क्या कछुए 500 साल तक जीवित रह सकते हैं? - kya kachhue 500 saal tak jeevit rah sakate hain?

हाल ही में 190 साल के एक कछुए को धरती का सबसे ज्यादा समय तक जीने वाले जानवर का तमगा मिला है. जिका नाम जोनाथन है. एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि कुछआ या दूसरे एक्टोथर्म की कुछ प्रजातियां ज्यादा समय तक जीवित रहती हैं. ये रिसर्च चिड़ियाघर या जंगल में रहने वाले कुछ जानवरों से संबंधित है. पेन स्टेट और नॉर्थईस्टर्न इलिनोइस यूनिवर्सिटी की अगुवाई में 114 वैज्ञानिकों की एक इंटरनेशनल टीम ने दुनियाभर की सरीसृपों और उभयचरों की 77 प्रजातियों की 107 जानवरों पर रिसर्च किया. ये रिपोर्ट जर्नल साइंस में छपी है. 

क्यों होती है लंबी उम्र-
पहली बार उम्र को लेकर इतने बड़े लेवल पर रिसर्च हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक कछुए, मगरमच्छ और सैलामैंडर की उम्र बढ़ने की दर कम होती है. रिसर्च में टीम ने पाया कि प्रोटेक्टिव फेनोटाइप की वजह से कछुओं की उम्र बढ़ने की दर कम हो जाती है और उनकी उम्र धीरे-धीरे बढ़ती है.

कछुए की उम्र पर रिसर्च का क्या होगा फायदा-
पेन स्टेट के सहयोगी डेविड मिलर का कहना है कि कुछ रेप्टाइल और एंफीबियंस के लंबे जीवन और धीरे-धीरे उम्र बढ़ने के सबूत हैं. लेकिन जंगल में कई प्रजातियों में बड़े पैमाने पर अब तक रिसर्च नहीं हुआ है. उनका कहना है कि हम ये पता लगाने में कामयाब हुए कि जानवरों में धीरे-धीरे उम्र बढ़ने की क्या वजह है तो इंसानों में उम्र बढ़ने को और भी बेहतर ढंग से समझ सकते हैं. इतना ही नहीं, लुप्त होने की कगार पर पहुंचे चुके कई प्रजातियों पर ठीक से रिसर्च किया जा सकता है.

एक्टोथर्म प्रजाति के जानवरों की क्यों होते हैं लंबी उम्र-

टीम का लक्ष्य एंडोथर्म की तुलना में जंगलों में रहने वाले एक्टोथर्म प्रजाति के जानवरों के उम्र बढ़ने और लंबी उम्र को लेकर रिसर्च करना था. मिलर का कहना है कि थर्मोरेगुलेटरी मोड परिकल्पना से पता चलता है कि एक्टोथर्म प्रजाति के जानवरों की उम्र एंडोथर्म के मुकाबले धीरे-धीरे बढ़ती है. क्योंकि एक्टोथर्म बॉडी टेंपरेचर मेनटेन करने के लिए बाहरी तापमान की जरूरत होती है. जिसकी वजह से मेटाबॉलिज्म स्लो होता है. जबकि एंडोथर्म प्रजाति के जानवर इंटरनल तौर पर टेंपरेचर मेनटेन करते हैं.

मेटाबॉलिज्म पर होता है असर?-

मिलर बताते हैं कि लोग सोचते हैं कि चूहे की उम्र कम होती है, क्योंकि उसका मेटाबॉलिज्म ज्यादा होता है, जबकि कछुए का मेटाबॉलिज्म कम होता है, इसलिए उसकी उम्र ज्यादा होती है. लेकिन टीम के शोध में सामने आया है कि जरूरी नहीं कि एक्टोथर्म और एंडोथर्म की उम्र बढ़ने की दर और जीवनकाल एक जैसा हो. ये जरूरी नहीं कि जानवर के तापमान नियंत्रित करना उनकी उम्र बढ़ने की दर का संकेत हो.

इसे सुनेंरोकेंइनका कवच इतना मजबूत होता है कि ये गोली, कुते और मगरमच्छ तक का भी सामना कर सकता है। यह 60 तरह की हड्डियों से मिलकर बना होता है जो सभी आपस में जुड़ी रहती है।

कछुआ क्या जहरीला होता है?

इसे सुनेंरोकेंकछुए के शरीर के ऊपर एक बहुत ही ठोस और कठोर कवच होता है जो की उसे खतरों से बचाने में मदद करता है। ये कवच इतना ठोस होता है की इसे आसानी से तो क्या मुश्किल से भी बहुत मुश्किल से तोड़ा जाता है। इसे तोडना आसान नहीं होता है। कछुआ इस कवच का इस्तेमाल तब करता है जब वो अपने आप को असुरक्षित महसूस करता है।

कछुआ कितना वजन सह सकता है?

इसे सुनेंरोकेंवे जितने भी हार्डी हैं, वे चीजों को इधर-उधर ले जाने के लिए नहीं हैं। कछुए के खोल पर अतिरिक्त भार डालने से उन्हें चोट लग सकती है क्योंकि उनकी पीठ या खोल प्रकृति द्वारा भार उठाने के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं। बड़े कछुए, जैसे गैलापागोस कछुआ, 250 से 500 पाउंड के बीच का वजनी तक हो सकते हैं।

कछुआ बिना खाए पिए कितने दिन तक जिंदा रह सकता है?

इसे सुनेंरोकेंचिकित्सक समीर सहाय की माने तो कछुआ पानी और जमीन पर रहता है। बिना खाए हुए भी कई दिन तक जीवित रह सकता है।

12 नाखून वाला कछुआ कितने का बिकता है?

इसे सुनेंरोकेंआमतौर पर एक हजार से 12 सौ रुपए में बिकने वाले ये कछुए इन दिनों 2 से 4 लाख तक में बिक रहे हैं। ये खुलासा शुक्रवार को सहायक वन संरक्षक कान्हा सुधीर मिश्र की टीम के हाथ आए दो तस्करों ने किया है।

पढ़ना:   जीभ देखकर रोग का पता कैसे चलता है?

कछुआ एक मिनट में कितनी बार सांस लेता है?

इसे सुनेंरोकेंकई कारण हो सकते हैं लेकिन जो प्रमुख कारण है वो यही है कि एक कछुआ एक मिनट में सिर्फ तीन या चार बार सांस लेता हैं ..

घर में जिंदा कछुआ रखने से क्या लाभ होता है?

कछुआ पालने के फायदे। kachua palne ke fayde.

  • कछुआ सुख, समृद्धि और प्रगति का प्रतीक है।
  • कछुआ वास्तु शास्त्र में विशेष लाभदायक है।
  • घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है।
  • कछुआ रखने से निसंतान दंपति को संतान की प्राप्ति होती है।
  • नजर दोष और बीमारियां दूर होती है।
  • कछुआ से धन प्राप्ति

जिंदा कछुआ घर में रखने से क्या फायदा होता है?

इसे सुनेंरोकेंकछुआ बहुत शुभ माना जाता है. इसलिए कहा जाता है कि इसे पास रखने से नौकरी और परीक्षा में सफलता प्राप्त होती है. घर में मौजूद कछुआ आपको और आपके परिवार को नजर लगाने से बचाता है. घर में कछुआ रखने से परिवार के सदस्यों के बीच में सुख- शांति बनी रहती है.

जिन्दा कछुआ घर में कहाँ रखे?

इसे सुनेंरोकेंफेंगशुई विज्ञान कहता है कि कछुए को घर पर रखने से किसी की बुरी नजर नहीं लगती, कछुआ नजर दोष खत्म करता है। साथ ही अगर किसी व्यक्ति का स्वास्थ्य लंबे समय से सही नहीं हो तो कछुए को दक्षिण पूर्व दिशा में रखना चाहिए, इससे लाभ होता है।

बिना पानी वाला कछुआ क्या खाता है?

इसे सुनेंरोकेंकछुआ मछली,कीड़े खाता है – कछुआ शाकाहारी ( vegetarians ) और सर्वाहारी ( omnivores ) दोनों होते है। इसका मतलब है कि कछुवा फल,सब्जियाँ खाने के साथ – साथ कीड़े, घोंघे,वैक्सवर्म, मछली खाते है। आपने यहाँ पर कछुआ रखा है वहाँ पर भूमि पर कीड़ों को रखें। यह छोटे कीड़ों को खाना पसंद करता है।

पढ़ना:   सरकारी प्राइमरी टीचर कैसे बने?

भूखा कितने दिन रह सकता है?

इसे सुनेंरोकेंगांधी ने अपने 70 के दशक में 21 दिनों तक उपवास किया था. जंगलों में खो गए लोग भी खाने के बिना लंबे समय तक जीवित रहे हैं. चिकित्सकीय रूप कहें तो, अधिकांश डॉक्टर इस बात से सहमत हैं कि स्वस्थ मनुष्य बिना भोजन के आठ सप्ताह तक जा सकते हैं जब तक उनके पास पानी हो लेकिन उससे ज़्यादा नहीं.

12 नाखून वाले कछुए से क्या लाभ होता है?

इसे सुनेंरोकेंआपने कई प्रकार के कछुओं के बारे में सुना होगा जैसे 18 नाखून का कछुआ 20 और 21 नाखून का कछुआ दोस्तों 12 नाखून वाले कछुए के लिए कोई भी अच्छे पैसे देने को तैयार है , इसी वजह से 20 नाखून वाले कछुए की लोग ऊंची कीमत देने को तैयार है । इंटरनेशनल मार्केट में इसकी कीमत करोड़ों में है और भारत में भी यह 2 से 4 लाख का बिकता है ।

