सड़क फिल्म की शुरुआत करने वाले पहले निर्माता निर्देशक कौन थे? - sadak philm kee shuruaat karane vaale pahale nirmaata nirdeshak kaun the?

पहली सवाक् फिल्म के निर्माता-निदेशक अर्देशिर को जब सम्मानित किया गया तब सम्मानकर्ताओं ने उनके लिए क्या कहा था? अर्देशिर ने क्या कहा? और इस प्रसंग में लेखक ने क्या टिप्पणी की है? लिखिए।


पहली सवाक् फिल्म के निर्माता-निदेशक अर्देशिर को 1956 में सम्मानित किया गया। सम्मान करने वालों ने उन्हें ‘भारतीय सवाक् फिल्मों का पिता’ कहा। अर्देशिर ने इस मौके पर कहा-”मुझे इतना बड़ा खिताब देने की जरूरत नहीं है। मैंने तो देश के लिए अपने हिस्से का जरूरी योगदान दिया है।”

548 Views


मूक सिनेमा में संवाद नहीं होते, उसमें दैहिक अभिनय की प्रधानता होती है। पर, जब सिनेमा बोलने लगा उसमें अनेक परिवर्तन हुए। उन परिवर्तनों को अभिनेता, दर्शक और कुछ तकनीकी दृष्टि से पाठ का आधार लेकर खोजें. साथ ही अपनी कल्पना का भी सहयोग लें।


यह सत्य है कि मूक सिनेमा में संवाद नहीं होते दैहिक अभिनय की प्रधानता होती है पर जब वह बोलने लगी तो उसमें अनेक परिवर्तन हुए। ये परिवर्तन अभिनेता. दर्शक और तकनीकी दृष्टि से हुए जो निम्न प्रकार से हैं-
(1) अभिनेता-पहले मूक फिल्मों में पहलवान शरीर वाले करतब दिखाने वाले और उछल कूद करने वाले अभिनेताओं को प्रमुखता दी जाती थी लेकिन जब फिल्म बोलने लगी तो संवाद बोलना प्रमुख हो गया। एसे में पढ़े-लिखे अभिनेताओं को प्रमुखता दी गई क्योंकि संवाद शुद्ध व सही रूप में बोले जाने जरूरी थे। समयानुसार कई बार संवादों में परिवर्तन भी करना पड़ता था।
(2) दर्शक-बोलने वाली फिल्मों ने दर्शकों की रुचि में अपार परिवर्तन ला दिया। उन्हें फिल्मे सच के धरातल पर दिखाई देने लगी। अब फिल्मों में सार्वजनिक झलक दिखाई देने लगी।
(3) तकनीकी दृष्टि-तकनीकी स्वरूप में भी अब काफी परिवर्तन आ गया। पहला परिवर्तन ध्वनि के कारण हुआ और दूसरा महत्त्वपूर्ण परिवर्तन कृत्रिम प्रकाश देने से आया। भाषा में भी बदलाव आ गया। अब परिष्कृत भाषा का प्रयोग होने लगा। वाद्य यंत्रों का भी प्रयोग बढ़ गया क्योंकि अब गीत गाए जाने लगे थे।

1065 Views


उपसर्ग और प्रत्यय दोनों ही शब्दांश होते हैं। वाक्य में इनका अकेला प्रयोग नहीं होता। इन दोनों में अंतर केवल इतना होता है कि उपसर्ग किसी भी शब्द में पहले लगता है और प्रत्यय बाद में। हिंदी के सामान्य उपसर्ग इस प्रकार हैं-अ/अन, नि, दु, क/कु, स/सु, अध, बिन, औ आदि।
पाठ में आए उपसर्ग और प्रत्यय युक्त शब्दों के कुछ उदाहरण नीचे दिए जा रहे हैं-
मूल शब्द      उपसर्ग       प्रत्यय        शब्द
वाक्            स            -             सवाक्
लोचन          सु            आ            सुलोचना
फिल्म          -             कार          फिल्मकार
कामयाब        -             ई             कामयाबी
इस प्रकार के 15-15 उदाहरण खोजकर लिखिए और अपने सहपाठियों को दिखाइए।


(i) मूल शब्द      उपसर्ग     नया शब्द
1. दान            आ          आदान
2. राग            अनु         अनुराग
3. कार            उप          उपकार
4. भाग्य          दुर्           दुर्भाग्य
5. काल           पुरा          पुराकाल
6. कर्म           सत्          सत्कर्म
7. गुण           औ           औगुण
8. पुत्र            कु            कुपुत्र
9. बंध           नि            निबंध
10. ज्ञान        अ            अज्ञान
11. पका       अध           अधपका
12. खाए       बिन          बिनखाए
13. यश       सु              सुयश
14. कोण     सम            समकोण
15. जान     सु              सुजान

