सिर पर चंदन लगाने से क्या होता है? - sir par chandan lagaane se kya hota hai?

तनाव, थकान, गुस्सा, चिड़चिड़ापन आपकी मेंटल हेल्थ के लिए धीमे जहर (Slow poison) हैं। हम सभी को दिन भर अलग-अलग तरह के तनाव (Stress) का सामना करना पड़ता है। जिससे कभी-कभी हम इतना ज्यादा झुंझला जाते हैं कि मानसिक स्वास्थ्य खतरे में आ जाता है। पर इस समस्या के गिरफ्त में आने से प्रारंभिक तौर पर बचना बहुत जरूरी है।

शुक्र है कि आयुर्वेद (Ayurveda) में कुछ ऐसी औषधियों का जिक्र मिलता है, जो आपको प्राकृतिक तौर पर रिलैक्स और कूल करने में मदद करती हैं। ऐसी ही एक औषधि है चंदन (Sandalwood)। चंदन पाउडर (Chandan powder) या चंदन का लेप तनाव और दर्द को कम कर आपके मानसिक स्वास्थ्य (Chandan for mental health) को फायदा पहुंचाता है।

धार्मिक और सांस्कृतिक रूप से भी होता है चंदन का इस्तेमाल 

संदल या चंदन का पूजा-पाठ में विशेष महत्व है। अक्सर चंदन का इस्तेमाल माथे पर टीका लगाने के लिए किया जाता है। पुराने समय से ही यह मान्यता रही है कि माथे पर चंदन का तिलक लगाने से मन शांत रहता है और व्यक्ति का क्रोध भी धीरे-धीरे कम होने लगता है।

चंदन फ्रेगरेंस जो मूड को तरोताजा कर दे।चित्र-शटरस्टॉक

यह एक खास तरह की लकड़ी है, जो आपको कई तरह के फायदे देती है। इसके पेड़ों से बहुत सुहानी महक आती है। कटने के बाद भी लकड़ी अपनी विशेष सुगंध बरकरार रखती है। आम तौर पर चंदन का उपयोग पूजा पाठ में किया जाता है, लेकिन इसका उपयोग त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है।

इसका सही तरीके से इस्तेमाल करने से आपको थकान, तनाव और सिरदर्द से निजात मिल सकती है। चलिए जानते हैं कैसे –

आखिर क्यों ख़ास है चंदन

तमिलनाडु एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के अनुसार चंदन में कीटाणुनाशक, उत्तेजक और शीतलन गुण होते हैं। साथ ही, चंदन को आयुर्वेद की विशेष औषधि माना जाता है। इसका उपयोग विभिन्न प्रकार की दवाओं में किया जाता है। मगर आप चाहें तो इसका इस्तेमाल खुद को रिलैक्स करने के लिए कर सकती हैं। चंदन पाउडर एक आयुर्वेदिक औषधि है। यह प्राकृतिक दर्द निवारक है और यह तनाव, थकान और सिर दर्द से शीघ्र राहत प्रदान करता है।

जानिए आपके मानिसक स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है चंदन 

1 सिरदर्द से राहत दिलाता है चंदन

चीनी एक्यूप्रेशर विज्ञान के अनुसार, भौंहों के बीच के क्षेत्र में तंत्रिकाओं का एक समूह होता है। ऐसा माना जाता है कि इस पर मालिश करने से सिरदर्द कम हो जाता है। तो, माथे पर चंदन लगाने से तंत्रिकाओं को ठंडा करने में मदद मिल सकती है। साथ ही, अत्यधिक धूप के कारण अगर आपके सिर में दर्द हो रहा है, तो यह उससे भी राहत प्रदान करता है।

2 थकान और तनाव को दूर करे

चंदन का फेस पैक तनाव और थकान को भी दूर करता है। चंदन की प्राकृतिक सुगंध सेरोटोनिन हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाती है, जिससे आप ठंडक महसूस करते हैं। सेरोटोनिन हार्मोन तनाव के स्तर को कम करता है।

Chandan Tilak: सनातन धर्म में माथे पर तिलक लगाना अत्यंत लाभदायक माना गया है। माथे पर तिलक लगाने के कई महत्व हिंदू धर्म शास्त्रों में उल्लेखित हैं। हिंदू धर्मावलंबी सामान्य दिनों तथा किसी विशेष पर्व पर तरह-तरह के तिलक का प्रयोग करते हैं जिनमें से एक चंदन का तिलक है। कहा जाता है कि चंदन के तिलक का उपयोग करने से सेहत में वृद्धि होती है।

मानसिक स्वास्थ्य तथा शारीरिक स्वास्थ्य के लिए चंदन का तिलक उत्तम माना गया है। हिंदू धर्मावलंबी अक्सर अजना चक्र में तिलक लगाते हैं। यह चक्र ऊर्जा का स्त्रोत कहा गया है। मान्यताओं के अनुसार इसे योगिक विज्ञान और हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, तीसरी आंख कहा गया है जिसमें शक्ति समाहित है। यहां चंदन के तिलक का प्रयोग करने से स्वास्थ्य बना रहता है।