कछुआ कैसे पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंकछुआ एक तरह का प्राणी होता है जो की अधिकतर समुद्र में या फिर समुद्र के तट पर पाया जाता है। कछुए के शरीर के ऊपर एक बहुत ही ठोस और कठोर कवच होता है जो की उसे खतरों से बचाने में मदद करता है। ये कवच इतना ठोस होता है की इसे आसानी से तो क्या मुश्किल से भी बहुत मुश्किल से तोड़ा जाता है।

कछुए की देखभाल कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंजब आप अपने कछुए को पहली बार घर लेकर आएँ, तब आपको उसे हफ्ते में कुछ बार, उसके सिर को पानी से ऊपर रखने की पुष्टि करते हुए, पानी में रखना चाहिए, ताकि उसे पूरा हाइड्रेटेड फील हो सके। आमतौर पर, कछुए के अच्छी तरह से सोखने के बाद, कछुआ तुरंत उसे पीना शुरू कर देगा। ये हर चीज के सही तरीके से चल रहे होने का एक संकेत होगा।

209 का कछुआ से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकें20 नाखून के कछुए की मदद से खजाने का पता तांत्रिकों का कहना है यदि कोई उन्हें यह कछुआ लाकर देगा तो वह उसे मालामाल कर सकते हैं , छत्तीसगढ़ के बिस्तर में तांत्रिकों ने सब लोगों को कह दिया कि यदि कोई उन्हें कछुआ लाकर देगा तो वह गड़े धन का पता लगा सकते हैं और लाने वाले को मालामाल कर सकते हैं ।

पढ़ना:   बीएमआई का पता कैसे लगाएं?

कछुए को खाने में क्या दें?

कछुआ कितने दिन में अंडा देता है?

इसे सुनेंरोकेंमादा कछुआ एक बार मे करीब 30 अंडे तक दे देती है। बच्चो के निकलने का समय 90 से 120 दिन का होता है। साँप प्रजनन के दौरान खोई हुई ऊर्जा को पुनर्प्राप्त करने के लिए अपने स्वयं के अंडे खाते हैं और जब अगली प्रजनन के लिए खुद को जल्दी से तैयार करना चाहते हैं।

क्यों कछुए भारत में प्रतिबंधित हैं?

इसे सुनेंरोकेंएक समय तक तालाबों में पानी स्वच्छ करने की उपयोगिता के कारण कछुओं का आम लोगों द्वारा संरक्षण किया जाता था। अब मांस और हड्डियों के लालच में लोग उनकी जान के दुश्मन बन गए हैं। शौकीन लोग इन्हें घर पर भी पालते हैं, परंतु यह प्रतिबंधित है। डीएफओ एसपी मसीह के मुताबिक कछुए की उम्र 500 साल तक होती है।

कछुआ बिना खाए कितने दिन जिंदा रह सकता है?

कछुआ बिना खाए कितने दिन तक रह सकता है?

जिंदा कछुआ क्या खाता है?

इसे सुनेंरोकेंकछुआ शाकाहारी और सर्वाहारी दोनों प्रकार के भोजन करते हैं। जिसका मतलब है कि कछुआ और फल सब्जियों के अलावा मांसाहारी चीज भी खाते हैं जैसे कि कीड़े मकोड़े।

भारत में कितने प्रकार के कछुए पाए जाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंविश्व में कछुओं में 260 प्रजातियां पाई जाती हैं विश्व में पाई जाने वाली 260 प्रजातियों में से 85 प्रजातियां एशिया में पाई जाती हैं। इनमें से 28 प्रजातियां भारत में पाई जाती हैं।

कछुआ कितने प्रजाति के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंधरती पर कछुओं की 318 से ज्यादा प्रजातियां मौजूद हैं जिनमे से कुछ विलुप्त होने की कगार पर हैं।

क्या कछुआ 300 साल तक जीवित रहता है?

कछुओं की कई जातियाँ विलुप्त हो चुकी हैं लेकिन ३२७ आज भी अस्तित्व में हैं। इनमें से कई जातियाँ ख़तरे में हैं और उनका संरक्षण करना एक चिंता का विषय है। इसकी उम्र 300 साल से अधिक होती है (नोट: भारत की एकमात्र कछुआ संरक्षण परियोजना भीतरकनिका,ओडिशा में 1989 को प्रारंभ हुई थी।)

क्या कछुआ 500 साल तक जीवित रहता है?

कछुआ एक ऐसा जीव है जो किसी भी जानवर से लंबा जीवन जीता है। इस जानवर की औसत आयु 150 से 200 साल तक होती है।

कछुआ कितने दिन तक जीवित रहता है?

कछुआ पृथ्वी पर सबसे अधिक दिनों तक जीवित रहने वाला जीव माना जाता है। रेंगनेवाले यानी सरीसृप जीवों की श्रेणी में आने वाले इस जीव की उम्र 150 वर्ष से भी अधिक मानी जाती है।

गूगल कछुआ क्या खाता है?

कछुए मांसाहारी और सर्वाहारी दोनों होते हैं। कछुए मांस के अलाबा कीड़े मकोड़े फल सब्जियां अत्याधिक भी खाते हैं।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग