समुदाय की प्रमुख विशेषताएं क्या है? - samudaay kee pramukh visheshataen kya hai?

विषयसूची

  • 1 समुदाय की प्रमुख विशेषता क्या है?
  • 2 सामुदायिक संगठित पहल क्या है समुदाय के नियम लिखिए?
  • 3 समुदाय के आवश्यक तत्व कौन से हैं?
  • 4 समुदाय की मुख्य विशेषताएं क्या हैं?

समुदाय की प्रमुख विशेषता क्या है?

इसे सुनेंरोकें1. – निश्चित भूभाग – निश्चित भूभाग का तात्पर्य यहाँ उस सीमा एवं घेरे से है जो किसी विशेष सामाजिक, आर्थिक, धार्मिक एवं सांस्कृतिक विशेषताओं वाले नागरिकों को अपनी परिधि में सम्मिलित करता है ।

समुदाय क्या है समुदाय के आवश्यक तत्वों का वर्णन कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंसमुदाय के निर्माण के लिए व्यक्तियों के समूह तथा निश्चित भौगोलिक क्षेत्र के अलावा सामुदायिक भावना का होना भी अत्यंत आवश्यक है । सामुदायिक भावना का तात्पर्य हम सब एक हैं , यह समुदाय हमारा है , यह अन्य समुदायों से भिन्न है, इसके सुख दुख में हम सभी समान रूप से भागीदार हैं, हम सब दृढ़ता के सूत्र में बंधे हुए हैं आदि से है ।

सामुदायिक संगठित पहल क्या है समुदाय के नियम लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंसामुदायिक संगठन का तात्पर्य किस समुदाय या समूह में लोगों द्वारा आपस में मिलकर कल्याण कार्यों की योजना बनाना तथा इसके कार्यान्वयन के लिए उपाय तथा साधनों को निश्चित करना है किसी समुदाय से सम्बन्धित प्रक्रियाएं अनेक प्रकार की हो सकती है अत: सामुदायिक संगठन की प्रक्रिया का अभिप्राय केवल उस प्रक्रिया से है जिसमें समुदाय की …

किंग्सले डेविस कितने प्रकार के समुदाय को बनाए रखता है?

डेविस के अनुसार ”समुदाय एक सबसे छोटा क्षेत्रीय समूह है जिसके अन्तगर्त सामााजिक जीवन के समस्त पहलुओं का समावेश हो सकता हैं”।…(1) ग्रामीण समुदाय-

  • कृषि व्यवसाय,
  • प्राकृतिक निकटता,
  • जातिवाद एंव धर्म का अधिक महत्व,
  • सरल और सादा जीवन,
  • संयुक्त परिवार,
  • सामाजिक जीवन मे समीपता,
  • सामुदायिक भावना,
  • स्त्रियों की निम्न स्थिति,

समुदाय के आवश्यक तत्व कौन से हैं?

इसे सुनेंरोकेंवे सम्पूर्ण समुदाय का ध्यान रखते हैं। हम की भावना, दायित्व तथा निर्भरता की भावना हैं जोकि सामुदायिक भावना के तीन तत्त्व हैं। आत्म निर्भरता- सामान्य जीवन एवं आवश्यकताओं की पूर्ति के कारण समुदाय में – – आत्म निर्भरता पाई जाती है।

इसे सुनेंरोकेंसामान्य नियम- समुदाय की प्रमुख विशेषता यह है कि समुदाय के समस्त सदस्यों के व्यवहार सामान्य नियमों द्वारा नियंत्रित होते हैं। जब सभी व्यक्ति सामान्य नियमों के अंतर्गत कार्य करते हैं, तब उनमें समानता की भावना का विकास होता है। यह भावना समुदाय में पारस्परिक सहयोग की वृद्धि करती है।

समुदाय की कौन कौन सी विशेषताएं हैं?

इसे सुनेंरोकें- सामान्य जीवन – प्रत्येक समुदाय के कुछ सामान्य रीति रिवाज, परंपराएं, विश्वास, उत्सव एवं त्योहार तथा संस्कार आदि होते हैं जो उस समुदाय के लोगों के जीवन में एकरूपता उत्पन्न करने में योग देते हैं । समुदाय में ही व्यक्ति की आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक, सांस्कृतिक आदि आवश्यकताओं की पूर्ति होती है ।

समुदाय की मुख्य विशेषताएं क्या हैं?