(ii) मूल शम्शब्दरत्यय नया शब्द
1. पढ़   ना     पढ़ना
2. ओढ़  नी    ओढ़नी
3. लड़   आई  लड़ाई
4. चिकना  आहट  चिकनाहट
5. सज  आवट  सजावट
6. विशेष  तय।  विशेषतया
7. कट  वाई  कटवाई
8. कवि  त्व  कवित्व
9. चाचा ऐस चचेरा
10. चमक चमकीला
11. एक ता एकता
12. लेख क लेखक
13. ध्यान पूर्वक ध्यानपूर्वक
14. काला पन कालापन
15. मन औती मनौती

8238 Views


जब पहली बोलती फिल्म प्रदर्शित हुई तो उसके पोस्टरों पर कौन-से वाक्य छापे गए? उस फिल्म में कितने चेहरे थे? स्पष्ट कीजिए।


जब पहली बोलती फिल्म प्रदर्शित हुई तो उसके पोस्टरों पर लिखा था-’वे सभी सजीव हैं. सांस ले रहे हैं, शत-प्रतिशत बोल रहे हैं, अठहत्तर मुर्दा इंसान जिंदा हो गए; उनको बोलते; बातें करते देखो।’
‘अठहत्तर मुर्दा इंसान जिंदा हो गए’ यह पंक्ति दर्शाती है कि फिल्म में अठहत्तर चेहरे थे अर्थात् फिल्म में अठहत्तर लोग काम कर रहे थे।

1559 Views


सवाक् शब्द वाक् के पहले ‘स’ लगाने से बना है। स उपसर्ग से कई शब्द बनते हैं। निम्नलिखित शब्दों के साथ ‘स’ का उपसर्ग की भाँति प्रयोग करके शब्द बनाएँ और शब्दार्थ में होनेवाले परिवर्तन को बताएँ। हित. परिवार. विनय, चित्र. बल, सम्मान।


शब्द उपसर्ग नया शब्द अर्थ
हित स सहित हित का अर्थ भलाई व सहित-हित के साथ।
परिवार स सपरिवार परिवार का अर्थ है माता-पिता, पति-पत्नी व बच्चों का साथ-साथ रहना सपरिवार-परिवार सहित।
विनय स सविनय विनय का अर्थ है प्रार्थना और सविनय-प्रार्थना सहित।
चित्र स सचित्र चित्र का अर्थ है कोई भी तस्वीर और सचित्र-चित्रों सहित।
बल स सबल बल अर्थात् शक्ति सबल-शक्ति के साथ।
सम्मान स ससम्मान सम्मान का अर्थ है आदर व ससम्मान-आदर सहित।
इन सभी शब्दों में ‘स’ उपसर्ग का प्रयोग हुआ है जो ‘सहित’ व ‘के साथ’ का भाव प्रकट करता है।
 

408 Views


पहला बोलता सिनेमा बनाने के लिए फिल्मकार अर्देशिर एम. ईरानी को प्रेरणा कहाँ से मिली? उन्होंने आलम आरा फिल्म के लिए आधार कहाँ से लिया? विचार व्यक्त कीजिए। 


पहला बोलता सिनेमा बनाने के लिए फिल्मकार अर्दशिर एम. ईरानी को प्रेरणा हॉलीवुड की एक बोलती फिल्म ‘शो बोट’ से मिली। पारसी रंगमंच के नाटक को आधार बनाकर ‘आलम आरा’ फिल्म की पटकथा लिखी गई।

673 Views


सवाक फिल्म की शुरुआत करने वाले पहले निर्माता निर्देशक कौन थे?

आलमआरा (विश्व की रौशनी) 1931 में बनी हिन्दी भाषा और भारत की पहली सवाक (बोलती) फिल्म है। इस फिल्म के निर्देशक अर्देशिर ईरानी हैं। ईरानी ने सिनेमा में ध्वनि के महत्व को समझते हुये, आलमआरा को और कई समकालीन सवाक फिल्मों से पहले पूरा किया।

पहली सवाक फिल्म बनाने की प्रेरणा निर्देशक को कहाँ से मिली?

विचार व्यक्त कीजिए। उत्तर: अर्देशिर ईरानी ने 1929 में हॉलीवुड की बोलती फिल्म 'शो बोट' देखी थी। इसी फिल्म से उन्हें आलम आरा बनाने की प्रेरणा मिली थी।

भारत की पहली बोलती फिल्म के नायक कौन थे?

भारत की पहली सवाक (बोलती) फ़िल्म सन 1931 में आलमआरा प्रदर्शित हुई थी, जिसमे मास्टर विट्ठल और पृथ्वीराज कपूर नायक की भूमिका निभाई थे

आलम आरा फिल्म के निर्देशक का नाम क्या है?

अर्देशिर ईरानीआलमआरा / निर्देशकnull