एकाग्र शक्ति होती है दृढ़

कई ज्ञानी ज्योतिष बताते हैं कि अजना चक्र में चंदन का तिलक लगाने से एकाग्र शक्ति में वृद्धि होती है तथा ध्यान करने की शक्ति भी दृढ़ होती है। ऐसा करने से हमारा मस्तिष्क और शरीर शांत रहता है तथा शरीर में सकारात्मक शक्ति का संचार होता है। 

सिर दर्द से मिलता है छुटकारा

चाइनीज एक्यूप्रेशर विज्ञान के अनुसार, दोनों भौंहों के बीच में चंदन का तिलक लगाने से सिर दर्द की समस्या से राहत मिलती है। दरअसल चंदन के तिलक से हमारी तंत्रिकाएं शांत होती हैं जिससे सिर दर्द की समस्या दूर हो जाती है। 

बुखार से दिलाता है राहत

अगर आपके किसी प्रिय व्यक्ति को बुखार है तो उसे चंदन का तिलक लगाएं। चंदन का तिलक लगाने से शरीर का तापमान कम होता है जिससे बुखार की समस्या से राहत मिलती है। 

अनिद्रा और स्ट्रेस जैसी समस्या होती है दूर

जिन लोगों को अनिद्रा और स्ट्रेस की समस्या हमेशा रहती है उन्हें अजना चक्र पर मसाज करना चाहिए और चंदन का टीका लगाना चाहिए। ऐसा करने से अनिद्रा और स्ट्रेस जैसी समस्याएं दूर होती हैं। 

शारीरिक तापमान को रखता है नियंत्रित

चंदन अपने कूलिंग प्रॉपर्टी के लिए प्रख्यात है। यह हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। भारत जैसे ट्रॉपिकल देश में रहने वाले लोगों को अपने अजना चक्र में चंदन का तिलक लगाना चाहिए। ऐसा करने से शारीरिक तापमान कम रहता है और शरीर की विभिन्न तंत्रिकाएं सेहतमंद रहती हैं। 

अक्सर माथे पर चंदन या तिलक देखकर सवाल आता है कि आखिर इसको क्यों लगाते हैं? इसकी वजह क्या है? इससे क्या फायदे होते हैं? धार्मिक नजरिए से देखें, तो चंदन आस्था का प्रतीक है. हालांकि वैज्ञानिक नजरिए से भी चंदन का महत्व है. चंदन के चमत्कारी गुण और महत्व के बारे में जानने के लिए देखिए पूरा वीडियो.....Dharam: Benefits of tilak or chandanWe alway see Chandan or Tilak on the forehead. Here the question is that why is it used by people? What are the benefits of tilak or chandan? in this video, Know about the religious and scientific perspective of chandan or tilak. see full video....

We alway see Chandan or Tilak on the forehead. Here the question is that why is it used by people? What are the benefits of tilak or chandan? in this video, Know about the religious and scientific perspective of chandan or tilak. see full video....

सिर पर चंदन का तिलक लगाने से क्या होता है?

चंदन का तिलक लगाने से एकाग्र शक्ति में वृद्धि होती है तथा ध्यान करने की शक्ति भी दृढ़ होती है. चंदन का टीका लगाने से हमारा मस्तिष्क और शरीर शांत रहता है तथा शरीर में सकारात्मक शक्ति का संचार होता है. चंदन का टीका लगाने से शारीरिक तापमान कम रहता है और शरीर की विभिन्न तंत्रिकाएं सेहतमंद रहती हैं.

सबसे बढ़िया चंदन कौन सा होता है?

भारतीय चंदन (Santalum album) का संसार में सर्वोच्च स्थान है।

नाभि में चंदन लगाने से क्या फायदा होता है?

नाभि में चंदन लगाने से शरीर की सूजन को कम किया जा सकता है। इसके लिए चंदन की लकड़ी को पत्थर पर घिस लें। अब इस लेप को नाभि के पास लगाएं। कुछ दिनों तक लगातार इस लेप को नाभि में लगाने से शरीर की सूजन को कम किया जा सकता है।

चंदन कब लगाना चाहिए?

किसी दिन चंदन का तिलक लगाया जाता है तो किसी दिन रोली का. तो आइए जानते हैं कि सप्‍ताह के सातों दिन माथे पर तिलक लगाने के क्‍या नियम हैं. सोमवार को शिव जी (Shiv Ji) का दिन माना जाता है. इस दिन के स्‍वामी ग्रह चंद्रमा हैं इसलिए इस दिन सफेद चंदन, विभूति या फिर भस्म का तिलक लगाना चाहिए.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग