिन हनुमान बाबा की पूजा की जाती है. मान्यता है कि शनिवार को हनुमान जी (Hanuman ji) की पूजा करने से शनिदेव अत्यंत प्रसन्न होते हैं और इससे भक्तों के शनि संबन्धी तमाम कष्ट दूर हो जाते हैं. शनिवार को हनुमान जी की पूजा के पीछे एक पौराणिक कथा बताई जाती है, जिसमें शनिदेव ने हनुमान जी को ये वचन दिया था कि जो भी हनुमान बाबा की पूजा करेगा, उसे वे कभी परेशान नहीं करेंगे. यहां जानिए उस कथा के बारे में.

ये है पौराणिक कथा

हनुमान जी और शनिदेव की ये कथा त्रेतायुग में रामायण काल से जुड़ी हुई है. कथा के अनुसार जब हनुमान बाबा राम जी का आदेश पाकर सीता माता को खोजते हुए लंका पहुंचे, तो देखा कि वहां शनिदेव को रावण ने बंदी बना रखा है और उल्टा लटका दिया है. शनिदेव का ये हाल देखने के बाद पवनपुत्र ने उन्हें रावण की कैद से मुक्त कराया. हनुमान जी की इस मदद से प्रसन्न होकर शनिदेव ने हनुमान जी से एक वर मांगने को कहा. तब हनुमान जी ने कहा कि आज से जो भी भक्त मेरी शनिवार के दिन पूजा करेगा, आप कभी भी उसे परेशान नहीं करेंगे. शनिदेव ने इस वचन पर हामी भर दी. तब से शनिवार के दिन हनुमान बाबा की पूजा होने लगी. कहा जाता है कि शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने वाले पर शनिदेव की भी कृपा बनी रहती है.

शनिवार को हनुमान जी की पूजा से मिलता ये लाभ

अगर आपकी कुंडली में शनिदेव भारी हैं या आपसे नाराज हैे, शनि साढ़ेसाती, ढैय्या या महादशा की वजह से आप परेशान चल रहे हैं तो शनिवार के दिन आपको हनुमान बाबा की पूजा करनी चाहिए. हनुमान बा​बा की पूजा से आपको इन सभी कष्टों से मुक्ति मिल सकती है. इसके अलावा हनुमान जी की पूजा से आपको अन्य संकटों से भी राहत मिलती है.

ऐसे करनी चाहिए पूजा

शनिवार के दिन स्नानादि के बाद मंदिर जाकर हनुमान जी को तांबे के लोटे में जल और सिंदूर मिश्रित कर श्री हनुमान जी को अर्पित करें. इसके बाद उन्हें गुड़, चने और केले का भोग लगाएं. उनके समक्ष सरसों के तेल का दीपक जलाएं और हनुमान जी के मंत्र ‘श्री हनुमते नम:’ मंत्र का जाप करें. हनुमान चालीसा पढ़ें. ऐसा करने से हनुमान बाबा और शनिदेव दोनों की कृपा मिलती है. अगर संभव हो तो आप शनिवार के दिन हनुमान जी पर चोला जरूर चढ़ाएं. चोला चढ़ाने से आपके तमाम संकट दूर हो जाते हैं.

(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें – होली के दिन बेहद गोपनीयता के साथ करें ये उपाय, आपकी हर समस्या का हो जाएगा अंत

यह भी पढ़ें – जिस व्यक्ति के हाथ में होते हैं ये निशान, उन पर माता लक्ष्मी की हमेशा रहती है कृपा

हनुमान जी का शनिवार से क्या संबंध है?

शनिवार का दिन शनिदेव (Shanidev) को समर्पित होता है, लेकिन फिर भी इस दिन हनुमान बाबा की पूजा की जाती है. मान्यता है कि शनिवार को हनुमान जी (Hanuman ji) की पूजा करने से शनिदेव अत्यंत प्रसन्न होते हैं और इससे भक्तों के शनि संबन्धी तमाम कष्ट दूर हो जाते हैं.

शनिवार को हनुमान जी की पूजा क्यों किया जाता है?

शनि देव की बात सुनकर हनुमान जी ने उन्हें कैद से मुक्त कराया. जिसके बाद शनि देव ने प्रसन्न होकर हनुमान जी से वरदान मांगने के लिए कहा. तब हनुमान जी ने शनिदेव के वर मांगा कि जो भी शनिवार को उनकी पूजा करेगा, उसे अशुभ फल नहीं देंगे. इसलिए शनिवार को हनुमान जी की पूजा के शनि देव प्रसन्न होते हैं.

हनुमान जी खुश होने पर क्या संकेत देते हैं?

शनि की साढ़े साती, ढैया या अन्य किसी भी तरह की शनि पीड़ा का असर अगर आप पर नहीं होता है यह इस बात का संकेत है कि हनुमान जी आप से प्रसन्न हैं. यदि आप झूठ नहीं बोलते, सबसे प्रेम भाव रखते हैं, दोस्तों और परिवार क साथ आप किसी विवाद में नहीं उलझते तो यह हनुमान जी की कृपा होने का संकेत है.

शनिवार के दिन बजरंगबली को क्या चढ़ाना चाहिए?

हनुमान चालीसा का पाठ करें हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। हनुमान चालीसा का नियमित पाठ करने से सभी तरह के संकटों से मुक्ति मिल जाती है।