स्थिर विद्युत क्षेत्र क्या होता है? - sthir vidyut kshetr kya hota hai?

हेलो फ्रेंड्स क्वेश्चन क्या बोला कि यहां पर स्थिर वैद्युत क्षेत्र होता है टिकाऊ संरक्षी होता है या संरक्षी होता है या दोनों नहीं होता देखते हैं सिर्फ दो चित्र में राष्ट्रीय संरक्षक था कि ऐसा पक्षी होता है तू देखे यहां पर 2 पॉइंट भी हमारे दो बिंदु है हिंदू और बिंदु बिंदु बिंदु ऐसे मैं क्या करता हूं हिंदू ऐसे हमें जो है चार्ज हमारा जो आप ऐसा क्यों नहीं है क्योंकि हमारा हिंदू और बिंदु आवेश को मैं जो है ए से बी तक स्थापित करना चाहता हूं ठीक है तो क्या होगा मालूम होगा मारा होगा एप्स 9 चैप्टर 30 30 गुणित आपका हो जाएगा अभी सर क्यों नॉटी हमारा देश क्या यहां पर यह हमारा वैद्युत क्षेत्र ठीक है स्थिर वैद्युत आवेश के कारण उत्पन्न हो रहा है वह तो बल्कि नहीं हमारा वहां पर वैद्युत बल रहेगा हमारा सतीश गुड़ा आप कल आएगा चुनाव क्षेत्र है और यहां पर

वैद्युत बल है चुप क्यों क्यों नहीं उठा रहा हूं क्या है वह बिंदु आवेश है तो इतना बोलो जो है यहां पर लग रहा है देखिए में इस अवस्था में यदि मेकेनिकल ना चाहूं स्थिति जूता निकाल ना चाहूं तो क्या होगा मुझे भी पागल हो जाएगा आपका समाकलन समाकलन भी नोट तू कहां रह मारा एलिमेंट लग गया मारा पीनोट से जो एक्स अक्षांश में दूरी वाइस चांसलर दूरी और साथ में थोड़ी होगी हमारी उनकी अंतिम बिंदु और प्रारंभिक बिंदु के निभाकर रामारा क्या हमारा अजीज हो जाती है तो इसमें लिख सकता हूं क्या होगा मारा यह होगा 36 बराबर नाथ मक ब्रेड जाओ आपका स्टेटस मैंने आपको बताया था कि क्या राम जी बिंदु और अंतिम बिंदु पर निर्भर रमाडा क्या स्थितिज ऊर्जा ठीक है अगर हमारा क्या कर रहा है और अंतिम अवस्था कृपा कर रहा है तुम्हारे यहां पर जो विद्युत क्षेत्र होगा स्थिर वैद्युत क्षेत्र वह भी क्या करेगा प्रारंभिक और अंतिम बिंदु पर निर्भर करेगा ठीक है किसका आवेश के राम भी और अंतिम बिंदु पर निर्भर करेगा मतलब ऐसे

जा रहा है तो वह बिंदु है और बिंदु बी पर निर्भर करेगा ठीक है जो हमारा किस पर निर्भर नहीं कर रहा अभी हमारा जो विद्युत क्षेत्र चिकित्सा क्षेत्र है वह जो बात पर निर्भर नहीं कर रहा है ऐसे जो है आपके आपके जो प्रक्रिया होते हैं ठीक है उसको क्या बोलते हैं संरक्षी प्रक्रिया बट तुम्हारा क्या होगा हमारी बेड चित्र भी हमारा क्या होगा ही होगा टेंशन नहीं होगा वह क्या होगा सेंड अच्छी होगा ठीक है यहां से और उत्तर बना कि हमारे विद्युत क्षेत्र होगा वह क्या हुआ संरक्षी होगा थैंक यू

स्थिर विद्युत क्षेत्र क्या होता है? - sthir vidyut kshetr kya hota hai?