इसे सुनेंरोकेंसमुदाय एक निश्चित स्थान या भूभाग में रहने वाले व्यक्तियों का एेसा समूह है, जिसकी एक संस्कृति होती है, एक जैसी जीवन प्रणाली होती है, जो अपनी सभी आवश्यकताओं की पूर्ति समुदाय के भीतर ही पूरी कर लेते हैं। इस प्रकार उनमें वयं भावना होती है और समुदाय के प्रति वफादारी का भाव होता है।

शहरी शिक्षा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंशहरी क्षेत्र के किशोर व किशोरियों की शैक्षिक रूचियां विज्ञान तकनीकी और वाणिज्य आदि विषयों में अधिक होती है जबकि ग्रामीण क्षेत्रों के किशोर व किशोरियों की शैक्षिक उपलब्ध्यिां कृषि कला तथा गृह विज्ञान आदि विषयों में अधिक होती है।

समुदाय की परिभाषा एवं विशेषताएं 

मकीवर एवं पेज के मुताबिक

समुदाय उस छोटे या बड़े समूह को कहते हैं, जिसके सभी सदस्य किसी क्षेत्र की सीमा में इस प्रकार समग्र जीवन बिताते हैं, कि वे किसी विशेष हित की पूर्ति मात्र ही नहीं, बल्कि सामान्य जीवन की सभी बुनियादी शर्तों की पूर्ति में पारस्परिक सहयोग करte हैं।

एमरी एस बोगाड्र्स के मुताबिक

समुदाय किसी निश्चित क्षेत्र में निवास करने वाला एेसा सामाजिक समूह है, जिसमें कुछ मात्रा में वयं भावना वर्तमान होती है।

किम्बाल यंग ने बताया है कि एक समुदाय की पहचान है-समान संस्कृति। समुदाय के सभी सदस्य इसी समान संस्कृति के आदर्शों एवं मूल्यों से निर्देश ग्रहण करते हैं।

निष्कर्ष रूप में कहा जा सकता है कि 

समुदाय एक निश्चित स्थान या भूभाग में रहने वाले व्यक्तियों का एेसा समूह है, जिसकी एक संस्कृति होती है, एक जैसी जीवन प्रणाली होती है, जो अपनी सभी आवश्यकताओं की पूर्ति समुदाय के भीतर ही पूरी कर लेते हैं। इस प्रकार उनमें वयं भावना होती है और समुदाय के प्रति वफादारी का भाव होता है।

...................................................................

समुदाय की विशेषताएं

-निश्चित भौगोलिक क्षेत्र

-सामुदायिक भावना

-सामान्य जीवन

-व्यक्तियों का एक समूह

-अपनी संस्कृति

-विशिष्ट नाम

-सापेक्षिक स्थायित्व

-स्वत: उत्पत्ति

...............................................................

कुछ उदाहरण

-शरणार्थी समुदाय

-नगरीय पड़ोस

-जाति व्यवस्था

-बंदी गृह

समुदाय की मुख्य विशेषताएं क्या है?

समुदाय एक निश्चित स्थान या भूभाग में रहने वाले व्यक्तियों का एेसा समूह है, जिसकी एक संस्कृति होती है, एक जैसी जीवन प्रणाली होती है, जो अपनी सभी आवश्यकताओं की पूर्ति समुदाय के भीतर ही पूरी कर लेते हैं। इस प्रकार उनमें वयं भावना होती है और समुदाय के प्रति वफादारी का भाव होता है।

समुदाय की सबसे अच्छी परिभाषा क्या है?

समुदाय की परिभाषा बोगर्ड्स के अनुसार- “समुदाय एक ऐसा सामाजिक समूह है जहां रहने वाले लोगों में हम की भावना होती है तथा एक निश्चित भूभाग पर निवास करते हैं।” डेविस के अनुसार- “समुदाय सबसे छोटा समूह है, जिसमें सामाजिक जीवन के सभी पहलु आ जाते हैं।”

समुदाय क्या है वर्णन करो?

समुदाय किसी निश्चित भू-क्षेत्र, क्षेत्र की सीमा कुछ भी हो पर रहने वाले व्यक्तियों का समूह है जो सामान्य जीवन व्यतीत करते हैं।" ''समुदाय लघुत्तम प्रादेशिक समूह है जो सामाजिक जीवन के सभी पक्षों को सम्मिलित करता है।"

समुदाय के महत्व क्या है?

समुदाय में प्रत्‍येक परिवार अपनी आवश्‍यकताएँ पूरी करने की कोशिश करता है तथा दूसरे परिवारों की सहायता भी करता है । समुदाय इस प्रकार पारस्‍परिक आर्थिक निर्भरता को बढ़ावा देता है । यह परिवार के सदस्‍यों को सामाजिक भलाई के लिए सहयोग देता है । समुदाय अपने सदस्‍यों में सामाजिक समरसता और एकजुटता की भावना को बढ़ावा देता है ।