फिसलपट्टी के सम्पर्क में आने के कारण बच्चे के बालों पर धनात्मक आवेश आ गया है और इसके बाल एक-दूसरे को प्रतिकर्षित (दूर ढकेल) कर रहे हैं।

स्थिर विद्युत क्षेत्र क्या होता है? - sthir vidyut kshetr kya hota hai?

वायुयान में ईंधन भरते समय स्थैतिक विद्युत के कारण आग पकड़ने का डर बना रहता है।

भौतिकी में स्थिर विद्युत (static electricity) के अन्तर्गत आवेश की स्थिर (गतिहीन) अवस्था में होने वाले प्रभावों एवं घटनाओं का अध्ययन किया जाता है।

स्थिर विद्युत से अभिप्राय किसी वस्तु की सतह पर निर्मित हुये विद्युत आवेश से है। आवेश, पदार्थ का वह गु्ण है जिसके द्वारा वह वैद्युत प्रभाव एवं चुम्बकीय प्रभाव उत्पन्न करता है। यह स्थिर आवेश उस वस्तु पर तब तक उपस्थित रहते हैं जब तक कि यह भूमि में ना बह जायें या फिर यह निरावेशण (discharge) द्वारा अनाविष्ट (neutralize) ना हो जाये। जब भी दो सतह एक दूसरे के संपर्क में आती हैं या पृथक होती है तो आवेश का अन्तरण होता है, लेकिन यदि दोनो सतहों में से एक में विद्युत प्रवाह के प्रति उच्च प्रतिरोध (विद्युत विसंवाहक) हो तो स्थिर आवेश यथावत रहता है।

हम में से अधिकतर लोग स्थिर विद्युत के प्रभावों से परिचित हैं क्योंकि हम इसे अनुभव कर सकते हैं, जब किसी आवेशित वस्तु को किसी विद्युत चालक (जैसे भूमि से जुड़ा हुआ चालक) या फिर विपरीत ध्रुवता के उच्चावेशित क्षेत्र के निकट लाया जाता है तो हम उस चिंगारी को देख और सुन सकते हैं जो अतिरिक्त आवेश के अनाविष्ट होने के कारण उत्पन्न होती है। एक स्थिर विद्युत का झटका इसी आवेश अनाविष्टि का परिणाम होता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • स्थिरवैद्युतिकी (electrostatics)
  • वैद्युत आवेश (Electrical charge)
  • स्थिरवैद्युत जनित्र (Electrostatic generator)
  • वान डी ग्राफ़ जेनरेटर (Van de Graaff generator)

स्थिर विद्युत क्या है in Hindi?

स्थिर विद्युत से अभिप्राय किसी वस्तु की सतह पर निर्मित हुये विद्युत आवेश से है। आवेश, पदार्थ का वह गु्ण है जिसके द्वारा वह वैद्युत प्रभाव एवं चुम्बकीय प्रभाव उत्पन्न करता है।

स्थिर विद्युत क्षेत्र रेखाएं कहाँ से प्रारम्भ होती है?

Solution : विधुत क्षेत्र रेखाएं धनवेश से प्रारम्भ होकर त्राणावेश पर सम्पत हो जाती है।

स्थिर विद्युत कैसे उत्पन्न होती है?

जब किसी अनावेशित चालक के समीप किसी आवेशित चालक को लाने पर अनावेशित चालक के समीप वाले सिरे पर विपरीत आवेश तथा आवेशित चालक से दूर वाले सिरे पर समान प्रक्रति का आवेश उत्‍पन्‍न हो जाये तो इस परिघटना को स्थिर विद्युत प्रेरण कहते है। स्थिर विद्युत प्रेरण के प्रभाव से हम वस्‍तुओं को आवेशित अथवा अनावेशित कर सकते है।

स्थिर विद्युत परीक्षण से क्या अर्थ है?

इसका अभिप्राय यह हुआ कि बाहर चाहे जो भी आवेश और विद्युत क्षेत्र का विन्यास रहे , किसी चालक के अन्दर कोई कोटर बाहरी वैद्युत प्रभाव से मुक्त रहता है।